home / Natural Care
रोगन बादाम शिरीन के फायदे, Badam Rogan Ke Fayde, Badam Tel ke Fayde

Roghan Badam Shirin uses in Hindi – Badam Tel ke Fayde

 

बादाम सिर्फ एक ड्राई फ्रूट नहीं है बल्कि इसका इस्तेमाल सौन्दर्य को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इसके कोई गिने-चुने फायदे नहीं हैं बल्कि ये तो गुणों की खान है। बादाम में विटामिन ई और डी, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। ये आपकी स्किन, हेयर और यहां तक कि हेल्थ के लिए भी बहुत उपयोगी है। मूंगफली के तेल के फायदे

बादाम रोगन क्या होता है ? – What is Almond Oil in Hindi

 

बादाम रोगन कुछ अलग नहीं होता है बल्कि इस तेल को बादाम से ही बनाया जाता है। ये मीठे बादामों को कोल्ड प्रेस करके निकाला जाता है। इस तेल को आम बोलचाल की भाषा में बादाम रोगन कहते हैं। लेकिन सीधे तौर पर बादाम खाने की तुलना में इसके फायदे उससे कहीं ज्यादा हैं। जो लोग पहले से बादाम रोगन इस्तेमाल करते हैं वो इसके फायदों से अच्छी तरह वाकिफ होंगे। मगर कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें रोगन बादाम शिरीन के फायदे (Badam Rogan ke Fayde) के बारे में कुछ भी नहीं पता है। तो टेंशन किस बात की, हम हैं न। यहां हम आपको बादाम रोगन से जुड़ी सारी जानकारी देंगे। महिलाओं की स्किन से जुड़ी परेशानियों को बादाम रोगन कैसे सुलझा सकता है, इसके बारे में भी हम विस्तार से बता रहे हैं।

बादाम रोगन के गुण – Properties of Almond Oil in Hindi

बादाम के बारे में तो आप पहले से ही जानते हैं कि ये सेहत का खजाना है। चाहे दिमाग को तेज बनाना हो, रोग प्रतिरोधक क्षमता को सुधारना हो या फिर कोलेस्ट्रॉल कम करना हो, बादाम हर चीज़ में काम आता है। बहुत से लोग बादाम का तेल जिसे बादाम रोगन कहते हैं, उसे इस्तेमाल करना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें एक, दो नहीं बल्कि तमाम गुण मौजूद होते हैं। दरअसल, बादाम रोगन को कुछ तकनीकि प्रकरणों के जरिये बादाम से निकाला जाता है। इससे उस तेल की गुणवत्ता बढ़ जाती है। इस तेल में कई तरह के विटामिन A, विटामिन D, विटामिन E जैसे कई विटामिंस और मिनरल्स मौजूद रहते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि बादाम रोगन खास तौर पर महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

Roghan Badam Shirin uses in Hindi

  • हेल्दी स्किन के लिए
  • निखार के लिए
  • डार्क सर्कल कम करने के लिए
  • एंटी- एजिंग के असर को कम करने लिए
  • टैनिंग रिमूव करने के लिए
  • बेदाग त्वचा के लिए
  • ड्राइनेस दूर करने के लिए
  • मेकअप रिमूवर के तौर पर

हेल्दी स्किन के लिए

बादाम तेल के फायदे अनगिनत हैं। ये आपके रंग को निखारने और उसे ग्लो देने में बहुत असरदार है। ये स्किन को पोषण देता है जिससे वो और भी मुलायम हो जाती है। ये मॉइश्चर को स्किन में लॉक कर देता है और पोर्स को ब्लॉक भी नहीं होने देता है।

निखार के लिए

बादाम रोगन में ऐसे एंटीअॉक्सीडेंट्स पाये जाते हैं जो हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। अगर आप सांवली रंगत में निखार लाना चाहते हैं तो रोजाना चेहरे पर बादाम रोगन तेल से मालिश करें। इससे चेहरे की चमक बढ़ जाएगी।

डार्क सर्कल कम करने के लिए

रात को सोने से पहले आंखों के नीचे इस तेल से हल्की मालिश करने से बहुत फायदा मिलता है। रोजाना इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल कम हो जाते हैं

एंटी- एजिंग के असर को कम करने लिए

इसके एंटी एजिंग इफेक्ट बादाम तेल के फायदों में सबसे ऊपर हैं। इसे रोज़ इस्तेमाल करने पर स्किन फ्रेश और यंग बनी रहती है। इसके अंदर मौजूद विटामिन और फैटी एसिड्स एजिंग को रिवर्स करने और स्किन सेल्स को नया करने में भी सहायक हैं।

टैनिंग रिमूव करने के लिए

बादाम तेल के फायदे अनेक हैं पर सबसे अच्छा यह है कि बादाम तेल एक नैचुरल सनस्क्रीन का काम भी करता है। ये टैनिंग और सनबर्न से तो बचाता ही है, साथ ही सूरज के बुरे प्रभाव को भी कम करता है।

Girl use Almond Oil for remove Tan

बेदाग त्वचा के लिए

बादाम रोगन इस्तेमाल करने से कील- मुहांसे जैसी समस्या दूर हो जाती है और आपको मिलती है बेदाग त्वचा। यह बिलकुल ट्राइड एंड टेस्टेड फॉर्म्युला है। ये इरिटेशन से छुटकारा दिलाकर स्किन को रिलैक्स करता है। नारियल तेल लगाने के फायदे

