ग्लिसरीन के फायदे और नुकसान - Glycerine ke Fayde in Hindi, Glycerine Uses in Hindi | POPxo

ग्लिसरीन के फायदे, खूबसूरत त्वचा और बालों के लिए - Glycerine ke Fayde

ग्लिसरीन के फायदे, खूबसूरत त्वचा और बालों के लिए - Glycerine ke Fayde

अभी तक आपने ग्लिसरीन के बारे में सिर्फ यही सुना होगा कि इसका इस्तेमाल फिल्मी और टीवी सितारे नकली आंसू निकालने के लिए करते हैं। लेकिन जब आप इसके ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में जानेंगे तो वाकई हैरान रह जाएंगे। देखने में सफेद गाढ़ा तरल ग्लिसरीन आपकी स्किन पर बिलकुल दवा की तरह काम करता है। झुर्रियां फाइन लाइन्स, ड्राई पैच, एजिंग, स्किन इन्फेक्शन और चाहे किसी भी तरह की स्किन संबंधी परेशानी क्यों न हो ग्लिसरीन से बेहतर विकल्प दूसरा और कोई हो ही नहीं सकता है। इसके बेमिसाल गुणों के कारण ही लगभग हर दूसरे स्किन केयर ब्यूटी प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है। ग्लिसरीन के फायदे और नुकसान कई सारे हैं। ग्लिसरीन हर तरह की त्वचा के अनुकूल है, खासतौर पर ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए।


ग्लिसरीन लगाने के फायदे - Benefits Of Glycerin


ग्लिसरीन के अन्य उपयोग - Other Uses Of Glycerin


ग्लिसरीन के नुकसान - Side Effects Of Glycerin


जानिए क्या होती है ग्लिसरीन? - What is Glycerin in Hindi?


ग्लिसरीन (या ग्लिसरॉल) एक संयंत्र-आधारित लिक्विड है जिसे एक स्वीडिश रसानज्ञ ने 1779 में गलती से खोजा था, वो भी तब जब वह जैतून के तेल के मिश्रण को गर्म कर रहे थे। भौतिक रूप से ग्लिसरीन मीठे स्वाद वाला पारदर्शी तरल पदार्थ है। ये पानी और शराब दोनों में ही घुलनशील है। इसे कॉस्मेटिक उद्देश्यों से स्किन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए उपयोग किया जा सकता है। दरअसल, शुद्ध ग्लिसरीन स्किन की गहरी परतों से नमी बाहर खींचकर उसे डिहाइड्रेट कर देता है और वातावरण की नमी को स्किन के अंदर सोख लेता है।


अनवांटेड हेयर रिमूवल


ग्लिसरीन और गुलाब जल - Glycerin and Rosewater


वैसे तो गुलाब जल और ग्लिसरीन दोनों ही स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन दोनों के साथ मिल जाने से इसके फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। ये मिश्रण लगाने से आपकी स्किन का रूखापन, डेड स्किन, एंजिग, कील- मुहांसे और अन्य अनियमितता दूर होती है। यह मिश्रण न सिर्फ त्वचा को कोमल और बेदाग बनाता है, बल्कि उसे हाइड्रेटेड भी रखता है। यही कारण है कि लोग ग्लिसरीन और गुलाब जल को सीधे इस्तेमाल करने से ज्यादा दोनों को मिक्स करके उपयोग करते हैं। खासतौर पर सर्द मौसम में ग्लिसरीन और गुलाबजल आपकी त्वचा पर कमाल का असर करता है।


ये भी पढ़ें - खूबसूरती में चार- चांद लगाता है गुलाब जल, जानिए इसके सभी फायदे और नुकसान 


चेहरे पर कैसे करना चाहिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल - Glycerin on Face in Hindi


  • क्लींजर के तौर पर

  • टोनर के तौर पर

  • मॉइश्चराइजर के तौर पर


ग्लिसरीन को चाहें तो आप सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर किसी फेस पैक या फेस मास्क में मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि ग्लिसरीन को शुद्ध रूप में इस्तेमाल करने के बजाय अगर इसे अन्य अवयवों के साथ उपयोग किया जाये तो रिजल्ट ज्यादा बेहतर मिलता है। क्‍लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चरा‍इजिंग स्किनकेयर के तीन बेसिक रूल्स हैं। चेहरे को क्‍लींज किये बिना उसपर क्रीम या मॉइश्चारइजर नहीं लगाना चाहिए। ये बाद शायद आप जानते हों लेकिन क्या आपको पता है कि ग्लिसरीन को तीनों ही रूपों में इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे -


