तिल व मस्से हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय - Til Kaise Hataye

तिल व मस्से हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय - Til Kaise Hataye

चेहरे पर एक- दो तिल व मस्से हों तो उन्हें खूबसूरती के साथ जोड़कर देखा जाता है। मगर उसी जगह इनकी संख्या बढ़ जाये तो ये किसी दाग से कम नहीं लगते। पार्टी या फंक्शन में जाने से पहले आप मेकअप कर के इन्हें छुपा तो सकती हैं मगर हमेशा के लिए छुटकारा नहीं पा सकतीं। काले व भूरे रंग के दिखने वाले ये तिल व मस्से मुलायम/ कठोर, छोटे व बड़े आकार के होते हैं। उम्र के अनुसार कुछ तिल व मस्से अपने आप गायब हो जाते हैं तो कुछ जस के तस बने रहते हैं। कई लड़कियों को इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार डॉक्टर्स तिल व मस्से को हटाने के लिए सर्जरी की सलाह देते हैं। मगर आपको इनसे घबराने की बिलकुल ज़रूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे रामबाण तिल हटाने के उपाय (til hatane ke upay), जिनसे चेहरे व शरीर से तिल व मस्से आसानी से हटाए जा सकते हैं। इनकी मदद से आप बिना सर्जरी कराये ही इनसे छुटकारा पा सकती हैं। मगर उससे पहले जान लेते हैं चेहरे से तिल कैसे हटाए और हमारे चेहरे व शरीर पर आखिर तिल व मस्से होते कैसे (til kaise hataye) हैं...


तिल व मस्से हटाने के घरेलू उपाय - Home Remedies To Remove Moles in Hindi


शरीर पर तिल व मस्से होने के क्या कारण हैं - Causes of Moles


Til va masse hatane ke upaay 4.jpg.png


शरीर में तिल व मस्से होने के कई कारण हो सकते हैं। दरअसल, जब त्वचा की कोशिकाएं फैलने के बजाय एक जगह इकठ्ठा हो जाती हैं, तब उस जगह पर तिल बन जाते हैं। हमारे शरीर में मेलनोसाइट्स के इकट्ठा होने पर त्वचा पर तिल व मस्से दिखाई देने लगते हैं। मेलनोसाइट्स ऐसी कोशिकाएं होती हैं जो मेलनिन का पिग्मेंट बनाती हैं। वैसे तो हमारे पैदा होने के साथ ही शरीर व चेहरे पर कुछ तिल व मस्से होते हैं मगर कई बार ये आनुवंशिक व हॉर्मोनल बदलाव के कारण भी हो सकते हैं। ये किसी प्रकार का दर्द व परेशानी तो नहीं देते मगर हमारी खूबसूरती को जरूर बिगाड़ देते हैं। ध्यान रहे जब भी आपको बिना किसी इलाज या उपाय के अपने तिल व मस्से के रंग में बदलाव नजर आने लगे तो तुरंत किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें, क्योंकि तब ये किसी बड़ी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है।


ईद मुबारक संदेश - Eid Mubarak Wishes in Hindi


तिल व मस्से हटाने के घरेलू उपाय - Home Remedies To Remove Moles in Hindi 


तिल व मस्से हटाने के लिए डॉक्टर्स सर्जरी की सलाह देते हैं। वहीं कई लोग जलती मोमबत्ती की लौ या अगरबत्ती से इन्हें हटाने की कोशिश करते हैं। इन दोनों प्रक्रियाओं में दर्द बहुत होता है। आपके घर के किचन में ही ऐसे कई उपाय मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप बिना कोई दर्द सहे तिल व मस्से (til hatane ke gharelu upay) से छुटकारा पा सकते हैं...


