लैवेंडर का तेल के फायदे - Lavender Oil Benefits in Hindi, lavender in hindi

जानिए लैवेंडर का तेल के सौंदर्य एवं औषधीय लाभ और इस्तेमाल - Lavender Oil Benefits in Hindi

जानिए लैवेंडर का तेल के सौंदर्य एवं औषधीय लाभ और इस्तेमाल - Lavender Oil Benefits in Hindi

बैंगनी रंग के खुशबूदार पौधे लैवेंडर से मिलने वाले लैवेंडर तेल का इस्तेमाल सदियों से अरोमा थेरेपी में किया जा रहा है। आपको बता दें कि औषधीय गुणों से भरपूर यह तेल एंटीसेप्टिक व दर्द निवारक होता है। वैसे इस तेल का कॉस्मेटिक और स्किन केयर के लिए ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह सेहत से जुड़ी कई अन्य परेशानियों को दूर रखने में भी बेहद फ़ायदेमंद होता है। इसलिए एक्सपर्ट कहते हैं कि अपने घर में हमेशा लैवेंडर के तेल की एक बोतल ज़रूर रखनी चाहिए। लैवेंडर एक खूबसूरत फूल होता है (lavender flower in hindi) जो स्किन को फायदा पहुंचाने के साथ-साथ हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियों को भी दूर करता है। खुशबूदार होने की वजह से लोग इसे अलग-अलग तरह से यूज़ करते हैं, जैसे तेल से बनी मोमबत्तियों में और फिर उसे डेकोरेटिव पीस के रूप में घर में लगाते हैं। बेडरूम में इन मोमबत्तियों को भी जलाते हैं क्योंकि इसकी सुगंध तनाव दूर करने में सहायक होती है जिससे सुकून भरी नींद आती है।

Table of Contents

    लैवेंडर तेल के पोषक तत्व - Nutrients of Lavender Oil in Hindi

    लैवेंडर के बारे में जान लें कि यह अनेक गुणों से भरी हुई जड़ी बूटी है। इसके तेल का उपयोग कॉस्मेटिक और चिकित्सा परियोजन के लिए किया जाता है। इसके तेल में पुष्प घास की सुगंध है जो मन और शरीर को आराम देती है और ताज़ा महसूस कराती है। यह तेल लैवेंडर औषधीय पौधे से प्राप्‍त किया जाता है, जिसे लैवंडुला एंजस्टिफोलिया कहते हैं। इन पौधों से प्राप्‍त होने वाले फूलों से भाप आसवन के माध्‍यम से आवश्‍यक तेल प्राप्‍त किया जाता है। लैवेंडर फूल हमेशा ही अपनी शांत और मनमोहक खुशबू के लिए जाने जाते हैं। पहले के समय से लैवेंडर फूलों का उपयोग इत्र बनाने के लिए किया जा रहा है क्योंकि इनकी खुशबू काफी अच्छी होती है। लैवेंडर तेल एक शुद्ध तेल है जिसका उपयोग करने से पहले अन्‍य तेलों के साथ मिलाकर इसे पतला किया जाता है। विभिन्‍न प्रकार के बॉडी स्‍प्रे में लैवेंडर तेल का व्‍यापक उपयोग किया जाता है। लैवेंडर तेल आपके व्‍यंजनों को भी स्‍वादिष्‍ट बनाता है।
    lavender oil in hindi

    लैवेंडर तेल में कई प्रकार के गुण मिलते हैं। वैसे भी औषधीय गुणों से भरपूर लैवेंडर तेल में बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं। इन पोषक तत्‍वों की उपलब्‍धता के कारण ही लैवेंडर तेल हमारे लिए बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है और यह किसी दवा से कम भी नहीं होता। लैवेंडर में कैलोरी की मात्रा सिर्फ 100 ग्राम होती है, उसके तेल में लगभग 49 होती है तो इसे वजन कम करने वालों के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा लैवेंडर तेल में विटामिन सी और विटामिन ए की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। खनिजों की बात की जाए तो लैवेंडर तेल में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बना सकता है। इसमें कैफीक एसिड भी होता है जो कैंसर के प्रभाव को कम करके इसकी रोकथाम में मदद करता है।

