आपकी किचन में छिपे हैं आपकी रेशमी जुल्फ़ों के राज़! - Hair Care Treatment At Home

आपकी किचन में छिपे हैं आपकी रेशमी जुल्फ़ों के राज़! - Hair Care Treatment At Home

हर लड़की चाहती है खूबसूरत और लहराते हुए बाल। कितना अच्छा हो न अगर ले लहराते हुए बाल हमें कम से कम मेहनत से मिल जाएं! हैरान न हो Girls, क्योंकि ये वाकई संभव है। बस अपनी किचन में जाइए एक नज़र दौड़ाने पर ही आपको इतने सारे options मिल जाएंगे जो आपके बालों को खूबसूरत बना सकते है

Table of Contents

    आप घर में कुछ उपायों द्वारा अपने बालो को रेशमी चमकदार और मजबूत बना सकती है - Hair Care Treatment At Home

    चायपत्ती का पानी

    एक ग्लास पानी में 3 चम्मच चायपत्ती डालकर उबाल लें। इस पानी को ठंडा होने तक रख दें। शैंपू के बाद इस पानी को बालों पर कंडीशनर की तरह लगाएं।

    दूध और केला - Milk and Banana

    एक केला, एक कप दूध और 1 चम्मच नारियल तेल को मिलाकर पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को scalp से लेकर hair ends तक अच्छी तरह लगा लें। तकरीबन 20 से 30 मिनट बाद बाल धो लें। ध्यान रखें कि केला अच्छी तरह दूध में मैश हो जाए, ताकि उसका गूदा बालों में उलझे नहीं।

    दही - Curd

    धूप से बाल खराब हो रहे हैं तो ज्यादा कुछ नहीं करना। बस सप्ताह में दो बार शैंपू से पहले 30 मिनट के लिए दही लगा लें। ये आपके बालों को moisture देती है।

    इस तरह स्मैल नहीं करता अंडा

    अगर आपको बालों पर एग लगाने से परहेज नहीं है तो आप एक एग को अच्छी तरह फेटकर बालों पर लगा लें। इसे बालों की जड़ों से लेकर पूरी लेंथ तक लगाएं और 15-20 मिनट बाद सादे पानी से बाल धो लें। इस समय तक आपके बाल तेज़ स्मैल कर रहे होते हैं। गीले बालों को अच्छी तरह पोंछकर उनमें अच्छी quantity में सरसों तेल लगाएं, और 30 मिनट बाद शैंपू कर लें। सप्ताह में बस एक बार ये processes करें। फर्क आप खुद देख पाएंगी।

    सफेद सिरका

    शायनी बालों के लिए सिरका एक अच्‍छा घरेलू उपचार है। इसको प्रयोग करने के लिए तकरीबन 5 मग पानी बाल्टी में लेकर इसमें दो चम्मच सफेद सिरका मिलाएं और शैंपू करने के बाद इस पानी को बालों पर डालें। आपके बाल शायनी और smooth हो जाएंगे।

    शहद और नारियल तेल - Honey with Coconut Oil

    यह विधि आपको शैंपू किए हुए हेयर पर अपनानी है। आपको चाहिए दो चम्मच शहद, एक चम्मच पानी और दो चम्मच नारियल तेल। इन तीनों को अच्छी तरह मिला लें। तैयार मिश्रण को बालों में तेल की तरह लगाएं और हल्की सी मालिश करें। 20 मिनट बाद बाल धो लें।

    यह भी पढ़ेंः खूबसूरत बालों के 10 Secrets जो बदल देंगे आपकी दुनिया

    यह भी पढ़ेंः  गिरते बालों को रोकना है तो बदलें अपनी ये 8 आदतें