01 shutterstock 586967138 in 1518443473


क्लींजर के तौर पर


अगर आप रोजाना अपनी स्किन को क्लींज नहीं करेंगे तो उस पर गंदगी की परत दर परत चढ़ती रहेगी जोकि आगे चलकर स्किन इंफेक्शन का रूप ले सकती है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप बाजार में बिक रहे क्लींजर का ही इस्तेमाल करें। नैचुरल चीजों से बने क्लींजर से स्किन को स्वस्थ्य बनाए रखने का बेहतरीन तरीका है। ग्लिसरीन से बने क्लींजर से मेकअप, गंदगी, पॉल्यूशन आदि अशुद्धियों को दूर करके आप अपनी स्किन को साफ रख सकते हैं। ये आपके रोम छिद्रों को बंद करने में भी मदद करेगा।


ऐसे करें इस्तेमाल - क्लींजिंग पेस्ट बनाने के लिए आधा चम्मच शहद, एक चम्मच ग्लिसरीन और आधा चम्मच केस्टाईल साबुन को मिला लें। अब इस क्लींजिंग पेस्ट को एक डिब्बे में रख लें। फिर सुबह और शाम दोनों समय इसी क्लींजिंग पेस्ट से अपना चेहरा क्लीन करें।


बालों का झड़ना रोकने के लिए बेस्ट एंटी हेयर फॉल शैम्पू


टोनर के तौर पर 


अगर आप बेदाग स्किन पाना चाहते हैं तो ग्लिसरीन को नैचुरल टोनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, ग्लिसरीन स्किन के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करती है। इससे आपकी स्किन को पोषण के साथ- साथ बेदाग रहने का भी फायदा मिलता है।


ऐसे करें इस्तेमाल - चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने के बाद ग्लिसरीन और गुलाब जल के मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो दिन में 2 बार ग्लिसरीन को टोनर के तौर पर जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।


अपनी त्‍वचा के अनुसार कैसे चुने सही फेशियल किट


मॉइश्चराइजर के तौर पर


अगर आप चाहते हैं आपकी स्किन नैचुरली ग्लो करें तो रोजाना ग्लिसरीन का इस्तेमाल(glycerine uses in hindi) करें। जी हा, ग्लिसरीन से बढ़िया मॉइश्चराइजर और दूसरा कोई हो ही नहीं सकता। ये स्किन के रूखेपन और भद्दे दाग- धब्बों को खत्म कर आपको देती है बेदाग और चमकदार स्किन। जब आप ग्लिसरीन को गुलाब जल के साथ इस्तेमाल करते हैं, तो इससे दोगुना मॉइश्चर मिलता है, जिससे आपकी स्किन में नेचुरल ग्लो आता है और यह मुलायम बनी रहती है।


ऐसे करें इस्तेमाल - जब भी आपको लगे कि आपकी स्किन रूखी और बेजान नजर आ रही हैं तो रूई को ग्लिसरीन में डुबोकर उसे अपनी स्किन पर लगा लें। कुछ ही सेकेंड़ों में आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।


गौतम बुद्ध के उपदेश और विचार


क्या ऑयली स्किन वाले ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं ?


इसका जवाब है हां है। अब, आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि ग्लिसरीन तो ड्राई स्किन वालों के लिए सही होती है तो ऑयली स्किन वाली उसे कैसे लगा सकते हैं ? तो आपको बता दें कि ग्लिसरीन का सबसे ज्यादा असर ऑयली स्किन पर होता है। इस तरह की स्किन वालों को बहुत केयर करने की जरूरत होती है। ऐसी स्किन पर ज्यादा समय के लिए मेकअप तक नहीं टिकता है। ऑयली स्किन पर पिंपल्स ज्यादा होते हैं, जिससे चेहरा भद्दा दिखाई देता है। ग्लिसरीन और गुलाब जल के इस्तेमाल से ऑयली स्किन से छुटकारा मिलता है। इसके लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाकर चेहरे की मसाज करें। इससे चेहरे पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल आसानी से निकल जाएगा और चेहरे की रंगत में भी निखार आयेगा।


