दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आज़माएं ये घरेलू नुस्खे - Do Muhe Baal Kaise Hataye

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आज़माएं ये घरेलू नुस्खे - Do Muhe Baal Kaise Hataye

बाल जब लंबे, घने और खूबसूरत होते हैं, तो हर किसी की निगाह बस आपके बालों पर आकर ही टिक जाती है। ऑफिस कलीग हों, दोस्त हों या फिर घर के किसी फंक्शन में आए मेहमान, सभी ये जानना चाहते हैं कि आप अपने बालों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए उनमें क्या लगाती हैं या फिर कौन का ट्रीटमेंट लेती हैं। मगर दूसरी तरफ बाल अगर रूखे, बेजान और दो मुंहे दिखने लगें, तो यही लोग आपको तरह- तरह के नुस्खे और ट्रीटमेंट बताने से भी नहीं चूकते। बालों का दो मुंहा होना एक ऐसी समस्या है, जिससे हर किसी को कभी न कभी दो- चार होना ही पड़ता है। आपके बाल चाहे कितने भी लंबे व घने क्यों न हो अगर वो दो मुंहे हैं तो दूर से देखने में भी नज़र आ जाते हैं। अगर आप भी दो मुंहे बालों की समस्या से गुज़र रहे हैं और सोच रहे हैं कि दो मुहे बाल कैसे ठीक करें (do muhe baal kaise hataye) तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। हम यहां आपको बाल दो मुंहे होने के कारणों सहित उनसे निजात पाने के सभी तरीके व घरेलू नुस्खों (how to get rid of split ends in hindi) की जानकारी दे रहे हैं।


दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के तरीके - Ways to Get Rid of Split Ends


दो मुंहे बाल हटाने के घरेलू नुस्खे - Home Remedies to Get Rid of Split Ends in Hindi


पपीते का पैक - Papaya Hair Mask


क्या होते हैं दो मुंहे बाल - What is Split End Hair in Hindi


Split Ends Hair


दो मुंहे बालों के लिए क्या करना चाहिए? दो मुंहे बाल यानि स्प्लिट एंड्स हेयर में बाल नीचे से दो भागों में बंट जाते हैं। यह एक आम समस्या है, जो बालों की बाहरी सुरक्षा की परत के क्षतिग्रस्त होने के कारण होती है। इससे बाल नीचे से बेजान और खुरदुरे हो जाते हैं। इससे न सिर्फ बालों की लंबाई रुक जाती है, बल्कि उनकी खूबसूरती भी दम तोड़ देती है। आमतौर पर लोग दो मुंहे बालों को काटने का सुझाव देते हैं, लेकिन खुद बैठकर एक-एक दो मुंहे बाल को काटना भी तो आसान नहीं। बात रही पार्लर की तो वहां भी आपको इसके महंगे ट्रीटमेंट ऑफर कर दिए जाएंगे और कई तरह के शैम्पू व कंडीशनर भी खरीदने की सलाह दी जाएगी। उससे बेहतर है कि आप खुद घर पर ही बालों को बिना काटे इनसे छुटकारा पाने का तरीका (do muhe balo ka ilaj) खोज निकालें। हम यहां आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। मगर जिस तरह किसी भी समस्या को सुलझाने के लिए उसकी जड़ तक जाना ज़रूरी होता है, ठीक उसी तरह दो मुंहे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए उन कारणों को जानना भी बेहद ज़रूरी है, जिससे इन्हें आने का मौका मिलता है।


दो मुंहे बाल होने के कारण - What Causes Split Ends in Hindi?


