नारियल तेल के फायदे सौंदर्य, सेहत और बच्चों के लिए - Benefits Of Coconut Oil In Hindi

नारियल तेल के फायदे सौंदर्य, सेहत और बच्चों के लिए - Benefits Of Coconut Oil In Hindi

अक्सर लोग सेहत व सौंदर्य से जुड़ी हर छोटी- बड़ी परेशानी के लिए डॉक्टर और पार्लर के चक्कर काटने लगते हैं, जबकि उसका सॉल्यूशन हमारे घरों में ही मौजूद होता है। अगर आपके घर में नारियल का तेल (coconut oil) है और आप उसका इस्तेमाल सिर्फ बालों में लगाने के लिए ही करते हैं तो अब इस आदत को बदल दीजिए। दरअसल, कोकोनट ऑयल, यानी कि नारियल का तेल, एक ऐसा रामबाण उपाय है, जिसका इस्तेमाल बेहतर सेहत व सौंदर्य से लेकर बच्चों की मालिश तक के लिए किया जा सकता है। जानिए, कोकोनट आयल के फायदे |


बालों के लिए लाभप्रद है नारियल का तेल - Coconut Oil Benefits for Hair in Hindi


दांतों के लिए जानें कोकोनट आयल के फायदे - Coconut Oil Benefits for Teeth


होंठों का भी रखे ख्याल - Coconut Oil For Lips


सेहत के लिए नारियल तेल के फायदे - Health Benefits of Coconut Oil


सौंदर्य के लिए नारियल तेल के फायदे - Coconut Oil Benefits for Skin in Hindi


यूं तो बाहरी सुंदरता से ज्यादा आंतरिक सुंदरता मायने रखती है पर फिर भी लोग चेहरे के निखार व खूबसूरती बढ़ाने के तरीकों पर काफी गौर फरमाते हैं। अगर आप पार्लर जाकर बोर हो चुकी हों या केमिकल प्रोडक्ट्स आपकी सेंसिटिव स्किन पर सूट न करते हों तो नारियल का तेल आपके लिए काफी फायदेमंद (Coconut Oil Ke Fayde) साबित हो सकता है।


क्रीम ब्लश


फेस पर ब्यूटी क्रीम अप्लाई करने के बाद अपने चीकबोन्स पर फिंगर टिप की मदद से ज़रा सा नारियल तेल लगाएं। नारियल तेल लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें, जिससे कि स्किन उसे सोख ले। अब फिंगर टिप की मदद से ही ज़रा सी लिपस्टिक गालों पर लगाएं। आपके ब्लश चीक तैयार हैं।


निखार के लिए अपनाएं ये 7 ब्यूटी टिप्स


बेहतरीन स्क्रबर


सर्दियों में त्वचा से डेड सेल्स को हटाने के लिए कोकोनट ऑयल (coconut oil) का इस्तेमाल एक स्क्रबर के तौर पर भी किया जा सकता है। यह स्किन की डेड लेयर को एक्सफोलिएट करता है। चीनी में थोड़ा सा कोकोनट ऑयल मिलाकर आप अपना स्क्रब तैयार कर सकते हैं।


coconut-oil-benefits-for-skin-hair-health-beauty


मेकअप रिमूवर - Makeup Remover


सेंसिटिव स्किन वाले लोग अपनी स्किन पर किसी भी तरह के प्रोडक्ट्स लगाने से पहले हिचकते हैं। अगर आपकी त्वचा भी नाज़ुक है तो आप अपना मेकअप साफ करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्दियों में इससे मेकअप रिमूव करेंगे तो स्किन ड्राई भी नहीं होगी।


रिंकल दूर भगाए


आपकी आंखों के आसपास की स्किन चेहरे की सबसे सॉफ्ट स्किन होती है। नारियल तेल इसे अच्छी तरह प्रोटेक्ट और नरिश करता है। रिंग फिंगर की हेल्प से हल्के हाथों से अपनी अंडर आई स्किन पर नारियल का तेल लगाएं।


प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र


यह चेहरे की मृत त्वचा को हटाकर त्वचा की रंगत निखारता है। इसका कोई साइड इफेक्ट न होने के कारण इसका इस्तेमाल त्वचा संबंधी किसी भी बीमारी व स्किन बर्न होने के दौरान भी किया जा सकता है। यह बेस्ट नैचुरल मॉइश्चराइज़र है।


