home / पैरेंटिंग
प्रेगनेंसी के दौरान हर महिला को जरूर से फॉलो करने चाहिए ये हेल्दी लाइफस्टाइल Tips

प्रेगनेंसी के दौरान हर महिला को जरूर से फॉलो करने चाहिए ये हेल्दी लाइफस्टाइल Tips

गर्भावस्था के दौरान एक महिला को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। प्रेगनेंसी में आपको हर कोई अपने हिसाब से सुझाव देता हुआ मिल जाएगा। मगर हर किसी का अपना अलग अनुभव होता है। गर्भावस्था का मतलब अपने सामान्य जीवन से दूर जाना नहीं है। सामान्य जीवन शैली को बनाए रखा जाना चाहिए, जिसमें कोई विशेष देखभाल की कमी न हो। इनका सबसे अहम काम प्रेग्नेंसी के दौरान अपना ख्याल रखना होता है और इसके लिए शरीर को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। इसीलिए जरूरत है प्रेग्नेंसी के दौरान हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की।

प्रेगनेंसी में अपनाएं हेल्दी लाइफस्टाइल टिप्स Healthy Lifestyle During Pregnancy Tips in Hindi

नतीजतन, गर्भावस्था के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है। इस समय शरीर में सफेद रक्त कोशिकाएं जोकि बीमारियों को रोकने का काम करती हैं वो ठीक से काम नहीं कर पाती हैं। इसलिए डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को इस समय थोड़ा और सावधान रहने की सलाह देते हैं। गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने के लिए आपको अपनी हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखने की जरूरत हैं।

विटामिन सी का जरूर से करें सेवन 

गर्भावस्था के दौरान शरीर में विटामिन की आवश्यक मात्रा का होना जरूरी है। इसलिए अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार विटामिन लेना सुनिश्चित करें। आपके शिशु का स्वास्थ्य भी आप पर निर्भर करता है। विटामिन सी अधिक मात्रा में खाना चाहिए। क्योंकि विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी

यूं तो हर किसी को पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन आवश्यक है। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान पानी पीने का सही नियम जरूर बनाएं। पानी की सही मात्रा आपके शरीर से हर समय विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। आपके शरीर को स्वस्थ रखता है। कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है। जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। एक गर्भवती महिला को रोजाना कम से कम 2.3 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए।

नियमित रूप से व्यायाम करें

स्वस्थ शरीर के लिए नियमित व्यायाम हमेशा महत्वपूर्ण होता है। गर्भावस्था के दौरान भी इस आदत को नहीं छोड़ना चाहिए। उचित व्यायाम न केवल आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देगा, यह आपके शरीर को बच्चे के जन्म के लिए भी तैयार करेगा। तो आप योग, हल्का व्यायाम कर सकते हैं। हालांकि, आपको अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करना चाहिए।

स्वस्थ्य आहार लें

गर्भावस्था में अपने आहार में फल जरूर शामिल करें। अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार एक विशिष्ट कैलोरी आहार का पालन करें। हमारे बीच एक आम गलत धारणा है कि गर्भावस्था के दौरान दो लोगों को खाना खाना होता है। इसलिए गर्भवती महिलाएं ज्यादा खाना खाती हैं। ऐसा मत करें। गर्भवती माताओं को अपनी पहली तिमाही के दौरान केवल अतिरिक्त 100 कैलोरी / दिन और दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान अतिरिक्त 300 कैलोरी / दिन की आवश्यकता होती है।

तनाव मुक्त रहें

इस समय स्वस्थ रहने की पहली शर्त है चिंता मुक्त रहना। आपका मानसिक स्वास्थ्य आपकी इम्यूनिटी पावर को प्रभावित करता है। क्या आप यह जानते थे इसलिए इस समय बेफिक्र रहना बहुत जरूरी है। चिंता को किसी भी तरह से अपने स्वास्थ्य को प्रभावित न करने दें। तो आपको खुश रहना होगा। संगीत, अच्छी किताबें, योग और ध्यान से मन को शांत और खुश रखें।

ये भी पढ़ें –
एक्सपर्ट से जानिए क्या प्रेगनेंसी के दौरान हेयर स्पा करवाना सेफ है या फिर नहीं
एक्सपर्ट से जानिए प्रेगनेंसी के दौरान योग करना महिला और शिशु के लिए क्यों है फायदेमंद
प्रेगनेंसी से लेकर वजन कम करने तक जानिए सहजन पत्ती के फायदे 
प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप ट्रैवल कर रही हैं तो इन बातों का खासतौर पर रखें ध्यान
प्रेगनेंसी में कैसे सोना चाहिए

08 Feb 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text