home / Natural Care
मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन-Morning Face Routine in Hindi,Morning Skin Care Routine in Hindi

फॉलो करें ये मॉर्निंग ब्यूटी रूटीन टिप्स और पाएं बेदाग निखरी त्वचा – Morning Face Routine in Hindi

हम सभी की सुबह की एक खास दिनचर्या होती है ताकि हम दिन के लिए अच्छी तरह से तैयार हो सकें। चाहे आपको अपने बालों की स्टाइलिंग करनी हो या फिर मेकअप, आप हर चीज एकदम परफेक्ट चाहते हैं ताकि आप पूरे दिनभर अच्छे दिखें। लेकिन इसके अलावा जो सबसे जरूरी है वो है आपकी स्किन। अगर आप नैचुरली सुंदर दिखना चाहते हैं तो अपनी स्किन की देखभाल करें।(skin care in hindi)

0

हेल्दी दमकती हुई स्किन किसको पसंद नहीं होती, लेकिन आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में समय की कमी के चलते स्किन की देखभाल के लिए अलग से वक्त निकालना बहुत मुश्किल है। इसके अलावा हमारी स्किन को प्रदूषण की मार अलग से झेलनी पड़ती है। आप चाहे कितना भी बचें, प्रदूषण की चपेट में आ ही जाते हैं। नतीजा आपके चेहरे पर ही नजर आने लगता है। समय से पहले एजिंग, सावंलापन, बेजान और रूखी त्वचा जैसी समस्या आपको परेशान करने लगती है। ऐसे में आपको जरूरत है अपनी स्किन की सही तरीके से केयर करने की। रात में मुंह सोने से पहले अपनी स्किन की देखभाल सब करते हैं। लेकिन सुबह के समय में जल्दबाजी के चलते स्किन पर कोई ध्यान नहीं देता और नतीजा आप अपने चेहरे का नैचुरल ग्लो भी खो देते हैं। इसीलिए रात के साथ- साथ सुबह भी स्किन की देखभाल (daily skin care routine for glowing skin in hindi) करना बहुत जरूरी है।

                                                  मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन – Morning Skin Care Routine in Hindi

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन – Morning Skin Care Routine in Hindi

अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन सुबह से लेकर शाम तक खिली- खिली ताजगी से भरी रहे तो आपको स्किन की देखभाल का एक मॉर्निंग रूटीन बनाना होगा। दरअसल सुबह के समय हमारी स्किन में नैचुरल निखार होता है लेकिन दोपहर होते ही चेहरे की वो चमक फीकी पड़ने लगती है। अगर आप अपने चेहरे पर सुबह वाला निखार दिनभर बरकरार रखना चाहती हैं तो ये ब्यूटी टिप्स फॉलो करें (daily routine beauty tips in hindi).

  • क्लींजर
  • टोनर
  • सीरम
  • मॉइश्चराइजर
  • सनस्क्रीन
  • आई क्रीम
  • लिप बाम

क्लींजर – Cleanser

Girl applying cleanser on face

सुबह उठकर सिर्फ पानी से चेहरा धो लेना क्लीजिंग नहीं कहलाता है। क्योंकि ये सिर्फ त्वचा को बाहर से ही साफ करता है। त्वचा को गहराई से साफ करने के लिए आपको फेस वॉश नहीं बल्कि एक ख़ास तरह के क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे चेहरे की डेड स्किन, धूल- मिट्टी, गंदगी और टैनिंग आसानी से साफ हो जाती है। अगर आप बाजार का क्लींजर मिल्क इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो इसकी जगह घर में कच्चे दूध और नींबू के रस का प्रयोग करके आप अपनी स्किन को अच्छे क्लीन कर सकते हैं।

टोनर – Toner

Toner for beautiful skin

चेहरे को क्लीन करने के बाद दूसरा स्टेप आता है इसकी टोनिंग का। इससे स्किन पर जमा एक्सट्रा ऑयल को हटाया जाता है। टोनिंग से स्किन की चमक और निखार को बनाए रखकर फेयर और सॉफ्ट भी कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि जब भी हम स्किन की क्लींजिंग करें तो साथ- साथ टोनिंग भी करें। आप गुलाबजल, खीरे का रस, आलू को भी टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सबसे अच्छा नेचुरल फेस टोनर माना जाता है।

