home / Hindi
जड़ से बाल हटाने के उपाय

हमेशा के लिए जड़ से बाल हटाने के उपाय और क्रीम | Jad Se Bal Hatane Ke Upay Aur Cream

शरीर के बाल निकालना वाकई काफी मुश्किल काम है। यह दर्दनाक होने के साथ काफी समय भी लेता है। इतना ही नहीं बाल हटाने के चलते अक्सर आपको लाल धब्बे, दाने या निशान हो सकते हैं। जहां कुछ महिलाएं अपने शरीर के बालों को गर्व के साथ कैरी करती हैं, वहीं कुछ महिलाएं बिना बालों के रहना पसंद करती हैं। खासतौर पर चेहरे के बाल हमेशा के लिए खत्म करना तो जैसे आम समस्या है। चेहरे के बाल हटाने के लिए बेस्ट हेयर रिमूवल क्रीम की तलाश करना भी कोई आम समस्या नहीं है। बालों से मुक्त त्वचा के लिए वैक्सिंग से लेकर शेविंग और यहां तक कि लेजर तक सब करते हैं। बाजार में हमेशा के लिए बालों को हटाने क्रीम भी आती है। लेकिन अगर आप इन सभी तरीकों से थक चुके हैं और कुछ और प्राकृतिक और बजट के अनुकूल प्रयास करना चाहते हैं, तो हम यहां हमेशा के लिए जड़ से बाल हटाने के उपाय लेकर आये हैं। 

हमेशा के लिये बाल हटाने के कोन से तरीके हैं? | What are the ways to remove hair permanently in hindi

What are the ways to remove hair permanently in hindi
हमेशा के लिये बाल हटाने के कोन से तरीके हैं?

शेविंग करने से सतह पर बाल आसानी से निकल जाते हैं, यही वजह है कि यह इतनी जल्दी वापस उग आते हैं। यदि आप लंबे समय तक बालों को हटाने के समाधान की तलाश में हैं, तो बालों को हटाने की अन्य तकनीकों पर विचार करने का समय आ गया है। हम यहां आपको बता रहे हैं कि हमेशा के लिये बाल हटाने के कोन से तरीके हैं? (What are the ways to remove hair permanently in hindi)।

  • इलेक्ट्रोलीज़
  • लेज़र से बाल हटाना
  • प्रिस्क्रिप्शन क्रीम
  • पेशेवर चिमटी और वैक्सिंग
  • केमिकल के द्वारा
  • प्राकृतिक घरेलू उपाय

जड़ से बाल हटाने के उपाय | Hamesha Ke Liye Bal Kese Hataye?

यदि आप अपने शरीर के सभी बालों से शर्मिंदा हैं और हमेशा के लिए अनचाहे बाल हटाना चाहती हैं तो हम इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। आपको बस अपनी रसोई के अंदर ध्यान से देखने की ज़रूरत है, क्योंकि कुछ ऐसे जादुई तत्व हैं, जो आपको बदसूरत अनचाहे बालों से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं! अपने शरीर पर अतिरिक्त बालों से निपटने के लिए यहां जानिए जड़ से बाल हटाने के उपाय। 

Hamesha Ke Liye Bal Kese Hataye
जड़ से बाल हटाने के उपाय

कच्चे पपीते का पेस्ट हल्दी के साथ है जड़ से बाल हटाने के उपाय

कच्चे पपीते के रसीले गूदे में एक से दो बड़े चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। इसे एक पेस्ट में मिलाएं और अपने पूरे चेहरे और शरीर पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और धो लें। इसे हफ्ते में एक या दो बार नियमित रूप से 2-3 महीने तक लगाएं। ऐसा करने पर धीरे-धीरे आपके बाल जड़ से हट जाएंगे। पपीते में पपैन एंजाइम होता है जो बालों के विकास को कम करने में मदद करता है। हल्दी में बैक्टीरिया से लड़ने के लिए एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और इसलिए यह संवेदनशील त्वचा के लिए सबसे अच्छा काम करता है। यह शरीर के बालों को स्थायी रूप से हटाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

