home / वेलनेस
शरीर की कमजोरी कैसे दूर करें

शरीर की कमजोरी कैसे दूर करें – takat kaise badhaye

शरीर की कमजोरी थका हुआ या थका हुआ होने या ताकत के नुकसान का अनुभव करने की भावना है। शरीर मे कमजोरी के कारण की बात करें तो अधिक काम, तनाव या नींद की कमी के कारण अल्पकालिक कमजोरी हो सकती है। सर्दी या फ्लू जैसी बीमारी पर काबू पाने के बाद भी आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। जोरदार शारीरिक गतिविधि के बाद कुछ कमजोरी हो सकती है। आपके पूरे शरीर में या किसी विशिष्ट क्षेत्र में कमजोरी हो सकती है, जैसे कि आपके हाथ या पैर। आप अवसाद के लक्षण के रूप में भी कमजोरी महसूस कर सकते हैं। हम यहां आपको शरीर में कमजोरी के लक्षण, कारण सहित ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थ के बारे में बता आ रहे हैं। 

शरीर में कमजोरी आने के कारण

शरीर मे कमजोरी के कारण कई हो सकते हैं। इनमें से कुछ जहां शारीरिक होते हैं वहीं कुछ कारण भावनात्मक भी हो सकते हैं। वहीं कुछ कारण गंभीर हो सकते हैं। 

शरीर मे कमजोरी के कारण

शरीर मे कमजोरी के भावनात्मक कारण 

– अवसाद

– थकान

– नींद की कमी

– अधिक काम

– तनाव

कमजोरी के शारीरिक कारण 

– पुराने शारीरिक विकारों के कारण, जैसे- मांसपेशियों की कमजोरी और अक्षमता 

एनीमिया 

कैंसर और कैंसर रोधी उपचार

मधुमेह

– जहरीले पदार्थों या जहरों के संपर्क में आना

– हाइपोथायरायडिज्म (अंडरएक्टिव थायराइड)

– संक्रमण (लाइम, हेपेटाइटिस, एचआईवी/एड्स)

– कुपोषण

– मल्टीपल स्केलेरोसिस (बीमारी जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करती है जिससे कमजोरी, समन्वय, संतुलन की कठिनाइयां और अन्य समस्याएं होती हैं)

– मांसपेशियों का टूटना (रबडोमायोलिसिस)

– मस्कुलर डिस्ट्रॉफी 

– मायस्थेनिया ग्रेविस (ऑटोइम्यून डिसऑर्डर जो मांसपेशियों के ऊतकों के प्रगतिशील नुकसान और मांसपेशियों की कमजोरी का कारण बनता है)

– पॉलीमायोसिटिस (व्यापक सूजन और मांसपेशियों की कमजोरी)

– श्वसन की स्थिति (अस्थमा, सीओपीडी)

शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाएं

शारीरिक कमजोरी एक बेहद गंभीर मुद्दा है। दरअसल हमारा ये शरीर हमारे लिए बहुत कुछ करता है। इसे आराम देने के लिए हम रात की नींद तो लेते हैं मगर ये उस दौरान भी काम में लगा रहता है। ऐसे में शारीरिक ऊर्जा बढ़ाने के लिए सिर्फ नींद लेना ही काफी नहीं है, हमें अपने आहार में भी कुछ दैनिक बदलाव लाने होंगे। हम बात कर रहे हैं, ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थ की। अगर आप सोचते हैं कि शरीर की कमजोरी कैसे दूर करें तो यहां बताई गई कुछ खाने की चीज़ों को अपने आहार में जरूर शामिल करें। 

शरीर की कमजोरी कैसे दूर करें

पालक

पालक में आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। आयरन ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन का परिवहन करता है। मैग्नीशियम ऊर्जा उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और पोटेशियम के साथ मिलकर तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्य के लिए महत्वपूर्ण है।

केला

निरंतर ऊर्जा के लिए केला सबसे अच्छा नाश्ता हो सकता है। इसके अलावा केला चीनी का एक अच्छा प्राकृतिक स्रोत हैं, वे फाइबर से भी भरपूर होते हैं जो चीनी के पाचन को धीमा करने में मदद करते हैं। केले में सहायक पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को ऊर्जा से भरपूर महसूस कराते हैं। अगर आप पैदल ज्यादा चलते हैं या फिर साइकिल चलाना पसंद करते हैं तो केला खाने से कार्बोहाइड्रेट पेय जितना ही प्रदर्शन और सहनशक्ति में मदद मिलती है।