  • लहसुन

  • प्याज

  • एलोवेरा

  • सिरका

  • केला

  • अरंडी का तेल

  • अनानास

  • फूलगोभी

  • स्ट्रॉबेरी

  • खट्टी लस्सी


लहसुन - Garlic


कई पौष्टिक गुणों से भरपूर लहसुन सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में भी सक्षम है। एक लहसुन की फांकें आपको हमेशा के लिए तिल से छुटकारा दिला सकती हैं। इसके लिए आपको बस 1 लहसुन की फांकें और कॉटन के कपड़े की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले लहसुन की फांकों को पीसकर पेस्ट बना लें, फिर उसपर रात भर के लिए कॉटन का कपड़ा बंधा रहने दें। चेहरे के लिए आप टेप की मदद से कॉटन का कपड़ा रख सकती हैं। बेहतर परिणाम पाने के लिए इसे हफ्ते में 3 से 4 बार करें। इस प्रक्रिया में पहले आपके तिल व मस्से वाली जगह पर पपड़ी पड़ेगी और उसके बाद धीरे- धीरे खुद ही ये हट जायेगा। ध्यान रहे कि कभी भी पपड़ी नोचने या हटाने की कोशिश न करें। ऐसा करने पर उस जगह पर दाग भी बन सकता है।


श्रमिक दिवस पर कोट्स


प्याज - Onion


प्याज को सिर्फ बाल बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि तिल व मस्से को हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आप एक प्याज का रस निकाल लें। अब इस रस को रुई की मदद से तिल व मस्से पर आधे घंटे के लिए लगा रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से त्वचा को धो लें। ऐसा हर रोज़ दो बार करेंगे तो कुछ ही दिनों में तिल व मस्से झड़ कर साफ हो जाएंगे। ये एक बेहतरीन दर्द रहित घरेलू उपाय है, इसमें मौजूद प्राकृतिक एसिड तिल को गिरा देता है।


एलोवेरा - Aloe Vera


बात जब खूबसूरती बढ़ाने की हो तो एलोवेरा का नाम आना लाज़मी है। इसके प्राकृतिक गुण न सिर्फ त्वचा बल्कि बालों की खूबसूरती बढ़ाने में भी योगदान देते हैं। आप तिल व मस्से हटाने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले तिल वाली त्वचा को अच्छे से साफ कर लें। उसके बाद ताजा एलोवेरा रस लेकर तिल व मस्से पर लगाएं। अब उस जगह को बैंड एड की मदद से 1 या दो घंटे के लिए ढक लें। ऐसा दिन में दो बार करें। एलोवेरा में त्वचा को ठंडक पहुंचाने के अलावा उसे आराम देने व इलाज करने के गुण भी मौजूद होते हैं। मगर इस उपाय के साथ आपको थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत भी पड़ेगी क्योंकि ये त्वचा से धीरे- धीरे तिल या मस्से को साफ करता है।


सिरका - Vinegar


सिरका भी तिल व मस्से हटाने का कारगर उपाय है। इसके लिए सबसे पहले रुई को सिरके में डालकर भिगो लें। उसके बाद तिल या फिर मस्से वाली जगह पर रुई को लगाकर टेप या फिर बैंड एड की सहायता से 4- 5 घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद रुई को हटाकर वापस उसपर सिरका लगा लें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं, जब तक कि तिल व मस्से वाली जगह पर पपड़ी न बन जाये। सिरके में मौजूद एसिड तिल व मस्से को ड्राई कर देता है, जिससे कुछ ही समय पर वे झड़कर गिर जाते हैं।


केला - Banana


खूबसूरती बढ़ाने के लिए पुराने समय से ही केले का प्रयोग भी किया जाता रहा है। केला त्वचा को निखारने के साथ बालों की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। आप तिल व मस्से से छुटकारा पाने के लिए भी केले का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए केले के छिलके के अंदर वाले हिस्से को तिल व मस्से वाली जगह पर मलें। ऐसा रोज़ करने पर कुछ ही दिनों में तिल व मस्से सूखकर गिर जाएंगे।


नींबू में छुपा है खूबसूरती और सेहत का खजाना, जानिए सभी फायदे


Til va masse hatane ke upaay 3.jpg.png


अरंडी का तेल - Castor Oil


अरंडी का तेल यानि कैस्टर ऑयल भी तिल व मस्से को हटाने के लिए बेहतरीन घरेलू उपाय है। ये तिल को प्राकृतिक तरीके से हटाने में मदद करता है। साथ ही तिल हटने के बाद इससे चेहरे पर किसी तरह का निशान भी नहीं रहता। इसके लिए एक या दो चम्मच बेकिंग सोडा में दो से तीन बूंदें अरंडी के तेल की मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को रुई की मदद से तिल व मस्से पर लगाकर बैंड एड से ढक लें व रात भर के लिए छोड़ दें। इस प्रक्रिया को रोज़ रात में तब तक दोहराएं, जब तक कि तिल सूखकर गिर न जाएं।