सीरम – Serum

Serum for morning skin care

क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चारइजिंग किसी भी स्किन केयर रूटीन का अहम हिस्सा है। लेकिन टोनिंग के बाद सीरम लगाना मॉर्निंग ब्यूटी रूटीन का सबसे जरूरी पार्ट है। हेल्दी स्किन के लिए सिर्फ एक अच्छा मॉइश्चराइजर ही काफी नहीं होता  है। नहाने के बाद चेहरे को अच्छी तरह से साफ करके सीरम अप्लाई करें। इससे आपकी स्किन पूरे दिन हाइड्रेटेड रहत ही। सिर्फ यही नहीं सीरम लगाने से आपका मेकअप भी लंबे समय तक खराब नहीं होता। सीरम लगाने का ये भी फायदा है कि इससे स्किन पूरे दिनभर ग्लोइंग और ब्राइट नजर आती है।

मॉइश्चराइजर – Moisturiser

Moisturiser for Skin care

सीरम लगाने बाद अगला और सबसे महत्वपूर्ण स्टेप आता है चेहरे को अच्छे से मॉइश्चराइज करने का। स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए मॉइश्चराइजिंग करना बेहद जरूरी है। इससे स्किन दिनभर सॉफ्ट और ग्लोइंग बनी रहती है। इसलिए आप घर पर हो या फिर बाहर चेहरे के साथ- साथ पूरे बॉडी में नहाने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना बिल्कुल न भूलें। यह चेहरे को सुंदर बनाने के उपाय में से एक है। सही समय पर मॉइश्चराइजर लगाने से आपकी स्किन की समस्याओं (Skin care tips in hindi) दूर हो सकती हैं। साथ ही इसे लगाने से स्किन के काले धब्बे, मुंहासे, ब्लैकहेड्स कम नजर आते हैं और स्किन पर झुर्रियां भी जल्दी नजर नहीं आती हैं।

स्किन, बालों और कई रोगों के लिए दवा का काम करते हैं सरसों के बीज 

सनस्क्रीन – Sunscreen

Sunscreen for glowing skin and UV protection

अपने चेहरे को अच्छे से मॉइश्चराइज करने के बाद सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल भी न भूलें। यह एक ब्यूटी केयर टिप है। क्योंकि इससे ही आपकी स्किन टैन होने से बच सकती है। मॉइश्चराइजर लगाने के कम से कम 10 मिनट पर सनस्क्रीन लगाना चाहिए। सर्दियों में भी सनस्क्रीन लगाना उतना ही जरूरी है जितना कि गर्मियों में है। जब भी आप धूप में ज्यादा समय के लिए बाहर जाएं तो इसका इस्तेमाल चेहरे के अलावा दूसरी खुली त्वचा पर भी जरूर करें, ताकि आपकी त्वचा सूर्य की पराबैंगनी किरणों से बची रहे।

आई क्रीम – Eye Cream

Eye cream for morning skin care routine

सुबह के समय आपकी आंखों के नीचे शाम की तुलना में ज्यादा उभरापन नजर आता है। तो ऐसे में चेहरे को सुंदर कैसे बनाएं ? इस पफीनेस से बचने के लिए आई क्रीम या फिर जेल का इस्तेमाल करें। इससे आपको पफी आईज से राहत मिलेगी। लेकिन इसके लिए आप कोई अच्छी आई क्रीम का ही चुनाव करें।

लिप बाम – Lip Balm

Girl applying lip balm

चेहरे में आपके होंठ भी होते हैं इनकी देखभाल भी उतनी ही जरूरी है जितनी कि आपके आंखे। अपने होठों पर लिप बाम जरूर लगाएं जो भी आपको पसंद हो, खासतौर पर सर्दियों में। जब आप अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाएं तभी अपने होठों पर भी लिप बाम या फिर वैसीलिन लगा लें। ताकि जब तक आप लिपस्टिक लगाएं तब तक आपके होंठ पूरी तरह से मॉइश्चराइज हो जायें।

