home / Fitness
रोज सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे

रोज सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे

पानी पीना हमेशा से हेल्थ के लिए बेस्ट माना जाता है। पानी पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। वैसे तो पानी पीने के कई तरीके हैं, जिन्हें लोग अपनाते हैं, लेकिन अंतत: निष्कर्ष यही निकलता है कि पानी जरूरी है। विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर आप रोजाना खाली पेट एक गिलास पानी पीते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र सही रहता है। इससे पेट में गैस की समस्या और पेट फूलने जैसी समस्या से भी राहत मिलती है। खाली पेट पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। इसीलिए सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने की आदत डालनी अच्छी। स्टीम लेने के फायदे

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे health benefits of drinking water on an empty stomach in hindi

सुबह-सुबह गर्म पानी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इससे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और पाचन क्रिया के लिए भी यह फायदेमंद होता है। इसी तरह कई लोगों को खाली पेट पानी पीने की भी आदत होती है। इसे भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। तो आइए जानते हैं सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदों के बारे में –

  • रोज सुबह उठकर खाली पेट पानी पिएं। यह शरीर में खून को भी शुद्ध करता है। सुबह उठकर खाली पेट कम से कम 3 गिलास गुनगुना पानी पिएं इससे रात भर शरीर में जमा हुई अशुद्धियां पेशाब के जरिए निकल जाएंगी।
  • आज के समय में गलत खानपान की वजह से ज्यादातर लोगों को कब्ज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालांकि, इसमें खाली पेट पानी पीना एक अच्छा उपाय है। सुबह उठते ही खाली पेट तीन गिलास पानी पिएं। कुछ ही हफ्तों में आपको इसका असर पता चल जाएगा।
  • वहीं अगर आप वजन बढ़ने से परेशान हैं तो रोज सुबह उठते ही 1-2 गिलास गुनगुना पानी पिएं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।
  • सुबह जल्दी उठकर पानी पीने से मासिक धर्म, मूत्र, गले और गुर्दे से संबंधित रोग भी ठीक हो जाते हैं। यानी रोज सुबह उठकर दो से तीन गिलास पानी जरूर से पिएं।
  • जब आप सुबह उठकर पानी पीते हैं तो शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। साथ ही अगर मांसपेशियों में किसी प्रकार का दर्द होता है तो वह दूर हो जाता है। साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।
  • खाली पेट पानी पीने से कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी मिलते हैं। क्योंकि ऐसा करने से खून साफ हो जाता है जिससे सबसे पहला असर आपको अपने चेहरे पर देखने को मिलता है। एक अलग ही चमक और रौनक नजर आती है।

ये भी पढ़ें –
आयुर्वेद के अनुसार जानिए क्या है पानी पीने का सही तरीका
अचानक वजन कम होना हो सकता है लीवर सिरोसिस का संकेत
वेटलॉस से लेकर कब्ज और गैस जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए बेस्ट है पवनमुक्तासन

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

08 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text