बायो ऑयल के फायदे - Bio Oil Benefits in Hindi, bio oil uses in pregnancy in hindi, bio oil ke fayde | POPxo

बायो ऑयल के फायदे और नुकसान, प्रेगनेंसी के स्ट्रेच मार्क्स से लेकर झुर्रियां दूर करने तक - Bio Oil Benefits in Hindi

बायो ऑयल के फायदे और नुकसान, प्रेगनेंसी के स्ट्रेच मार्क्स से लेकर झुर्रियां दूर करने तक - Bio Oil Benefits in Hindi

बायो ऑयल (Bio Oil) का विज्ञापन हम सभी ने टीवी और न्यूज़ पेपर में कई बार देखा होगा लेकिन हमेशा कुछ सोचकर हम उसे खरीदने के लिए अपना मन नहीं बना पाते। आखिर ऐसा क्या है, जो हमें रोक लेता है। शायद हमें उसके बारे में ठीक से पता ही नहीं। बायो ऑयल (Bio Oil) के फायदे (bio oil ke fayde) और इस्तेमाल की सही जानकारी न होने की वजह से हम उसे खरीदते- खरीदते रह जाते हैं। मगर इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद शायद आप बायो ऑयल (Bio Oil) खरीदने में ज़रा भी देर न करें। आप चाहे किसी भी तरह के निशान और स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा चाहते हों, बायो ऑयल (Bio Oil) इसमें आपकी पूरी मदद करेगा। इतना ही नहीं, बायो ऑयल (Bio Oil) आपकी स्किन और बालों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है।


हम यहां आपको बता रहे हैं बायो ऑयल (Bio Oil) के बारे में वो सबकुछ, जो आपके लिए जानना बेहद ज़रूरी है। 


बायो ऑयल के फायदे - Bio Oil ke Fayde


चेहरे के लिए बायो ऑयल - Bio Oil for Face


बालों के लिए बायो ऑयल - Bio Oil for Hair


कैसे लगाएं बायो ऑयल? - How to Use Bio Oil in Hindi


बायो ऑयल के अन्य इस्तेमाल - Other Bio Oil Uses in Hindi


बायो ऑयल के साइड इफेक्ट्स - Bio Oil Side Effects in Hindi


बायो ऑयल क्या है? - What is Bio Oil in Hindi


bio oil bottle


बायो ऑयल क्या होता है (bio oil kya hai)? बायो ऑयल कई तरह से काम करता है। यह आपकी त्वचा के लिए परफेक्ट है। फिर चाहे दाग से छुटकारा दिलाना हो, चेहरे पर चमक लानी हो या फिर स्ट्रेच मार्क्स दूर भगाने हों, बायो ऑयल आपको कभी निराश नहीं करेगा। बायो ऑयल क्लेम करता है कि वो चोट से होने वाले निशान और स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए दुनिया के बड़े ब्रांड्स में से एक है। इसे एक ऑल राउंडर स्किन केयर कहना गलत नहीं होगा। बायो ऑयल एक प्रोडक्ट ज़रूर है मगर कई प्रॉब्लम्स के साॅल्यूशन के साथ।


कीमत- 395 रुपए (खरीदें यहां से)


#DIY: जानिए स्ट्रेच मार्क्स हटाने के आसान घरेलू उपाय


क्या बायो आयल इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है - Is Bio Oil Safe to Use


बायो ऑयल के इंग्रीडिएंट्स में कई तरह के विटामिन्स और ऑयल होते हैं। इसमें लैवेंडर, रोज़मेरी और कैमोमाइल जैसे ऑयल शामिल होते हैं। वहीं बात करें विटामिन्स की तो इसमें विटामिन A और विटामिन E के पोषक तत्व मिलाए जाते हैं। यही वजह है कि इसमें से किसी भी इंग्रीडिएंट से अगर आपको एलर्जी नहीं है तो बायो ऑयल का इस्तेमाल आपके लिए परफेक्ट है। प्रोडक्शन से पहले सभी इंग्रीडिएंट्स को अच्छी तरह से टेस्ट किया जाता है। यहां तक कि हर सैंपल को पहले 5 साल के लिए निगरानी में भी रखा जाता है।     


बायो ऑयल के फायदे - Bio Oil ke Fayde


girl using bio oil


अगर आपने पहले कभी बायो ऑयल (Bio Oil) का इस्तेमाल नहीं किया है तो इसकी शुरुआत करने का यह सही समय है। हम यहां आपको बायो ऑयल के फायदे बता रहे हैं, जिन्हें जानकर आप खुद को बायो ऑयल खरीदने से रोक नहीं पाएंगे।


