बालों में अंडा लगाने के फायदे - Balo me Egg Lagane ke Fayde in Hindi, egg benefits for hair in hindi | POPxo

जानिए स्किन और बालों में अंडा लगाने के फायदे और घरेलू नुस्खे - Benefits of Eggs for Skin and Hair in Hindi

जानिए स्किन और बालों में अंडा लगाने के फायदे और घरेलू नुस्खे - Benefits of Eggs for Skin and Hair in Hindi

आपने अंडे का फंडा गाना तो सुना ही होगा। अंडे में ऐसे तमाम गुण हैं जो आपकी हेल्थ, ब्यूटी से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए एक अच्छा उपाय है। अंडे में मौजूद पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन्स और ओमेगा 3 ब्यूटी के साथ- साथ हेल्थ के लिए भी बहुत लाभकारी हैं। अंडे को एक सुपर फूड माना जाता है। खाने के साथ-साथ अंडे का प्रयोग सौंदर्य को निखारने और बालों की देखभाल के लिए भी किया जाता है। आइए जानते हैं अंडे के ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में -


बालों का झड़ना रोकने के लिए ऐसे बनाएं एग हेयरमास्क - How to Make Egg Hair Mask in Hindi?


अंडे के सौंदर्य संबंधी फायदे - Benefits of Egg for Skin in Hindi


जानिए कैसे बनाएं अंडे का फेसपैक - How to Make Egg Face Mask in Hindi?


अंडे को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले आम सवाल- FAQ's 


बालों में अंडा लगाने के फायदे - Egg Benefits for Hair in Hindi


egg for hair in hindi


प्रोटीन से भरपूर अंडा न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी हर तरह से लाभदायक है। अंडा आसानी से मिलने वाला खाद्य पदार्थ है, जो आपके बालों की समस्याओं को दूर करने का अच्छा उपाय है। बालों में अंडा लगाने से क्या फायदा होता है? बालों में अंडा लगाने एक नहीं बल्कि अनके फायदे होते हैं (balon mein anda lagane ke fayde)। इससे न सिर्फ आपके बाल रेशमी, चमकदार और मजबूत बनते हैं, बल्कि ये बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करने के साथ-साथ इनकी ग्रोथ में भी कारगर है। आइए जानते हैं बालों में अंडा कैसे लगाया जाता है और बालों में अंडे के फायदे के बारे में (egg for hair in hindi) -


रूखे बालों के लिए होममेड हेयर मास्क


बालों में चमक लाए - For Shine Hair


बाल चाहे कितने भी लंबे और घने क्यों न हों लेकिन जब तक उनमें चमक नहीं होती है बेजान ही लगते हैं। बालों में चमक होने से बाल काफी अट्रेक्टिव नजर आते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके बालों की नैचुरल चमक खो रही है तो अंडा लगाना शुरू कर दें। अंडे की सफेदी में मौजूद प्रोटीन आपके बालों की खोई चमक वापस लौटा देगा।


बालों का टूटना रोके - Prevent Hair Breakage


बहुत से लोगों के बाल बीच से टूटने लगते हैं या फिर दो मुंहे हो जाते हैं। ऐसे में बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है और बाल रूखे भी नजर आने लगते हैं। इस स्थिति में अंडे की जर्दी काफी कारगर साबित होती है। अंडे में मौजूद ल्यूटिन बेजान बालों में जान डाल देता है और बालों को दोमंहे होने और टूटने से बचाता है।


बालों को बढ़ने में करे मदद - For Hair Growth


बालों का बढ़ना पूरी तरह से इस पर निर्भर करता है कि आपका खान- पान कैसा है। अगर आप भोजन में पोषक तत्व ले रहे हैं तो बालों के बढ़ने में कोई समस्या नहीं होगी। अंडा प्रोटीन और पोषक तत्वों का एक प्रचुर स्रोत है, जो बालों के लिए भोजन का काम करता है। इन्हीं पोषक तत्वों से बालों की ग्रोथ होने में मदद मिलती है।


बालों को झड़ने से बचाए - Prevent Hair Fall


बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जिससे हर किसी को कभी न कभी जरूर गुजरना पड़ता है। डॉक्टर्स कहते हैं कि दिन में 100 बाल गिरना सामान्य बात है। मगर गिनती जब इनसे ज्यादा लगने लगे तो हमें सचेत होने की जरूरत है, क्योंकि ये संकेत है कि आपके बाल झड़ने की समस्या शुरू हो गई है। इसे रोकने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, बायोटिन और विटामिन से भरपूर अंडा बालों के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है (egg ke fayde for hair in hindi)। अंडे में मौजूद पोषक तत्व आपके स्कैप्ल को पोषण देते हैं और बालों को जड़ों से मजबूत बनाकर उनका झड़ना रोकते हैं।


ये भी पढ़ें - मोटापा घटाने से लेकर बालों के झड़ने तक में फायदेमंद है गुड़हल का फूल -


बालों का झड़ना रोकने के लिए ऐसे बनाएं एग हेयरमास्क - How to Make Egg Hair Mask in Hindi?


