logo
Logo
User
home / लाइफस्टाइल
Iron Rich Foods in Hindi

खून की कमी दूर करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें आयरन से भरपूर ये फूड्स – Iron Rich Foods in Hindi

लोहा एक आवश्यक खनिज है। यह आपके शरीर को कई कार्य करने में मदद करता है। शरीर के विभिन्न अंगों को सही तरीके से कार्य करने के लिए आयरन की जरूरत पड़ती है। आयरन की कमी से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। क्योंकि आयरन हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आवश्यक है, यह लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला वह पदार्थ है जो हमारे शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन पहुंचाता है। हमारी कोशिकाओं में, ऊर्जा की आपूर्ति के लिए होने वाली रासायनिक क्रियाओं में आयरन भी आवश्यक है। आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है। आयरन की कमी के कुछ लक्षणों में थकान, कमजोरी, चक्कर आना, त्वचा और नाखूनों का पीला पड़ना, सिरदर्द और जीभ में सूजन शामिल हैं। शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में आयरन के आहार (iron rich food) को शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तारपूर्वक। पारिजात फूल के फायदे

आयरन के मुख्य स्त्रोत – Sources of Iron Food in Hindi

वैसे तो भारत में आयरन शाकाहारी (iron rich foods vegetarian in hindi) एवं मांसाहारी, दोनों खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यही वजह है कि डॉक्टर भी कमजोरी और शरीर से जुड़ी कई परेशानियों के लिए लोगों को आयरन के सेवन की सलाह देते हैं। क्योंकि हर समय थकान और कमजोरी महसूस होती है, तो यह आयरन की कमी का लक्षण हो सकता है। आयरन गर्भस्थ शिशु एवं छोटे बच्चों के विकास, तथा गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी होता है। यह हमारे शरीर को न सिर्फ बेहतर बनाता है बल्कि अनेक रोगों से बचाने का भी काम करता है। पैरों में जलन का घरेलू उपाय

इस बात को अच्छी तरह से जान लीजिए कि हमारे शरीर को आयरन दो तरीके से मिलता है। पहला है ‘हेम’ और दूसरा ‘नॉन-हेम’ जोकि पौधों एवं अन्य खाद्य पदार्थों में मिलता है। जबकि मांस, मछलियां और पोल्ट्री आदि फूड्स में हेम एवं नॉन-हेम आयरन के दोनों प्रकार मौजूद होते है। अगर बात करें आयरन के मुख्य स्त्रोत (sources of iron food) कि तो फलों में अनार, गाजर, सेब, अंगूर और सूखे मेवों में खजूर में बहुत अधिक आयरन पाया जाता है। इसी तरह हरी पत्तेदार सब्जियां, मसूर की दाल, शलजम, चुकंदर, चना, राजमा, शकरकंद, सरसों का साग, मेथी, आटा, टमाटर, मटर, पालक, ब्रोकली में बहुत मात्रा में आयरन होता है। वहीं कुछ मांसाहारी खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक आयरन होता है।

आयरन के आहार – Iron Rich Food List in Hindi 

शरीर में आयरन की कमी बेहद आम है, खासकर महिलाओं में जब वो मासिक धर्म शुरू करती हैं, गर्भावस्था के दौरान या जब वो मेनोपोज के करीब होती। अगर आपके मन ये सवाल है कि शरीर में आयरन की कमी कैसे पूरी करें तो हम आपको यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के नाम बताने जा रहे हैं जो आयरन से भरपूर होते हैं। इनमें से कुछ खाद्य पदार्थ शाकाहारी होने के साथ-साथ मांसाहारी भी होते हैं। लेकिन आप पाते हैं कि इन खाद्य पदार्थों में उतना ही आयरन होता है जितना आपके शरीर को चाहिए। तो आइए जानते हैं आयरन से भरपूर आहरों की लिस्ट (iron rich food list) के बारे में, जोकि कुछ इस प्रकार हैं –

शरीर में आयरन की कमी कैसे पूरी करें
  • चुकंदर
  • अंडा
  • तुलसी 
  • पालक 
  • अनार
  • किशमिश
  • आंवला
  • टमाटर 
  • गुड़
  • ऑर्गन मीट
  • बीन्स
  • क्विनोआ
Iron Rich Food List in Hindi

चुकंदर

चुकंदर एक ऐसी सब्जी हैं जो आपको आंखों के लिए, खून बढ़ाने के लिए, चर्बी कम करने के लिए फायदेमंद होता है। चुकंदर में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर में आयरन की पूर्ति करने में सहायक होता है। इसलिए बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, सभी को चुकंदर का सेवन रोजाना करना चाहिए। हाई प्रोटीन डाइट चार्ट

अंडा

अंडे में प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, यह एक अच्छा एंटीऑक्सिडेंट भी है जो शरीर को बीमारियों से बचाकर आयरन की कमी दूर करने में मदद करता है। एक बड़े अंडे में 1 ग्राम आयरन होता है जो खून की कमी दूर करता है। 

तुलसी के पत्ते

यदि किसी को बेहद कम समय में तेजी से शरीर में खून की कमी को पूरा करना हो तो तुलसी के पत्ते इसमें बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। लसी के पत्तों में आयरन के तत्‍व अधिक मात्रा में मौजूद होने से यह खून में हीमोग्लोबीन का निर्माण व लाल रक्तकणों की सक्रियता को बढ़ाता है। आप चाहें तो इसे ऐसे ही रोजना चबाकर खा सकते हैं।

