home / Fitness
सेंधा नमक खाने के फायदे, Himalayan Pink Salt, Sendha Namak, Health Benefits in Hindi

सफेद नहीं बल्कि अपने खाने में सिर्फ सेंधा नमक का करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ

 

0

 

हम और आप ज्यादातर लोग यहीं जानते हैं कि सेंधा नमक व्रत में ही खाया जाता है। ये बात तो सही है लेकिन अगर बेहतर स्वास्थ्य चाहिए तो सेंधा नमक को अपने खाने में शामिल करने की आदत डाल लीजिए। शायद आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि जो सफेद नमक आप रोजाना अपने खाने में इस्तेमाल करते हैं वो हमारी स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है। इसीलिए सफेद नमक की जगह सेंधा नमक (Himalayan Pink Salt) इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। सेंधा नमक को सबसे शुद्ध नमक माना जाता है। यह नैचुरल मिनरल्स से भरपूर होता है। आयुर्वेद के अनुसार सेंधा नमक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है, इसलिए इसे सर्वोत्तम नमक कहा गया है।

सेंधा नमक खाने के फायदे Himalayan Pink Salt Sendha Namak Health Benefits in Hindi

 

सेंधा नमक (Sendha Namak) को हिमालयन साल्ट, रॉक साल्ट, सिन्धा नमक, सैन्धव नमक, लाहौरी नमक या हैलाइड सोडियम क्लोराइड भी कहा जाता है। अन्य नमक के मुकाबले में इसमें आयरन (आयोडीन) की मात्रा सबसे कम होती है। वहीं, इसके कैल्शियम, पोटैशियम व जिंक जैसे दूसरे गुण कई तरह से शरीर के लिए आवश्यक हो सकते हैं। इसमें 90 से अधिक मिनरल्स होते हैं। यह मैग्नीशियम और सल्फर से मिलकर बना होता है। तो आइए जानते हैं इस बेहद लाभकारी सेंधा नमक के फायदे के बारे में जो आपको वाकई हैरान कर देंगे –

ब्लडप्रेशर को रखे कंट्रोल में

 

सफेद नमक के ज्यादा सेवन से ब्लडप्रेशर और अधिक बढ़ने लगता है। लेकिन वहीं सेंधा नमक हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में काफी लाभदायक है। इसी के साथ यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है जिससे हार्ट अटैक आने की आशंका कम हो जाती है।

स्ट्रेस लेवल करे कम

सेंधा नमक का सेवन करने से स्ट्रेस लेवल कम हो जाता है। क्योंकि सेंधा नमक में मौजूद गुण सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाएं रखता है जो तनाव से लड़ने में मदद करते हैं।

साइनस में राहत

अगर किसी व्यक्ति को साइनस की समस्या है तो उसके लिए सेंधा नमक काफी फायदेमंद साबित होता है। वहीं अगर आप नियमित रूप से सेंधा नमक का ही सेवन कर रहे हैं तो आपको साइनस जैसी समस्या नहीं होगी। क्योंकि यह सांस की बीमारियों के मामले में उपयोगी है। 

वजन घटाने में मददगार

आयुर्वेद के अनुसार, सेंधा नमक वसा को जलाता है। यह शरीर में मेटाबॉल्जिम को बेहतर बनाता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। सेंधा नमक का वसा जलाने का प्रभाव इसमें मौजूद खनिजों के कारण है। 

दिल का रखे ख्याल

सेंधा नमक हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ने से रोक सकता है और आपके दिल का ख्याल रखता है।

सेंधा नमक खाने के अन्य फायदे –

  • अनिद्रा होने पर सेंधा नमक असरकारी है।
  • सेंधा नमक अस्थमा, डायबिटिज और अर्थराइटिस के मरीजों के लिए लाभकारी है।
  • पथरी को दूर करने में भी सहायक है।
  • सिरदर्द और माइग्रेन में सेंधा नमक काफी फायदा पहुंचाता है।
  • सेंधा नमक मुंह में जमा हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है और ये आपकी ओरल हेल्थ का ख्याल रखता है।

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

19 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text