    लैवेंडर तेल के स्वास्थ्य संबंधी फायदे - Health Benefits of Lavender Oil in Hindi

    अपने गुणों के कारण लैवेंडर तेल मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इसका उपयोग त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं और बालों को स्वस्थ बनाने के लिए भी किया जाता है। लैवेंडर तेल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों की सूची बहुत लंबी है। यहां पर आपको लैवेंडर तेल से प्राप्‍त होने वाले कुछ प्रमुख स्‍वास्‍थ्‍य लाभों की जानकारी दी जा रही है। आइए जानते हैं लैवेंडर ऑयल के फायदे (lavender oil ke fayde in hindi) के बारे में।
    lavender oil benefits in hindi

    तनाव के लिए - For Stress Releasing

    आजकल की व्यस्त दिनचर्या में सबसे ज्यादा सेहत खराब होती है तनाव के कारण। इसलिए अगर आप भी तनाव या इससे होने वाली अन्‍य समस्‍याओं का शिकार बनते हैं तो लैवेंडर तेल का उपयोग करें। लैवेंडर तेल की कुछ बूंदों को अपने सिर में लगाने से माइग्रेन, सिरदर्द, अवसाद और तनाव जैसे लक्षणों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसका उपयोग कर आप घबराहट, थकान और बेचैनी को कम कर सकते हैं। आप अपने नहाने वाले पानी में लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें डाल लें, इससे ताज़गी बनी रहती है।

    अच्‍छी नींद के लिए - For Good Sleep

    लैवेंडर तेल में नींद को प्रेरित करने करने वाले गुण होते हैं। यह अक्‍सर अनिद्रा के वैकल्पिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। आप नींद की समस्‍या को दूर करने के लिए अपने हाथों में लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें लें और तकिया या बेड शीट पर लगाएं। पहले के समय में जब नींद की दवाइयां नहीं होती थीं तो लोग अच्छी नींद के लिए लैवेंडर के फूलों को तकिये में भर कर सोते थे। अब यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुका है कि लैवेंडर अरोमा थेरेपी आराम और नींद के लिए बेहतर मदद कर सकती है। इसके अलावा लैवेंडर तेल मनोदशा को स्थिर करने और मजबूत भावनाओं को संतुलित करने में मदद करता है।

    दर्द से राहत दिलाए - Relieve Pain

    शरीर में कभी भी किसी भी अंग में दर्द होने लगता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए लैवेंडर तेल का प्रयोग किया जा सकता है। इसे सबसे अच्‍छे दर्द निवारकों में से एक माना जाता है। यह मांसपेशीय तनाव, दर्द, जोड़ों के दर्द, पीठ के दर्द और पैरों के दर्द आदि से राहत दिला सकता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर लैवेंडर तेल से नियमित मालिश की जाए तो इससे जोड़ों और गठिया के दर्द का इलाज हो सकता है। ऑक्‍सीजन की मौजूदगी में लैवेंडर तेल की वाष्‍प दर्द को काफी हद तक कम कर सकती है। इसके अलावा यह चोट के दर्द को भी प्रभावी रूप से कम करने में सहायक होता है। अगर आपके शरीर में किसी प्रकार का दर्द है तो आप लैवेंडर तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    मूत्रवर्धक के रूप में

    आजकल की लाइफस्टाइल के चलते कई लोगों को गुर्दे से जुड़ी परेशानियां हो रही हैं। अगर आप लैवेंडर का तेल इस्तेमाल करते हैं तो इससे जुड़ी परेशानियां दूर हो जाएंगी। यह आपके गुर्दे में मौजूद सभी प्रकार के हानिकारक तत्‍वों को मूत्र के माध्‍यम से बाहर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह हॉर्मोनल संतुलन को बहाल करने और मूत्राशय की सूजन को कम करने में भी मदद करता है। इस तरह से आप लैवेंडर तेल का मूत्र वर्धक के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

    चुकंदर खाने के फायदे

    गुड फॉर हार्ट

    शरीर में स्वस्थ रक्‍त परिसंचरण के लिए लैवेंडर तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह बॉडी में उचित रक्‍त प्रवाह कर आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि अरोमा थेरेपी के दौरान लैवेंडर तेल का उपयोग कोरोनरी परिसंचरण पर लाभकारी प्रभाव डालता है। यह रक्‍तचाप को भी कम करता है और उच्‍च रक्‍तचाप के उपचार के लिए अक्‍सर उपयोग किया जाता है। लैवेंडर का तेल न केवल ऑक्‍सीजन के स्‍तर को बढ़ाता है बल्कि दिमाग और मांसपेशीय ताकत को भी उत्तेजित करता है। यह रक्‍त को शुद्ध करने के साथ ही दिल के दौरे और एथेरोस्‍क्लेरोसिस के जोखिम से भी बचाता है। हृदय को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाने के लिए भी आप लैवेंडर तेल का उपयोग कर सकते हैं।