ग्लिसरीन के फायदे - Benefits of Glycerine in Hindi


अगर आप रोजाना ग्लिसरीन और गुलाब जल का उपयोग अपनी स्किन की देखभाल करने के लिए करते हैं, तो इससे आपको एक नहीं बल्कि कई फायदे होंगे। स्किन को मुलायम और चमकदार बनाने के अलावा भी कई सारे ग्लिसरीन के फायदे(glycerine ke fayde) हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में -


  • चेहरे की रंगत निखारे

  • ब्लैक हेड्स हटाए

  • पाएं बेदाग त्वचा

  • एंटी एजिंग के लिए

  • डेंड्रफ दूर करें

  • दो मुंहे बाल होने से पाएं छुटकारा


चेहरे की रंगत निखारे


ग्लिसरीन के साथ गुलाबजल का मिश्रण आपकी त्वचा को नमी के साथ-साथ निखार भी देता है। सर्दियों में रूखी त्वचा से आप भी परेशान हो रहे हैं, तो ग्लिसरीन और गुलाबजल मिलाकर सोते वक्त अपनी त्वचा पर जरूर लगाकर देखें। कुछ ही दिनों में आपको अपना कलर टोन साफ होता नजर आने लगेगा।


जानिए अपनी स्किन के लिए सबसे अच्छा फाउंडेशन कौन सा है


ब्लैक हेड्स हटाए


अगर आप जिद्दी ब्लैक हैड्स से तंग आ चुके हैं तो ग्लिसरीन, मुल्तानी मिट्टी, बादाम का पाउडर मिक्स कर के एक फेस पैक बनाएं और उसे लगभग 30 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं रखें। जब पैक सुख जाएं तो हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए गुनगुने पानी से धो लें।


katrina-kaif 152940352520


जानिए हींग के फायदे और उसके घरेलू उपचार 


पाएं बेदाग त्वचा - glycerin for face in hindi


ग्लिसरीन की सबसे बड़ी खासियत है कि ये स्किन के दाग- धब्बों और मुहांसों को कम करती है। अगर आप इसे रोजाना इस्तेमाल करेंगे तो कभी आपके चेहरे पर किसी भी तरह की दाग- धब्बे नजर नहीं आयेंगे। अगर आपको ऐसी कोई समस्या है और नींबू के छिलके पर ग्लिसरीन लगाकर रगड़ें, निशान धीरे- धीरे कम होने लगेंगे।


एंटी एजिंग के लिए


अगर आप रोजाना ग्लिसरीन और गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं तो इसके बाद आपको कभी भी किसी तरह के एंटी एंजिग प्रोडक्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। ग्लिसरीन में मौजदू एंटी एंजिग गुण स्किन को पोषण देते हैं। इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहती है।


ईद मुबारक विशेज़


डेंड्रफ दूर करें


ग्लिसरीन में मौजूद एंटी फंगल गुण बालों को डेंड्रफ से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार साबित होते हैं। इसके लिए ग्लिसरीन की कुछ बूंदों में नारियल या फिर सरसों का तेल मिलाकर अपने बालों पर लगाएं और 2 घंटे बाद धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करने से आराम मिलेगा।


दो मुंहे बाल होने से पाएं छुटकारा


दो मुंहे बालों की समस्या ऐसी कोई गंभीर समस्या नहीं है। लेकिन ज्यादातर जिन महिलाओं के बाल लंबे होते हैं उनके लिए दो-मुंहे बाल होना एक आम समस्या है जिससे वह बहुत परेशान रहती है। इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो पपीते को मसल कर उसमें थोड़ा-सा दही और दो बूंद ग्लिसरीन डालें और इस पेस्ट को 30 मिनट के लिए बालों पर लगा कर छोड़ दें। इस पैक से आपके बालों में चमक आएगी और दो मुंहे बालों से भी छुटकारा मिलेगा।