सुंदर व स्वस्थ त्वचा के लिए जानें कैस्टर ऑयल के फायदे


नाखूनों की संवारें सेहत


महिलाओं में नाखून टूटने की समस्या आम हो गई है। अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो अपने नाखूनों पर नारियल तेल लगाना शुरू कर दें। इससे न सिर्फ उन्हें टूटने से बचाया जा सकता है, बल्कि इससे मेनीक्योर का असर भी लंबे समय तक रहता है।


coconut-oil-benefits-for-skin-hair-health-nails


आंखों के नीचे काले घेरे हटाए - Dark Circles


तनाव या देर रात तक जगने के कारण अक्सर लोगों की आंखों के नीचे काले घेरे होने की समस्या हो जाती है। रूई की मदद से नारियल तेल को अपनी आंखों के नीचे वाले हिस्से पर लगाएं। इससे निशान तो दूर होते ही हैं, त्वचा में निखार भी आ जाता है।


आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के खास उपाय


नारियल तेल के फायदे बालों के लिए - Coconut Oil For Hair in Hindi


बढ़ते प्रदूषण और बदलती लाइफस्टाइल का सीधा असर लोगों के बालों की सेहत पर पड़ रहा है। युवाओं में भी बाल झड़ने, दो मुंहे बाल होने व बालों के सफेद होने की समस्या काफी आम हो गई है। अगर आप भी बाल संबंधी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो नारियल का तेल आपकी मदद कर सकता है।


इन 6 टिप्स से बाल रहेंगे मज़बूत


बाल होंगे दुरुस्त - Healthy Hair


नारियल के तेल से बालों को लंबा, घना और चमकदार बनाया जा सकता है। नियमित रूप से नारियल के तेल से बालों की मसाज करने पर रूसी की समस्या खत्म हो जाती है। नारियल तेल से मसाज करने पर खो चुके पोषक तत्वों की भरपाई होती है।


coconut-oil-benefits-for-skin-hair


जुएं होंगे खत्म


अगर आप जुएं की समस्या से परेशान हैं तो सेब के सिरके से अपना सिर धोने के बाद बाल सुखा लें। फिर सिर पर 12 से 24 घंटे तक नारियल का तेल लगाकर रखें। उसके बाद दोबारा शैंपू कर बाल धो लें। ऐसा करने से जुएं जल्दी खत्म हो जाएंगे।


हेयर कंडीशनर


कोकोनट आयल फॉर हेयर, आर्गन ऑयल और शीया बटर को बराबर मात्रा में मिलाकर बालों की जड़ों में धीरे- धीरे 5 मिनट तक मसाज करें। 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद सिर धो लें। इस मिक्स्ड हेयर कंडीशनर से ब्लड सर्कुलेशन तो बेहतर होता ही है, बाल हाइड्रेट होकर स्वस्थ व सुंदर भी बनते हैं।


हेयर मास्क - Hair Mask


नारियल तेल में स्ट्रॉबेरी मैश करके मिलाएं। अब इससे बालों की जड़ों में मसाज करें और 20 मिनट तक लगा रहने दें। इस हेयर पैक से बाल स्वस्थ, सुंदर व मज़बूत बनते हैं। स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो स्कैल्प के प्राकृतिक पीएच (pH) को संतुलित रखता है।  


हेल्दी बनेंगे बाल


कोकोनट ऑयल और अंडों के हेयर मास्क बालों को ज़रूरी प्रोटीन देता है। नारियल तेल व अंडे के पीले भाग में शहद मिला देने से पैक अधिक लाभकारी बन जाता है। आप चाहें तो इन तीनों में कोई एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं। इस पैक से मसाज करने के बाद 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें।


शहद भी करे कमाल


एक बर्तन में शहद और नारियल तेल को पिघल जाने तक गर्म करें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इस बालों की जड़ों पर लगा लें। कुछ मिनटों तक मसाज करने के बाद 20 मिनट के लिए इसे लगाकर रखें और फिर धो लें।


coconut-oil-benefits-for-skin-hair-health-honey


गजब है यह मास्क


रोज़मेरी, एवोकाडो और कोकोनट के ऑयल्स को बराबर मात्रा में मिलाकर बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से मसाज करें। 5 मिनट तक मसाज करने के बाद 20- 25 मिनट तक इस लगा छोड़ दें और फिर बालों को धो लें।


