home / Hindi
जानिए नये बाल उगाने के उपाय | Naye Baal Kaise Ugaye

(घरेलू उपाय) नये बाल उगाने के उपाय और बालों का झड़ने का कारण | Naye Baal Kaise Ugaye

आजकल की लाइफस्टाइल में बालों का झड़ना एक आम समस्या है। लंबे, काले, घने बाल जब झड़ने लगते हैं तो ऐसा लगता है हर बाल के साथ हमारा दिल भी टूट जता है। लोग बाल उगाने के आयुर्वेदिक उपाय भी अपनाते हैं। कुछ लोग डॉक्टर से सलाह-विमर्श भी करते हैं। मगर हमारे बाल जब एक बार धोखा देने पर आ जाते हैं तो इन्हें जल्दी मनाना आसान नहीं होता। मगर क्या करें, हैं तो हमारे ही बाल, रूठे हुए बालों को मनाना भी हमें ही पड़ेगा। अब चाहे इसके लिए डॉक्टर के चक्कर लगाएं या फिर नये बाल उगाने के घरेलू उपाय आजमाएं। हमारा मकसद बस नए बाल उगाना होना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको नये बाल उगाने के उपाय के बारे में बता रहे हैं।   

बाल झड़ने के कारण | Baal Jhadne ke Karan 

Baal Jhadne ke Karan
बाल झड़ने के कारण

बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है, जिसका सामना हर किसी को कभी न कभी करना ही पड़ता है। चाहे महिला हो या पुरुष बाल सभी के झड़ते हैं। हालांकि उम्र के साथ पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या अधिक देखने को मिलती है। मगर इसका मतलब ये कतई नहीं है कि महिलाओं को इस समस्या से दो-चार नहीं होना पड़ता। दोनों ही बाल झड़ने की समस्या से पीड़ित रहते हैं। ऐसे में सभी ये जानना चाहते हैं कि बालों का झड़ना कैसे बंद करें। कुछ लोग इसके लिए योग (Yoga for Hair Growth in Hindi) का सहारा भी लेते हैं। मगर सबसे पहले ये जान लेना ज़रूरी है कि बाल झड़ने के कारण (Baal Jhadne ke Karan) क्या हैं। हम आपको यहां ऐसी ही कुछ कारणों के बारे में बता रहे हैं।   

1- आनुवंशिकी

2- हार्मोनल परिवर्तन और मेडिकल कंडीशंस

3- शरीर में आयरन की कमी

4- एलोप्सिया 

5- थायराइड की समस्या

6- डिलीवरी 

7- न्यूट्रीशन की कमी 

8- प्रोटीन की कमी 

9- तनाव

10- रूसी

11- बालों को अधिक स्टाइल करना

12- बालों को कसकर बांधे रखना

13- हीट स्टाइलिंग टूल इस्तेमाल

जानिए नये बाल उगाने के उपाय | Naye Baal Kaise Ugaye

बाल जब झड़ने लगते हैं तो उनके वापस से उगाना किसी सिर दर्द से कम नहीं। मगर आप इसका तनाव न लें क्योंकि तनाव लेने से बाल और अधिक झड़ेंगे। इसके बजाये आप नये बाल उगाने के उपाय पर फोकस करें। वैसे तो Baal Badhane ka Tarika कई घरेलू उपचारों से होकर जाता है। मगर रासायनिक प्रोडक्ट्स से लगाने से कहीं बेहतर है कि आप नये बाल उगाने के घरेलू उपाय (naye baal ugane ke gharelu upay) आजमाकर देखें। अगर इनसे भी कुछ नहीं होता है तो डॉक्टर से विचार विमर्श कर नये बाल उगाने की दवा लें। जानिए बाल उगाने के घरेलू उपाय। 

Naye Baal Kaise Ugaye
जानिए नये बाल उगाने के उपाय

एलोवेरा है नये बाल उगाने का उपाय

एलोवेरा लंबे समय से  नये बाल उगाने के उपाय के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह स्कैल्प को भी शांत करता है और बालों को कंडीशन करता है। यह रूसी को कम कर सकता है और बालों के रोम को खोल सकता है जो अतिरिक्त तेल से ब्लॉक हो सकते हैं। इसके लिए आप अपने स्कैल्प और बालों पर हफ्ते में 2 बार शुद्ध एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। आप एलोवेरा युक्त शैम्पू और कंडीशनर का भी उपयोग भी कर सकते हैं।

आंवला भी है नये बाल उगाने का उपाय

आंवला भी नए बाल उगाने में काफी मदद कर सकता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच आंवला पाउडर और 2 चम्मच शिकाकाई पाउडर और थोड़ा सा पानी मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। इसे पानी न बनने दें। मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और लगभग 45 मिनट तक प्रतीक्षा करें। इसके बाद अपने बालों को नॉर्मल पानी में शैंपू कर लें। इस रूटीन को आप हफ्ते में एक बार फॉलो कर सकते हैं।

प्याज है नये बाल उगाने का घरेलू उपाय

प्याज में जिंक मिनरल पाया जाता है जो डैंड्रफ से बचने में मदद करता है। यह स्कैल्प के तेल के उत्पादन को कम करता है, इस प्रकार बालों के झड़ने की जाँच करता है। यह पैची गंजेपन से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है। प्याज को सिर की त्वचा पर तब तक मलना चाहिए जब तक कि लाल न हो जाए। आप चाहें तो प्याज के रस को कुछ अदरक के रस के साथ भी स्कैल्प पर लगा सकते हैं।  