बालों में अंडा कैसे लगाएं (balo me anda kaise lagaye)? 2 अंडे की जर्दी के साथ 4 चम्मच ऑलिव ऑयल को मिक्स करें और पतला पेस्ट बनाकर इससे बालों पर लगाएं और फिर 1 घंटे बाद शैंपू कर लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जायेगी।


ये भी पढ़ें - स्किन, बालों और कई रोगों के लिए दवा का काम करते हैं सरसों के बीज


आइए जानते हैं कि बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें लंबा करने के लिए अंडे का प्रयोग कैसे करें और अंडे का हेयरमास्क कैसे बनाएं (egg mask for hair in hindi) -


egg hair mask in hindi


अंडे और जैतून के तेल का हेयरमास्क - Egg and Olive Oil Hair Mask


ये मास्क ऑयली हेयर वाले लोगों के लिए किसी करिश्मे से कम नहीं है। ये मास्क लगाने से बालों के तेल को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी और साथ बालों के टेक्सचर में भी सुधार आयेगा।


स्टेप 1-  2 अंडे ले और उन्हें तोड़ें अब इसमें 1- 2 बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिक्स कर लें।


स्टेप 2- अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं।


स्टेप 3-  इसे 30 से 45 मिनट तक रहने दें और फिर धो लें।


अंडे, दूध और शहद का हेयरमास्क - Eggs, Milk and Honey Hair Mask


दूध और शहद में सुपर मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। अंडा आपके बालों को आवश्यक प्रोटीन और पोषण प्रदान करता है।


स्टेप 1-  2 अंडे की जर्दी , 1 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून दूध लें और इन सबको आपस में अच्छी तरह से मिलाएं।


स्टेप 2-  इसमें आप अपनी आवश्कता अनुसार दूध की मात्रा घटा और बढ़ा सकते हैं।


स्टेप 3- अब इस मास्क को बालों पर एप्लाई कर लें और 40 मिनट के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें, फिर शैंपू से धो लें।


अंडा और एलोवेरा का हेयरमास्क - Egg and Aloe Vera Hair Mask


ये अंडे से बाल बढ़ाने का तरीका बहुत लाभदायक है। अंडे और एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों और स्कैल्प को पोषण देते हैं, जबकि एलोवेरा के एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और मॉइश्चराइजिंग गुण स्कैल्प को स्वस्थ रखते हैं। इससे बाल स्वस्थ होंगे और आसानी से बढ़ेंगे।


स्टेप 1- दो अंडों का सफेद हिस्सा लें और इसमें एलोवेरा जेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।


स्टेप 2- अब इस पेस्ट को पूरे बालों पर अच्छी तरह से लगाएं।


स्टेप 3- इस मास्क को कम से कम 1 घंटा बालों पर लगा रहना दें और फिर ठंडे पानी से धोने के बाद शैंपू कर लें।


अंडा, मेथी और मेहंदी का हेयरमास्क - Egg and Henna Hair Mask


ये हेयरमास्क बालों के एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करता है और स्कैल्प को ठंडक भी पहुंचाता है। इसके साथ बालों का झड़ना रुकता है और बालों को नैचुरल कलर भी मिलता है।


स्टेप 1- रातभर पानी में भिगोकर रखी हुई मेथी के दाने और मेहंदी पाउडर में पानी मिलाकर दो घंटे के लिए उसे छोड़ दें।


स्टेप 2- अब इस मिश्रण में अंडे की जर्दी को मिला लें और इस मास्क को बालों पर एप्लाई कर लें।


स्टेप 3- एक घंटे बाद बालों को पानी से धो लें और फिर शैंपू और उसके बाद कंडीशनर लगा लें।


ये भी पढ़ें - अपने बालों की लेंथ, टेक्सचर और चेहरे के शेप से जानें कि किस हेयरकट में लगेंगी आप ज्यादा सुंदर