    खुजली से राहत - Itching Relief

    खुजली या एक्जिमा का उपचार करने के लिए आप लैवेंडर तेल के साथ कैमोमाइल को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यह त्‍वचा के संक्रमण का भी उचित इलाज कर सकता है। प्रीमियम कार्बनिक लैवेंडर तेल का उपयोग मुंहासों, झुर्रियों, सोरायसिस और त्‍वचा व सूजन संबंधी अन्य समस्‍याओं के लिए किया जाता है।

    पाचन के लिए फ़ायदेमंद - Beneficial for Digestion

    लैवेंडर का तेल पाचन पथ के स्तर को आराम पहुंचाता है तथा आंत की गतिशीलता को बढ़ा देता है। इसके अलावा लैवेंडर आमाशय रस के उत्पादन को भी बढ़ाता है और इस तरह से अपच, पेट में दर्द, पेट फूलना, उल्टी और दस्त आदि का इलाज करता है।

    कैंसर के उपचार में सहायता करे - Helps in Cancer Treatment

    लैवेंडर तेल कैंसर के विकास को धीरे-धीरे कम कर सकता है। दरअसल लैवेंडर तेल में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट अन्‍य आवश्‍यक तेलों के संयोजन के साथ कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करता है। ये उन्हें कम भी कर देते हैं। लैवेंडर तेल में एंटी कैंसर प्र‍वृत्ति होती है। हालांकि यह कैंसर का उपचार नहीं कर सकता है लेकिन कैंसर के प्रभाव को कुछ हद तक कम ज़रूर कर सकता है।

    लैवेंडर तेल के सौंदर्य संबंधी फायदे - Beauty Benefits of Lavender Oil in Hindi

    आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि लैवेंडर तेल में 150 से अधिक सक्रिय घटक होते हैं। इसके साथ-साथ इसमें फंगसरोधी, सूक्ष्मजीवी रोधी, आक्षेपनाशक, अवसादरोधी, रोगाणुरोधी, जीवाणुरोधी, पीड़ा हटाने वाले, शांतिदायक और आराम दिलाने के गुण होते हैं। इन सभी गुणों के कारण स्वास्थ्य उद्योग में इसका इस्तेमाल व्यापक रूप से किया जाता है। इसके अलावा यह सौंदर्य उद्योग में सबसे ज्यादा पसंदीदा जड़ी बूटियों में से एक है। इसका उपयोग कई क्रीम, बाल उत्पादों और मोमबत्तियों में किया जाता है। बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल होता है। इसके साथ ही चोट के निशान और काली झाइयां दूर करने के लिए भी लैवेंडर तेल का इस्तेमाल (lavender oil uses in hindi) किया जाता है। 

    lavender oil uses in hindi

    लैवेंडर आयल फॉर एक्‍ने - Lavender Oil for Acne

    चेहरे के लिए लैवेंडर आवश्यक तेल- यह त्‍वचा पर मौजूद मुंहासों का प्रभावी उपचार कर सकता है। चेहरे पर मुंहासे एक ऐसी स्थिति है जो युवा महिला और पुरुषों के लिए असुविधा का कारण बन सकती है। लेकिन लैवेंडर तेल में जीवाणुरोधी और चिकित्‍सीय गुण मौजूद रहते हैं जो मुंहासों का उपचार करने में मदद करते हैं। इस तेल में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को गहराई से साफ कर देते हैं। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए इस तेल की कुछ बूंदों को नारियल के तेल में मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। मुंहासे की छुट्टी के साथ आपकी स्किन अच्छे से मॉइस्चराइज़ भी हो जाएगी। कहा जाता है कि लैवेंडर तेल का उपयोग त्‍वचा पर सीधे न करें। इसे किसी अन्‍य तेल के साथ मिलाकर पतला करने के बाद ही अपनी त्‍वचा पर लगाएं।

