home / वेलनेस
Tamatar ke Fayde, टमाटर के फायदे और नुकसान, Tomato in Hindi

सेहत के लिए टमाटर खाने के फायदे (Tomato in Hindi) और नुकसान – Tamatar Khane ke Fayde

लाल, रसदार टमाटर मूल रूप से एक अमेरिकी फल है, लेकिन भारत में लगभग हर रसोई में टमाटर के बिना सब्जियों के रस का स्वाद नहीं आता। इसलिए यहां टमाटर का भरपूर उपयोग करते हैं। टमाटर का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों जैसे सब्जियां, सूप, सलाद, केचप में किया जाता है। टमाटर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बेहद कम होती है। इसके कारण टमाटर उच्च कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग, रक्तचाप, मधुमेह जैसे विकारों में फायदेमंद होता है। इसलिए रोजाना टमाटर (tomato in hindi) खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। टमाटर का लाल रंग इसमें मौजूद लाइकोपीन के कारण होता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसी कारण कच्चे टमाटर पकने के बाद ज्यादा असरदार होते हैं। टमाटर पोटेशियम और मैंगनीज से भरपूर होते हैं। साथ ही टमाटर कैल्शियम, आर्सेनिक, कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और जिंक से भरपूर होते हैं। टमाटर में भी एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। टमाटर स्वाद में थोड़े खट्टे होते हैं, क्योंकि इनमें साइट्रिक एसिड होता है। इसके अलावा टमाटर प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होते हैं। यह विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के का बहुत अच्छा स्रोत है। ये सभी विटामिन सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं।  कटहल खाने के फायदे और नुकसान

तो आप समझ ही गए होंगे कि टमाटर कितना फायदेमंद होता है और इसमें कितने औषधीय गुण होते हैं और आयुर्वेद में भी टमाटर खाने के फायदे के बारे में बताया है कि यदि खुद को फिट और स्वस्थ रखना है तो रोजाना 1 टमाटर खाना चाहिए। जानिए हमारे दैनिक जीवन में टमाटर के सभी फायदे और नुकसान (tamatar khane ke fayde aur nuksan) के बारे में और वो भी विस्तारपूर्वक।

टमाटर खाने के फायदे – Tamatar Khane ke Fayde

टमाटर मधुमेह रोगियों, हृदय रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। वैसे तो टमाटर सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन किडनी स्टोन, आर्थराइटिस और हार्टबर्न के मरीजों को टमाटर खाने से बचना चाहिए। सिर्फ यही नहीं इसके अलावा टमाटर नैचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट (tamatar ke fayde face ke liye) के रूप में भी उपयोग होता है। टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन और पोटेशियम से भरपूर होते हैं। लेकिन शायद ये बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि रोजना एक टमाटर खाना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसीलिए यहां हम आपको बताने जा रहे हैं स्वास्थ्य से जुड़े टमाटर के फायदे और नुकसान के बारे में ताकि आप टमाटर का सही तरह से सेवन (lal tamatar khane ke fayde) कर उसके ज्यादा से ज्यादा लाभ पा सकें।

Tamatar Khane ke Fayde

ब्लड सर्कुलेशन दुरुस्त करे

अगर आप रोजाना एक टमाटर खाते हैं तो आपके शरीर में बहने वाला खून ठीक से काम करता है। अगर आप टमाटर नहीं खाते हैं तो टोमेटो सूप बनाकर सब्जियों में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से काम करेगा। आपका खून और भी गहरा लाल हो जाएगा।

वजन भी कम करता है टमाटर 

क्या आप जानते हैं कि टमाटर का सेवन आपके बढ़े हुए वजन को भी कम कर सकता है। दरअसल इसमें बहुत कम मात्रा में वसा के साथ ज़ीरो कोलेस्ट्रॉल होता है, जो वजन को बढ़ने नहीं देता। इसमें टमाटर जूस पीने के फायदे ही फायदे हैं। इसमें बहुत सारा पानी और फाइबर होता है, जो बिना कैलोरीज़ बढ़ाए पेट को भरने में मदद करता है और आपको भूख भी कम लगती है। ऐसे में अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो टमाटर को आज से ही अपने नियमित आहार में शामिल करें।

जोड़ों के दर्द के लिए रामबाण 

टमाटर में कैरोटीन नामक तत्व होता है, जो आपके शरीर में दर्द को दूर करने में मदद करता है। अगर आप जोड़ों के दर्द या गठिया से पीड़ित हैं और इस बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना टमाटर का सेवन शुरू कर दें। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें मौजूद औषधीय गुण एक साधारण बीमारी से छुटकारा पाने में मदद करेंगे।

खाली पेट टमाटर खाने के फायदे

अगर किसी को कब्ज या पेट संबंधी समस्या है तो खाली पेट टमाटर खाने से फायदा होता है। सिर्फ यही नहीं रोजाना सुबह खाली पेट टमाटर खाने से गले में जमा हुआ कफ, पेट में कीड़े होने की समस्या से भी निजात मिलता है। 

