Hair Smoothing Treatment at Home in Hindi - बालो को रेशमी चमकदार और मजबूत बनाने के कुछ उपाय | POPxo
Home
आपकी किचन में छिपे हैं आपकी रेशमी जुल्फ़ों के राज़! - Hair Smoothing Treatment at Home in Hindi

आपकी किचन में छिपे हैं आपकी रेशमी जुल्फ़ों के राज़! - Hair Smoothing Treatment at Home in Hindi

हर लड़की चाहती है खूबसूरत और लहराते हुए बाल। कितना अच्छा हो न अगर ले लहराते हुए बाल हमें कम से कम मेहनत से मिल जाएं! हैरान न हो Girls, क्योंकि ये वाकई संभव है। बस अपनी किचन में जाइए एक नज़र दौड़ाने पर ही आपको इतने सारे options मिल जाएंगे जो आपके बालों को खूबसूरत बना सकते है

आप घर में कुछ उपायों द्वारा अपने बालो को रेशमी चमकदार और मजबूत बना सकती है - Hair Smoothing Treatment at Home in Hindi

चायपत्ती का पानी

black tea 1 एक ग्लास पानी में 3 चम्मच चायपत्ती डालकर उबाल लें। इस पानी को ठंडा होने तक रख दें। शैंपू के बाद इस पानी को बालों पर कंडीशनर की तरह लगाएं।

दूध और केला (Milk and Banana)

एक केला, एक कप दूध और 1 चम्मच नारियल तेल को मिलाकर पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को scalp से लेकर hair ends तक अच्छी तरह लगा लें। तकरीबन 20 से 30 मिनट बाद बाल धो लें। ध्यान रखें कि केला अच्छी तरह दूध में मैश हो जाए, ताकि उसका गूदा बालों में उलझे नहीं।

दही (Curd)

curd 3 धूप से बाल खराब हो रहे हैं तो ज्यादा कुछ नहीं करना। बस सप्ताह में दो बार शैंपू से पहले 30 मिनट के लिए दही लगा लें। ये आपके बालों को moisture देती है।

इस तरह स्मैल नहीं करता अंडा (Egg)

EGG-400x267 अगर आपको बालों पर एग लगाने से परहेज नहीं है तो आप एक एग को अच्छी तरह फेटकर बालों पर लगा लें। इसे बालों की जड़ों से लेकर पूरी लेंथ तक लगाएं और 15-20 मिनट बाद सादे पानी से बाल धो लें। इस समय तक आपके बाल तेज़ स्मैल कर रहे होते हैं। गीले बालों को अच्छी तरह पोंछकर उनमें अच्छी quantity में सरसों तेल लगाएं, और 30 मिनट बाद शैंपू कर लें। सप्ताह में बस एक बार ये processes करें। फर्क आप खुद देख पाएंगी।

सफेद सिरका

शायनी बालों के लिए सिरका एक अच्‍छा घरेलू उपचार है। इसको प्रयोग करने के लिए तकरीबन 5 मग पानी बाल्टी में लेकर इसमें दो चम्मच सफेद सिरका मिलाएं और शैंपू करने के बाद इस पानी को बालों पर डालें। आपके बाल शायनी और smooth हो जाएंगे।

शहद और नारियल तेल (Honey with Coconut Oil)

coconut oil यह विधि आपको शैंपू किए हुए हेयर पर अपनानी है। आपको चाहिए दो चम्मच शहद, एक चम्मच पानी और दो चम्मच नारियल तेल। इन तीनों को अच्छी तरह मिला लें। तैयार मिश्रण को बालों में तेल की तरह लगाएं और हल्की सी मालिश करें। 20 मिनट बाद बाल धो लें। Images: shutterstock.com यह भी पढ़ेंः खूबसूरत बालों के 10 Secrets जो बदल देंगे आपकी दुनिया यह भी पढ़ेंः  गिरते बालों को रोकना है तो बदलें अपनी ये 8 आदतें
प्रकाशित - अप्रैल 22, 2016
Like button
1 लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड