डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय - Weight Loss After Delivery in Hindi

Weight Loss After Cesarean Delivery in Hindi

मां बनना हर महिला की ज़िन्दगी के लिए सबसे बड़ा मौका होता है। माना जाता है कि इस दिन बच्चे के साथ मां का भी दूसरा जन्म होता है। प्रेगनेंसी के 9 महीनों के दौरान जैसे- जैसे पेट का आकार बढ़ता है, मां की खुशी भी वैसे- वैसे बढ़ती जाती है। वहीं बच्चे के जन्म के बाद उसकी देखभाल करते- करते कहीं न कहीं मां अपना ख्याल रखना भूल जाती है। ऐसे में मां बनने वाली महिला का शरीर मोटा व बेडौल हो जाता है। खासकर उसका पेट प्रेगनेंसी के बाद भी कम नहीं होता उल्टा बढ़ जाता और पेट की त्वचा भी ढीली हो जाती है। फिर प्रेगनेंसी के समय जो बड़ा पेट मां को खुशी देता है वही प्रेगनेंसी के बाद बुरा लगने लगता है। ऐसे में पेट की ढीली पड़ी त्वचा को कपड़ों के नीचे छुपाने के सिवाय और कोई रास्ता नहीं बचता। इस समस्या से जूझ रही सभी नई माओं के लिए हम लेकर आये हैं कुछ ऐसे टिप्स व घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप प्रेगनेंसी के बाद भी अपना पेट आसानी से कम कर सकती हैं और बन सकती हैं पहले की तरह छरहरी काया वाली खूबसूरत लड़की। मगर ध्यान रहे सिजेरियन डिलीवरी के बाद कभी भी वजन या पेट कम करने की जल्दी नहीं करनी चाहिए। पहले खुद को अच्छी तरह से रिकवर होने दें उसके बाद पेट कम करने के बारे में सोचें। प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने के उपाय (how to lose weight after delivery in hindi) जानने से पहले जान लेते हैं कि आखिर प्रेगनेंसी के बाद पेट बढ़ने के क्या कारण हैं। 


प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने के घरेलू उपाय - After Delivery Weight Loss Home Remedies in Hindi


प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने की एक्सरसाइज व योग - After Pregnancy Weight Loss in Hindi (Exercise)


आफ्टर प्रेगनेंसी वेट लॉस टिप्स - After Delivery Weight Loss Tips in Hindi


प्रेगनेंसी के बाद पेट बढ़ने के कारण - Post Pregnancy Weight Gain Reasons


Post Pregnancy Weight Loss


1- मां बनने के बाद एक महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। जिस वजह से वजन बढ़ने लगता है और साथ- साथ पेट की चर्बी भी बढ़ने लगती है।


2- प्रेगनेंसी के समय बच्चे को पोषण देने के लिए मां अतिरिक्त भोजन खाती है। जो शरीर में वसा के रूप में एकत्रित होता रहता है। प्रेगनेंसी के बाद उस जमा हुए वसा को हटाने में समय लगता है, जिस वजह से पेट की चर्बी बढ़ने लगती है।


3- प्रेगनेंसी के दौरान व प्रेगनेंसी के बाद शारीरिक श्रम कम होने की वजह से भी वजन के साथ पेट की चर्बी बढ़ने लगती है।   


4- किसी- किसी मामले में थॉयराइड भी वजन और पेट बढ़ने का कारण बनता है।


तिल व मस्से हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय - How to Remove Moles


प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने के घरेलू उपाय - After Delivery Weight Loss Home Remedies in Hindi


weight loss after delivery in hindi


आम लोगों के पेट कम करने व प्रेगनेंसी के बाद एक महिला के पेट करने में काफी अंतर होता है। उनके लिए उपाय भी अलग- अलग ही होते हैं। नॉर्मल डिलीवरी के बाद तो पेट धीरे- धीरे कम होने लगता है मगर सिजेरियन डिलीवरी में अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इसलिए वजन कम करने संबंधी कोई भी दवा लेने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें। हम यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप प्रेगनेंसी के बाद अपने बढ़े हुए पेट को कम कर सकती हैं (delivery ke baad pet ki charbi kaise kam kare)।


अजवाइन का पानी - Ajwain Water


अजवाइन का पानी प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने में बहुत लाभदायक होता है। इसके लिए आप एक पैन में एक ग्लास पानी और एक बड़ा चम्मच अजवाइन डालकर गैस पर उबाल लें। जब वो गुनगुना या फिर पीने लायक हो जाये तो उसे छान कर पी लें। इससे आपके पेट की अंदर से सफाई भी हो जाएगी और आपका पेट कम करने में मदद भी मिलेगी।


दालचीनी और लौंग - Cinnamon and Cloves


प्रेगनेंसी के बाद पेट की चर्बी कम करने के लिए दालचीनी और लौंग बहुत लाभदायक होते हैं। इसके लिए 2- 3 लौंग और आधा चम्मच दालचीनी को उबाल कर उसके पानी को गुनगुना करके पीएं। इस उपाय से जल्द ही पेट कम हो जाएगा। एक से दो महीने तक इस उपाय को आजमाने से पेट काम हो जाता है।