ड्राइनेस दूर करने के लिए

अगर आपकी स्किन रूखी, बेजान और कठोर है तो बादाम रोगन से चेहरे पर मसाज करें। ये आपकी स्किन को ड्राइनेस से बचाता है, उसे नमी प्रदान करता है और मुलायम भी बनाता है। खासतौर पर सर्दियों में बादाम रोगन स्किन के लिए औषधि का काम करता है।

मेकअप रिमूवर के तौर पर बादाम रोगन के फायदे

ये मेकअप हटाने के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है क्योंकि ये बहुत हल्का और नॉन ग्रीज़ी होता है। ये पोर्स को अच्छे से खोलता है और मेकअप के सारे निशान हटा देता है। बादाम तेल के फायदे इसे हर स्किन टाइप के लिए उचित बनाते हैं।

पतंजलि रोगन बादाम शिरीन के फायदे

पतंजलि रोगन बादाम शिरीन के फायदे

पतंजलि रोगन बादाम शिरीन के फायदे

पतंजलि का दिव्य बादाम रोगन तेल आंतरिक और बाहरी, दोनों ही तरीके से उपयोग में लाया जा सकता है। इस तेल का इस्तेमाल आप दवा के तौर पर भी कर सकते हैं। इस तेल के एक नहीं बल्कि बहुत से फायदे हैं, जैसे कि चेहरे में ग्लो लाना, स्किन की ड्राइनेस दूर करना, मसल्स को मजबूत बनाना, कब्ज से छुटकारा पाना आदि। पतंजलि दिव्य बादाम रोगन तेल की कीमत मात्र 150 रुपये है। आप इसे किसी भी पतंजलि स्टोर से आसानी से खरीद सकते हैं।

बादाम रोगन तेल इस्तेमाल करने का सही तरीका – How to use Almond Oil in Hindi

अगर आपको स्किन से जुड़ी समस्याओं से निजात पाना है तो आप बादाम रोगन का इस्तेमाल मसाज के तौर पर कर सकते हैं। रात के समय बादाम के तेल को चेहरे पर लगाने के बाद हल्के हाथों से 5 मिनट तक मालिश करें। अब 15 से 20 मिनट के लिए बादाम रोगन को अपने चेहरे पर लगा रहने दें। फिर पानी से चेहरा धो कर अच्छे कपड़े से मुंह साफ कर लें। आपको कुछ ही दिनों में अपने चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा।

Almond Oil in Glass

बालों के लिए बादाम के फायदे – Benefits of Almond Oil for Hair in Hindi

Girl use Almond Oil for Hair

लंबे और घने बाल

बालों के लिए बादाम तेल एक जादुई लिक्विड है। इसकी मालिश करने से बाल गिरने कम हो जाते हैं और उनकी क्वॉलिटी भी बेहतर हो जाती है। इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम बालों के लिए बहुत ज़रूरी होता है।

डैंड्रफ से छुटकारा

ये डेड सेल्स हटाकर डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाता है। ये बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ स्कैल्प को भी साफ़ रखता है।

स्प्लिट एंड्स से छुटकारा

आजकल के लाइफस्टाइल और पॉल्यूशन से बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है। बालों के लिए बादाम तेल को ऑलिव और कैस्टर ऑयल के साथ मिक्स करके लगाया जाए तो बहुत फायदा मिलता है और स्प्लिट एंड्स से छुटकारा मिलने के साथ बाल मज़बूत भी बनते हैं।

बादाम रोगन तेल के नुकसान – Side Effects of Almond Oil in Hindi

बादाम रोगन का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। वैसे तो इसके कुछ खास साइड इफेक्ट यानि कि नुकसान नहीं हैं फिर भी जिन लोगों को स्किन रैशेज़ जैसी समस्या होती है, उन्हें डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही बादाम रोगन का इस्तेमाल करना चाहिए। वयस्क के मामले में एक शिशु के लिए इसकी मात्रा कम होनी चाहिए।

बादाम रोगन तेल से जुड़े सवाल और जवाब

Almond Oil Bottle

क्या पतंजलि आमंड ऑयल और बादाम रोगन अलग- अलग प्रोडक्ट हैं

जी हां, पतंजलि आमंड ऑयल केवल बाहरी प्रयोग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये एक तरह का हेयर केयर ऑयल है। जबकि बादाम रोगन, मीठे बादाम की गिरी को कोल्ड प्रेस करके निकाला जाता है। इसे आप पी भी सकते हैं और स्किन पर भी यूज कर सकते हैं

क्या बादाम का तेल चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकता है ?

वैसे तो इसके कोई नुकसान नहीं हैं लेकिन फिर भी अगर आपको किसी तरह की स्किन डिज़ीज़ है तो डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही बादाम रोगन का इस्तेमाल अपनी स्किन पर करें।

क्या बादाम रोगन तेल को पी भी सकते हैं ?

जी हां, बादाम रोगन तेल को एक तरह का शक्तिशाली टॉनिक माना जाता है।

क्या बादाम का तेल चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकता है ?

वैसे तो इसके कोई नुकसान नहीं हैं लेकिन फिर भी अगर आपको किसी तरह की स्किन डिज़ीज़ है तो डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही बादाम रोगन का इस्तेमाल अपनी स्किन पर करें।

यह भी पढ़ें:

सोयाबीन तेल के पोषक तत्व
जानिए लैवेंडर तेल के सौंदर्य एवं औषधीय लाभ और इस्तेमाल
बेर के स्वास्थ्य लाभ
त्वचा के लिए आर्गन ऑयल के फायदे
बायो ऑयल के सभी फायदे और नुकसान
त्वचा के लिए फायदमेंद ऑलिव ऑयल
Mahila Diwas Quotes in Hindi
Mothers Day Message in Hindi
Gautam Buddha Thoughts in Hindi

 

12 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text