Split Ends Hair causes


हीटिंग टूल्स का प्रयोग 


बाल चाहे कर्ली हों या फिर फ्रीज़ी, उन्हें सीधा यानि स्ट्रेट करने के लिए हम कई बार हेयर स्ट्रेटनिंग टूल का प्रयोग करते हैं। पहले जहां बालों को स्ट्रेट करने के लिए पार्लर के चक्कर लगाने पड़ते थे वहीं आज ये सुविधा इतनी आसान हो गई है कि हर घर में हेयर स्ट्रेटनर पाया जाने लगा है। इसका अधिक इस्तेमाल भी बालों को दो मुंहा बनाने का एक बड़ा कारण है। इससे निकलने वाली हीट बालों को नुकसान पहुंचाती है, जिस वजह से बाल न सिर्फ रूखे और बेजान, बल्कि दो मुंहे भी हो जाते हैं। इसके अलावा हेयर ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल भी बालों को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए एक्सपर्ट भी यही सलाह देते हैं कि बालों पर किसी भी तरह के हीटिंग टूल का इस्तेमाल कम ही करना चाहिए।


केमिकल्स का इस्तेमाल 


आजकल बालों को स्टाइल देने के लिए तरह- तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण के तौर पर यदि आप अपने बालों को परमानेंट कर्ल या फिर स्ट्रेट करा रहे हैं तो इसके लिए बालों पर कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल भी किया जाता है। इसके अलावा बालों को कलर करने वाले प्रोडक्ट भी केमिकल युक्त ही होते हैं। ये सभी केमिकल्स बालों को बेहद नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे बालों के दो मुंहे होने की समस्या जन्म ले लेती है।


बालों में तेल न लगाना


जिस तरह हमारे शरीर को पोषण के लिए पानी व आहार की ज़रूरत होती है, उसी तरह हमारे बालों को भी पोषण के लिए तेल की आवश्यकता होती है। बालों के लिए तेल काफी ज़रूरी होता है। इसे समय- समय पर न लगाने से बाल रूखे व बेजान हो जाते हैं, और बालों के दो मुंहे होने की शिकायत बढ़ जाती है। बेहतर होगा कि हफ्ते में कम से कम दो बार शैम्पू करने के आधा घंटा पहले बालों पर तेल लगाएं व उन्हें भरपूर पोषण प्रदान करें।


जानें हेयर स्ट्रेटनिंग और हेयर स्मूदनिंग में अंतर कौन है किससे बेहतर?


बालों को अधिक बार धोना


कई लोगों की आदत बालों को रोज़ धोने की होती है। बाल छोटे हों तो चल भी जाता है, लेकिन लंबे बालों को रोज़- रोज़ धोने से उनकी चमक और उनका प्राकृतिक तेल खत्म होने लगता है। रोज़ाना शैम्पू का इस्तेमाल भी बालों के लिए घातक सिद्ध हो सकता है। इससे बाल रूखे होने के साथ दो मुंहे भी होने लगते हैं।   


शैम्पू न बदलना


कई लोग किसी एक शैम्पू के प्रोडक्ट को अपना इतना फेवरेट बना लेते हैं कि उसे महीनों सालों तक बदलते ही नहीं। जबकि एक्पर्ट का मानना है कि शैम्पू समय- समय पर बदलते रहना चाहिए। ऐसा न करने पर बालों को एक ही तरह को शैम्पू की आदत पड़ जाती है, जिससे शैम्पू भी अपना असर दिखाना कम कर देता है और बाल दो मुंहे होने लगते हैं।


दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के तरीके - How to Get rid of Split Ends Hair in Hindi


Girl cutting her split ends hair


हल्के गीले बालों पर ही कंघी करें


बालों को न ही ज्यादा गीले होने पर और न ही पूरी तरह से सूखने पर कंघी करना चाहिए। कई बार बाल धोने के बाद हम बालों को काढ़ते समय अधिक उलझे बालों को भी ये सोचकर वैसे ही सूखने देते हैं कि बाद में उन उलझनों से निपट लेंगे। इसी तरह कई बार हम बहुत गीले होने पर ही कंघी करने लगते हैं, जिस समय बालों की जड़ काफी नाजुक होती है और कंघी करने पर काफी बाल टूट जाते हैं। ऐसी गलतियां आपके बालों को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाती है। इसी वजह से आपके बाल टूटने भी लगते हैं। खास बात यह है कि आपको अपने बालों को धोने से पहले ही उलझे हुए बालों को सुलझाने की आदत बना लेनी चाहिए और धोने के बाद हल्के गीले- हल्के सूखे बालों पर चौड़े दांतों वाली कंघी से अपने बालों को धीरे से ब्रश करना चाहिए।


