logo
Logo
User
home / xSEO
Burning Feet Home Remedies in Hindi

जानिए पैर में जलन होने के कारण और इसे दूर करने के घरेलू उपाय – Burning Feet Home Remedies in Hindi

हाथ-पैरों में जलन होना एक सामान्य बीमारी है। यह एक अलग समस्या के रूप में या किसी अन्य स्थिति के लक्षण के रूप में हो सकता है। चिकित्सा पेशेवर पैरों में जलन या निचले पैर में जलन होने को बीएफएस कहते हैं, यानि बर्निंग फीट सिंड्रोम। बीएफएस अक्सर पैरों को असुविधाजनक रूप से गर्म और दर्दनाक बना देता है। पैरों में जलन होना (pairo me jalan hona) वृद्ध व वयस्कों में आम है और रात में अधिक तीव्र हो सकता है। यह न सिर्फ पैरों के तलवों को प्रभावित करता है, बल्कि पैरों के शीर्ष, टखनों और निचले पैरों को भी प्रभावित कर सकता है। अगर आप भी इस समस्या से गुजर रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आये हैं, तलवों में जलन के कारण व हाथ पैरों में जलन का घरेलू उपाय (burning feet home remedies)। गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय

पैर में जलन होने के कारण – Pair mein Jalan Kyon Hota hai

Pair mein Jalan Kyon Hota hai

पैरों में जलन कई वजहों से हो सकती है। पैरों में जलन के कारणों को समझना काफी जरूरी है ताकि आप समय पर इसका इलाज (pairo me jalan ka ilaj) कर सकें। चिकित्सीय स्थितियां जो पैरों में जलन पैदा कर सकती हैं उनमें शामिल हैं:

  • मधुमेही न्यूरोपैथी
  • स्मॉल फाइबर सेंसरी न्यूरोपैथी
  • टार्सल टनल सिंड्रोम
  • गुर्दे की बीमारी
  • अत्यधिक शराब का सेवन
  • चारकोट-मैरी-टूथ रोग (सीएमटी)
  • कॉम्प्लेक्स रीजनल पेन सिंड्रोम (सीआरपीएस)
  • पोषक तत्वों की कमी
  • एरिथ्रोमेललगिया
  • हाइपोथायरायडिज्म

पैर में जलन का घरेलू उपाय – Pairo me Jalan ka Ilaj

पैरों में जलन का इलाज करवाने अगर आप एक डॉक्टर के पास जाते हैं तो वो इसका कई तरह से इलाज बता सकता है, जैसे कसे जूते बदलकर आरामदायक या खुले जूते पहनना, ऐंटिफंगल की दवा, विटामिन की खुराक, थायराइड की खुराक, लेजर या लाइट थेरेपी आदि। मगर इन सबके अलावा अगर आप डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते हैं तो भी हाथ पैरों में जलन का घरेलू उपाय (burning feet home remedies) भी मौजूद है। इनमें से कुछ हम यहां लेकर आये हैं। 

Pairo me Jalan ka Ilaj

बर्फ के पानी में पैर भिगोकर रखें

यह विधि अस्थायी रूप से पैरों में जलन को दूर करने में मदद कर सकती है। हालांकि, एरिथ्रोमेललगिया से पीड़ित लोगों को इससे बचना चाहिए क्योंकि इसके कुछ दुष्प्रभाव हैं। यह उनकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

सेंधा नमक

दर्द और एथलीट फुट के लक्षणों सहित विभिन्न समस्याओं के इलाज के लिए लोग अक्सर सेंधा नमक का उपयोग करते हैं। सेंधा नमक एक प्राकृतिक मिश्रण है जिसमें मैग्नीशियम सल्फेट होता है। सेंधा नमक फुट बाथ से पैरों में जलन के लक्षणों का उपचार किया जा सकता है। हालांकि, मधुमेह वाले लोगों को सेंधा नमक बाथ का उपयोग करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से जांच करानी चाहिए।

एप्पल साइडर विनेगर

ऐप्पल साइडर विनेगर बैक्टीरिया, फंगल संक्रमण और अन्य हानिकारक रोगाणुओं से लड़ने की क्षमता रखता है। गर्म पानी और एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पैरों को भिगोना और फुट बाथ देना एथलीट फुट के इलाज का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। आप अपने स्वाद के अनुसार एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन भी कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी करक्यूमिन कंपाउंड से भरपूर होती है। इस यौगिक में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और रोगाणुरोधी प्रभाव होते हैं, और यह कई त्वचा रोगों के लिए एक प्रभावी तरीका साबित हो सकती है। जिन लोगों के पैरों में जलन की समस्या है, वे या तो अपने पैरों पर हल्दी और नारियल के तेल का पेस्ट लगा सकते हैं या फिर एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला सकते हैं।

फिश ऑयल

फिश ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दर्द और परेशानी को कम करने में मदद करते हैं। यदि किसी व्यक्ति को मधुमेह के कारण पैरों में जलन है, तो वे अपने जलते हुए पैरों का इलाज फिश ऑयल से कर सकते हैं। एक व्यक्ति प्रतिदिन 2,400 से 5,400 मिलीग्राम फिश ऑयल ले सकता है। आप चाहें तो इसकी टेबलेट भी ले सकते हैं। 

अदरक

अदरक एक और जड़ी बूटी है जो औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है और कई समस्याओं का इलाज करने में मदद करती है, उनमें से एक है पैरों में जलन। अदरक के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह पैरों में जलन के लिए एक कुशल उपचार हो सकता है। आप कुछ जैतून या नारियल के तेल में एक चम्मच अदरक का रस मिला सकते हैं और इससे अपने पैरों की 20 मिनट तक मालिश कर सकते हैं।

Home Remedies for Burning Feet in Hindi

पैरों की मालिश

मालिश दर्द को कम करने का एक बेहतरीन तरीका है। यह शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है। इसलिए जिन लोगों के पेअर सामान्य तौर पर गरम रहते हैं, वे रक्त प्रवाह और परिसंचरण में सुधार के लिए अपने पैरों की मालिश कर सकते हैं। पैरों की मालिश पैरों में जलन के कुछ लक्षणों का इलाज करने में भी मदद कर सकती है।

सही जूते पहनें

कभी भी टाइट-फिटिंग जूते न पहनें क्योंकि इससे आपके पैरों में रक्त का प्रवाह कम हो जाएगा और पैरों में सनसनी पैदा हो जाएगी। उचित रक्त परिसंचरण सुनिश्चित करने के लिए अपने आकार के आरामदायक और फिटिंग के जूते पहनें।

हाथ-पैर में जलन होने को लेकर पूछे जाने वाले सावल-जवाब – FAQ’s

सवाल- पैर की जलन के लिए क्या करें?

जवाब- शुरुआती इलाज के तौर पर और बर्फ के पानी में पैर भिगोकर रख सकते हैं।  

सवाल- पैर सुन्न क्यों होते हैं?

जवाब- शरीर में ब्लड सर्कुलेशन के सही से काम न करने की वजह से बार-बार पैर सुन्न हो सकते हैं।

सवाल- पैरों के तलवे गर्म क्यों होते हैं?

जवाब- थायरॉइड, डायबिटीज़ या हाइपरटेंशन के कारण पैरों के तलवे गर्म हो सकते हैं।  

अगर आपको यहां दिए गए हाथ पैरों में जलन का घरेलू उपाय (burning feet home remedies) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों प परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

23 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text