अपर लिप हेयर से छुटकारा पाने के 7 आसान घरेलू टिप्स - Upper Lips Hair Removal Tips

अपर लिप हेयर से छुटकारा पाने के 7 आसान घरेलू टिप्स - Upper Lips Hair Removal Tips

आपके ऊपरी होंठ पर उग आए बाल अक्सर आपको अजीब Feel कराते हैं। कई बार तो आपका Confidence भी डगमगाने लगता है...ऐसा होता है न! जाहिर है आप इन अनचाहे बालों से छुटकारा पाना चाहती हैं। तो कटोरी वेक्स और दूसरे क्लिनिकल तरीकों से अलग हम आपके लिए लाए हैं आसान घरेलू उपाय। जिनसे आप अपने Upper Lip पर उग आए इन Unwanted Hair से छुटकारा पा सकती हैं।

Table of Contents

    अपर लिप हेयर हटाने के उपाय - Upper Lips Hair Removal Tips

    हल्दी पाउडर और बेसन - Turmeric Powder and Besan

    एक चम्मच हल्दी पाउडर और बेसन को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अनचाहे बालों पर लगाएं। सूखने के बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए इसे हटाएं। Daily Routine में ये काम करने से धीरे-धीरे अनचाहे बाल पूरी तरह खत्म हो जाएंगे।

    इंडियन नेटल या कुप्पामेनी - Indian Natal or Kuppameni

    इंडियन नेटल या कुप्पामेनी के पत्तों को धो लें और पीस लें। इसके बाद इसमें  थोड़ी हल्दी अच्छी तरह मिलाकर लगाएं। इसे कुछ घंटे लगा रहने दें और फिर धो लें। कुप्पामेनी बालों को पतला कर उनकी जड़ें कमजोर करता है। इससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। कुछ समय लगातार यह काम करने पर अनचाहे बाल हमेशा के लिए खत्म हो जाते हैं। ये आसानी से मिल जाने वाला पौधा है। नहीं तो इसके पत्तों का पाउडर भी Market में मिलता है, जिसे आप इसी विधि से Use कर सकती हैं।

    शहद और हल्दी का मिश्रण - Honey and Turmeric Mixture

    शहद और हल्दी को मिलाकर लगाएं और तकरीबन 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर धो लें। रोज़ ऐसा करने पर धीरे-धीरे आपके होंठ पर उगे अनचाहे बाल खत्म हो जाएंगे।

    चुकंदर और गाजर - Beetroot and Carrot

    चुकंदर और गाजर का जूस मिलाकर लगाएं। इसे एक मिनट लगा रहने देने के बाद हल्के हाथों से 3 से 4 मिनट मालिश करें। इसके बाद फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर धो लें।

    शहद, नींबू और चीनी - Honey, Lemon and Sugar

    शहद, नींबू और चीनी को मिलकार mixture तैयार करें। इस mixture को हल्का गर्म करें और फिर इसे होंठ के ऊपर उगे बालों पर लगाएं। बालों की ग्रोथ की Direction में हल्के हाथों से 15 मिनट तक मसाज़ करें। फिर धो लें।

    बेसन और दही - Gram Flour and Curd

    बेसन और दही को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को होंठ के ऊपरी भाग पर उगे बालों पर लगाएं। हल्का सूख जाने पर रगड़कर साफ करें और फिर धो लें। रोज़ ऐसा करने पर अपर लिप के बाल पूरी तरह गायब हो जाएंगे।

    सिर्फ हल्दी

    अगर केवल हल्दी का पैक भी आप अपने अपर लिप पर लगाएंगी तो तब भी आप अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं। हल्दी रंग निखारती है और बेतरीन Antiseptic भी है। लेकिन केवल होंठ के ऊपरी भाग की जगह अगर आप पूरे चेहरे पर इसे लगाएंगी तो अनचाहे बाल हटने के साथ ही रंग भी निखर आएगी।