हड्डियां मजबूत करने के लिए 

टमाटर एक नहीं बल्कि कई गुणों की खान है। टमाटर के गुण – इसमें विटामिन K और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं, ये दोनों ही तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने और उनकी मरम्मत करने का काम करते हैं। इसके अलावा टमाटर में मौजूद विटामिन C और एंटी- ऑक्सीडेंट के गुण हड्डी की कमज़ोरी को दूर करने में कारगर है।

Tamatar ke Fayde, टमाटर के फायदे और नुकसान, Tomato in Hindi

टमाटर जूस पीने के फायदे

टमाटर जूस पीने के फायदे यानि बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं और आप रोजाना इसका रस बिना सफेद चीनी के पी सकते हैं और ब्राउन शुगर के लिए जा सकते हैं। वजन कम करना होगा, डायबिटिज कंट्रोल की बात हो या फिर पाचन से संबंधी की दिक्कत हो तो टमाटर के जूस के फायदे इन परेशानियों से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार हैं।

शुगर में टमाटर के फायदे

डायबिटीज आजकल एक कॉमन लाइफस्टाल बीमारी है। विटामिन-सी की खुराक लेने से मधुमेह यानी डायबिटीज रोगियों को दिनभर में बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिल सकती है। टमाटर में विटामिन-सी अच्छी खासी मात्रा में होता है इसीलिए ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद है। साथ ही टमाटर के अंदर क्रोमियम पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित और संतुलित करता है।

आंखों के लिए उपयोगी

अगर आपको आंखों की कोई समस्या है तो रोजाना टमाटर के सेवन से आपको फायदा हो सकता है। और आपकी आंखें अच्छी लगेंगी और आपकी आंखें ज्यादा खूबसूरत लगेंगी। टमाटर विटामिन ए और विटामिन सी दोनों से भरपूर होते हैं और इसीलिए ये आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

पेट के कीड़े से छुटकारा

अगर आपको पेट की समस्या है या पेट के कीड़े हैं तो टमाटर को काटकर उसमें हींग डाल दें, फायदा होगा। या फिर अगर आप कच्चे टमाटर को काट कर उसमें काली मिर्च पाउडर डाल कर 2 से 3 दिन तक सेवन करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा। इससे आपको गैस की समस्या भी नहीं होगी और साथ ही बेचैनी और दस्त जैसी दिक्कतों से राहत मिलेगी।

कैंसर से भी बचाव करता है टमाटर 

टमाटर के औषधीय गुण कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाव करते हैं। टमाटर में लाइकोपीन नामक पदार्थ बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो कि कई तरह के कैंसर को रोकने में ना सिर्फ फायदेमंद है बल्कि कैंसर पनपने की आशंका भी बहुत हद तक खत्म करने में कारगर है। कैंसर को कम करने वाले लाइकोपीन तत्व के अलावा टमाटर में नियासिन, विटामिन B6 और पोटैशियम जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं। इन सभी को दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि अगर आप नियमित रूप से एक हफ्ते में कम से कम दस बार टमाटर का सेवन करते हैं तो आप में कैंसर के होने की आशंका लगभग 45 प्रतिशत कम हो जाती है। 

टमाटर खाने के नुकसान 

अति तो हर चीज की बुरी होती है फिर चाहे वो फल-फ्रूट ही क्यों न हो। उसी तरह से टमाटर यानि टोमेटो सूप के फायदे और नुकसान भी हैं। इसीलिए अगर आप टमाटर का सेवन भी तय मात्रा में नहीं करेंगे तो आपको इसके साइड इफेक्ट्स भी झेलने पड़ सकते हैं। टमाटर खाने के फायदे (tomato in hindi) तो आप पढ़ ही चुके हें, लेकिन आप शायद यह भी नहीं जानते होंगे कि टमाटर खाने से शरीर को नुकसान भी होता है। किसी भी चीज का ज्यादा सेवन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। टमाटर पर भी यही नियम लागू होता है। आइए जानें टमाटर से होने वाले शारीरिक नुकसान के बारे में –