होंठों के अलावा वैसलीन पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल

फ्रेश चेहरे के लिए सुबह उठ कर करे ये काम – Tips for Fresh Face in Hindi

  • सुबह चेहरा धोने के लिए गुनगुने पानी से बेहतर रहेगा कि आप ठंडे पानी का इस्तेमाल करें, इससे चेहरा एकदम तरोताजा नजर आएगा।
  • हफ्ते में एक बार सुबह शहद और दही या फिर दही और नींबू के मिक्सचर से चेहरे की मसाज करें। देखिए फिर कैसे आपका चेहरा दमकता है।
  • चेहरे के साथ- साथ अपने दांतों को भी अच्छी तरह से क्लीन कर लें। क्योंकि आपकी मुस्कुराहट आपके पीले दांतों को ज्यादा समय के लिए छुपा कर नहीं रख सकती। इसके लिए बेकिंग सोड़ा को टूथपेस्ट में मिलाकर हफ्ते में दो बार ब्रश करें।
  • अगर मेकअप करने का ज्यादा समय नहीं है तो सिर्फ रेड कलर की लिपस्टिक से भी काम चला सकते हैं।

जानिए घर पर कैसे बनाएं आंखों के लिए काजल

  • अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि  सुबह में कैसे हेयर स्टाइलिंग करें तो बालों को हल्का गीला करके जूड़ा बांध लें और ऑफिस या कॉलेज पहुंचकर वो जूड़ा खोल दें, बालों में कर्ल्स आ जायेंगे।
  • अगर आप चेहरे पर नैचरल ग्लो चाहते हैं तो घर से बाहर निकलने से पहले थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली को अपने गालों पर लगा लें।
  • सुबह मेकअप में तमाम तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें तो बेहतर रहेगा क्योंकि धूप में साफ दिखाई देता है कि आपने अपने चेहरे पर क्या- क्या लगा रखा है। बेहतर रहेगा कि अपने चेहरे को सुबह अच्छी तरह से क्लीन करके मॉइश्चारइज करें और हां सनस्क्रीन क्रीम जरूर लगाएं।
  • सुबह बाल धोने का समय नहीं है तो ड्राई शैंपू स्कैल्प पर अप्लाई कर सकते हैं, इससे बालों पर ऑयल भी नहीं दिखाई पड़ेगा और रोजाना बाल भी नहीं धोने पड़ेंगे।

यूं ही नहीं कहते हैं एक नीम को सौ हकीम के बराबर, जानिए इससे जुड़े हेल्थ और ब्यूटी सीक्रेट्स

मॉर्निंग ब्यूटी केयर को लेकर पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब – FAQ’S

बिना मेकअप के सुबह कैसे सुंदर दिखा जा सकता है ?

अगर आप अपनी स्किन की केयर करती हैं तो आपको मेकअप लेयर्स की बिल्कुल भी जरूरत नहीं पड़ेगी। बस याद रखें, बिना सनस्क्रीन क्रीम लगाएं धूप में न निकलें। इसके अलावा जब भी मुंह को पानी से धोएं तो उसके बाद अच्छी मॉइश्चराइजिंग क्रीम जरूर लगाएं।

क्या सुबह उठते ही चेहरा धोना चाहिए ?

सुबह उठकर बेहतर रहेगा कि आप अपने चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो लें। क्योंकि सोते समय आपके तकिये के कीटाणु आपके चेहरे पर आ जाते हैं और ये आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं।

अपना चेहरा नेचुरली कैसे क्लीन कर सकते हैं ?

अगर आप बाजार के प्रोड्क्टस इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो क्लीजिंग के लिए कच्चा दूध और टोनिंग के लिए गुलाब जल इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें – अपने बालों की लेंथ, टेक्सचर और चेहरे के शेप से जानें कि किस हेयरकट में लगेंगी आप ज्यादा सुंदर

ऐसे रखें मानसिक स्वास्थ्य का खयाल

Morning Skin Care Routine In Marathi

18 Feb 2019

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text