दांतों के लिए जानें कोकोनट आयल के फायदे - Coconut Oil for Teeth in Hindi 


दांतों को स्वस्थ व चमकदार बनाए रखने के लिए लोग तरह- तरह के ब्रांडेड टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। महंगे से महंगे टूथब्रश खरीद कर भी दांतों की खास हिफाजत की जाती है। अगर आप चाहें तो घर पर ही नारियल के तेल से अपने दांतों का ख्याल रख सकते हैं।


ऑयल पुलिंग


1. ओरल कैविटी से बैक्टीरिया को निकालने के लिए ऑयल पुलिंग प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है। ओरल हेल्थ को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सुबह नारियल तेल से मुंह में स्विश करना चाहिए। एक चम्मच नारियल का तेल लें और कम से कम 10 मिनट तक मुंह में स्विश करें (हिलाएं)।


coconut-oil-benefits-for-skin-hair-health-teeth


2. नारियल तेल को करीब 20 मिनट तक मुंह में रखने के बाद थूक देने से मुंह के कीटाणु और मसूड़ों से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके मसूड़े स्वस्थ रहें तो सप्ताह में कम से कम तीन बार इस प्रक्रिया को ज़रूर दोहराएं।


3. ताज़ा हो सांस नारियल में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जिससे सांसों की बदबू को दूर किया जा सकता है। नारियल के तेल से 20 मिनट तक गरारे करने से सांसें ताज़ा होती हैं और दांत साफ होते हैं, जिससे आप भी दिन भर फ्रेश फील कर सकते हैं।


 नारियल तेल के फायदे होठों के लिए - coconut oil for lips in Hindi 


अपने होंठों को सुंदर, गुलाबी और कोमल बनाए रखने के लिए लोग कई उपाय आज़माते हैं। कुछ लोग लिपस्टिक का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ अलग- अलग तेल से होंठों की मालिश करते हैं। अगर आप कई तरीके आज़मा कर हार चुके हैं तो अब जानिए होंठों के लिए नारियल तेल के फायदे।


लिप बाम - Lip Balm 


सूखे और फटे हुए होंठों का इलाज नारियल तेल से बेहतर किसी चीज़ से नहीं किया जा सकता है। एक जार में नारियल का तेल भरकर रखें, जो कि सामान्य तापमान पर भी सेमी- सॉलिड स्टेट में रहता है। जब भी होंठ फटे और रूखे महसूस हों तो इस तेल को होंठों पर लगा लें।


coconut-oil-benefits-for-skin-hair-health-5


लिप ग्लॉस


मैट लिपस्टिक से होंठों पर ड्राइनेस हो जाने की समस्या आम है। लिपस्टिक लगाने के बाद फिंगर चिप से होंठों पर नारियल का तेल लगा लें। बिना किसी केमिकल प्रोडक्ट को अप्लाई किए ही आपके होंठों में आपकी मन- मुताबिक चमक आ जाएगी।


बच्चों का दोस्त है नारियल का तेल - Coconut Oil Benefits for Kids


बच्चों की मालिश करते वक्त काफी सचेत रहना पड़ता है। उनकी त्वचा बेहद नाज़ुक होती है, जिस पर कुछ भी बहुत जल्दी नुकसान कर सकता है। नारियल के तेल में आयरन की मात्रा काफी ज्यादा होती है इसलिए बच्चों की मालिश करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। जानिए इसके फायदे।


बायो ऑयल के सभी फायदे और नुकसान


बढ़ेगा ऑक्सीजन सर्कुलेशन


नारियल तेल में आयरन के साथ ही विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन ई भी पाए जाते हैं। बच्चों की नाज़ुक त्वचा और अंगों के विकास के लिए ऑक्सीजचन की काफी ज़रूरत होती है। हफ्ते में कम से कम दो बार नारियल तेल से बच्चों की मालिश करनी चाहिए।


coconut-oil-benefits-for-skin-hair-health-baby-massage


त्वचा रहे नम


बच्चों की त्वचा को नमी की काफी ज़रूरत होती है। वर्जिन कोकोनट ऑयल को सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र माना जाता है। इस तेल की मालिश से त्वचा में लंबे समय तक नमी बनी रहती है और. यह रूखी त्वचा में भी नमी को लॉक कर देता है।