आलू और दाल का पेस्ट है जड़ से बाल हटाने के उपाय

एक कप दाल या मूंग दाल को पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह, इसे पीसकर पेस्ट बना लें। एक पूरा आलू लें, उसे कद्दूकस कर लें और चम्मच या साफ कपड़े से उसका रस निकाल लें। अब इस रस को दाल के साथ मिला लें और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और नींबू मिलाएं। इस मिश्रण को अपने शरीर और चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। एक बार जब यह सूख जाए, तो आप इसे अपनी उंगलियों से रगड़ कर धो सकते हैं। यह घर पर प्राकृतिक रूप से अनचाहे बालों को स्थायी रूप से हटाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

कॉर्नस्टार्च और अंडा है जड़ से बाल हटाने के उपाय

एक कच्चा अंडा लें और अंडे की सफेदी को जर्दी से अलग करें। अंडे की सफेदी में एक चम्मच कॉर्नस्टार्च और चीनी मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट अपने हाथों या पैरों पर लगाएं। जिस क्षेत्र पर आप इसे लगा रहे हैं, उसके आधार पर सामग्री की मात्रा बढ़ाएँ। आप लगभग 20-30 मिनट के बाद अंडे के मास्क को अपनी त्वचा पर कसते हुए महसूस करेंगे। फिर मास्क को छीलें और थपथपाकर सुखाएं यह शरीर के बालों को स्थायी रूप से हटाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। अंडे में त्वचा को पोषण देने वाले गुण होते हैं और जबकि कॉर्नस्टार्च और चीनी बालों और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं।

चीनी, शहद और नींबू है जड़ से बाल हटाने के उपाय 

एक बड़ा चम्मच चीनी, नींबू और शहद मिलाएं और इसे हल्का गर्म करें जब तक कि यह मोम जैसा पेस्ट न बन जाए। यदि आवश्यक हो तो थोड़ा पानी मिलाएं और इसे अपने शरीर पर एक छोटे से हिस्से पर लगाएं। एक वैक्सिंग स्ट्रिप से क्षेत्र को कवर करें, अपने बालों के विकास के विपरीत दिशा में थपथपाएं और स्ट्रिप करें। प्रक्रिया शुरू करने से पहले क्षेत्र पर कुछ कॉर्नस्टार्च या टैल्कम पाउडर छिड़कें। एक बार जब आप कर लें, तो शुष्क त्वचा से बचने के लिए कुछ मॉइस्चराइजर लगाएं। यह घर पर प्राकृतिक रूप से अनचाहे बालों को स्थायी रूप से हटाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

बेकिंग सोडा और हल्दी  है जड़ से बाल हटाने के उपाय 

एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। थोड़ा पानी डालें और सामग्री को मिलाकर पेस्ट बना लें। लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें। यह घर पर प्राकृतिक रूप से अनचाहे बालों को स्थायी रूप से हटाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। हल्दी एक एंटीऑक्सीडेंट है और बेकिंग सोडा एक सौम्य स्क्रबर के रूप में कार्य करता है। ये दोनों तत्व मिलकर बालों के विकास को कम करने का काम करते हैं।

हमेशा के लिए बालों को हटाने क्रीम कौन सी है? | Permanent hair removal cream in hindi

Permanent hair removal cream in hindi
हमेशा के लिए बालों को हटाने क्रीम कौन सी है?

हमेशा के लिए बालों को हटाने क्रीम ढूढ़ना भी किसी सिरदर्द से कम नहीं। हालांकि यह एक बेहद किफायती विकल्प है। यह जेब पर ज्यादा महंगी भी नहीं पड़ती साथ ही समय भी बचाती है। कुछ मिनटों में ही यह अनचाहे बाल हटा देती हैं। यहां दी गई हेयर रिमूवल क्रीम से न सिर्फ कम समय में शरीर के बाल साफ हो जाएंगे बल्कि यह ज्यादा महंगी न होकर आपकी जेब पर आसान भी पड़ेगी। और सबसे बढ़कर इनका उपयोग आप अपने घर पर आसानी से कर सकते हैं। जानिए हमेशा के लिए अनचाहे बाल हटाने की क्रीम के नाम। 

सिक्यूरटीन नेचुरल हेयर इनहिबिटर परमानेंट हेयर रिमूवल क्रीम

सिक्यूरटीन नेचुरल हेयर इनहिबिटर शरीर के अनचाहे बालों को परमानें हटाने के लिए एक उन्नत फॉर्मूलेशन है। सिक्यूरटीन नेचुरल हेयर इनहिबिटर का नेक्स्ट जेनरेशन फॉर्मूला बालों की जड़ में जाकर उन्हें साफ करता है। यह हेयर फॉलिकल सैक के स्तर तक प्रवेश करता है और शरीर के अनचाहे बालों के विकास को रोकता है। 

