त्वचा और बालों का ख्याल रखें विंटर केयर गाइड से - Winter Care Guide in Hindi | POPxo
Home  >  Beauty  >  Skin Care  >  Natural Care
विंटर केयर गाइड : इस तरह रखें अपनी त्वचा और बालों का खास ख्याल - Winter Care Guide in Hindi

विंटर केयर गाइड : इस तरह रखें अपनी त्वचा और बालों का खास ख्याल - Winter Care Guide in Hindi

सर्दियों में ज्यादातर लोगों को त्वचा संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ता है। इस मौसम में काफी लोगों की स्किन ड्राई होने लगती है, जिसकी वजह से वे कई अन्य स्किन प्रॉब्लम्स के शिकार होने लगते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट्स की मानें तो हर मौसम की तुलना में सर्दियों में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की ज़रूरत होती है। विंटर सीज़न में त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए उसे समय- समय पर मॉइश्चराइज़ करते रहना बहुत ज़रूरी होता है। सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में अगर आप भी विंटर (winter) स्किन केयर टिप्स के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल खास आपके लिए है।


हेयर केयर टिप्स - Winter Hair Care Tips in Hindi


लिप केयर टिप्स - Winter Lip Care Tips in Hindi


स्किन केयर टिप्स - Winter Skin Care Tips in Hindi


सर्दी के मौसम में स्किन (skin) काफी रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में उसका ख्याल अलग तरीके से रखना पड़ता है।


सौंदर्य - आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने के आसान उपाय


इस विंटर आप भी अपनाएं ये खास स्किन केयर टिप्स (skin care tips)।


पानी हो गुनगुना (Lukewarm Water)


सर्दियों में गर्म पानी से नहाना आम बात है मगर कोशिश करें कि आप बहुत देर तक गर्म पानी के संपर्क में न रहें। मगर ठंड के मौसम में चेहरा और हाथ धोते वक्त गर्म पानी के बजाय हमेशा गुनगुने पानी (lukewarm water) का ही इस्तेमाल करना चाहिए। गुनगुने पानी से त्वचा में नमी बरकरार रहती है और एसेंशियल ऑयल (essential oil) भी बरकरार रहता है।


winter-face-care-guide


मॉइश्चराइज़र है ज़रूरी (Moisturizer)


सर्दियों के मौसम में चेहरे को मॉइश्चराइज़ (moisturize) करते रहना बहुत ज़रूरी होता है। हल्के गीले चेहरे पर ही मॉइश्चराइज़र (moisturizer) लगाएं, जिससे मॉइश्चर कई घंटों तक लॉक रह सके। अपने हाथों पर भी मॉइश्चराइज़र लगाना न भूलें। नहाने के तुरंत बाद शरीर पर मॉइश्चराइज़र ज़रूर लगाएं। शरीर के जो भी हिस्से खुली हवा के संपर्क में आते हैं, उन पर मॉइश्चराइज़र ज़रूर लगाएं।


एक्सफोलिएशन से बनेगी बात


सर्दियों में चेहरे के डेड सेल्स (dead cells) को हटाना बहुत ज़रूरी होता है। डेड सेल्स (dead cells) की अधिकता के कारण आपके चेहरे को उचित नमी नहीं मिल पाती है। मॉइश्चराइज़र लगाने से पहले अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) करना न भूलें। सर्दियों में केमिकल पील ट्रीटमेंट (chemical peel treatment) भी करवा सकते हैं।


बढ़ाएं पानी की मात्रा      


सर्दियों में अक्सर लोग पानी कम पीते हैं और चाय/ कॉफी पर निर्भर रहने लगते हैं। अपने स्किन सेल्स (skin cells) को हाइड्रेटेड (hydrated) रखने के लिए ज़रूरी है कि अपने शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाया जाए। ज्यादा पानी पीने से शरीर की गंदगी खत्म हो जाती है, जिससे चेहरा तरोताज़ा लगने लगता है। दिन भर में 3 लीटर पानी पीने का टार्गेट निर्धारित करें।


बदलें अपना डाइट चार्ट (Change Diet Chart)