स्किन, बालों और कई रोगों के लिए दवा का काम करते हैं सरसों के बीज


ग्लिसरीन के उपयोग - Glycerin Uses in Hindi


Rose-water-Olive-Oil-and-Glycerin-Moisturizer


  • अगर आपके होंठों में दरार पड़ रही हों या फिर होंठ काले हो गये हों तो ग्लिसरीन को सीधे ही होंठों पर लगाएं। यह हमारी होठों की कोशिकाओं को उत्तेजित कर इन्हें जीवंत बना देती है।

  • गर्दन का कालापन दूर करना चाहते हैं तो बेसन में हल्दी, नींबू का रस, गुलाब जल और ग्लिसरीन का मिक्सचर बना लें और इसे ब्रश की मदद से गर्दन पर ऊपर से नीचे की ओर लगाएं और सूख जाने पर पानी से धो लें।

  • काली पड़ी चुकी कोहनियों पर नींबू के छिलके पर ग्लिसरीन लगाकर रगड़ने से कोहनियों का कालापन भी दूर हो जाएगा।

  • नाखूनों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए  गुनगुने पानी में नींबू के रस और ग्लिसरीन की चंद बूंदें मिला कर उस पानी में नाखूनों को डुबोकर रखें। इससे आपके नाखूनों में एकदम जान आ जाएगी और वो खूबसूरत दिखने लगेंगे।

  • फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच नींबू का रस और आप चाहे तो इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर इस मिश्रण को एड़ियों पर लगाकर थोड़ी देर सूखने दें और इसके बाद रात भर मोजे पहने रखें। सुबह को अपनी एड़ियों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों आपकी फटी एड़ियां सॉफ्ट- सॉफ्ट नजर आने लगेगी।

  • शेविंग करते समय अगर स्किन कट जाए या फिर उसपर खरोंच आ जाए तो ग्लिसरीन लगा लेने से घाव में जलन नहीं होती है।

  • ग्लिसरीन का इस्तेमाल आप अपने बालों को व्यवस्थित रखने और चिकने बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

  • डायपर पहनने से बच्चों को होने वाले चकत्तों यानि स्किन रैशेज़ पर अगर ग्लिसरीन लगा दी जाये तो दर्द में राहत मिलती है।


फटी एड़ियों से हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे 


ग्लिसरीन का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें ये बातें 


  • ग्लिसरीन काफी चिपचिपी होती है, इसीलिए इसे किसी दूसरे चिपचिपे लोशन या क्रीम के साथ न लगाएं।

  • ज्यादा देर तक स्किन पर ग्लिसरीन लगाकर न रखें क्योंकि इससे स्किन पर और गंदगी जमा हो सकती है।

  • अगर आपकी त्वचा रूखी है तभी इसका इस्तेमाल गर्मियों के मौसम में करें।

  • ग्लिसरीन को इस्तेमाल करने से पहले उसे हमेशा पतला कर लें जैसे कि गुलाबजल और ग्लिसरीन का मिश्रण होता है।


रमजान का महत्व


ग्लिसरीन के नुकसान - Side Effects Of Glycerin in Hindi


ग्लिसरीन का इस्तेमाल आज के समय से नहीं बल्कि पुराने समय से होता आ रहा है। वैसे ज्यादातर लोगों को इससे कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन एक्सपर्ट बताते हैं कि यदि ग्लिसरीन का इस्तेमाल सही ढंग से न किया जाये तो कुछ मामलों में त्वचा पर लाली, जलन, खुजली भी पैदा कर सकती है। इसके अलावा ग्लिसरीन मौसम के प्रभाव से काफी प्रभावित होती है। गर्मियों की तुलना में सर्दियों में या कम तापमान के मौसम में इसका इस्तेमाल बेहतर परिणाम देता है।  


ये भी पढे़ं - 


होंठों के अलावा वैसलीन पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल
कैसे करें त्वचा के लिए बेस्ट सीरम का चुनाव
स्किन के लिए लौकी जूस के फायदे
बबल बाथ क्या है, कब लेना चाहिए और क्यों लेना चाहिए
चुकंदर खाने के फायदे
वर्ल्ड लाफ्टर डे का महत्व और कुछ मज़ेदार चुटकुले