अंडे के सौंदर्य संबंधी फायदे - Benefits of Egg for Skin in Hindi


egg for skin


बालों और हेल्थ के अलावा चेहरे पर अंडा लगाने के फायदे भी हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट मानते हैं कि चेहरे पर अंडा लगाने से आप अपनी स्किन की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। ड्राई स्किन से लेकर ऑयली स्किन की समस्या तक अंडे के पास हर चीज़ का सॉल्यूशन है। अंडे का उपयोग स्किन की क्वालिटी को सुधारने और उसे कायम रखने के लिए किया जाता है, फिर चाहे आपकी स्किन ड्राई हो या ऑयली। अंडे की जर्दी फैटी एसिड से भरपूर होती है जोकि स्किन को नमी प्रदान करती है। जबकि अंडे की सफेदी में एल्ब्यूमिन होता है, जो प्रोटीन का एक सरल रूप है। यह स्किन में कसाव लाता है और एक्ट्रा ऑयल को बाहर निकाल फेंकता है। आइए जानते हैं अंडे के ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में (egg benefits for face in hindi) -


मॉइश्चराइजिंग - Moisturizing


अगर त्वचा काफी रूखी एवं बेजान हो गयी हो तो कच्चा अंडा त्वचा की परतों को नमी प्रदान करेगा। अंडे में प्रोटीन, पोषक तत्व एवं कोलेस्ट्रोल की मात्रा होती है, जिससे यह एक अच्छा मॉइश्चराइज़र बनता है।


स्किन टाइटनिंग - Skin Tightening


अंडा स्किन के लिए एक बेहतरीन टोनर के रूप में भी काम करता है। अगर आप हफ्ते में तीन से चार बार सिर्फ अंडे की जर्दी को फेंट कर उसका मिक्सचर चेहरे पर लगाते हैं तो इससे भी स्किन काफी में टाइटनेस आती है।


पफी आईज के लिए


आंखों के नीचे सूजन आ जाने पर अंडे का सफेद भाग की पतली परत लगाएं और इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरे को पानी से धो लें। आपकी पफी आईज छूमंतर हो जायेगी।


व्हाइटहेड हटाए


बहुत से लोग व्हाइटहेड की समस्या से परेशान रहते हैं, जो अक्सर नाक और चिन पर हो जाती है। कच्चा अंडा व्हाइटहेड्स को पूरी तरह से साफ करने में कारगर है।


ये भी पढ़ें - फॉलो करें ये मॉर्निंग ब्यूटी रूटीन टिप्स और पाएं बेदाग निखरी त्वचा 


जानिए कैसे बनाएं अंडे का फेसपैक - How to Make Egg Face Mask in Hindi?


अंडा चेहरे के लिए अमृत का काम करता है। आप बस इन फेस पैक्स को एक बार आज़माकर तो देखिए -


egg benefits for face in hindi


निखरी रंगत के लिए


इसके आपको चाह‌िए एक एग व्हाइट और एक बड़ा चम्मच शहद। इन दोनों को अच्छी तरह मिलाकर मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धोकर चेहरा साफ कर लें। आपको अपनी निखरी हुई रंगत फर्क खुद बता देगी।


नमी बनाए रखने के लिए


आपको चाह‌िए आधा पका हुआ एवोकेडो, एक अंडा, एक चम्मच दही, एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नारियल तेल। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। इसे चेहरे पर 5-10 मिनट के ल‌िए लगाएं। सूखने के बाद इस मास्क को गर्म पानी से हटाएं और चेहरा धो लें। चेहरे की नमी बनाए रखने में यह फेसमास्क काफी मदद करता है। अंडा चेहरे के लिए क्या जादू कर सकता है, यह आपको अब पता चलेगा!


काले घेरों के लिए


आंखों के नीचे पड़े काले घेरों को हटाने वाला पैक तैयार करने के लिए आपको चाह‌िए एक एग व्हाइट, एक चम्मच कद्दूकस की हुई गाजर और एक चम्मच एलोवेरा। इन सभी चीजों को आपस में म‌िलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इस मास्क को आंखों के नीचे के हिस्से पर लगाएं। 15-30 मिनट तक इस मास्क को सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से साफ करके मॉइश्चराइजर लगा लें। आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने में यह मास्क काफी अच्छा काम करता है।


ये भी पढ़ें - जानिए किस तरह की स्किन के लिए कौन- सा ब्लीच है बेस्ट और क्या हैं नेचुरल ब्लीच करने के घरेलू उपाय