चोट के निशान करे दूर


बायो ऑयल आपके शरीर पर किसी भी तरह के दाग या चोट के निशानों को कम करने के लिए बनाया गया है। अगर आप ये सोच रहे हैं कि दाग के निशान एकदम गायब हो जाएं तो हम आपको बता दें कि अभी तक ऐसा कोई ऑयल या फिर क्रीम नहीं बनी है, जो निशान को पूरी तरह से गायब कर दे। चोट लगने या फिर कटने- छिलने से होने वाले निशान परमानेंट होते हैं। इनकी विज़िबिलिटी कम की जा सकती है लेकिन ये पूरी तरह से खत्म नहीं किए जा सकते। बायो ऑयल भी निशानों को हल्का करने का काम करता है। ध्यान रहे कि इसे निशान पर तभी लगाएं, जब चोट पूरी तरह से ठीक हो जाए। कटी हुई त्वचा या खुले घाव पर इसे लगाने की कोशिश न करें।


चेहरे के लिए बायो ऑयल - Bio Oil for Face


Girl applying bio oil on face


कई लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि क्या बायो ऑयल को चेहरे पर लगा सकते हैं? तो इसका जवाब है हां! अगर आप ड्राई क्लाइमेट वाली जगह पर रहते हैं या फिर ज़रूरत से ज्यादा ड्राई स्किन आपकी सबसे बड़ी दुश्मन है तो बायो ऑयल का इस्तेमाल आपके लिए परफेक्ट है। रोज़ साबुन और पानी के इस्तेमाल से भी त्वचा ड्राई होने लगती है, ऐसे में बायो ऑयल त्वचा का नैचुरल ऑयल वापस लौटाकर उसकी नमी बनाए रखता है। सिर्फ चेहरे पर ही नहीं, आप इसे शरीर के बाकी हिस्सों पर भी लगाकर ड्राई स्किन से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा बायो ऑयल लगाने से चेहरे पर चमक भी आती है। यह सनबर्न और असमान स्किन टोन से छुटकारा दिलाकर उसमें निखार लाता है।


झुर्रियों को भी करे दूर - Get Rid of Wrinkles


चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां उम्र बढ़ने का शुरुआती संकेत होती हैं। आपको शायद पता नहीं होगा कि बायो ऑयल चेहरे से झुर्रियों को दूर करने में भी कारगर है। क्या आप जानते हैं कि त्वचा में मौजूद कोलेजन और इलास्टिन के कमजोर होने से झुर्रियां होती हैं? बायो ऑयल त्वचा को कोमल और शाइनी बनाने में मदद करता है। स्किन टोन में सुधार लाने के अलावा यह त्वचा से झुर्रियों को मिटाने में भी मददगार है। आज ही अपनी महंगी एंटी- एजिंग क्रीम को अलविदा कह दें क्योंकि बायो ऑयल उनसे कई गुना बेहतर है।


स्ट्रेच मार्क्स से दिलाए छुटकारा - Get Rid of Stretch Marks


bio oil uses in pregnancy in hindi


यह समझने के लिए कि बायो ऑयल स्ट्रेच मार्क्स के लिए कैसे काम करता है, आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि स्ट्रेच मार्क्स कैसे होते हैं। दरअसल, जब स्किन स्ट्रेच होती है तो उस जगह की स्किन का कोलेजन कमज़ोर हो जाता है, जिससे उसकी जनरल प्रोडक्शन साइकिल डिस्टर्ब हो जाती है और स्किन को नुकसान पहुंचता है। इस कारण आपकी त्वचा के ठीक नीचे की परत पर स्कार्स यानि निशान बन जाते हैं, जो शुरू में गुलाबी या लाल लगते हैं और कुछ समय बाद ये सिल्वर या सफेद लाइन में बदल जाते हैं। स्किन अगर अपनी फ्लेक्सिबिलिटी से ज्यादा खिंच जाती है तो ये निशान हो जाते हैं। इन्हें स्ट्रेच मार्क्स कहते हैं।


इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां


ये अधिकतर पेट, कमर, ब्रेस्ट, जांघ, हाथों या फिर हिप्स पर पाए जाते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान बायो ऑयल का इस्तेमाल (pregnancy me bio oil ka use in hindi) बहुत ही जरुरी हो जाता है। स्ट्रेच मार्क्स अधिकतर प्रेगनेंसी के दौरान होते हैं लेकिन इसके दूसरे कारण भी हो सकते हैं– जैसे एकदम से वजन बढ़ जाना या कम हो जाना, जेनेरिक या हेरेडिट्री, हॉर्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी, इत्यादि। अफसोस की बात है कि शरीर पर पड़े निशानों की तरह स्ट्रेच मार्क्स को भी पूरी तरह से गायब नहीं किया जा सकता लेकिन इन्हें कम ज़रूर किया जा सकता है। मगर बायो ऑयल आजमाया और परखा हुआ प्रोडक्ट है, जो स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने में काफी हद तक मददगार होता है।


