विटामिन सी सीरम के इस्तेमाल से पहले पता होनी चाहिए ये बातें - Vitamin C Serum ke Fayde

विटामिन स सीरम लाभ, Vitamin C Serum Benefits in Hindi, Vitamin C Serum ke Fayde

यूं तो विटामिन सी पूरे शरीर के लिए लाभदायक होता है लेकिन सबसे ज्यादा फायदेमंद यह त्वचा के लिए होता है। विटामिन सी की मदद से त्वचा के डार्क स्पॉट्स, फाइन लाइंस और रिंकल्स न सिर्फ ठीक हो जाते हैं बल्कि जड़ से भी खत्म हो जाते हैं। इसलिए अक्सर डर्मेटोलॉजिस्ट खूबसूरत त्वचा पाने के लिए विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल करने के लिए कहते हैं। इसके इस्तेमाल से स्‍किन के काले दाग- धब्‍बे, एक्‍ने, झाइयां, झुर्रियां और निशान दूर हो जाते हैं। अपने इन्हीं गुणों के कारण इन दिनों विटामिन सी सीरम काफी चलन में है और लोगों की पहली पसंद बन चुका है।

Table of Contents

    विटामिन सी सीरम के लाभ - Vitamin C Serum Benefits in Hindi

    विटामिन सी सीरम को स्किन व्हाइटनिंग एजेंट के तौर पर माना जाता है और यह स्किन के टोन को लाइट कर रंग साफ करता है। इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को धूल— प्रदूषण से बचाते हैं और स्किन के अंदर कोलेजन और इलास्टिन को बढ़ाते हैं। इसके कारण त्वचा पर किसी भी हानिकारक तत्व का प्रभाव नहीं पड़ता। इसके साथ चेहरे के दाग- धब्बों को हटाने के लिए भी विटामिन सी सीरम बहुत लाभदायक (Vitamin C Benefits for Skin) होता है। एक्सपर्ट का मानना है कि विटामिन सी सीरम त्वचा की कई खतरनाक परेशानियों को भी कम करने में सहायक होता है। विटामिन सी सीरम की खास बात यह है कि इसका इस्तेमाल किसी भी उम्र की लड़कियां कर सकती हैं। यही नहीं, कई बार देखा जाता है कि मौसम या फिर अन्य कारणों से त्वचा ड्राई हो जाती है। ऐसे में यदि आप त्वचा पर डेली रुटीन में विटामिन सी सीरम का प्रयोग करेंगे तो कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपकी स्किन हाइड्रेट हो रही है। इसके अलावा यह स्‍किन की इलास्‍टिसिटी को बना कर चेहरे का निखार भी लौटाता है और खूबसूरती भी।

    अपनी त्‍वचा के अनुसार कैसे चुने सही फेशियल किट

    विटामिन सी सीरम के प्रयोग का तरीका - Vitamin C Serum Use in Hindi

    आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मौसम, हॉर्मोन्स में बदलाव, गलत लाइफस्टाइल, खाने- पीने की गलत आदतों के चलते स्किन को हेल्दी रखना बहुत मुश्किल लगता है। लेकिन विटामिन सी सीरम ने इस मुश्किल काम को आसान कर दिया है। आइए बताते हैं कि त्वचा पर अच्छे परिणाम के लिए विटामिन सी सीरम के प्रयोग का सही तरीका क्या है।

    स्टेप 1- विटामिन सी सीरम आपकी स्किन पर जादू कर देता है लेकिन इसके लिए ज़रूरी है कि इसे अच्छी तरह से लगाया जाए। चेहरे पर विटामिन सी सीरम लगाने के लिए चेहरे को अपने स्किन टाइप के अनुसार किसी फेस वॉश से साफ कर सकते हैं। फिर चेहरा साफ करने के बाद साफ तौलिए से अपना चेहरा पोंछ लें।

    स्टेप 2 - सीरम तभी अच्छा रिजल्ट देता है, जब वह स्किन द्वारा सोख लिया जाता है। इसलिए इसका इस्तेमाल हमेशा नम त्वचा पर ही करें।

    स्टेप 3 - फिर मटर के दाने जितना सीरम अपने हाथ में लें और उंगली की मदद से उसे अपने चेहरे पर लगाएं। सीरम लगाने के बाद हल्के हाथ से चेहरे पर मसाज करें।

    स्टेप 4 - जब आपको लगे कि सीरम पूरी तरह से स्किन पर सोक हो गया है तो चेहरे पर एक बार हाथ घुमाकर चेक कर लें। इसके अलावा विटामिन सी सिरम को आप किसी मॉइस्चराइजर क्रीम के साथ मिक्स करके भी यूज कर सकते हैं।

    स्टेप 5 - सीरम लगाने के बाद लगभग 10 मिनट इंतजार करें और फिर आपको जो भी मॉइस्‍चराइजर या सनस्‍क्रीन क्रीम पसंद हो, उसे लगा लें। इससे यह चेहरे पर लंबे समय तक टिका रहता है और अच्छा रिजल्ट देता है। आप इसे डेली रुटीन का हिस्सा बनाकर अपनी अपनी स्किन पर जादू कर सकती हैं।

    मेकअप प्राइमर क्या होता है और सबसे अच्छा प्राइमर कौन सा है

     

