home / DIY ब्यूटी
रोजाना रात में सोने से पहले फॉलो करें ये टिप्स, हमेशा दमकता रहेगा आपका चेहरा

रोजाना रात में सोने से पहले फॉलो करें ये टिप्स, हमेशा दमकता रहेगा आपका चेहरा

हम अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए पता नहीं कितने प्रोडक्ट्स और घरेलू उपायों का सहारा लेते हैं। दिन भर तो हम अपनी स्किन की पूरी देखभाल करते हैं लेकिन रात में उसे अनदेखा कर देते हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि आपकी स्किन को सबसे ज्यादा आराम रात के समय मिलता हैं और इस समय किए गए उपाय आपकी त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं। 

सोने से पहले रोजाना अजमाएं ये ब्यूटी टिप्स – Nighttime Beauty Routine Tips In Hindi

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई व्यस्त है, ऐसे में अपनी स्किन की देखभाल करना और उसके लिए खासतौर समय निकालना बेहद मुश्किल है। लेकिन इसे नजरअंदाज करना भी गलत है, ऐसा करने से आपका चेहरा बेजान सा नजर आने लगता है। ऐसे में हमें कुछ उपाय की ज़रूरत होती है जो हमारी त्वचा की सुंदरता को वापस लौटा दे और इसमें आप का ज्यादा समय भी न खराब हो। तो बस रोजाना रात को सोने से 30 मिनट पहले इन ब्यूटी टिप्स को फॉलो करें और फिर देखिए इसका कमाल। अगर आप सोने से पहले रोजाना इन तरीकों को आजमाते हैं तो इससे आपके चेहरे का ग्लो दिन पर दिन निखरता जाएगा और साथ आपकी स्किन दिनभर तरोताजा नजर आएगी। तो आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में –

चेहरे को साफ करना है जरूरी

चाहे आपके पास कितना भी काम हो लेकिन रात में सोने से पहले अपने चेहरे को पानी से साफ करना बिल्कुल भी न भूलें। बेहतर होगा कि रोजाना सोने से पहले अपने चेहरे को किसी अच्छे क्लींजर या फिर कच्चे दूध से साफ करें ताकि दिन-भर जमी धूल-मिट्टी की परत आपके चेहरे से साफ हो जाए। 

नारियल या फिर बादाम का तेल

अगर आप अपनी स्किन पर मौजूद रैशेज या झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको सोने से पहले अपनी त्वचा पर नारियल का तेल या फिर बादाम का तेल लगाना चाहिए। इससे आपकी स्किन टाइट रहती और साथ ही नैचुरल ग्लो करती है।

सीरम

अपने चेहरे को मॉइश्चराइज रखना बेहद जरूरी है, वो चाहे दिन हो या फिर रात। बेहतर रहेगा कि रात में सोने से पहले आप किसी अच्छे सीरम का इस्तेमाल करें। इससे स्किन सेल्स के रूखे और खुरदुरेपन को दूर करने में मदद मिलती हैं। फेसवॉश करने के बाद आप चेहरे पर सीरम अप्लाई कर सकती हैं।

एलोवेरा जैल

अगर आपकी स्किन ऑयली और सेंसटिव है और आप नाइट क्रीम या फिर सीरम का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो सबसे बेस्ट है कि आप एलोवेरा जैल लगाकर रात में सो जाएं। जी हां, एलोवेरा के पत्तों में कई विटामिन और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे को एक नई खूबसूरती और चमक देते है, जिससे स्किन हर मौसम में ग्लो करती है। बेहतर रिजल्ट के लिए रात में सोने से पहले अपनी स्किन पर एलोवेरा जैल लगाएं और 1-2 मिनट तक मसाज करें।  ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और त्वचा में निखार आता है।

बालों को बांधकर सोएं

स्किन के साथ-साथ बालों पर भी ध्यान देना उतना ही जरूरी है। रात को सोते समय बालों को बांध कर सोएं। क्योंकि खुले बाल रात को आपस में रगड़ खा कर टूट सकते हैं। बालों को हमेशा खूबसूरत और मजबूत बनाएं रखने के लिए चोटी बनाकर ही रखें। 

ढीलें-ढाले कपड़े पहनकर सोएं

जी हां, नींद का ब्यूटी पर बड़ा ही गहरा असर पड़ता है। इसीलिए नींद में किसी तरह का कोई समझौता नहीं होना चाहिए। चुस्त कपड़े पहनें से रात में नींद अच्छी नहीं आती है। इसीलिए रात को सोने से पहले हमेशा ढीले कपड़े पहनें। रात को आप जितना अच्छी तरह से सोएंगे सुबह चेहरे पर उतना ही खिला-खिला नजर आएगा।

अन्य टिप्स –

  • रात में सोने से पहले ब्रश करना बेहद जरूरी है, ताकि आपके दांतों की चमक बरकरार रहे।
  • हफ्ते में कम से कम 2-3 बार अपने तकिये का कवर जरूर बदलें। क्योंकि इसमें जमी गंदगी सीधे आपके बालों और स्किन के संपर्क में आती है। 
  • रात में सोने से पहले अपने होंठों पर लिप बाम या फिर तेल लगाएं। ताकि दिनभर आपके होंठ मॉइश्चराइज रहें।
  • हाथ और पैरों में भी बॉडी लोशन या फिर तेल लगाकर सोना चाहिए।
  • अगर आपकी एड़ियां फटी हुई हैं तो रात में सोने से पहले वैसलीन पैट्रोलियम जेली लगाकर सोएं, जल्द इस समस्या से छुटकारा मिलेगा। 
14 Aug 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text