नारियल का दूध है बाल उगाने का तरीका

बालों के प्राकृतिक विकास के लिए सबसे प्रभावी उपाय नारियल के दूध का उपयोग है क्योंकि यह आयरन, पोटेशियम और आवश्यक वसा से भरपूर होता है। इसके लिए ताजे नारियल से नारियल का दूध लें (नारियल का दूध न खरीदें – इसे ताजे नारियल से सावधानी से निकालें)। इसमें आधा नींबू निचोड़ कर, 4 बूंद एसेंशियल लैवेंडर ऑयल मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाएं और अपने स्कैल्प पर लगाएं, 4-5 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

गुलमेहंदी का तेल है नये बाल उगाने का घरेलू उपाय 

रोज़मेरी एक सामान्य इसेंशियल ऑयल है, जिसका उपयोग लोग बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने के लिए करते हैं। गुलमेंहदी का तेल नए बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है और यहां तक कि एंड्रोजेनेटिक एलोप्सिया के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। रोज़मेरी तेल की कुछ बूंदों को आर्गन तेल या जोजोबा तेल में मिलाएं, और इसे धोने से पहले अपने बालों और स्कैल्प में मालिश करें। आप इसे प्रति सप्ताह 2 बार कर सकते हैं।

अरंडी का तेल है नये बाल उगाने का घरेलू उपाय 

अरंडी का तेल पारंपरिक रूप से क्षतिग्रस्त स्कैल्प और बालों के झड़ने के इलाज के लिए उपयोग किया जाता रहा है। अरंडी का तेल प्रोटीन, खनिज और विटामिन ई से भरपूर होता है और इसलिए यह आपके बालों के लिए एक जादुई औषधि के रूप में काम करता है। इसके अलावा, अरंडी के तेल में रिसिनोलेइक एसिड और ओमेगा 6 आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जो स्कैल्प में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं, जिससे बालों का विकास होता है। इसके लिए 6 बड़े चम्मच अरंडी का तेल और नारियल का तेल प्रत्येक में एक चम्मच मेथी के बीज मिलाएं। मिश्रण को हल्का ब्राउन होने तक और झाग आने तक गर्म करें। इसे ठंडा करके अपने स्कैल्प और बालों पर मसाज करें। लगभग 45 मिनट तक प्रतीक्षा करें और इसे धो लें। अधिकतम लाभ के लिए इस मिश्रण को सप्ताह में कम से कम दो बार लगाएं।

नींबू है नये बाल उगाने का घरेलू उपाय

आप ताजे नींबू के रस या नींबू के तेल का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि वे दोनों बालों की गुणवत्ता और विकास को बढ़ाने के लिए पाए गए हैं। नींबू का तेल आपको स्वस्थ स्कैल्प बनाए रखने और बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है। शैम्पू करने से 15 मिनट पहले अपने स्कैल्प और बालों में ताजा नींबू का रस लगाएं। आप बालों के मास्क के हिस्से के रूप में रोजाना इस्तेमाल होने वाले तेल में लेमन एसेंशियल ऑयल भी उपयोग कर सकते हैं।

शिकाकाई है नये बाल उगाने का घरेलू उपाय

शिकाकाई बालों की सभी प्रकार की समस्याओं के लिए एक अत्यधिक प्रभावी घरेलू उपचार माना गया है। बालों को साफ करने के अपने शानदार गुणों के कारण, इसे अक्सर शैम्पू का एक प्राकृतिक विकल्प माना जाता है। यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए, सी, के और डी से भरपूर होता है, जो बालों को पोषण दे सकता है। इसके लिए शिकाकाई पाउडर के लगभग 2 बड़े चम्मच लें और इसे नारियल के तेल के एक जार में डालें। लगभग 15 दिनों के लिए कंटेनर को ठंडी, अंधेरी जगह पर स्टोर करें। प्रयोग से पूर्व हिलाएं। सप्ताह में कम से कम दो बार अपने स्कैल्प की मालिश करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

नये बाल उगाने के उपाय से जुड़ें कुछ सवाल – FAQ’s

1- झड़े हुए बाल को कैसे वापस लाएं?

जवाब- झड़े हुए बाल को एलोवेरा जेल लगाकर वापस ला सकते हैं।  

2- गंजेपन की जगह पर बाल जल्दी कैसे उगाएं घरेलू उपचार?

जवाब- गंजेपन की जगह पर प्याज का रस लगाएं।

3- क्या जड़ से गिरने के बाद बाल वापस उगते हैं?

जवाब- हां, जड़ से गिरने के बाद बाल वापस उगते हैं

4- कौन से तेल से नए बाल उगते हैं?

जवाब- इसके लिए आप अरंडी या फिर तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकता हैं।

5- किस उम्र से बाल झड़ना शुरू होते है?

जवाब- अमूमन 30 के बाद बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

6- किस उम्र तक नए बाल आते है?

जवाब- 40 से 50 साल की उम्र तक नए बाल आते हैं।

अगर आपको यहां दिए गए नये बाल उगाने के उपाय (naye baal ugane ke gharelu upay) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

ये भी पढ़ें- 

कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण

अब कम उम्र में बाल सफेद होना बहुत आम होता जा रहा है। आज कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण अनेक हैं।

23 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text