चेहरे के दाग-धब्बों के लिए


चेहरे पर दाग-धब्बे हटाने के ल‌िए इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाह‌िए एक अंडा और एक चम्मच नींबू का रस। इसके ल‌िए अंडे और नीबू के रस को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें। चेहरे के कील मुहांसे और दाग धब्बे हटाने के ल‌िए हफ्ते में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल करें।


मुलायम त्वचा के लिए - For Soft Skin


अंडा, दूध और कद्दूकस की हुई लौकी को आपस में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद सूख जाने पर इसे पानी से धो लें। इस फेसपैक को स्किन टोन को ब्राइट करने और चेहरे को मुलायम बनाने के ल‌िए इस्तेमाल कर सकते हैं।


एंटी-एजिंग के लिए - For Anti-Aging


अंडा चेहरे के लिए क्या कर सकता है, ये देखने के लिए दो चम्मच पके हुए चावल, एक चम्मच पिसा हुआ बादाम पाउडर, एक अंडे की जर्दी और एक चम्मच नींबू का रस लेकर पैक तैयार करें। ये फेसपैक आपके ल‌िए एंटी एजिंग फेस मास्क का काम करेगा। फेस पर पैक सूखने पर इसे पानी से धो दें। नियमित इस्तेमाल करने पर आप खुद देखेंगी क‌ि आपकी त्वचा से लोग आपकी उम्र मालूम नहीं कर पाएंगे।


ऑयली स्किन के लिए - For Oily Skin


अंडे की जर्दी को ओटमील पाउडर के साथ मिलाकर फेस स्क्रब तैयार करें। आप चाहें तो इसे फेसमास्क के तौर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पैक ऑयली स्किन के ल‌िए यह काफी फायदेमंद है।


ये भी पढ़ें- फटी एड़ियों से हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे


अंडे को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले आम सवाल - FAQ's


egg khane ke fayde for skin


क्या रोजाना चेहरे पर अंडे का सफेद भाग चेहरे पर लगा सकते हैं?


जी हां, आप इस मास्क को हर दिन अपने चेहरे पर लगा सकते हैं - चाहे सुबह हो या शाम - समय जो भी ये नुकसान नहीं करता है। बल्कि इसे लगाने से स्किन मुलायम और चमकदार बनी रहती है।


अंडे को स्किन पर कैसे लगाया जाता है ?


अंडे की सफेदी को जर्दी से अलग करें और इसे कांटे के साथ तब तक फेंटें जब तक कि ये झागदार रूप न ले ले। अब इसे अपने चेहरे पर  एप्लाई कर लें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें। चेहरे में जब कसाव महसूस होने लगे तो पानी से धो लें।


ये भी पढ़ें- यूं ही नहीं कहते हैं एक नीम को सौ हकीम के बराबर, जानिए इससे जुड़े हेल्थ और ब्यूटी सीक्रेट्स


क्या अंडा लगाने के बाद बालों को शैम्पू कर सकते हैं ?


अंडा लगाने के बाद आपको आधे या एक घंटे का इंतजार करना होगा और फिर अपने बालों को शैंपू करके सिर्फ ठंडे पानी से ही धोना होगा। वैसे कोई अनोखा ही होगा जो अंडा लगाने के बाद शैंपू नहीं करता होगा। जरा सोच के देखिए, आपके बालों से फिर कैसी महक आयेगी।


क्या अंडा लगाने से बाल सच में बढ़ने लगते हैं ?


अंडे में मौजूद पोषक तत्व बालों के लिए भोजन का काम करते हैं, जिनकी वजह से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स की मानें तो हफ्ते में दो से तीन बार बालों में अंडा लगाने से हेयर ग्रोथ अच्छी होती है।


किस तरह के बालों के लिए अंडे का कौन- सा भाग है सही ?


ज्यादातर लोग ये बात जानना चाहते हैं कि अंडे का कौन- सा भाग बालों के लिए अच्छा होता है? तो आपको बता दें जिन लोगों के बाल ऑयली होते हैं उन्हें अंडे का सफेद भाग लगाना चाहिए, जिनके बाल ड्राई होते हैं उन्हें अंडे की जर्दी लगानी चाहिए।


ये भी पढ़ें - जानिए घर पर कैसे बनाएं आंखों के लिए काजल


ये भी पढ़ें : विटामिन सी सीरम से होने वाले लाभ