ग्रीन टी - Green Tea


ग्रीन टी एक ऐसा हर्ब है जो हर किसी का पेट करने के काम आती है, फिर चाहे वो कोई आम लड़की हो या फिर प्रेगनेंसी के बाद बढ़े हुए पेट से जूझ रही महिला। ग्रीन टी हर किसी के वजन को कम करने में काफी लाभकारी होती है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। साथ ही इससे बच्चे और मां की सेहत को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है और वजन भी कम हो जाता है।


मेथी के बीज - Fenugreek Seeds


मेथी के कई फायदे होते हैं उन्हीं में से एक है प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करना। मेथी के बीज पेट कम करने में काफी मददगार होते हैं। साथ ही यह महिलाओं में हार्मोन को संतुलित रख कर पेट कम करते हैं। रात के समय में 1 चम्मच मेथी के बीजों को एक ग्लास पानी में उबाल लें। फिर इस पानी को हल्का गुनगुना होने पर पीएं। पेट जल्दी कम हो जाएगा।


बादाम और मुनक्का - Almond and Raisins


बादाम और मुनक्का प्रेगनेंसी  पेट की चर्बी कम करने के बेहतरीन उपाय में से एक है। खासतौर से बादाम में कार्बोहाड्रेट, फाइबर, विटामिन बी 2 और विटामिन ई के गुण समाहित होते हैं। साथ ही इसमें मैग्नीशियम, जिंक और कैल्शियम भी पाया जाता है।  नार्मल डिलीवरी हुई है तो 10 बादाम और बिना बीज के 10 मुनक्का मिक्सी में पीस लीजिए। और डिलीवरी के बाद एक कप गर्म दूध में इस पेस्ट को मिलकर काम से कम 10 दिनों तक पीजिए। इससे आपके पेट की एक्स्ट्रा चर्बी नहीं बढ़ेगी।


#DIY: जानिए स्ट्रेच मार्क्स हटाने के आसान घरेलू उपाय


शहद, काली मिर्च व अदरक - Honey, Black Pepper and Ginger


ये तीनों चीज़ों भी प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने में काफी सहायक होती हैं। इसके लिए आप एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद, आधा चम्मच काली मिर्च और आधा चम्मच अदरक का रस मिलकर सुबह खाली पेट पियें। इस घरेलू उपाय से पेट की चर्बी तो कम होगी ही साथ ही साथ शरीर में ताकत भी आएगी।


जायफल और दूध - Nutmeg and Milk


सोने से एक घंटा पहले एक कप गर्म दूध में एक चौथाई चम्मच जायफल पाउडर मिलकर पियें। इससे पेट काफी कम हो जाता है।   


प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने की एक्सरसाइज व योग - After Pregnancy Weight Loss in Hindi (Exercise)

Exercise and yoga for weight loss after delivery


डिलीवरी नॉर्मल हो या सिजेरियन आपको घरेलू उपाय के साथ योग और एक्सरसाइज के जरिए भी पेट कम करना चाहिए। हम यहां आपको ऐसे ही कुछ योग व एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जिन्हें प्रेगनेंसी के बाद करने से आपके पेट की चर्बी और वजन दोनों ही कम होते हैं। खास बात ये है कि इन एक्सरसाइज को करने के लिए आपको जिम भी नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि घर पर ही आप बड़ी आसानी से इन्हें कर सकते हैं। मगर ध्यान रहे कि अगर आपकी डिलीवरी सिजेरियन है तो सिजेरियन के बाद पेट कम करने के उपाय अपनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।


नींबू में छुपा है खूबसूरती और सेहत का खजाना, जानिए सभी फायदे | Benefits Of Lemon


जॉगिंग - Morning Walk


Jogging or morning walk for weight loss


डिलीवरी के बाद कोई भी ऐसी एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए जिससे आपकी सेहत पर असर पड़े। बेहतर होगा आप हल्की- फुल्की एक्सरसाइज से ही शुरुआत करें और इसके लिए जॉगिंग से अच्छा भला और क्या हो सकता है। रोज़ सुबह- शाम सैर पर निकलें और जॉगिंग करें। वजन घटाने वाली एक्सरसाइज दो- तीन महीने बाद ही शुरू करें।  


प्राणायाम - Pranayama


Pranayama for weight loss


बात करें योग की तो प्राणायाम ऐसी अवस्था के लिए सबसे बेहतर रहता है। ये धीरे- धीरे ही सही मगर आपके पेट की चर्बी को हमेशा के लिए कम कर देगा और आपको मिलेगा एकदम परफेक्ट शेप।


हील स्लाइड्स एक्सरसाइज - Heel Slide Exercise


Heel Slide exercise


प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के लिए आप हील स्लाइड्स एक्सरसाइज कर सकती हैं। नीचे दिए गए चित्र के अनुसार आप रोजाना 20 से 30 मिनट यह एक्सरसाइज करें और अपने पेट की चर्बी से छुटकारा पाएं।


