आपके चेहरे पर लॉन्ग लास्टिंग ग्लो लाएंगे दालचीनी के ये गुण - Benefits of Cinnamon For Face

आपके चेहरे पर लॉन्ग लास्टिंग ग्लो लाएंगे दालचीनी के ये गुण - Benefits of Cinnamon For Face

भारत को मसालों का देश माना जाता है। मसालों की जितनी वैरायटी यहां है, और कहीं नहीं है। ख़ैर, भारत में रह रहे हैं तो दालचीनी से आप बखूबी वाकिफ़ होंगे। क्या गज़ब का स्वाद होता है इसका.. लेकिन हम आपसे स्वाद की बात नहीं करने वाले। हम आपको बताने वाले हैं चेहरे के लिए दालचीनी के फायदे।

Table of Contents

    चेहरे पर दालचीनी लगाने के फायदे - Benefits Of Cinnamon For Face

    मुहांसे और ब्लैकहेड्स रहेंगे कोसों दूर - Benefits of Cinnamon for Acne

    दालचीनी त्वचा को निखारने के साथ ही झुर्रियों को भी कम करती है। दालचीनी के पाउडर में नींबू का रस मिलाएं और इस लेप को चेहरे पर लगा लें। जब ये दालचीनी फेसपैक सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें, मुहांसे और काले धब्बे मिट जाएंगे।

    खिली-खिली त्वचा के लिए - Benefits of Cinnamon for Healthy Skin

    1 नींबू के रस में 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल, 1 कप चीनी, आधा कप दूध और 2 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर दालचीनी फेसपैक बनाएं और शरीर पर लगाएं और मसाज करें। 5 मिनट बाद नहा लें, त्वचा खिल उठेगी

    ऐसे खुलेंगे पोर्स - Open Pores

    हमारे चेहरे की स्किन के पोर्स कई बार बंद हो जाते हैं जिसकी वजह से त्वचा सांस नहीं ले पाती और दाने निकलने लगते हैं। ऐसे पोर्स को खोलने के लिए शहद और दालचीनी फेसपैक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। छिद्र खुल जाएंगे।

    टोंड स्किन के लिए - For Tonned Skin

    जायफल और दालचीनी को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। इस दालचीनी के घरेलू उपाय चेहरा दमक उठता है और चेहरे का टोन अच्छा होता है।

    दानों की छुट्टी

    चेहरे के उन छोटे-छोटे दानों से परेशान हैं तो दालचीनी पाउडर में शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रहने दें। अब गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

    फ्रेश त्वचा

    दालचीनी पाउडर में चायपत्ती मिलाकर लगाने से चेहरा फ्रेश लगता है, थकान गायब हो जाती है और चेहरे की रौनक बरकरार रहती है। तो जब भी आप फ्रेश फील करना चाहें, ये दालचीनी का घरेलू उपाय न भूलें।
    तो लडकियों, चमचमाती रहें.. :)

    यह भी पढ़ें:

    ये 7 आसान Tricks आपकी Skin को देंगी Long Lasting Glow!

    Dull Skin भी अब करेगी Glow इन 9 आसान तरीकों से! (बिना मेकअप)

    चेहरे पर कुछ भी ट्राई करने से पहले जानें अपना स्किन टाइप