एलिमिनेशन नेचुरल हेयर इनहिबिटर परमानेंट हेयर रिमूवल क्रीम 

एलिमिनेशन द हेयर टर्मिनेटर शरीर के अनचाहे हिस्से से स्थायी रूप से बालों के विकास में कमी के लिए एक उन्नत फॉर्मूलेशन है। एलिमिनेशन हेयर फॉलिकल सैक के स्तर पर त्वचा में गहराई से प्रवेश करता है और शरीर के अनचाहे बालों के विकास को रोकता है। 

वाओ स्किन साइंस हेयर वैनिश फाॅर वुमेन

वाओ स्किन साइंस हेयर वैनिश फाॅर वुमेन क्रीम शरीर के बालों को हटाकर चिकनी और सॉफ्ट त्वचा प्रदान करती है। साथ ही बालों के विकास को भी धीमा करती है। इसके नियमित उपयोग से त्वचा स्पर्श से मखमली मुलायम महसूस होती है। 

चेहरे के बाल हमेशा के लिए खत्म करना | How to Get Rid of Facial Hair Forever in Hindi

चेहरे के बाल काफी परेशान कर देने वाले होते हैं। चेहरे के बाल हमेशा के लिए खत्म करना किसी माथा पच्ची से कम नहीं। आप चाहें तो फेस वैक्सिंग की स्टेप बाय स्टेप गाइड के ज़रिये भी इन्हें हटा सकते हैं। कई मामलों में तो लेज़र ट्रीटमेंट के ज़रिये भी फेस के बालों से छुटकारा पाया जा सकता है। मगर इन सब में सबसे सुरक्षित होते हैं चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय। 

How to Get Rid of Facial Hair Forever in Hindi
चेहरे के बाल हमेशा के लिए खत्म करना

दलिया और केला स्क्रब

दो बड़े चम्मच ओटमील को एक केले के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस मिश्रण को आवश्यक क्षेत्रों पर लगाएं और अपने बालों के विकास की विपरीत दिशा में धीरे से मालिश करें। इसे 20 मिनट के लिए आराम करने दें। ठंडे पानी से धोकर सुखा लें। यह घर पर प्राकृतिक रूप से अनचाहे बालों को स्थायी रूप से हटाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

फिटकरी और गुलाब जल

फिटकरी चेहरे के दोषों को कम कर सकती है, खासकर बालों के लिए। दूसरी ओर गुलाब जल के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की लालिमा को कम करने, अतिरिक्त सूजन को रोकने और मुंहासों की परेशानी को शांत करने में मदद कर सकते हैं। दोनों मिलकर चेहरे पर बाल हटाने के उपाय भी बन जाते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दो बड़े चम्मच गुलाब जल डालें। अब इसमें आधा चम्मच फिटकरी पाउडर डालें और मिलाएं। चम्मच में सॉल्यूशन लेकर देख लें और सुनिश्चित कर लें कि फिटकिरी घुल गयी हो। रुई की सहायता से इसे चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक यूं ही रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। 

लहसुन का रस

लहसुन सल्फर, सेलेनियम और जिंक का एक बड़ा स्रोत है जो बालों को हटाने की प्रक्रिया में सहायता करता है। यह हर घर की रसोईं में आसानी से मिल जाता है। बस कुछ लहसुन की कलियाँ लें, उन्हें तोड़ें और उनका रस निकाल लें। इस रस में एक रुई डुबोएं और इसे अपनी त्वचा के उन क्षेत्रों पर लगाएं जहां अनचाहे बाल हैं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें। लहसुन की तीखी गंध से छुटकारा पाने के लिए अपना पसंदीदा मॉइस्चराइज़र लगाना न भूलें यह घर पर प्राकृतिक रूप से अनचाहे बालों को स्थायी रूप से हटाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है!

