Advertisement

ब्यूटी

बालों में दही लगाने के फायदे, जानिये बालों में दही कैसे लगाते हैं – Balo me Dahi Lagane ke Fayde

Deepali PorwalDeepali Porwal  |  Feb 22, 2019
बालों में दही लगाने के फायदे - Balo me Dahi Lagane ke Fayde in Hindi

हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल लंबे, घने, चमकदार व स्वस्थ हों। इसके लिए एक्सपर्ट से कंसल्ट करने से लेकर तमाम महंगे हेयर प्रोडक्ट्स (hair products) का इस्तेमाल भी किया जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं, पार्लर में हज़ारों रुपये खर्च कर हेयर स्पा व हेयर केयर (hair care) के दूसरे हेयर ट्रीटमेंट्स भी करवाए जाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि बालों की अच्छी सेहत का नुस्खा आपके किचन में ही मौजूद है? दरअसल, कई ऐसे घरेलू तरीके हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे ही अपने बालों के एक्सपर्ट बन सकते हैं। घर में मौजूद तमाम चीज़ों में से एक है दही, जिसका इस्तेमाल खाने से लेकर त्वचा व बालों का ख्याल रखने के लिए भी किया जा सकता है। जानिए, दही (curd) के ऐसे ही गुणकारी फायदों के बारे में (balo me dahi lagane ke fayde in hindi), जिनसे आपके बाल रहेंगे स्वस्थ व खिले- खिले।

बालों में दही लगाने के तरीके – How to Apply Curd on Hair in Hindi

इस तरह भी करें दही का इस्तेमाल – Curd Mask for Hair

बालों के लिए दही के फायदे – Yogurt For Hair

दही से बाल कैसे बढ़ते हैं – Curd for Hair Growth in Hindi

दही (Curd) एक ऐसा फूड प्रोडक्ट (Food Product) है, जो आपके घर में ही आसानी से मिल जाता है। बालों में दही लगाने से क्या फायदा होता है (dahi benefits for hair in hindi)? दही में विटामिन और फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं। दही को कैल्शियम और प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है, जिससे स्वास्थ्य लाभ होने के साथ ही त्वचा व बालों को भी काफी फायदा मिलता है। दही में वसा, लैक्टिक एसिड, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 5 और विटामिन सी जैसे खनिज तत्व भी मौजूद होते हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी लाभप्रद माने जाते हैं।

balo me dahi lagane ke fayde in hindi

अगर बालों में शैंपू व कंडीशनर (conditioner) का अत्यधिक इस्तेमाल करने के बजाय दही व उससे बने हेयर पैक्स (Hair Pack) का इस्तेमाल किया जाए तो बाल लंबे, घने, मुलायम व चमकदार होते हैं। आइये जानते हैं कि बालों में दही कैसे लगाएं (balo me dahi kaise lagaye)?  

त्वचा और बालों का ख्याल रखें इस ब्यूटी गाइड से

बालों में दही लगाने के फायदे – Balo me Dahi Lagane ke Fayde in Hindi

आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल और बढ़ते प्रदूषण के बीच अपनी त्वचा व बालों का ख्याल रखना काफी मुश्किल होता जा रहा है। अगर आपके बालों में किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो रही है तो केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय घरेलू उपायों पर ध्यान दें। जानें, दही के फायदे बालों के लिए (dahi ke fayde balo ke liye) क्या-क्या हो सकते हैं।

1. दही में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो बालों से डैंड्रफ (dandruff) को हटाकर सिर को साफ कर देते हैं। इसके लिए दही में नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी।

2. दही के इस्तेमाल से बालों का झड़ना रुकता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो दही में कुछ करी पत्तियां मिला लें। इस पैक के इस्तेमाल से न सिर्फ बालों का झड़ना रुकेगा, बल्कि वे काले भी होंगे।