नींद हो बेहतर


नारियल तेल से रोज़ाना मालिश करने पर बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास तेज़ गति से होता है। बच्चे को सोने संबंधी परेशानी हो तो नारियल तेल से मालिश करें, इससे शरीर में ताज़गी और एनर्जी बनी रहती है और बच्चे को अच्छी नींद आती है।


बचाए बाहरी इंफेक्शन से


नारियल का तेल इम्युनिटी बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा को बाहरी इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। जो बच्चे मां का दूध पीते हैं, उनकी मांओं को नारियल के तेल में बना हुआ खाना ज़रूर खाना चाहिए।


ऐसे करें मालिश


कम तापमान में नारियल का तेल जम जाता है। इसलिए उसका इस्तेमाल करने से पहले उसे हल्का गर्म कर लेना चाहिए। गुनगुना तेल त्वचा में अच्छी तरह समा जाता है। हालांकि, ध्यान रखें कि शिशु की त्वचा बहुत नाज़ुक होती है इसलिए तेल ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए।


नारियल तेल के फायदे सेहत के लिए - Nariyal Tel Ke Fayde


नारियल के तेल में कई पोषक तत्वों के साथ ही स्वास्थ्य गुण भी पाए जाते हैं। इसीलिए सौंदर्य के साथ ही सेहत के लिए भी इसे काफी लाभदायक माना जाता है। नारियल तेल में एंटीमाइक्रोबियल लिपिड की भरपूर मात्रा होती है, जो कि एंटी फंगल और जीवाणुरोधी होता है।


स्ट्रेच मार्क्स हटाए - Stretch Marks


गर्भधारण करने के बाद महिलाओं के पेट और कमर के आसपास स्ट्रेच मार्क्स नज़र आना बिलकुल आम बात है। इन निशानों को हल्का करने के लिए उन पर रोज़ाना नारियल का तेल लगाना चाहिए। इससे निशान दूर हो जाते हैं।


भूख को करे कंट्रोल


नारियल के तेल में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की अधिकता होती है। अगर आपको बार- बार भूख लगती हो तो कोकोनट ऑयल का सेवन करें। दक्षिण भारत में तो ज्यादातर लोग खाना पकाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हैं।


coconut-oil-benefits-for-skin-hair-health-2


डायबिटीज़ में लाभदायक - Diabetes


डायबिटीज़ के रोगियों के लिए नारियल का तेल बेहद फायदेमंद होता है। नारियल तेल अग्नाशय में एंजाइम के उत्पादन की मांग को भी कम करता है। इससे खाना खाते समय इंसुलिन अधिक मात्रा में तैयार होता है।


जोड़ों के दर्द में राहत


हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम बहुत ज़रूरी होता है। नारियल के तेल से कैल्शियम व मैग्नीशिम जैसे ज़रूरी खनिजों के अवशोषण में मदद मिलती है। महिलाओं में जोड़ों के दर्द की आम बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को भी यह कम करता है।


तनाव को कहें गुडबाय


घर व ऑफिस के तनाव को दूर करने के लिए अपने माथे पर हल्के हाथ से नारियल के तेल से मालिश करें। सिर में दर्द हो रहा हो तो नारियल के तेल से मालिश करने पर ठंडक मिलती है, जिससे तुरंत आराम महसूस होने लगता है।


coconut-oil-benefits-for-skin-hair-health-relax


वजन होगा कम - Weight Loss


नारियल के तेल में फैट की मात्रा कम होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसके सेवन से काफी फायदा होगा। नारियल तेल से बना भोजन खाने से शरीर की चुस्ती- फुर्ती बढ़ती है और चयापचय क्रिया यानि मेटाबॉलिज़्म भी तेज़ होता है।


ये भी पढ़ें :


सौंदर्य, स्वास्थ्य और सेक्स के लिए जानें रेड वाइन के फायदे


अरंडी के तेल के फायदे


साड़ी पहनती हैं तो आपके लिए ही हैं ये 20 हेयर स्टाइल्स


जिलेटिन के स्वास्थ्य संबंधित लाभ


सोयाबीन तेल के पोषक तत्व


बाल लम्बे करने के लिए बेस्ट फ़ूड


त्वचा के लिए आर्गन ऑयल के फायदे