home / Hair Oils
बालों के लिए सबसे अच्छा तेल Best Hair Oil in India

बालों के लिए सबसे अच्छा तेल Best Hair Oil in India

बचपन में मां बालों को खींच-खींच कर उनमें तेल लगाया करती थी। हम चाहे जितना भी मना करें हफ्ते में कम से कम 2 बार तो बालों में तेल लग ही जाता था। मगर जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, बालों में तेल लगाने को नजरअंदाज करने लगते हैं। सच तो ये है कि जिस तरह पेड़-पौधों को निरंतर खाद और पानी की जरूरत होती है, उसी तरह हमारे बालों को भी तेल रुपी खाद की जरूरत पड़ती है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है, तो हम आपको बता दें कि बाजार में एक से बढ़कर एक Best Hair Oil in India मौजूद हैं। हम यहां आपके लिए इसकी एक लिस्ट लेकर आये हैं। प्याज का तेल लगाने के फायदे

बालो के लिए सबसे अच्छे तेल की लिस्ट

1- डाबर आंवला हेयर ऑयल
2- पैराशूट एडवांस्ड एलो वेरा एनरिच्ड कोकोनट हेयर ऑयल
3- केश किंग आयुर्वेदिक एंटी हेयरफॉल हेयर ऑयल
4- बायोटिक बायो भृंगराज चिकित्सीय हेयर ऑयल
5- इंदुलेखा भृंग तेल
6- मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल
7- बजाज आलमंड ड्रॉप्स हेयर ऑयल
8- वाओ स्किन साइंस अनियन हेयर ऑयल
9- सेसा आयुर्वेदिक हेयर ऑयल
10- खादी तुलसी हेयर ऑयल

बालों में तेल लगाना हमेशा से ही फायदेमंद रहा है। घर के बड़े-बुजुर्ग के साथ एक्सपर्ट भी इस बात की सलाह देते हैं कि बाल धोने के आधे घंटे पहले बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए। इससे बालों को पोषण मिलता है। बालों के लिए सबसे अच्छा तेल बालों को कभी डैमेज नहीं होने देता। हम आपके लिए यहां बेस्ट हेयर ऑयल (balo ke liye best oil) की लिस्ट लेकर आये हैं। रोज़मेरी ऑयल के फायदे

बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है

1- डाबर आंवला हेयर ऑयल – Dabur Amla Hair Oil

यह हेयर ऑयल आंवला के अर्क की अच्छाई से समृद्ध है। चूंकि आंवला में विटामिन सी, टैनिन और अमीनो एसिड होते हैं, इसलिए आपके बालों को आवश्यक सुरक्षा और अतिरिक्त चिकनाई मिलती है। इसके अलावा आंवला में मौजूद ओमेगा 3 और एंटीऑक्सीडेंट बालों को जड़ों से मजबूत करते हैं। यह बालों का झड़ना और टूटना रोकता है। इसका इस्तेमाल आप डैंड्रफ से बचने के लिए भी कर सकते हैं।

2- पैराशूट एडवांस्ड एलो वेरा एनरिच्ड कोकोनट हेयर ऑयल- Parachute Advansed Aloe Vera Enriched Coconut Hair Oil 

इस हेयर ऑयल से आपको बालों के झड़ने या फ्रिज़ी होने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी. नारियल के तेल की उपस्थिति सुनिश्चित करती है कि आपके बाल जड़ों से मजबूत हों। इसके अतिरिक्त, यह स्कैल्प को साफ करेगा और किसी भी गंदगी और ग्रीस को हटा देगा। यह स्वस्थ बालों के विकास की सुविधा प्रदान करेगा। जब एलोवेरा की बात आती है, तो यह तत्व आपके बालों को कंडीशन और मॉइस्चराइज़ करने के लिए आवश्यक है। नारियल का तेल किसी भी अन्य तेल की तुलना में 10 गुना अधिक गहराई तक प्रवेश करता है। 

3- केश किंग आयुर्वेदिक एंटी हेयरफॉल हेयर ऑयल – Kesh King Ayurvedic Anti Hairfall Hair Oil