लीव- इन कंडीशनर का इस्तेमाल


आप बालों को शैम्पू करने के बाद कंडीशनर तो जरूर लगाते होंगे, लेकिन क्या आपने बालों पर कभी लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल किया है। इससे इस्तेनाल करने से पहले इसके बारे में जान लेना बहुत ज़रूरी है। दरअसर लीव- इन कंडीशनर बाल धोने के बाद तौलिए से सुखाए हुए बालों पर लगाया जाता है। इसे बालों की लंबाई की तरफ लगाते हैं, न कि उनकी जड़ों पर। इससे बाल सुलझाने में आसानी होती है और बाल टूटते भी नहीं। लीव- इन कंडीशनर लगाने के बाद बालों को धोया नहीं जाता। यही वजह है कि इसे लीव- इन कंडीशनर का नाम दिया गया है। यह उन लोगों के लिए भी है, जो बाल धोने के बाद नियमित रूप से कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसके बाद बालों को ब्रश करना उन्हें स्वस्थ बनाए रखता है।


होममेड हेयर मास्क से रूखे और बेजान बालों को बनाएं चमकदार


बालों को नियमित रूप से ट्रिम कराते रहें


बालों को कम से कम हर 6 महीने में ट्रिम ज़रूर कराना चाहिए। ऐसा न करने पर बालों की ग्रोथ पर तो असर पड़ता ही है, साथ में ये दो मुंहे भी होने लगते हैं। इसलिए बालों को नियमित रूप से ट्रिम जरूर कराएं। आइए जानें घर पर दो मुहे बाल कैसे निकाले (how to remove split ends at home in hindi)?


दो मुंहे बाल हटाने के घरेलू नुस्खे 


how to remove split ends at home in hindi


अंडे का मास्क - Egg Mask


बालों के लिए अंडा आवश्यक फैटी एसिड और प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। यह न सिर्फ बालों को पोषण देता है बल्कि उनकी जड़ों को मजबूत करता है और दो मुंहे बालों का समस्या खत्म करने में मदद करता है। अंडे का मास्क बनाने के लिए एक अंडा (जर्दी के साथ), एक चम्मच दही, और आधे नींबू का रस लें और अपने बालों की लंबाई की तरफ 45 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से बाल धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार ज़रूर करें। आप खुद देखेंगे कि आपके बाल तेजी से ठीक हो रहे हैं।


गर्म तेल से मालिश - Oil Massage


बालों को पोषण व नमी प्रदान करने के लिए गर्म तेल की मालिश से बेहतर और कुछ भी नहीं। यह न केवल स्प्लिट एंड्स को हटाता है बल्कि आपके बालों की नमी के स्तर को भी बनाए रखता है, जिससे बाल चमकदार, स्वस्थ व खूबसूरत बनते हैं। बालों पर तेल मालिश स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को भी नियंत्रित करती है, जिससे बालों का तेज़ी से विकास होता है। नियमित रूप से घर पर तेल गर्म करके बालों पर अच्छे से मालिश करें और उसके बाद अपने बालों को गर्म तौलिया में लपेट थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। बाद में शैम्पू कर लें।


