home / xSEO
बाल लंबे करने का शैम्पू - Balo ko Lamba Karne ka Shampoo - Best Shampoo for Hair Growth in Hindi

बाल लंबे करने के लिए 10 सबसे अच्छे शैम्पू – 10 Best Shampoo for Hair Growth in Hindi

हम सभी काले, घने खूबसूरत और लंबे बालों का सपना देखते हैं। इस बात में कोई रो राय नहीं है कि स्वस्थ, पोषित बाल स्टाइल करने में बेहद आसान होते हैं। उन्हें खुला छोड़ दें या फिर एक ऊंची पोनीटेल बनाकर बांध लें, लंबे बाल हर तरह से अच्छे दिखते हैं। हालांकि, हम सभी को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ बाल नहीं मिलते हैं। उम्र, हेयर प्रोडक्ट्स में बदलाव, खराब आहार, हेयर स्टाइल में बदलाव, तनाव और बीमारी जैसे कई कारक बालों के पतले होने और टूटने का कारण बनते हैं। हालांकि ज्यादातर लोगों की समस्या बाल लंबे न होना होती है। वे कितना ही कुछ क्यों न कर लें मगर बाल लंबे होने का नाम ही नहीं लेते। हम यहां आपके लिए बाल लंबे करने का शैम्पू (best shampoo for hair growth) की एक लिस्ट लेकर आये हैं। घर पर बालों को स्ट्रेट करने का तरीका

बाल लंबे करने का शैम्पू – Balo Ko Lamba karne ke Liye Best Shampoo

बालों के विकास के लिए बाल लंबे करने का शैम्पू न केवल आपके बालों की लंबाई बढ़ाएगा बल्कि बालों के रोम के विकास को भी प्रोत्साहित करेगा, जिससे आपके बाल हाइड्रेट रहेंगे और जल्दी बढ़ना शुरू होंगे। इन सबके लिए आपके शैम्पू में शिकाकाई, हिबिस्कस, बादाम का तेल, सोया, आंवला, बी 12 विटामिन, नारियल और बायोटिन जैसी सामग्री मिली होनी चाहिए। बाल बढ़ाने के लिए वैसे तो कई घरेलू उपाय मौजूद हैं लेकिन अगर आप घरेलू नुस्खे अपनाकर थक चुकी हैं तो बाल बढ़ाने का शैम्पू (baal lambe karne ka shampoo) भी ट्राई कर सकती हैं। जानिए भारत के कुछ ऐसे ही बाल बढ़ाने वाला शैंपू की एक लिस्ट। बालों के लिए सबसे अच्छा तेल

बाल लंबे करने का शैम्पू - Balo Ko Lamba karne ke Liye Best Shampoo

1- बायोटिक वॉलनट बार्क हेयर शैम्पू – Biotique Walnut Bark Hair Shampoo

बायोटिक वॉलनट बार्क हेयर शैम्पू आंवला, सोप नट और कस्तूरी की जड़ की अच्छाइयों से भरा हुआ है, जो बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। साथ ही आपके बालों को पोषित भी करते हैं। इसके अलावा, यह शैम्पू बालों को काला करके उनके लिए एक प्राकृतिक डाई के रूप में भी काम करता है। इतना ही नहीं यह स्कैल्प को मजबूती प्रदान करने के साथ रूसी से लड़ने में भी मदद करता है। यह एक बेहतरीन बाल लंबे करने का शैम्पू है। दो मुंहे बालों के लिए शैम्पू

2- हिमालय एंटी-हेयर फॉल शैम्पू विद भृंगराज – Himalaya Anti-Hair Fall Shampoo With Bhringraj 

हिमालय नेचुरल प्रोडक्ट्स के लिए भारत के सबसे भरोसेमंद ब्रांड नामों में से एक है। यह बिना केमिकल के बालों के लिए सबसे अच्छे शैंपू में से एक है और इसमें आपके बालों को मजबूत करने के लिए आयुर्वेदिक इंग्रीडिएंट्स की अच्छाई है। इसमें मौजूद भृंगराज और पलाश जैसी सामग्री बालों को पोषण देने के लिए एक बेहतर विकल्प मानी जाती है। यह शैम्पू बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के साथ उन्हें लंबा (best shampoo for hair growth) भी बनाता है। रूखे बालों के लिए शैम्पू

3- ट्रीचप कम्पलीट हेयर केयर शैम्पू – Trichup Complete Hair Care Shampoo

एलोवेरा और विटामिन बी12 के लाभों से भरा, ट्रीचप शैम्पू स्कैल्प को हाइड्रेट करने और बालों के विकास को बढ़ाने में अत्यधिक प्रभावी है। यह बालों के झड़ने को भी नियंत्रित करता है और बदले में आपको देता है घने और खूबसूरत बाल। इसकी हर्बल सामग्री ड्राई और खुजली वाली स्कैल्प पर तुरंत असर करती है। प्रोडक्ट का दावा है कि यह शैम्पू पूरी तरह से केमिकल रहित है और प्रोटीन से भरपूर है। यह बाल बढ़ाने का शैम्पू आपके बालों को मजबूत और लंबा बनाता है। 