शकरकंद

शकरकंद आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन सी के साथ कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का एक शानदार स्रोत है। ऊर्जा उत्पादन के लिए शरीर की कोशिकाओं में वसा के परिवहन के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है और शकरकंद इस कमी को पूरा करता है। शारीरिक ऊर्जा बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आहार में शकरकंद जरूर शामिल करें। 

अंडे

अंडे एक पूर्ण प्रोटीन हैं, (सभी आवश्यक अमीनो एसिड युक्त), बी-विटामिन, स्वस्थ वसा, और कुछ विटामिन डी। वे कोलाइन भी प्रदान करते हैं, न्यूरोट्रांसमीटर एसिटाइलकोलाइन के लिए अग्रदूत का काम करते हैं, जो कंकाल की मांसपेशियों को सक्रिय करता है। रोज़ सुबह के नाश्ते में बस एक अंडा आपकी दिनभर की एनर्जी को बनाये रख सकता है। 

फल

फलों का सेवन हमेशा से शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है। खासतौर में सीजनल फल। दरअसल, फल प्राकृतिक शर्करा प्रदान करते हैं, जो तुरंत रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाते हैं। फल फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट में भी उच्च होते हैं। इसलिए गर्मी हो या सर्दी फल खाना अपनी दैनिक दिनचर्या में जरूर शामिल करें। 

बादाम

स्वस्थ वसा की उच्च सामग्री के कारण नट्स यानि बादाम ऊर्जा से भरपूर होते हैं। वे विटामिन और खनिजों में भी हाई हैं। बादाम को रात भर पानी में भिगोने से वे ‘सक्रिय’ हो जाते हैं (अंकुरण या अंकुरण प्रक्रिया शुरू हो जाती है) ये पोषक तत्वों के मूल्य को और भी अधिक बढ़ाते हैं और उन्हें पचाने में आसान बनाते हैं। इसलिए एनर्जी चाहते हैं तो रोज़ सुबह भीगे हुए बादाम खाना न भूलें। 

ग्रीन टी

ग्रीन टी में ऊर्जा बढ़ाने के लिए कुछ कैफीन होता है, लेकिन कॉफी जैसे मजबूत कैफीन पेय के दुष्प्रभावों के बिना। इसके अलावा, ग्रीन टी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकती है। अच्छी बात यह है कि ग्रीन टी ऊर्जा बढ़ाने के साथ वजन कम करने का काम भी करती है। ऐसे में इससे बेहतर पेय भला और क्या हो सकता है।  

सोयाबीन

सोयाबीन प्रोटीन, बी-विटामिन, कॉपर और फॉस्फोरस से भरपूर होता है। कॉपर और फॉस्फोरस भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने और इसे कोशिकाओं में छोड़ने में शामिल हैं, इसलिए यह शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के लिए एक बेहतर स्त्रोत है। 

दही

दही में कई स्वास्थ्य लाभ वाले जीवित बैक्टीरिया होते हैं जिनमें प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करना, पाचन में सुधार करना (ताकि अधिक ऊर्जा देने वाले पोषक तत्व अवशोषित हो जाएं) और संभवतः मूड में सुधार भी शामिल है। इसके अलावा दही स्वाद में भी काफी अच्छा होता है। गर्मी में मौसम में दही किसी वरदान से नहीं। ऐसे में दही को अपने आहार में जरूर शामिल करें। हालांकि इसे रात के समय लेने से बचें। 

पानी

डिहाइड्रेशन आपकी शारीरिक और मानसिक ऊर्जा के स्तर में गिरावट को महसूस करने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है। 1-2% का हल्का डिहाइड्रेशन भी मूड, ऊर्जा के स्तर और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन 8 गिलास पानी पिएं

शरीर में ताकत बढ़ाने को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s

सवाल- क्या चीज खाने से शरीर में ताकत आती है?

जवाब- केला, बादाम, दही, पालक, सोयबीन आदि चीज़ें खाने से शरीर में ताकत आती है।

सवाल- शरीर में ताकत और फुर्ती कैसे लाएं? (शरीर में फुर्ती लाने के उपाय)

जवाब- रोजाना 8 गिलास पानी पिए और एनर्जी प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थ व फल खायें।

सवाल- हड्डियों की कमजोरी के लिए क्या खाएं?

जवाब- हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए अपने आहार में ड्राई फ्रूट्स व अंडे शामिल करें साथ ही दूध भी पिएं।

अगर आपको यहां दिए गए शरीर में फुर्ती लाने के उपाय (how to increase energy in body) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।  

14 Feb 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text