घर पर ही बालों को करें कलर और हाईलाइट, वो भी केमिकल के इस्तेमाल के बिना


एक केला ही काफी है - Banana Mask


केला न सिर्फ खाने में पौष्टिक होता है बल्कि खूबसूरती बढ़ानें में भी सबसे आगे होता है। एक पके केले को मिक्सी में अच्छे से पीस लें और उसमें थोड़ा अरंडी का तेल, 2 बड़े चम्मच दूध और थोड़ा शहद मिलाएं। इस मास्क को हफ्ते में एक बार लगभग आधे घंटे के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से बालों को धो लें। यह हेयर पैक भद्दे दिखने वाले  स्प्लिट एंड्स के लिए एक अचूक उपाय है।


शहद और दही की देखभाल - Honey and Curd for Hair


बालों में नमी लाने और दो मुंहे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए शहद और दही का मिश्रण लगाएं। इस कॉम्बो को हफ्ते में दो बार अपने बालों में लगाएं और अपने बालों को बदलते हुए देखें। शहद जहां बालों को नमी प्रदान करता है वहीं दही बालों को स्वस्थ बनाकर उनमें चमक लाता है।


पपीते का पैक - Papaya Hair Mask


पपीता पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है, ये तो आप जानते ही होंगे। मगर क्या आप जानते हैं कि यह एक हेयर हैक के रूप में भी काम करता है। प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर, पपीता आपके बालों को जड़ों से मजबूत रखने में मदद करता है। इसके लिए एक पपीते के गूदे को निकालकर उसे अच्छी तरह से मसल लें। अब इसमें आधा कप दही मिलाकर पैक तैयार कर लें। इस पैक को बालों पर लगाकर 45 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को अच्छे से शैम्पू कर लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने पर जल्द ही आपको दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।


मेथी दे खूबसूरत बाल - Fenugreek for Beautiful Hair


मेथी में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जो बालों के विकास में तेजी लाने में सहायक होता है। मेथी बालों के झड़ने, उन्हें काला बनाने, रूसी दूर करने व दो मुंहे बालों से छुटकारा दिलाने में मददगार होती है। साथ ही बालों को घना, स्वस्थ व मजबूत भी बनाती है। इसके लिए चार बड़े चम्मच दही में तीन चम्मच पिसे हुए मेथी दानों को आधे घंटे के लिए भिगो दें। अब इसे बालों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू कर लें। इससे न सिर्फ द मुंहे बालों की समस्या से निजात मिलेगा बल्कि बालों का रूखापन दूर होगा और वो मुलायम बनेंगे।


सफेद बालों को काला करने में कारगर हैं ये आसान घरेलू उपाय


एलोवेरा है सदा के लिए - Aloe Vera for Hair


घरेलू नुस्खों को ज़िक्र हो और भला एलोवोरा का नाम न आए, ऐसा कैसे हो सकता है। गुणों की खान एलोवेरा में दो मुंहे बालों की समस्या का हल भी छिपा है। इसका लाभ उठाने के लिए एलोवेरा जूस में एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच अरंडी का तेल मिला लें। अब इस मिश्रण से बालों की कुछ देर के लिए मसाज करें। मसाज के बाद इस मिश्रण को लगभग आधे घंटे के लिए बालों पर लगा रहने दें। उसके बाद बालों पर शैम्पू कर लें।   


बालों की देखभाल एक नज़र में


1- बालों को तौलिए से न रगड़ें। इससे बाल टूटते हैं और रफ भी हो जाते हैं।


2- अधिक गर्म पानी से बालों को न धोएं। सर्दियों का मौसम है तो हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।


3- शैम्पू करने से आधा घंटा पहले बालों पर तेल मालिश ज़रूर करें।


4- स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल कम से कम करें। इससे निकलने वाली हीट बालों को नुकसान पहुंचाती है।


5- बार- बार शैम्पू करने से बचें और हर कुछ महीनों से शैम्पू बदलते रहें।


बालों का झड़ना रोकने में बेहद असरदार हैं ये एंटी हेयर फॉल शैम्पू - Best Shampoo for Hair Fall


एक्टिवेटेड चारकोल का कैसे करे इस्तेमाल और इसके फायदे