सफेद बालों को काला करने में कारगर हैं ये आसान घरेलू उपाय


अनानास - Pineapple


अनानास का जूस भी तिल व मस्से हटाने के लिए कारगर साबित होता है। इसके लिए अनानास के टुकड़े का जूस निकाल लें और उसे तिल व मस्से पर लगाएं। इसे कुछ मिनट तक लगाए रखने के बाद त्वचा को पानी से साफ कर लें। दरअसल अनानास में सिट्रिक एसिड काफी उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो तिल व मस्से को गलाकर गिरा देता है।


फूलगोभी - Cauliflower


फूलगोभी सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होती बल्कि तिल व मस्से को हटाने में भी उपयोगी होती है। इसके लिए आपको घर पर ही फूलगोभी का रस निकालकर तिल व मस्से पर लगाना है। इस प्रक्रिया को रोज़ तक तक करें जब तक कि ये त्वचा से गायब न हो जाएं।  


स्ट्रॉबेरी - Strawberry


आपने स्ट्रॉबेरी का शेक व आइसक्रीम तो खूब खाई होगी, अब इसे तिल व मस्से हटाने के लिए भी इस्तेमाल कर के देख लीजिये। तिल व मस्से को दूर करने के लिए स्ट्रॉबेरी को बीच से काटें और प्रभावित जगह पर लगाएं। कुछ दिन ऐसा करने के बाद आप खुद महसूस करेंगे कि आपके तिल व मस्से खत्म हो रहे हैं।


खट्टी लस्सी - Sour Buttermilk


तिल व मस्से साफ करने के लिए खट्टी लस्सी का इस्तेमाल भी किया जाता है। इसके लिए खट्टी लस्सी से 10- 15 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। उसके बार चेहरे को धोकर अच्छे से सुखा लें। अब बराबर मात्रा में गुलाबजल व ग्लिसरीन को मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। लगभग 1 घंटे बाद चेहरे को धो लें। इससे कुछ ही दिनों में तिल व मस्से तो क्या पिंपल भी गायब होने लगेंगे।


तिल व मस्से से जुड़े सवाल/ जवाब - FAQ's


Til va masse hatane ke upaay 2.jpg.png


सवाल- क्या तिल व मस्से को गुडलक से जोड़कर भी देखा जाता है ?


जवाब- डॉक्टर तो ऐसा नहीं मानते मगर सामुद्रिक शास्त्र हमें तिल के बारे में काफी कुछ बताता है। प्राचीन चाइनीज़ फेशियल मोल स्टडीज़ भी कहती है कि कुछ तिल हमारे गुडलक का प्रतीक होते हैं। ये सिर्फ आपके मानने या न मानने पर ही निर्भर करता है।


सवाल- क्या तिल व मस्से को काट कर हटाया जा सकता है ?


जवाब- तिल तो नहीं मगर मस्सा यदि काफी बड़ा है तो इसे हटाने के लिए अगरबत्ती जलाकर हल्के हाथों से मस्से पर लगाएं और तुरंत हटा लें। इससे कुछ दिन में मस्सा सूखकर गिर जायेगा। मगर इससे आपकी त्वचा के जलने का डर बना रहता है। इस उपाय को करते समय बड़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत होती है।


सवाल- क्या तिल हटाने का कोई ट्रीटमेंट भी है ?


जवाब- तिल को हटाने के लिए डॉक्टर्स कई बार सर्जरी की सलाह देते हैं मगर उसमें खर्चा ज्यादा आता है। बेहतर होगा कि आप धैर्य के साथ घरेलू उपाय के जरिये ही तिल व मस्से को हटाने की कोशिश करते रहें।


फेस वॉश करते हुए कभी न भूलना ये 7 बातें - Simple Face Wash Tips


जानिए पिगमेंटेशन हटाने के घरेलू नुस्खे