Tamatar ke Fayde, टमाटर के फायदे और नुकसान, Tomato in Hindi
  • टमाटर में तारपीन नामक एक तत्व होता है और यह शरीर की गंध को बढ़ाने में मदद कर सकता है। पाचन के दौरान इसके अपघटन से शरीर से दुर्गंध आ सकती है।
  • जिन लोगों को गैस की समस्या है उन्हें टमाटर का सेवन कम कर देना चाहिए। टमाटर पेट फूलने का कारण बन सकता है।
  • आजकल बाजार में ऑर्गेनिक टमाटर की जगह इंजेक्शन या केमिकल से उगाए गए टमाटर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इनका सेवन सेहत के लिए बेहद खतरनाक होता है। यह आपको बेचैनी, उच्च रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है।
  • टमाटर के ज्यादा सेवन से पेट दर्द और गैस की समस्या हो भी जाती है।
  • टमाटर के अधिक सेवन से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर में एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसके अधिक सेवन से आपके शरीर में एसिड की मात्रा भी बढ़ जाती है और इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है।
  • टमाटर के बीज आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। यदि आप टमाटर के बीजों का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में कंकड़ विकसित हो सकते हैं। इससे लीवर और किडनी में पथरी बनने लगती है और इस तरह शरीर को भारी नुकसान होता है।

टमाटर से जुड़े सवाल जवाब FAQs

Tamatar ke Fayde, टमाटर के फायदे और नुकसान, Tomato in Hindi

क्या बरसात के मौसम में टमाटर नहीं खाना चाहिए?

बरसात के दिनों में आपकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इसलिए टमाटर का सेवन कम करना चाहिए। इसके अलावा, टमाटर में कुछ ऐसे क्षारीय घटक होते हैं, जिन्हें वैज्ञानिक शब्दों में एल्कलॉइड कहा जाता है। फसल में छिड़काव के दौरान इसका कुछ हिस्सा टमाटर में भी चला जाता है। चूंकि यह एक तरह का जहरीला केमिकल होता है इसलिए बरसात के दिनों में टमाटर कम खाएं। 

क्या टमाटर के बीज खाने से पथरी हो सकती है?

जी हां, ये सत्य है कि टमाटर के बीज पेट में पथरी की वजह बनते हैं। अगर आपको पहले से पथरी की शिकायत है तो टमाटर के बीज निकालकर ही इसका सेवन करें।

क्या टमाटर खाने से खून बढ़ता है?

टमाटर खाने से खून गहरा लाल होता है। एनीमिया के मरीजों को नियमित रूप से रोजाना 2 टमाटर खाने चाहिए। इससे खून की मात्रा बढ़ जाती है।

टमाटर फल है या सब्जी?

टमाटर को भारत में लगभग लोग सब्जी की तरह इस्तेमाल करते हैं। जबकि टमाटर निश्चित रूप से एक फल है। क्योंकि वनस्पति विज्ञान में फल उसे ही माना जाता है, जो पुष्प के अंडाशय से पैदा होता है। फल में बीज होते हैं और टमाटर में भी।

1 दिन में कितने टमाटर खाना चाहिए?

अगर आप टमाटर का सेवन भी तय मात्रा में नहीं करेंगे तो आपको इसके साइड इफेक्ट्स भी झेलने पड़ सकते हैं। इसीलिए पूरे दिन भर में एक आदमी के लिए 1 टमाटर का सेवन काफी है।

चेहरे पर टमाटर लगाने से क्या होता है?

अधिकतर ब्यूटी उत्पादों में भी ये सब विटामिन मिल जाएंगे। ये विटामिन्स आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी (chehre par tamatar lagane ke fayde) माने जाते हैं। टमाटर में एक तरह की एसिडिटी होती है, जो चेहरे के पोर्स को खोलती है और मुहांसो से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। 

टमाटर खाने से कौन सी बीमारी होती है?

ज्यादा टमाटर का सेवन करने से एसिडिटी, गैस और पथरी जैसी बीमारियां होने की आशंका रहती हैं। इसके अलावा पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा करता है।

टमाटर का जूस पीने से क्या फायदा होता है?

टमाटर का जूस सिर्फ बड़ों के लिए नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। ये बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास में मदद करता है। इसके अलावा अगर बच्चे के पेट में कीड़े पैदा हो जाएं तो सुबह खाली पेट टमाटर में काली मिर्च मिलाकर खिलाने से फायदा होता हैं। वहीं अगर बच्चे को सूखा रोग हो जाए तो उसे रोजाना 1 ग्लास टमाटर का जूस ज़रूर पिलाएं। 

लाल टमाटर खाने से क्या फायदा?

लाल टमाटर खाने से शरीर कई तरह बीमारियों से मुक्ति दिलवाते हैं। इनमें बीटा कैरोटिन और आईकोपीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। लाल टमाटर खाने से (lal tamatar khane ke fayde) हडि्डयों में ताकत आती है, खून की कमी दूर होती है और पेट साफ होता है।

ये भी पढ़ें –
चिया बीज को डाइट में शामिल करने से पहले जान लें ये बातें
जानें जामुन खाने के फायदे और नुकसान के बारे में
प्रेगनेंसी से लेकर वजन कम करने तक जानिए सहजन के फायदे
जानिए चिरायता के फायदे और नुकसान
जानिए गिलोय के फायदे, उपयोग और नुकसान
जानिए साबूदाना के फायदे और नुकसान
जानिए मूली खाने के फायदे और नुकसान

30 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text