    एक्जिमा और सोरायसिस स्किन प्रॉब्लम

    एक्जिमा और सोरायसिस जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं में यह तेल फायदा पहुंचाता है। स्किन पर होने वाली एलर्जी, खुजली और ड्राईनेस को दूर कर उसे सॉफ्ट बनाता है। शुद्ध लेवेंडर ऑइल बैक्‍टीरिया के प्रसार को रोक कर उन्‍हें नष्‍ट कर सकता है। स्किन प्रॉब्लम का प्रमुख कारण बैक्‍टीरिया और हॉर्मोन के उतार-चढ़ाव के कारण अतिरक्‍त सेबम का उत्‍पादन होता है। लैवेंडर तेल इन सभी कारणों को नियंत्रित करने में मदद करता है।

    लैवेंडर आयल बेनिफिट्स फॉर हेयर - Lavender Oil For Hair

    लैवेंडर तेल बालों की देखभाल और उन्हें साफ रखने के लिए उपयोगी है। अगर आप बालों में जूं या किसी और समस्या से परेशान हैं तो आप बालों में मौजूद जूं और इनके अंडों को नष्‍ट करने के लिए लैवेंडर तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा लैवेंडर तेल बालों के झड़ने का भी प्रभावी इलाज कर सकता है। विशेष रूप से यह अल्पाशिया या गंजापन रोग से ग्रसित लोगों के लिए यह काफी फ़ायदेमंद होता है। यह एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो शरीर में बालों के रोम को उगने से रोकती है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि नियमित रूप से लैवेंडर तेल को सिर पर लगाना चाहिए।

    लैवेंडर तेल के नुकसान - Side Effects of Lavender Oil in Hindi

    यूं तो लैवेंडर तेल का त्वचा पर उपयोग सुरक्षित माना जाता है फिर भी एलर्जी प्रतिक्रिया की आशंका को खत्म करने के लिए त्वचा के एक हिस्से पर इसे लगाकर पहले टेस्ट अवश्य करें। आमतौर पर गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को लैवेंडर तेल सहित अन्‍य आवश्‍यक तेलों का उपयोग करने से बचना चाहिए। विशेष आवश्‍यकता है तो डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही इनका उपयोग किया जाना चाहिए। लैवेंडर तेल का सामान्य या अत्यधिक उपयोग करने से कुछ लोग को मतली, उल्टी और सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है।

    लैवेंडर तेल के बारे में पूछे जाने वाले सवाल-जवाब - FAQ's

    lavender essential oil
    1. सवाल - लैवेंडर तेल से आंखों को कैसे आराम पहुंचाया जा सकता है?
    लैवेंडर तेल से आंखों को आराम पहुंचाने के लिए एक कटोरे में आधा लीटर पानी लें और उसमें लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाने के बाद कॉटन बॉल को इस मिश्रण में डालें। अब इस कॉटन को आंखों पर 5 मिनट के लिए रखें।
    2. सवाल - क्या लैवेंडर के तेल को सिरदर्द कम करने में इस्तेमाल किया जा सकता है?
    हां, यह सिरदर्द, चिंता, अवसाद, तंत्रिका तनाव और भावनात्मक तनाव को ठीक करने में सहायक होता है।
    3. सवाल - सन बर्न से छुटकारा पाने के लिए लैवेंडर तेल का यूज करने का सही तरीका क्या है?
    सन बर्न से लाल-काली और तपी त्वचा को कूल करने के लिए भी लैवेंडर ऑयल बेस्ट है। सबसे पहले ठंडे पानी से स्किन को साफ करें, फिर नारियल तेल के साथ लैवेंडर की कुछ बूंदें मिक्स करके प्रभावित जगह पर लगाएं।
    4. सवाल - क्या ग्लोंइग स्किन पाने में लैवेंडर का तेल मदद करेगा?
    लैवेंडर का तेल रक्त संचार को नियंत्रित रखता है और रक्त संचार सही होगा तो आपकी स्किन भी फ्रेश, चमकदार और स्वस्थ रहेगी।
    5. सवाल - लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल किसी बीमारी में वर्जित होता है?
    हां, मधुमेह रोगियों को सलाह दी जाती है कि वे लैवेंडर तेल का उपयोग करने से बचें।

    (आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) .. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

    बायो ऑयल के सभी फायदे और नुकसान

    ब्यूटी में अधिक
    Load More Beauty Stories