3. बालों को ठंडा रखकर दही उन्हें लंबे समय तक मॉइश्चराइज़ भी रखता है।

Girl applying curd on hair

4. बालों की ग्रोथ कम हो गई हो तो दही में नारियल का तेल और गुड़हल के फूल की कुछ पत्तियों को मिलाकर लगाएं। इससे बाल बढ़ने लगेंगे। बालों को लम्बा करने के लिए दही (curd benefits in hindi) बहुत ही फायदेमंद है।

5. दही को बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर माना जाता है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। दही को आधे घंटे तक बालों पर लगाए रखने के बाद उन्हें धो लें। कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा।

ईद कब है और क्यों मनाई जाती है

6. बालों को मुलायम बनाने के लिए दही में शहद मिलाकर मास्क बना लें। अब इस मास्क को 15- 20 मिनट तक बालों में लगाए रखने के बाद धो लें।

7. बालों को नमी और चमक प्रदान के लिए दही में मेयोनीज़ मिलाकर लगाएं। इस पैक को बालों के आखिरी छोर तक लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

8. अक्सर महिलाएं दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान रहती हैं। हफ्ते में दो दिन बालों में दही लगाने से दो मुंहे बालों की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाती है।

9. दही में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर लगाने से भी रूसी की समस्या दूर होती है और बाल साफ, मुलायम, काले और घने होते हैं।

10. अगर बालों की कंडीशनिंग के लिए दही का इस्तेमाल कर रहे हैं तो मेहंदी में दही के साथ थोड़ा सिरका और चाय की पत्ती का पानी मिलाकर बालों में लगाएं। एक घंटे बाद हेयर वॉश कर लें।

बालों में दही लगाने के तरीके – How to Apply Curd on Hair in Hindi

मेथी और दही – Methi and Curd 

मेथी बालों को झड़ने और टूटने से बचाती है। एक मुट्ठी मेथी को रात में पानी में भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर दही में मिला दें। इस पैक को आधे घंटे तक सिर में लगाए रखने के बाद बालों को गर्म पानी से धो लें।

हेयर केयर – इन 6 टिप्स से बाल रहेंगे स्वस्थ

हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग किया जा सकता है।

curd and methi for hair

नींबू और दही – Lemon and Curd

नींबू में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। नींबू और दही का मिश्रण बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए एक कटोरी में चार चम्मच दही, दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस पैक को 20 मिनट तक बालों में लगाए रखने के बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। इसे हफ्ते में एक बार ही लगाएं। बालों में दही और नींबू लगाने के फायदे जल्द ही आपको दिखने लगेंगे।

होममेड हेयर मास्क

curd and lemon for hair

शहद और दही – Honey and Curd 

दही बालों के अतिरिक्त तेल को कंट्रोल करता है। आधा कप दही में एक चम्मच शहद और एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद इस पेस्ट को सिर के बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। आधे घंटे तक लगाए रखने के बाद माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें। बालों को लंबा करने के लिए इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

dahi and honey for hair

अंडे और दही – Egg and Curd

प्रोटीन से भरपूर अंडा सिर और बालों को पोषण देता है। दो चम्मच दही में एक अंडा मिला लें (egg and curd for hair growth in hindi)। इस पेस्ट को अपने बालों में तब तक लगाएं, जब तक कि बाल पूरी तरह से ढक न जाएं। इस पैक को 20- 30 मिनट तक सुखाने के बाद शैंपू और ठंडे पानी से धो लें।

egg and curd for hair growth in hindi

जैतून का तेल और दही – Olive Oil and Curd 

बालों को स्वस्थ रखने और टूटने से बचाने के लिए जैतून का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है। दो कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर शैंपू से हेयर वॉश कर लें। फिर एक कप दही में एक चम्मच जैतून का तेल मिला लें। इस मिश्रण को 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद नींबू पानी के साथ ठंडे या गर्म पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से फर्क ज़रूर महसूस होगा।