4- खादी हर्बल केसर, तुलसी और रीठा शैम्पू – Khadi Herbal Saffron, Tulsi & Reetha Shampoo

अगर आप अपने बालों की देखभाल और उन्हें लंबा करने के लिए हर्बल प्रोडक्ट्स की तलाश कर रहे हैं, तो खादी से बेहतर आपके लिए कुछ नहीं। यह प्रोडक्ट नीम और तुलसी के अर्क से भरा हुआ है, दोनों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके बालों को मजबूती और पोषण प्रदान करते हैं। ये बाल बढ़ाने का शैम्पू बालों से तेल और गंदगी को हटाकर स्कैल्प को अच्छे से साफ करता है और बालों को लंबा करने में मदद करता है। 

5- वीएलसीसी नेचुरल साइंसेज सोया प्रोटीन कंडीशनिंग शैम्पू – VLCC Natural Sciences Soya Protein Conditioning Shampoo

वीएलसीसी नेचुरल साइंसेज सोया प्रोटीन शैम्पू में दो प्रमुख तत्व होते हैं- बादाम का तेल और सोया प्रोटीन, दोनों ही बालों के विकास को तेज करने के लिए जाने जाते हैं। विटामिन और प्रोटीन के साथ यह शैम्पू आपके बालों को पोषण और समृद्ध करते हैं। इसमें हल्दी भी होती है जिसमें एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह फ़ॉर्मूला आपके बालों की जड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करने और आपके स्कैल्प को धीरे से साफ करने में बहुत प्रभावी है। यह एक बेहतरीन बाल बढ़ाने वाला शैंपू है।  

6- अरोमा मैजिक हेयर फाॅल कंट्रोल शैम्पू – Aroma Magic Hair Fall Control Shampoo

पूरी तरह से पनेचुरल इंग्रीडिएंट्स से तैयार, अरोमा मैजिक शैम्पू आंवला, शिकाकाई और रीठा से भरा हुआ है, ये सभी बालों को गहराई से साफ करते हैं और स्कैल्प में जमे तेल व गंदगी को साफ़ करते हैं। यह बाल लंबे करने का शैम्पू आपके बालों के रोम को पोषण देता है और बालों के झड़ने को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है।

7- लोरियल प्रोफेशनल एक्सपर्ट डेंसिटी एडवांस्ड शैम्पू – L’Oreal Professionnel Expert Density Advanced Shampoo

लोरियल सबसे लोकप्रिय और विश्वसनीय ब्रांडों में से एक है। ओमेगा 6 एसिड, पीपी, केराटिन और विटामिन बी 6 जैसे कई जादुई तत्वों से भरपूर, यह शैम्पू ड्राई बालों को गहराई से कंडीशन कर उन्हें पोषण प्रदान करता है। यह शैम्पू न सिर्फ आपके बालों की लंबाई बढ़ाता है बल्कि उन्हें झड़ने से भी रोकता है। 

8- बायोलेज एडवांस्ड फाइबर स्ट्रांग शैम्पू – Biolage Advanced Fiberstrong Shampoo

इस शैम्पू के अनूठे हेयर फॉल रिपेयर फॉर्मूला ने इसे अब तक के सबसे प्रतिष्ठित और भरोसेमंद प्रोडक्ट्स में से एक बना दिया है। यह स्कैल्प की कोमल से  सफाई करने के साथ रूसी और बालों के झड़ने को कम करने का दावा करता है। साथ ही इसे best shampoo for hair growth की लिस्ट में भी जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, यह आपके बजट में फिट होगा।

9- ट्रेसेमे आयनिक स्ट्रेंथ शैम्पू – Tresemme Ionic Strength Shampoo

Tresemme हमेशा से ही बालों को बेहतर बनाकर उन्हें सैलून-स्टाइल दिखाने का दावा करता है। यह बाल बढ़ाने का शैम्पू आपके बालों की प्राकृतिक सुरक्षा और मजबूती को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। यह बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के साथ आपके बालों को चमकदार और सुलझा हुआ रखता है। 

10- OGX ऑर्गेनिक्स मॉइश्चर + विटामिन B5 शैम्पू – OGX Organix Moisture + Vitamin B5 Shampoo

यह प्रोडक्ट आपके बालों में हर स्ट्रैंड को पोषण देने के लिए प्रोविटामिन बी और विटामिन बी 5 का संचार करता है। यह आपके बालों को पोषित और स्वस्थ बनाने के लिए गहरी सफाई प्रदान करता है। balo ke liye best shampoo की तलाश कर रहे हैं तो यह शैम्पू आपके बालों की कई तरह की समस्याओं जैसे सूखापन, बाल टूटना और बालों का झड़ना से लड़ने में भी मदद करता है।

अगर आपको यहां दी गई बाल लंबे करने का शैम्पू (best shampoo for hair growth) की लिस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। 

ये भी पढ़े

Best Anti Hair Fall Shampoo in Hindi

ड्राई शैंपू इस्तेमाल करने के फायदे

बालों का ख्याल रखेंगे ये ऑर्गेनिक शैम्पू 

27 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text