चावल का आटा और हल्दी 

हल्दी एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरी होती है। दूसरी तरफ त्वचा के लिए चावल के आटे का इस्तेमाल त्वचा की रंगत निखारने, त्वचा को गोरा करने, सन टैन को दूर करने, त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इन दोनों से बना फेस पैक चेहरे पर बाल हटाने के उपाय में से एक है। इसे बनाने के लिए दो बड़े चम्मच चावल का आटा, दो चम्मच हल्दी पाउडर और दो से तीन चम्मच दूध (आवश्यकतानुसार) मिला लें। इन सामग्रियों का मिश्रण चावल के आटे के गाढ़े पेस्ट जैसा दिखना चाहिए। मिश्रण को धीरे से लगाएं और इसे अपने चेहरे पर तब तक रखें जब तक यह सख्त न हो जाए। धोने से पहले, जितना संभव हो उतना मिश्रण रगड़कर निकलने की कोशिश करें। अब गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। 

चीनी और नींबू 

नींबू विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो त्वचा की टोन के लिए भी जाना जाता है और खुले छिद्रों को भी कस सकता है। वहीं चीनी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है, जो चेहरे से मृत और सुस्त त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है। चीनी और नींबू का मिश्रण हमारी त्वचा और चेहरे पर अनचाहे बाल के लिए बहुत असरदार होता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी पानी में एक बड़ी चम्मच चीनी डालें। इसे चम्मच से तब तक चलाएं जब तक चीनी घुल न जाए। अब इसमें दो बड़े चम्मच नींबू का रस डालें। रूई की सहायता से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने के लिए 20-30 मिनट तक छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें। अच्छे परिणामों के लिए हफ़्ते में तीन बार इसका प्रयोग करें और चेहरे के बाल हटाएं। 

चेहरे के बाल हटाने वाली क्रीम | Cream For facial hair removal in hindi

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते। ऐसे कई तरीके हैं जो आपको चेहरे के बालों से निजात दिलाते हैं। इनमें लेजर उपचार या इलेक्ट्रोलिसिस जैसे थकाऊ उपचार शामिल हैं, जो आसानी से बजट में भी नहीं आते हैं। इसके अलावा थ्रेडिंग व वैक्सिंग भी एक उपाय है लेकिन इसमें दर्द काफी होता है। अब सवाल यह उठता है कि आखिर चेहरे के बाल कैसे हटाए हमेशा के लिए। ऐसे में चेहरे के बाल हटाने वाली क्रीम एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। 

Cream For facial hair removal in hindi
चेहरे के बाल हटाने वाली क्रीम

हेयर रिमूवल क्रीम बाय ओले

यह क्रीम टू स्टेप वाली विशेष रूप से तैयार की गई फेस हेयर रिमूवल क्रीम (face hair removal cream) है। इसे चेहरे के बालों को धीरे-धीरे प्रभावी ढंग से हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह हेयर रिमूवल क्रीम आपकी त्वचा को खूबसूरती से कोमल, चिकनी और दिखने में हेयर फ्री बनाती है। 

नाद्स फेशियल हेयर रिमूवल क्रीम

अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो नाद्स फेशियल हेयर रिमूवल क्रीम आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। यह दर्द रहित फेशियल क्रीम को विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा के लिए बादाम और सुखदायक कैलेंडुला तेल का उपयोग करके एक सुरक्षात्मक त्वचा अवरोध बनाने के लिए विकसित किया गया है। 

एवन स्किन सो साॅफ्ट फ्रेश एंड स्मूथ मॉइश्चराइजिंग फेशियल रिमूवल क्रीम 

ये हेयर रिमूवल क्रीम आपके चेहरे के बालों को सॉफ्टनेस के साथ हटाती है। यह त्वचा पर बिलकुल भी सख्त नहीं है और एक बार में ही मनचाहा लुक प्रदान करती है। अपने चेहरे के बाल हटाने के लिए आप इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