बालों के तेल की बात करें तो केश किंग आयुर्वेदिक एंटी हेयरफॉल हेयर ऑयल सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बना है। यह हेयर ऑयल 21 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों जैसे भृंगराज, आमलकी, मेथी, ब्राह्मी, जप, लोधरा, मंजिष्ठा, जटामांसी आदि से बनाया जाता है। उनके प्रत्येक व्यक्तिगत लाभ के साथ, आपके बालों को आवश्यक पोषण मिलता है। भृंगराज रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। आमलकी आपके बालों को जड़ से मजबूत करती है और बालों को झड़ने से रोकती है। इसी तरह मेथी बालों को टूटने से बचाती है और वॉल्यूम बढ़ाती है।

4- बायोटिक बायो भृंगराज चिकित्सीय हेयर ऑयल – Biotique Bio Bhringraj Therapeutic Hair Oil

बायोटिक बायो भृंगराज चिकित्सीय हेयर ऑयल 100% प्राकृतिक वनस्पति अर्क के साथ बनाया गया है। मुख्य घटक भृंगराज, ब्यूटिया फ्रोंडोसा, आंवला, सेंटेला, नारियल तेल और बकरी का दूध हैं। जब आप बिना किसी रसायन के यह प्राकृतिक चीज़ प्राप्त करते हैं, तो आपके बालों को पूरी तरह से फिर से जीवंत करने का मौका मिलता है। भले ही बकरी के दूध को आमतौर पर बालों के तेल में नहीं मिलाया जाता है, लेकिन बायोटिन और प्रोटीन की उपस्थिति के कारण यह एक लाभकारी घटक है। यह संयोजन बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है और नए बालों के विकास को बढ़ाता है।

5- इंदुलेखा भृंग तेल – Indulekha Bringha Oil

इंदुलेखा भृंग तेल अभी तक एक और आयुर्वेदिक विकल्प है। इतना ही नहीं बल्कि यह तेल चार महीने से भी कम समय में बालों के झड़ने को कम करने और नए विकास को बढ़ावा देने के लिए चिकित्सकीय रूप से सिद्ध है। यह हेयर ऑयल 11 शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों जैसे भृंगराज, आंवला, वटधा, श्वेतकुटज आदि से बना है। इसके साथ ही इसमें आवश्यक तेल भी होते हैं। एक विनिर्माण सुविधा में तैयार किए गए अन्य तेलों के विपरीत, यह हेयर ऑयल सात दिनों के लिए प्राकृतिक धूप में तैयार किया जाता है। यह यह भी सुनिश्चित करता है कि यह तेल सभी प्रकार के रसायनों से मुक्त हो। भृंगराज मौजूद एंटीऑक्सीडेंट खनिजों के कारण बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अलावा, यह घटक बालों के झड़ने और टूटने को रोकने में भी मदद करता है।

6- मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल – Mamaearth Onion Hair Oil 

Mamaearth उत्पादों को प्रभावी और सुरक्षित कहा जाता है। यह हेयर ऑयल तीन विशेष सामग्रियों से बना है: प्याज के बीज का तेल, रेडेंसिल और बादाम का तेल। प्याज के बीज का तेल अपने पोषक तत्वों के सेट के साथ स्कैल्प को पोषण देने के लिए जाना जाता है। रेडेंसिल एक चिकित्सकीय परीक्षण किया गया घटक है जो बालों को मजबूत बनाने में सहायक है। साथ ही यह बालों की मोटाई और वॉल्यूम को बढ़ाता है। वहीं बादाम का तेल सिर की त्वचा के साथ-साथ सिरों को भी पोषण देने में मदद करता है। इसमें अन्य वनस्पति तेल भी शामिल हैं जैसे सूरजमुखी तेल, आंवला तेल, हिबिस्कस तेल, भृंगराज तेल, आदि। ऐसा मिश्रण सुनिश्चित करता है कि आपके बालों को बिना किसी दुष्प्रभाव के आवश्यक पोषण मिले।