अनार

अनार एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा (iron rich foods in hindi) में पाया जाता है। अनार का सेवन करने से शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है और यह एनीमिया से लड़ने में भी मदद करता है। इसके अलावा अनार कमजोरी और थकान को भी दूर करता है।

किशमिश का पानी

आपके दिल से लेकर आपकी सेहत तक और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए भी किशमिश के पानी के बहुत से फायदे होते हैं। किशमिश खास तौर से आयरन रिच, कॉपर और विटामिन होते हैं जो ब्लड सेल्स निर्माण के लिए अच्छे होते हैं। इसके लिए रोजाना रात में 8-10 किशमिश को भिगोकर सुबह उसका पानी पिएं। 

आयरन के आहार

पालक 

पालक तो हरी पत्तेदार सब्जियों में सबसे उपयोगी और फायदेमंद मानी जाती है। यदि आप इसको अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपकी कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां दूर हो जाएंगी। शरीर में आयरन की कमी को दूर करने और एनीमिया के जोखिम को कम करने के लिए आपको भरपूर मात्रा में आयरन की जरूरत होती है, जिसके लिए आपको पालक का सेवन करना चाहिए। 

आंवला

अगर किसी को कैल्शियम आयरन की कमी के लक्षण दिखाई दें तो उसे अपने आहार में रोज एक आंवला जरूर शामिल करना चाहिए। आंवला या भारतीय आंवला एक सुपर फूड है क्योंकि ये विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद आयरन की प्रचुरता की वजह से आंवला एनीमिया को ठीक करने में मदद कर सकता है।

टमाटर

टमाटर में आयरन की मात्रा एक अंडे की तुलना में पांच गुना अधिक होती है। इसके अलावा इसमें बीटा केरोटिन और विटामिन ई भी पाया जाता है जो आयरन की कमी दूर करता है। अगर आप रोजाना एक टमाटर खाते हैं तो आपके शरीर में बहने वाला खून ठीक से काम करता है।

गुड़

गुड़ में अनेक पोषक तत्व, लौह तत्व और फोलेट अच्छी मात्रा में होते हैं। ये तत्व शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की सामान्य मात्रा में बनाए रखने में मदद करते हैं। इस तरह यह एनीमिया को रोकने में मदद करते हैं। जिन लोगों के खून में आयरन की कमी होती है, उन्हें गुड़ का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

Iron Rich Foods in Hindi

ऑर्गन मीट

लीवर, किडनी, ब्रेन और हार्ट, सभी ऑर्गन मीट आयरन के मुख्य स्त्रोत हैं। लीवर खास तौर से आयरन के रिच सोर्स (iron rich food) हैं और बीफ लीवर की एक छोटी सी सेवा एक दिन में 36% जरूरी आयरन प्रदान कर सकती है।

बीन्स

बीन्स में प्रोटीन, फाइबर और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है। आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप अपने आहार में बीन्स को शामिल कर सकते हैं।

क्विनोआ

क्विनोआ में भरपूर आयरन की मात्रा होती है जिससे कि एनीमिया को रोकने में मदद मिल सकती है। एक कफ पके हुए क्विनोआ में लगभग 3 मिलीग्राम लौह तत्व होता है, जो रोजाना की जरूरत का 15 प्रतिशत है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल FAQs

आपको आयरन की कितनी आवश्यकता होती है?

NIH के अनुसार, 18 से 50 साल से अधिक पुरुषों और महिलाओं को रोजाना 8 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है, जबकि 19 से 50 वर्ष की आयु वाली महिलाओं को 18 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को रोजाना 27 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है।

सबसे ज्यादा आयरन कौन सी सब्जी में होता है?

सबसे ज्यादा आयरन मुख्य तौर पर पत्तेदार हरी सब्जियों में पाया जाता है। खासतौर पर पालक में, क्योंकि 100 ग्राम पालक में 2.72 मिग्रा आयरन होता है।

कौन से फल में सबसे ज्यादा आयरन पाया जाता है?

फलों में सबसे ज्यादा आयरन सेब, अनार और संतरे में पाया जाता है। ये सभी फल दूसरे फलों के मुकाबले में हमारे शरीर में लौह-तत्व को बढ़ाने में मदद करते हैं।

आयरन की कमी में तुरंत सुधार के लिए क्या खाएं?

आयरन की कमी में तुरंत सुधार के लिए अपनी डाइट में ABC यानि कि आंवला, बीटरूट और कैरट का जूस शामिल कर लें। इसके अलावा आप रोजाना तुलसी के पत्तों का भी सेवन कर सकते हैं।

आयरन की कमी से कौन सी बीमारी होती है?

आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है। आयरन की कमी के कुछ लक्षणों में थकान, कमजोरी, चक्कर आना, त्वचा और नाखूनों का पीला पड़ना, सिरदर्द और जीभ में सूजन शामिल हैं।

तो दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आपको ऊपर दी गई आयरन के आहार (iron rich foods in hindi) के बारे में ये जानकारी काम की लगी होगी। यहां हमने आपको शरीर में आयरन की कमी कैसे पूरी करें, आयरन के मुख्य स्त्रोत (sources of iron food) और आयरन रिच फूड्स (iron rich food) के बारे में विस्तारपूर्वक बताया है। 

चुकंदर का जूस कब पीना चाहिए

13 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text