सर्दियों में हरी- पत्तेदार सब्ज़ियों की भरमार होती है। अपनी डाइट (diet) में दाल और फलों के साथ ही मेथी, सोया मेथी, गाजर, सरसों, पालक जैसी सब्ज़ियों की मात्रा बढ़ाएं। मुट्ठी भर बादाम व अखरोट को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।


Leafy vegetables


फेस मास्क रखेंगे ख्याल (Use Face Mask)


हफ्ते में दो बार जेल (gel) या क्रीम (cream) बेस्ड फेस मास्क (face mask) का प्रयोग करने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है और टॉक्सिन (toxin) को हटाने में भी मदद मिलती है। सर्दियों में त्वचा को अधिक कोमल और जानदार बनाने के लिए दही और चीनी का मिक्सचर भी लगा सकते हैं। रूखी स्किन के लिए दूध भी एक बेहतर टॉनिक होता है। आप चाहें तो किसी फेसपैक में दूध मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं या सिर्फ दूध से भी चेहरे की मसाज कर सकते हैं।


न भूलें सनस्क्रीन (Sunscreen)


गर्मी के मौसम में सनस्क्रीन (sunscreen) का इस्तेमाल करने के बाद सर्दियों में लोग उसे यूज़ करना भूल जाते हैं, जोकि गलत आदत है। सर्दियों में भी सनस्क्रीन का प्रयोग करना बहुत ज़रूरी होता है। इससे सूरज की अल्ट्रावायलेट (ultraviolet) किरणों से तो बचा ही जा सकता है, त्वचा का न्यूट्रिशन लेवल भी संतुलित रहता है।


apply-sunscreen-in-winter


गुड नाइट विद क्रीम (Night Cream)


सर्दियों में सोने से पहले चेहरे पर नाइट क्रीम (night cream) ज़रूर लगाएं। स्किन को रिपेयर (repair) करने के लिए एक अच्छी क्वॉलिटी की कोल्ड क्रीम ज़रूर लगाएं। पिस्ता की गिनती एक अच्छे मॉइश्चराइज़र में की जाती है।


इन नाइट क्रीम्स से त्वचा को बनाएं जवां


हेयर केयर टिप्स - Winter Hair Care Tips in Hindi


सर्दियों में बाल धोना भी एक बहुत बड़ा टास्क लगता है। इस विंटर स्वस्थ बालों के लिए आप भी अपनाएं ये खास हेयर केयर टिप्स (hair care tips)।


केमिकल प्रोडक्ट्स को कहें न (Say No to Chemical Products)


शैम्पू (shampoo) आपके बालों की गंदगी को साफ करने के साथ ही बालों में मौजूद नैचुरल ऑयल को भी खत्म कर देता है। बालों की नमी को बरकरार रखने के लिए हफ्ते में सिर्फ एक या दो बार ही शैम्पू का इस्तेमाल करें। कोशिश कर ऐसे ही शैम्पू का इस्तेमाल करें, जिसमें कोई भी केमिकल प्रोडक्ट न मिला हो।


shampoo-tips


ऑयलिंग है ज़रूरी (Oiling)


ठंडे मौसम और रूखी हवाओं के चलते सर्दियों में सिर की त्वचा भी रूखी हो जाती है, जिससे डैंड्रफ (dandruff) की आशंका बढ़ जाती है। बालों की चमक को बनाए रखने और उचित न्यूट्रिशन (nutrition) के लिए हॉट ऑयल हेयर मसाज (hot oil hair massage) और ऑयलिंग (oiling) को अपनी दिनचर्या का अहम हिस्सा बनाएं।


कंडीशनर को कहें हां (Use Conditioner)


सर्दियों में मॉइश्चर को संभाल कर रखना बहुत ज़रूरी होता है। हफ्ते में एक या दो दिन डीप कंडीशनिंग (deep conditioning) करने से बालों के मॉइश्चर को लॉक किया जा सकता है। बालों की तंदुरुस्ती को बनाए रखने के लिए आप चाहें तो मॉइश्चराइज़िंग हेयर मास्क (hair mask) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