7- बजाज आलमंड ड्रॉप्स हेयर ऑयल – Bajaj Almond Drops Hair Oil

बजाज आलमंड ड्रॉप्स हेयर ऑयल उन सभी के लिए है जो बिना किसी चिपचिपाहट के अपने बालों में तेल लगाना चाहते हैं। यह बादाम का तेल बालों की सर्वोत्तम सुरक्षा के लिए 6x विटामिन ई पोषण के साथ बनाया गया है। इस हेयर ऑयल को कुछ हफ्तों तक लगाने के बाद आपको अपने बालों के टेक्सचर में फर्क नजर आने लगेगा। अपने पौष्टिक फॉर्मूले के कारण, यह तेल आपके बालों को पहले की तुलना में अधिक चमकदार और स्मूथ बना देगा। साथ ही यह तेल बालों को जड़ों से मजबूत करेगा। इससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाएगा। इसमें हल्की सुगंध है जो इंद्रियों को प्रसन्न करती है। इसके अलावा, इसका नॉन-स्टिकी फॉर्मूला आपके बालों को ऑयली होने से रोकेगा।

8- वाओ स्किन साइंस अनियन हेयर ऑयल – WOW Skin Science Onion Hair Oil

यदि आप अपने घुंघराले बालों को वश में करना चाहते हैं और इसे अधिक नियंत्रण में बनाना चाहते हैं, तो हम वाओ स्किन साइंस अनियन हेयर ऑयल लगाने की सलाह देते हैं। यह हेयर ऑयल काले प्याज के बीज का तेल, बादाम, अरंडी, जोजोबा, जैतून का तेल और नारियल के तेल से बनाया जाता है। इसके अलावा, चूंकि यह तेल कोल्ड-प्रेस की प्रक्रिया के माध्यम से तैयार किया जाता है, यह गुणवत्ता से समझौता किए बिना सभी पोषक तत्वों को बरकरार रखता है। ये सभी वनस्पति तेल बालों को बनाए रखने और उन्हें फ्रिज़-फ्री रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करता है और इसे हाइड्रेट रखता है।

9- सेसा आयुर्वेदिक हेयर ऑयल – Sesa Ayurvedic Hair Oil

सेसा आयुर्वेदिक हेयर ऑयल आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित एक मालिकाना आयुर्वेदिक दवा है। इस तरह की विश्वसनीयता इस बालों के तेल को अत्यधिक विश्वसनीय और प्रभावी बनाती है। यह हेयर ऑयल क्षीर पाक विधि की सहायता से बनाया जाता है। यह विधि लगभग 5000 वर्ष पुरानी है और इसमें 18 औषधीय जड़ी बूटियों और 5 पौष्टिक तेलों का उपयोग किया जाता है। जब इन सभी घटकों को शुद्ध गाय के दूध में 22 घंटे तक उबाला जाता है तो आपको तेल मिलता है। इस बालों के तेल में भृंगराज, जाति और नीलभृंगाडी तेल होता है जो बालों को टूटने और झड़ने से रोकने में मदद करता है। तिल का तेल बेहतर और तेज विकास को बढ़ावा देता है। चूंकि यह तेल बिना किसी मिनरल ऑयल के बनाया जाता है, इसलिए आपको किसी भी तरह के साइड इफेक्ट का सामना नहीं करना पड़ेगा।

10- खादी तुलसी हेयर ऑयल – Khadi Tulsi Hair Oil

एक ब्रांड नाम जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं, खादी त्वचा और बालों की देखभाल के समाधान की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जो बेहद वास्तविक, जैविक और भरोसेमंद हैं। बालों के विकास के लिए सबसे अच्छे हेयर ऑयल में से एक माना जाता है, खादी तुलसी हेयर ऑयल बालों के विकास के लिए टॉप 10 बेस्ट हेयर ऑयल की सूची में शामिल है। खादी तुलसी हेयर ऑयल तुलसी, शिकाकाई, कर्पूर, नीम, तुलसी और शंखपुष्पी की अच्छाइयों से भरा हुआ है, जो संक्रमण को खत्म करने, स्कैल्प का इलाज करने और कठोर विषाक्त पदार्थों से आपके बालों को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, खादी तुलसी हेयर ऑयल विटामिन, खनिज, विटामिन ई, ए और डी सहित कई गुणों से भरपूर है। अगर आपको यहां दी गई बालों के लिए सबसे अच्छा तेल (Best Hair Oil in India) की लिस्ट पसंद आई तो इन्हें अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

22 Feb 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text