Benefits of Eggs and Milk in Hindi - अंडा और दूध इनके फायदे और नुकसान | POPxo

गर्मियों में कब लें अंडा और दूध, जानें फायदे और नुकसान - Benefits of Eggs and Milk in Hindi

गर्मियों में कब लें अंडा और दूध, जानें फायदे और नुकसान - Benefits of Eggs and Milk in Hindi

खान- पान को लेकर लोगों की अलग- अलग धारणाएं होती हैं। कोई अपने मूड के हिसाब से खाता- पीता है तो कोई मौसम को ध्यान में रखते हुए। कुछ ऐसे लोग हैं, जो विशेषज्ञ की राय के बिना अपनी डाइट में ज़रा भी फेरबदल नहीं करते तो वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो दूसरों की सुनी- सुनाई बातों में आकर अपना खान- पान बदल देते हैं। गर्मी का मौसम अपनी दस्तक दे चुका है। ऐसे में अपने खाने- पीने की आदतों के प्रति सचेत हो जाना आम बात है पर कहीं ऐसा तो नहीं कि आप भी सिर्फ सुनी- सुनाई बातों पर ही विश्वास कर रहे हो


गर्मी में कैसे ले अंडा और दूध और क्या है इसके फायदे - Benefits of Eggs and Milk in Hindi


अंडे का यह है फंडा - Benefits of Eggs in Summer in Hindi


अंडे को लेकर मन में कई तरह के सवाल उठते हैं। अंडा देसी खाया जाए या ब्राउन एग? दिन में खाएं या रात में? उबाल कर खाएं, सब्ज़ी बनाकर या कच्चा? सर्दियों में फायदा करेगा या गर्मियों में? अगर आपके दिलोदिमाग में भी अंडे को लेकर कोई जिज्ञासा है तो जानिए उससे जुड़े कुछ फैक्ट्स।


1. आज तक ऐसी कोई रिसर्च सामने नहीं आई है, जिससे यह साबित हो जाए कि गर्मियों में अंडा नहीं खाया जा सकता।


2. दूध में कभी कच्चा अंडा डालकर न खाएं। अंडे को पकाकर खाने से उसके पोषक तत्वों में कोई कमी नहीं आती है, बल्कि उसमें मौजूद साल्मोनेला बैक्टीरिया ज्यादा तापमान पर आकर नष्ट हो जाता है। इस नुकसानदेह बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए अंडा हमेशा पकाकर ही खाना चाहिए।


milk-eggs-benefits-side-effects-in-summer


घर पर अंडे से बना सकते हैं हेयर स्पा भी


3. दूसरे देशों की तुलना में अफ्रीकी देश ज्यादा गर्म होते हैं। फिर भी वहां के लोग हर दिन अंडा खाते हैं। गर्मियों में भी आप रोज़ाना 2- 3 अंडे खा सकते हैं। बस ध्यान रहे कि शरीर को हाइड्रेट करने के लिए अंडों के साथ पर्याप्त मात्रा में पानी भी पिएं।


4. आमतौर पर अंडा या उससे बनी कोई भी डिश दिन के किसी भी समय में खाई जा सकती है पर इन्हें सुबह खाना ज्यादा बेहतर माना जाता है। नाश्ते में अंडा खाने से दिन भर के न्यूट्रिशन की पूर्ति हो जाती है।


milk-eggs-benefits-side-effects-in-summer-1


जानिए, स्किन और बालों के लिए अंडे के फायदे


दूध के आयुर्वेदिक मायने - Ayurvedic Benefits Of Milk in Hindi


बचपन से बताया जाता रहा है कि दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, जो कि गलत भी नहीं है। प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर दूध पीना हर आयु वर्ग के लोगों के लिए लाभदायक माना जाता है। हालांकि, दूध पीने का सही समय पता होना भी ज़रूरी है।


1. दिन की शुरुआत एक ग्लास दूध के साथ की जा सकती है पर साथ में सीरियल्स भी लें। हालांकि, कुछ लोगों के लिए दूध किसी हेवी मील से कम नहीं है और ऐसे में उन्हें उसे पचाने में दिक्कत हो सकती है। डाइट विशेषज्ञों का मानना है कि हर किसी को सुबह दूध नहीं पीना चाहिए, खासतौर पर अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर है।


milk-eggs-benefits-side-effects-in-summer-2


इन 5 खास डाइट टिप्स से लीवर को रखें स्वस्थ


2. दूध में पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस और विटामिंस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं।


3. अगर आपको रात में दूध पीकर सोने की आदत है तो आपका पेट भरा रहेगा और आपकी नींद में किसी तरह का खलल भी नहीं पड़ेगा।


तेजी से वजन घटाने के लिए ऐसी होनी चाहिए आपकी डाइट


4. रात में दूध पीकर सोने से स्किन जवां रहती है और मांसपेशियों को भी आराम मिलता है।


milk-eggs-benefits-side-effects-in-summer-3


हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि रात में दूध पीने से इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है और जिन लोगों को लैक्टोज़ इन्टॉलरेंट की समस्या है, उन्हें भी रात में दूध पीने से बचना चाहिए।


स्वस्थ बालों के लिए खाएं प्रोटीनयुक्त फूड प्रोडक्ट्स