    जानिए आपके लिए सीरम क्यों है जरूरी

    हर इंसान का सपना होता है कि उसकी त्वचा नरम और खूबसूरत हो। ऐसे में विटामिन सी सीरम के फायदे (vitamin c serum ke fayde) किसी चमत्कार से कम नहीं है क्योंकि इसमें स्किन की कई समस्याओं को दूर करने की शक्ति होती है। यह त्वचा की कुछ खास समस्याओं को ध्यान में रखकर बनाया जाता है, जैसे- उम्र के साथ त्वचा पर दिखने वाली बारीक रेखाएं, स्किन की नीरसता, झुर्रियां, पिगमेंटेशन और रोमछिद्रों का बड़ा हो जाना। अगर आप काम पर जाते हैं तो जाहिर सी बात है कि सूरज की गर्मी और धूल- प्रदूषण से आपकी स्किन पर बुरा असर पड़ता होगा लेकिन विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचा को सूरज की खतरनाक किरणों और धूल- प्रदूषण से बचा सकते हैं। विटामिन स सीरम को त्वचा पर सीधे लगाया जाता है, जहां से त्वचा संबंधी समस्याएं शुरू होती हैं। जब आप सीर​म से स्किन पर मसाज करते हैं तो यह स्किन की लेयर के अंदर जाकर स्किन की समस्याओं को दूर करती है। इसलिए अगर स्किन की कोई ऐसी समस्या है, जिससे आप लंबे समय से जूझ रही हैं तो सीरम इस समस्या को दूर करने के लिए बेस्ट स्किन एजेंट है।

    विटामिन सी सीरम को त्वचा पर लगाने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ख्याल

    अक्सर किसी भी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से पहले उसके फायदे और नुकसान के बारे में जान लेना चाहिए, इससे नुकसान होने का खतरा नहीं होता। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि त्वचा पर विटामिन सी सीरम लगाने से पहले किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे आपको कोई साइड इफेक्ट न हो।

    1 - सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप घर पर विटामिन सी सीरम बना रही हैं तो मिश्रण सही तरीके से बनायें।

    2 - विटामिन सी में एसिड होता है इसलिए मिश्रण में विटामिन सी का प्रयोग न करें।

    3 - जब भी सीरम के लिए मिश्रण बना रहे हों तो ध्यान रखें कि उसमें पानी का उपयोग ज्यादा करें क्योंकि त्वचा संवेदनशील होती है और पानी कम होने से उसमें जलन हो सकती है।

    4 - ड्राई स्किन और ऑयली स्किन के लिए सभी दिशा निर्देश पढ़ लें। दोनों स्किन टाइप अलग होते हैं तो साइड इफेक्ट का खतरा भी ज्यादा होता है।   

    5 - विटामिन सी सीरम एक दिन में परिणाम नहीं देता इसलिए धैर्य के साथ कुछ दिन लगाने के बाद अंदाजा लगाएं कि इससे आपको कितना फायदा हो रहा है।

    बादाम रोगन तेल का इस्तेमाल

     

    विटामिन सी सीरम को लेकर पूछे जाने वाले आम सवाल- जवाब

    विटामिन सी सीरम के अच्छे रिजल्ट पाने के लिए क्या दिन में एक बार से ज्यादा प्रयोग कर सकते हैं?

    विटामिन सी सीरम का दिन में दो बार प्रयोग कर सकती हैं। लेकिन एक प्रक्रिया डेली रूटीन में शामिल करनी पड़ती है। इसके साथ ही अच्छे रिजल्ट के लिए विटामिन- सी युक्त क्रीम का प्रयोग भी कर सकती हैं। इससे स्किन पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

    रिंकल्स को हटाने के लिए कौन सा सीरम फायदेमंद होता है?

    विटामिन सी सीरम फाइन लाइन व रिंकल के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, एलोवेरा और ह्यालुरोनिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को अंदर से पोषण देते हैं, जिससे त्वचा के ऊपर के रिंकल्स, फाइन लाइन और ब्लैक स्पॉट्स दूर होते हैं।

    सांवले रंग को साफ करने के लिए भी क्या सीरम फायदेमंद होता है? क्या इससे टैनिंग दूर हो सकती है?

    हां बिल्कुल, विटामिन सी सीरम त्वचा में कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाकर त्वचा में चमक लाता है और रंग को भी साफ करता है। विटामिन ई यूवी रेज़ से प्रोटेक्ट करने के साथ स्किन स्पॉट्स को क्लियर करता है, जिससे टैनिंग दूर होती है। इसमें मौजूद ह्यालुरोनिक एसिड त्वचा को मुलायम और रेडियंट बनाये रखने में हेल्प करता है।

    क्या सीरम स्किन में हॉर्मोन्स के कारण आई समस्याओं को भी ठीक कर सकते हैं?

    सीरम स्किन को अंदर से स्वस्थ बनाते हैं और इससे स्किन की कई परेशानियां खत्म हो जाती हैं। स्किन में हॉर्मोन्स के कारण आए पिंपल्स और रिंकल्स भी सीरम से ठीक हो सकते हैं। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जिससे मुंहासों के दाग- धब्बों को भी आसानी से दूर किया जा सकता है।

    क्या इससे चेहरे की एलर्जी और खुजली कम हो सकती है?

    स्किन के ड्राई होने के कारण चेहरे पर अक्सर खुजली और एलर्जी की समस्या हो जाती है, जो सीरम से दूर हो जाती है। दरअसल विटामिन सी सीरम रोधक लिपिड्स के संश्लेषण को बढ़ाते हैं ताकि त्वचा में पानी बना रहे और इस प्रकार त्वचा को ड्राई होने से बचाते हैं। इसके कारण ये समस्याएं दूर हो जाती हैं।