पार्टनर के साथ डेट को रोमांटिक बनाना चाहते हैं तो जरूर जाएं दिल्ली के इन 15 डेटिंग स्पॉट्स पर


बॉल रोल आउट एक्सरसाइज - Ball Roll Out Exercise


Ball Roll Out exercise


ये एक्सरसाइज पेट काम करने के लिए काफी असरदार होती है और इसमें ज्यादा ताकत लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है।


एरोबिक्स - Aerobics


aerobics for weight loss


अगर आप पेट के साथ कमर की चर्बी भी कम करना चाहती हैं तो एरोबिक्स के बढ़िया और क्या हो सकता है। इससे आपका पेट तो अंदर होगा ही साथ में फिगर भी मेन्टेन रहेगा।


इसे भी अपनाएं 


ऑफिस जाने वाली महिलाएं लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करेंगी तो बेहतर रहेगा। हाउस वाइफ हैं तो प्रेगनेंसी अपने घर के काम खुद ही करें क्योंकि ये भी एक तरह की एक्सरसाइज होती है।


आफ्टर प्रेगनेंसी वेट लॉस टिप्स - After Delivery Weight Loss Tips in Hindi


घरेलू उपाय और एक्सरसाइज के अलावा ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जो आपकी दिनचर्या में शामिल होनी चाहिए या फिर उन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। जानिए कुछ जरूरी टिप्स (how to reduce belly fat after delivery in hindi)। 


स्तनपान जरूर कराएं - Breastfeeding is Necessary


बच्चे के जन्म के बाद उसे स्तनपान जरूर कराएं। स्तनपान कराने से शरीर में मौजूद फैट सेल्स और कैलोरीज दोनों मिलकर दूध बनाने का का काम करते हैं, जिससे बिना कुछ किये ही वजन कम हो जाता है। इसके अलावा बाहरी दूध बच्चे के लिए हानिकारक होता है।


डाइट या व्रत न करें - Avoid Dieting


प्रेगनेंसी के बाद आपके खान- पान का असर आप के बच्चे पर भी पड़ता है। जब तक आप अपने बच्चे को स्तनपान करा रही हैं, अपना पेट कम करने या वजन कम करने के लिए ऐसा कुछ भी नहीं खाएं जो आपके बच्चे की सेहत के लिए बुरा है। डाइट या व्रत के तो बिलकुल भी नहीं करें।


गरम पानी पिएं 


बच्चे को जन्म देने के बाद पीने के लिए सिर्फ गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि गर्म पानी ना केवल पेट कम करता है बल्कि यह शरीर को मोटा होने से भी बचाता है।


आहार में करें इन्हें शामिल


अपने आहार में फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ा लें। ये शरीर में प्रेगनेंसी के बाद कैल्शियम और प्रोटीन की कमी को पूरा करेंगे। सब्जियों में कद्दू, गाजर, बीन्स, ब्रोकली, शलगम आदि को शामिल करें। वहीं फलों में अंगूर, संतरा, अमरूद और स्ट्रॉबेरी आदि खाएं। इसके अलावा डिब्बा बंद आहार से दूर ही रहें, इसकी जगह घर पैर बना ताजा खाना ही खाने की कोशिश करें।


भरपूर नींद


हम जानते हैं कि बच्चे के जन्म के बाद आपको न के बराबर ही नींद नसीब है। बच्चे अधिकतर रात में जागते हैं और दिन में खूब सोते हैं। ऐसे में अपने बच्चे के सोते ही अपने घर के काम निबटाने लगती हैं और रात को भी बच्चे की देखभाल में जागती रहती हैं। हमारी सलाह है कि दिन भी जब भी समय मिले, बच्चे के साथ आप भी सो जाएं। साथ ही रात में बच्चे को देखने की थोड़ी जिम्मेदारी अपने पति या फिर घर के किसी और मेंबर के साथ भी बांट लें, जिससे आपको सोने का समय मिल सके और आप अपनी नींद पूरी कर सकें।


सफेद बालों को काला करने में कारगर हैं ये आसान घरेलू उपाय (Home Remedies for Make Your Hair Black)


प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने से जुड़े सवाल-जवाब - FAQ's


सवाल- प्रेगनेंसी के तुरंत बाद कितना वजन कम हो जाता है ?


जवाब- ये अधिकतर आपके न्यू बॉर्न बेबी के वजन पर भी डिपेंड करता है। वैसे आमतौर पर प्रेगनेंसी के बाद एक महिला का 4 से 5 किलोग्राम तक वजन कम हो जाता है।  


सवाल- डिलीवरी के बाद एक महिला के शरीर को वापस नॉर्मल होने में कितना समय लगता है ?


जवाब- वैसे तो इस प्रक्रिया में 1 हफ्ते का समय लगता है मगर पूरी तरह से रिकवर होने में लगभग 4 से 6 हफ्ते लग जाते हैं।