दाढ़ी के बाल हमेशा के लिए कैसे हटाए | How to Remove Beard Hair Forever in Hindi

How to Remove Beard Hair Forever in Hindi
दाढ़ी के बाल हमेशा के लिए कैसे हटाए

मर्दों के चेहरे पर दाढ़ी जितनी अच्छी लगती है, महिलाओं के चेहरे पर उतनी ही बुरी। इन्हें हटाने के लिए वैक्सिंग से लेकर थ्रेडिंग तक का सहारा लिया जाता है। मगर ये दोनों ही उपाय बेहद दर्दनाक हैं। अब सवाल यह उठता है कि दाढ़ी के बाल हमेशा के लिए कैसे हटाए। आपको बता दें कि थ्रेडिंग व वैक्सिंग से कहीं बेहतर हैं घरेलू उपाय। इसके लिए चार चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसे रूई के फाहे से चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। बढ़िया परिणाम के लिए इसे सप्ताह में दो बार लगाएं। इसके अलावा जौ का दलिया बेहतरीन एकस्फोलिएटिंग एजेंट होने के साथ ही आपके चेहरे के बालों को हटाने में भी मदद करता है। आधा चम्मच जौ का दलिया में आठ बूंद नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिला कर 15-20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें फिर धो लें। इसे सप्ताह में दो दिन लगाएं। 

छाती के बाल को हमेशा के लिए हटाने के उपाय | Remedies to remove chest hair permanently in hindi

Remedies to remove chest hair permanently in hindi
छाती के बाल को हमेशा के लिए हटाने के उपाय

छाती के बाल हटाना भी एक बड़ा काम लगता है। मगर यह असंभव नहीं है। इसके लिए आप प्याज़ और तुलसी को साथ में लगा सकते हैं। तुलसी के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा को रैशेज, झुर्रियों और पिंपल्स से मुक्त करते हैं। स्वस्थ त्वचा के लिए प्याज एक और बेहतरीन स्रोत है। जब एक साथ मिलाया जाता है, तो पेस्ट बालों के विकास को कम करने में मदद करता है। 5-6 तुलसी के पत्तों को मसल लें और एक पूरे प्याज से प्याज की पतली परतें डालकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अनचाहे बालों पर लगाएं और इसे धोने से पहले लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। यदि आप इस प्रक्रिया को कुछ महीनों के लिए नियमित रूप से सप्ताह में दो बार दोहराते हैं, तो आप अपने बालों के विकास में ध्यान देने योग्य अंतर देखेंगे। 

प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Remove Private Part Hair in Hindi

Home Remedies to Remove Private Part Hair in Hindi
प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के घरेलू उपाय

हमारे प्यूबिक एरिया के बाल बाकी हिस्सों से अलग होते हैं। यह मोटा और मोटा होता है और इससे छुटकारा पाना उतना आसान नहीं है जितना कि हमारे पैरों और बाहों को वैक्स या शेव करवाना। मगर इनसे छुटकारा पाने जरूरत जरूर होती है। प्राइवेट हिस्से के स्वास्थ्य बनाए रखना हमारे पूरे स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। और नियमित रूप से प्यूबिक हेयर हटाना हमारे अंतरंग स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके लिए आप एलोवेरा और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। 4-5 टेबल-स्पून एलोवेरा जेल 2 टेबल-स्पून शहद इस्तेमाल करें और एक बाउल में दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें। थोड़ी देर के लिए मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म करें। सुनिश्चित करें कि मिश्रण गुनगुना हो। अपने अंतरंग क्षेत्र को साफ करें और थपथपाकर सुखाएं। इस मिश्रण को बालों के बढ़ने की दिशा में अपने प्यूबिक एरिया पर लगाएं। इसके ऊपर एक वैक्स स्ट्रिप लगाएं और इसे बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा में खींचें। एक बार हो जाने के बाद क्षेत्र को अच्छी तरह से लेकिन धीरे से धोकर सुखा लें। इस उपाय को हफ्ते में एक बार दोहराएं और आपको परिणाम नजर आने लगेगा। 

Conclusion – हमेशा के लिए बाल हटाने के उपाय 

अगर आपको यहां दिए गए जड़ से बाल हटाने के उपाय, हमेशा के लिए बालों को हटाने क्रीम और चेहरे के बाल हटाने वाली क्रीम व प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के घरेलू उपाय पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

FAQ – जड़ से बाल हटाने के उपाय पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

1- क्या हल्दी बालों का बढ़ना बंद कर देती है?

जवाब- जी हां, हल्दी बालों के विकास को रोकने और धीमा करने में मदद करती है।

2- क्या नमक बाल हटा सकता है?

जवाब- जी हां, नमक चेहरे के अनचाहे बालों को हटा देता है।

3- क्या नींबू बालों को हमेशा के लिए हटा सकता है?

जवाब- कोई भी नींबू बालों को हमेशा के लिए नहीं हटा सकता।

24 Sep 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text