ढकना है ज़रूरी


ऊनी टोपी या हुडी (hoody) से सिर को ढकने के बजाय सिल्क सकार्फ बांधने की आदत डालें। जिन लड़कियों को स्प्लिट एंड की समस्या होती है, उनके लिए सिल्क स्कार्फ (silk scarf) सबसे बेहतरीन उपाय होता है। इस मौसम में बालों को बहुत ज्यादा कर्ल (curl) या स्ट्रेट (straight) करने से भी बचना चाहिए।


winter-hair-care-guide


लिप केयर टिप्स - Winter Lip Care Tips in Hindi


सर्दी के मौसम में होंठों का फटना एक आम समस्या है। हालांकि, कुछ टिप्स अपनाकर इस समस्या से निजाजत पाई जा सकती है। इस विंटर आप भी अपनाएं ये खास लिप केयर टिप्स (lip care tips)।


नैचुरल स्किन केयर (Natural Skin Care)


अगर आप लिप बाम (lip balm) या मॉइश्चराइज़र का प्रयोग करते हैं तो ऐसा बाम खरीदें, जिसमें कोकोनट ऑयल (coconut oil), शिया बटर (shea butter), कोकोआ बटर (cocoa butter) और बीसवैक्स (beaswax) मिला हो।


होंठों को खूबसूरत व नरम बनाते हैं ये 5 लिप बाम


ऐसे बाम का इस्तेमाल करने से बचें, जिसमें कपूर या मेंथॉल (menthol) की अधिकता हो।


winter-lip-care-guide


आलमंड ऑयल का महत्व (Importance of Almond Oil)


आलमंड ऑयल (almond oil) में विटामिन ई की अधिकता पाई जाती है। फटे होंठों के लिए बादाम का तेल रामबाण उपाय की तरह काम करता है। आलमंड ऑयल में शहद मिलाकर भी लगा सकते हैं।


लिप बटर है ज़रूरी (Lip Butter)


होंठों को रूखा होने से बचाना है तो लिप बटर (lip butter) का इस्तेमाल ज़रूर करें। लिप बटर से होंठों को नमी प्रदान होती है और वे सॉफ्ट बनते हैं। घरेलू उपाय के तौर पर घी या मक्खन भी लगा सकते हैं।


लिकिंग (licking) की आदत से बचें


सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों को होंठों पर जीभ फेरने की आदत होती है। हालांकि, होंठों को फटने से बचाने के लिए अपनी इस आदत को बदल देना ही बेहतर रहेगा।


इन टिप्स को अपनाकर आप सर्दियों में भी नर्म व दमकती त्वचा पा सकते हैं। तो देर किस बात की, इन सर्दियों में त्वचा व बालों का खास ख्याल रखकर आप भी बन सकती हैं ब्यूटी क्वीन।


इनपुट्स : द बॉडी शॉप इंडिया की हेड ट्रेनिंग शिखी अग्रवाल (Shikhee Agrawal, Head Training, The Body Shop India), डॉ. त्वचा क्लीनिक के फाउंडर और लेज़र एंड कॉस्मेटिक फिज़िशियन डॉ. अमित कारखानीस (Dr. Amit Karkhanis, Laser & Cosmetic Physicians, Founder of Dr. Tvacha Clinic), वीएलसीसी की ब्यूटी एक्सपर्ट सत्या शर्मा (Satya Sharma, Beauty Expert, VLCC), अरुण दास गुप्ता, ब्रांड मैनेजर स्किन केयर, एवॉन इंडिया (Arun Das Gupta, Brand Manager Skin Care, Avon India), ऐश्वर्या स्वर्णा नीर, फाउंडर, ग्लोबल ब्यूटी सीक्रेट्स एलएलपी (Aishwarya Swarna Nir, Founder, Global Beauty Secrets LLP)


ये भी पढ़ाएं - 


हर मौसम में अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स


सौंदर्य, स्वास्थ्य और सेक्स के लिए जानें रेड वाइन के 15 फायदे


सौंदर्य के लिए जानें अरंडी के तेल (castor oil) के फायदे और नुकसान


स्किन केयर के लिए जानें अलसी के बीज (flax seeds) के फायदे

प्रकाशित - दिसम्बर 7, 2018
2 लाइक्स
सेव करें
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड