home / xSEO
दो मुंहे बालों के लिए शैम्पू

दो मुंहे बालों के लिए शैंपू – Do Muhe Balo ke Liye Best Shampoo

हम में से बहुत से लोग हैं जो दोमुंहे बालों की समस्या से गुजर रहे हैं। बालों को घना दिखाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। मगर दो मुंहे बाल होने पर यह सपना टूटता सा नजर आता है। बाल सुन्दर व स्वस्थ होंगे तो खुले बालों की हेयर स्टाइल भी उनपर काफी अच्छी लगेगी। वैसे तो मार्किट में कई तरह के शैम्पू उपलब्ध हैं। इनमें हेयर फॉल कंट्रोल शैम्पू से लेकर बाल काले करने का शैम्पू और बाल लंबे करने का शैम्पू तक शामिल हैं। मगर वो शैम्पू जिनमें किसी तरह का कोई केमिकल नहीं होता वे ऑर्गेनिक शैम्पू कहलाते हैं। दो मुंहे बाल हमारे बालों की असली खूबसूरती को छीन लेते हैं। ऐसे में अगर आप अपने लिए दो मुंहे बालों के लिए शैम्पू (do muhe balo ke liye best shampoo) की तलाश कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। रूखे बालों के लिए शैम्पू

दो मुंहे बालों के लिए शैंपू – Do Muhe Balo ke Liye Best Shampoo

1- बायोटिक बायो सोया प्रोटीन फ्रेश नरिशिंग शैम्पू
2- लो ओरियल पेरिस टोटल रिपेयर 5 शैम्पू
3- श्वार्जकोफ बीसी बोनाक्योर स्मूद परफेक्ट शैम्पू
4- एलो वेदा माइल्ड नूरिशिंग शैम्पू
5- ट्रेसेमे केराटिन स्मूद शेम्पू

स्प्लिट एंड्स यानि दो मुंहे बाल को रोकने में बालों को स्वस्थ बनाना, स्कैल्प को हाइड्रेट करना और बालों जड़ों को मॉइस्चराइज करना शामिल है। स्प्लिट एंड्स के लिए शैम्पू की तलाश करते समय, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका शैम्पू इन सभी पहलुओं को कवर करे। यदि आप अभी भी असमंजस में हैं कि स्प्लिट एंड्स के लिए किस शैम्पू का उपयोग करें, तो यहां दो मुंहे बालों के लिए शैम्पू (do muhe balo ke liye shampoo) एक लिस्ट लेकर आये हैं, जो अपने लिए शैम्पू चुनने में आपकी काफी मदद करेगी। 

Do Muhe Balo ke liye Best Shampoo

1- बायोटिक बायो सोया प्रोटीन फ्रेश नरिशिंग शैम्पू – Biotique Bio Soya Protein Fresh Nourishing Shampoo

बायोटिक बायो सोया प्रोटीन फ्रेश नरिशिंग शैम्पू हल्दी और बरबेरी के अर्क से समृद्ध है, जो बालों को साफ और हाइड्रेट करता है। इसमें मौजूद सोया प्रोटीन बालों को पोषण देता है और उन्हें मजबूत बनाता है। यह सल्फेट मुक्त शैम्पू है, जो बालों को पोषण देता है और क्षति से बचाता है। या कलर किए हुए बालों पर भी कोमल है। साथ ही बालों में नमी और चमक भी बनाए रखता है। हालांकि अगर आपके बाल बहुत रूखे-सूखे हैं तो इसे इस्तेमाल करने से बचें। 

2- लो ओरियल पेरिस टोटल रिपेयर 5 शैम्पू – L’Oreal Paris Total Repair 5 Shampoo

विश्वसनीय ब्रांड लोरियल की यह पेशकश बालों की 5 समस्याओं से मुक्ति प्रदान करती है, जिसमें बालों का झड़ना, सूखे बाल, रूखे बाल, सुस्त बाल और दोमुंहे बाल शामिल हैं। यह शैंपू बालों और स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करता है, बालों को मजबूत बनाता है और टूटने से बचाता है। यह स्प्लिट एंड्स को कम करने के साथ बालों को चमकदार, स्मूद और स्वस्थ बनाता है। 

3- श्वार्जकोफ बीसी बोनाक्योर स्मूद परफेक्ट शैम्पू – Schwarzkopf BC Bonacure Smooth Perfect Shampoo

श्वार्जकोफ का बीसी बोनाक्योर स्मूथ परफेक्ट शैम्पू रूखे और बेजान बालों वाली महिलाओं के लिए सबसे अच्छा है। शैम्पू में प्राकृतिक तेल और अमीनो एसिड मौजूद हैं, जो आपके बालों की फ़िज़ को हटाकर उन्हें स्मूद करने में मदद करते हैं। यह स्कैल्प द्वारा उत्पादित प्राकृतिक तेलों को भी पुनर्स्थापित करता है।

4- एलो वेदा माइल्ड नरिशिंग शैम्पू – Aloe Veda Mild Nourishing Shampoo

इरिटेबल और खुजली वाली स्कैल्प की महिलाओं के लिए एलोवेरा का माइल्ड नरिशिंग शैम्पू सबसे अच्छा है। यह सल्फेट मुक्त है और बालों पर बहुत कोमल है। इसमें कुछ एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो स्कैल्प को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं, जिससे खुजली और सूखापन खत्म हो जाता है। यह शैम्पू आपके बालों को नमीयुक्त और स्मूद रखता है। इस शैम्पू की एक और सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें बायोटिन होता है, जो बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है और बालों को घना भी बनाता है।

5- ट्रेसमे केराटिन स्मूद शेम्पू – Tresemme Keratin Smooth Shampoo

दो मुंहे बालों के साथ घुंघराले बाल भी कई महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या होती है। फ़िज़ से बचने के लिए ट्रेसमे केराटिन स्मूथ शैम्पू सबसे अच्छा शैम्पू है। यह आपके बालों पर एक सुरक्षात्मक परत जोड़ता है और इस प्रकार इसे चमकदार और स्मूद बनाता है। यह शैम्पू आपके बालों को धूल और प्रदूषण से सुरक्षित रखने में मदद करता है। शैम्पू में माइल्ड केराटिन इन्फ्यूज्ड गुण होते हैं, जो बालों की मरम्मत करते हैं, प्रोटीन को बरकरार रखते हैं और बालों को मजबूती प्रदान करते हैं।

दो मुंहे बालों के लिए शैम्पू से जुड़ें कुछ सवाल – FAQ’s 

सवाल- दो मुंहे बालों के लिए कौन सा शैंपू यूज़ करें?

जवाब- इसके लिए आप ट्रेसमे केराटिन स्मूद शेम्पू सहित लो ओरियल पेरिस टोटल रिपेयर 5 शैम्पू जैसे ऊपर दिए गए शैम्पू इस्तेमाल कर सकते हैं।

सवाल- बिना केमिकल वाला शैंपू कौन सा है?

जवाब- ऑर्गेनिक व हर्बल प्रोडक्टस के शैम्पू बिना केमिकल के होते हैं। 

सवाल- दो मुंह के बाल कैसे ठीक करें?

जवाब- आप शैम्पू या फिर कुछ घरेलू उपाय आजमाकर भी दो मुंह के बाल ठीक कर सकते हैं।

सवाल- दो मुंह बाल क्यों होते हैं?

जवाब- जब बालों को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता और वे रूखे होने लगते हैं तो दो मुंह बालों का करण बनते हैं।

अगर आपको दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाने के लिए दो मुंहे बालों के लिए शैम्पू (split ends shampoo) की लिस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

15 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text