एलोवेरा और दही – Aloe Vera and Curd

एलोवेरा में एमिनो एसिड और प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। 2 चम्मच दही में 3 चम्मच एलोवेरा, 2 चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को सिर में लगाकर 15 मिनट तक बालों की मालिश करें। आधे घंटे में यह मिश्रण सूख जाएगा और फिर आप शैंपू से बाल धो लें। बालों के विकास के लिए हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

curd and aloe veera for hair growth

केला और दही – Banana and Curd 

केले और दही का मिश्रण सिर को हाइड्रेट रखता है और बालों के पोषण के लिए भी यह काफी लाभदायक है। एक चम्मच दही में पका हुआ आधा केला, 3 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों में आधे घंटे तक लगाए रखने के बाद शैंपू से धो लें। बालों की मज़बूती के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है।

banana and curd hair mask

इस तरह भी करें दही का इस्तेमाल – Curd Mask for Hair

1. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा रूखे और बेजान हो गए हों तो बाल में दही लगाने से क्या होता है? दही, अंडे और बादाम के तेल का मिश्रण आपके काम आ सकता है। इन तीनों चीज़ों को मिलाकर बालों पर लगाएं। यह पैक बालों को कोमल और मज़बूत बनाता है। आधे घंटे तक लगाए रखने के बाद बालों को शैंपू से धो लें। इससे रूसी की समस्या से भी निजात मिलेगी।

बालों का झड़ना रोकने के लिए बेस्ट शैम्पू

2. कई लोगों को अपने घुंघराले बालों को संभालने में बहुत दिक्कत होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो दही, एलोवेरा और नारियल तेल के मिश्रण को 15 मिनट तक बालों पर लगाकर रखें। इस पेस्ट से बाल मुलायम हो जाएंगे और फिर उन्हें सुलझाना आसान हो जाएगा।

3. हफ्ते में एक दिन खट्टे दही से बालों की मालिश करने से भी रूसी की समस्या से निजात मिलती है।

4. दो बड़े चम्मच दही में पानी, एक कप मेहंदी, एक चम्मच कॉफी पाउडर, एक बड़ा चम्मच सूखे आंवले का पाउडर और 1 चम्मच कत्था पाउडर मिलाकर एक घंटे के लिए रखें। फिर एक घंटे तक बालों और उनकी जड़ों में लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से हेयर वॉश कर लें।

curd hair mask for growth

हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने से बाल सुंदर और चमकदार हो जाएंगे।

5. बालों की खूबसूरती के लिए आठ चम्मच मुल्तानी मिट्टी में चार चम्मच दही और चार चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद बाल धो लें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने से बाल घने, काले और मुलायम हो जाएंगे।

6. दही में सेंधा नमक मिलाकर एक घंटे के लिए बालों की जड़ों और बालों में मिलाकर रखें। फिर ठंडे पानी से सिर धो लें। बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए यह एक बेहद आसान और कारगर उपाय है।

7. बालों की रूसी दूर करने और चमक बढ़ाने के लिए दही में बेसन घोलकर बालों की जड़ों में लगाएं और एक घंटे बाद सिर धो लें।

8. चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में एक कटोरी खट्टा दही, चार चम्मच त्रिफला पाउडर, चार चम्मच शिकाकाई पाउडर और आधे नींबू का रस मिलाकर रात भर के लिए रख दें। इस मिश्रण को सुबह अपने बालों में एक घंटे तक लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से बालों का झड़ना रुक जाएगा और बाल सुंदर व स्वस्थ हो जाएंगे।

dahi benefits for hair in hindi

ये भी पढ़ें :

साड़ी पहनती हैं तो आप पर खूब फबेंगे ये हेयर स्टाइल्स

त्वचा व बालों के लिए बहुत फायदेमंद है नारियल का तेल

सौंदर्य व स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है कैस्टर ऑयल

फेस वॉश करते हुए कभी न भूलना ये 7 बातें

मेकअप प्राइमर क्या होता है और सबसे अच्छा प्राइमर कौन सा है