बालों के लिए बायो ऑयल - Bio Oil for Hair


ड्राई स्कैल्प किसी को भी परेशान कर सकती है। सिर पर बायो ऑयल की मालिश आपको सूखेपन से निपटने में मदद कर सकती है। यहां तक कि बालों का झड़ना रोककर उनके विकास में भी वृद्धि करता है। इतना ही नहीं, यह दो मुंहे बालों को भी स्वस्थ बनाता है। याद रखें, जब तक आपके बाल स्वस्थ हैं, बालों के झड़ने और दो मुंहे होने जैसी समस्याएं बालों के आसपास भी नहीं फटकतीं।


ब्राइडल मेकअप के लिए बेस्ट हैं कानपुर के ये 10 ब्यूटी पार्लर, कुछ तो सेलिब्रिटी मेकअप भी कर चुके हैं


कैसे लगाएं बायो ऑयल? - How to Use Bio Oil in Hindi


बायो ऑइल कब लगाना चाहिए? fबायो ऑयल लगाना बेहद आसान है। इसे प्रभावित क्षेत्र पर रोज़ दो बार लगाएं। बेहतर परिणामों के लिए कम से कम 3 महीने तक सर्कुलर मोशन में मालिश करें। इसे लगाने के लिए अपनी हाथ की उंगलियों का इस्तेमाल करें, जिससे यह त्वचा पर अच्छी तरह से समा जाए।


प्रेगनेंसी में बायो ऑयल का इस्तेमाल कब किया जाता है (bio oil pregnancy me kab use karna chahiye)? प्रेगनेंसी के दौरान इसे दूसरे ट्राइमेस्टर की शुरुआत से उन जगहों पर लगाना चाहिए, जहां स्ट्रेच मार्क्स होने की आशंका सबसे ज्यादा रहती है। जैसे- पेट, कमर, ब्रेस्ट, जांघ, हाथों या फिर हिप्स पर। इसी वजह से लोग इसको प्रेगनेंसी स्ट्रेच मार्क्स आयल भी कहते हैं। 


बायो ऑयल के अन्य इस्तेमाल - Other Bio Oil Uses in Hindi


bio oil in hindi


माॅइश्चराइज़र की तरह - As a Moisturiser


आप चाहें तो अपने माॅइश्चराइज़र को बायो ऑयल से रिप्लेस कर सकते हैं क्योंकि यह एक बेहतर माॅइश्चराइज़र भी है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस नहाने के बाद बायो ऑयल की कुछ बूंदें अपने चेहरे पर माॅइश्चराइज़र की तरह लगाएं। इसकी खास बात यह होती है कि बाकी तेल की तरह यह स्किन को चिपचिपा नहीं करता, बल्कि उसमें आसानी से समा जाता है।


मेकअप रिमूवर की तरह - As a Makeup Remover


जी हां! बिल्कुल सही पढ़ा आपने। बायो ऑयल को आप मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक काॅटन बाॅल में थोड़ा सा बायो ऑयल लेकर सर्कुलर मोशन में चेहरे से मेकअप को साफ करें। आप चाहें तो इसके बाद अपना चेहरा पानी से धो भी सकते हैं।


लिप बाम की तरह - As a Lip Balm


बायो ऑयल एक अच्छे लिप बाम का काम भी करता है। बेबी साॅफ्ट लिप्स पाने के लिए दिन में दो बार इसे अपने होंठों पर लगाएं।   


बायो ऑयल के नुकसान - Bio Oil Side Effects in Hindi


Girl thinking about bio oil side effects


बाकी सब चीजों की तरह बायो ऑयल के भी कई फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। बायो ऑयल इस्तेमाल कर चुके कुछ लोगों ने इसके साइड इफेक्ट के बारे में भी बताया, जिससे यह पता चलता है कि हर प्रोडक्ट हर किसी के लिए नहीं होता। मगर यह बात आपके ऊपर तब लागू होती है, जब आपको इससे किसी तरह की एलर्जी हो।


1- इसमें मौजूद बोटैनिकल एक्सट्रैक्ट उन लोगों के लिए एलर्जी पैदा कर सकता है, जिनकी त्वचा ज़रूरत से ज्यादा संवेदनशील होती है।


2- इससे होने वाली एलर्जी में लाल चकत्ते, दाने, खुजली, जलन आदि शामिल हैं।


इमेज सोर्सः ShutterStock


गर्मियों में ऑयली स्किन से परेशान हैं, तो ज़रूर ट्राई करें ये 10 बेस्ट फेस वाॅश


टोनर और एस्ट्रिंजेंट के बीच में ऐसे करें फर्क


सोयाबीन तेल के उपयोग के स्वास्थ्य लाभ


त्वचा के लिए आर्गन ऑयल के फायदे