home / xSEO
Nariyal Tel ke Fayde

Nariyal Tel ke Fayde – नारियल तेल से मालिश के लाभ हैं कई, रूटीन में शामिल करें ये ऑयल

नारियल तेल एक ऐसा तेल है जिसे बाल, स्किन और बॉडी के लिए कई तरह से यूज किया जा सकता है। नारियल तेल के फायदे (nariyal tel ke fayde)इतने अधिक हैं कि इसे एक कंप्लीट ऑयल कहा जा सकता है। नारियल तेल से मालिश बाल का ग्रोथ और शाइन बढ़ाता है, तो बॉडी को पूरी तरह से हाइड्रेट कर सॉफ्ट और रिंकल फ्री भी बनाता है। फेस के लिए भी (coconut oil for face benefits in hindi ) नारियल तेल को कई तरह से यूज किया जाता रहा है। 

ओवरऑल ब्यूटी के लिए है यूजफुल

नारियल तेल ऐसा तेल है जिसे फेस और बाल के अलावा पूरी बॉडी, लिप्स पर भी यूज किया जा सकता है। इसे सामान्य ऑयल मसाज से लेकर हेयर मास्क, फेस स्क्रब, लिप बाम, मॉइश्चराइजर, कई तरह से यूज किया जा सकता है। रुखे बाल से लेकर फटी हुई एड़ियों तक हर जरूरत के लिए नारियल तेल को इस्तेमाल किया जा सकता है। 

स्किन के लिए नारियल तेल के फायदे 

नारियल के तेल में नरिशिंग फैटी एसिड्स होते हैं जो स्किन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करता है। इसमें लिनोलेइक एसिड ( विटामिन एफ) मौजूद है और ये स्किन में मॉइस्चर रिटेन करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें लॉरिक एसिड होता है जो नारियल तेल के एंटी बैक्टीरियल गुण का कारण है। ल़ॉरिक एसिड स्किन में कोलेजन का निर्माण भी करता है जो कि स्किन के लचीलेपन और एजिंग साइन्स जैसे फाइन लाइन, झर्रियों को कम करता है। 

Coconut Oil for Face Benefits in Hindi

नारियल तेल स्किन के प्रोटेक्टिव लेयर को मजबूत करता है और मॉइस्चर को स्किन के अंदर रखता है जिसकी वजह से ये स्किन को सॉफट, सपल बनाने में उपयोगी होते हैं। ये इंफेक्शन से बचाता है और स्किन से दाग धब्बे मिटाता है। 

बाल के लिए नारियल तेल के फायदे

नारियल तेल को बालों के लिए सबसे अच्छा तेल माना जाता है। ये बाल और स्कैल्प दोनों की हेल्थ के लिए सदियों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। नारियल तेल में मौजूद लॉरिक एसिड बाल पर प्रोटेक्टिव लेयर बनाते हैं जिससे की बाल के प्रोटीन नष्ट होने से बच जाते हैं। रुखे, खुजली वाले स्कैल्प पर नारियल तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद रहता है क्योंकि नारियल तेल स्कैल्प पर बैरियर बना देता है जो खुजली और डैंड्रफ दोनों में कारगर होते हैं।

कैसे करें स्किन पर नारियल तेल का इस्तेमाल

स्किन के लिए नारियल तेल को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है-

1. नारियल तेल और नींबू

2. नारियल तेल और बेकिंग सोडा

3. नारियल तेल और हल्दी

4. नारियल तेल और ग्रीन टी

5. नारियल तेल में एवोकैडो

ऐसे करें सिक्न के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल

1. नारियल तेल और नींबू

1/2 टेबल स्पून नारियल तेल में 1/2 टेबलस्पून नींबू और 1 टेबलस्पून दही मिलाएं। अगर पैक बहने जैसा लग रहा है तो इसमें 1 टीस्पून ओटमील मिला सकते हैं। 

इसे फेस पर थिक पैक की तरह लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से फेस धो दें। 

ये पैक फेस को मॉइस्चराइज करने और स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए उपयोगी है।

2. नारियल तेल और बेकिंग सोडा

ये मास्क एक क्लींजर की तरह काम करता है जो रोमछिद्रों से डेड सेल्स और गंदगी को निकालता है। ये मास्क रंगत भी निखारता है।

1 टेबल स्पून नारियल तेल में 1 टीस्पून बेकिंग सोडा मिलाएं। सीधे स्किन के उस हिस्से पर लगाएं जहां ब्लैक हेड्स आदि ज्यादा हो जैसे चिन या नोज आदि। इसे सर्कुलर मोशन में 5 से 10 मिनट के लिए मिलाएं और मास्क को ठंडे पानी से धो दें। टॉवल से पैट कर फेस ड्राई करें।

3. नारियल तेल और हल्दी

1 चम्मच नारियल तेल में आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच शहद मिलाकर फेस पर लगाने से टैनिंग रिमूव होती है और स्किन टोन भी एक जैसा हो जाता है। इससे स्किन की फाइन लाइन्स और झुर्रियां भी कम होती हैं। इसके लिए इस मिश्रण को फेस पर 15 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से धो दें।

4. नारियल तेल और ग्रीन टी

1 टीस्पून नारियल के तेल में 2 टेबलस्पून शहद, 1 टेबलस्पून ग्रीन टी की पत्तियां ( या जितना ग्रीन टी एक टी बैग में होता है) और कुछ बूंद नींबू को मिक्स करें। इस बाद का ध्यान दें कि इसे ऐसे मिक्स करें कि तेल अलग न रहे और मिक्स में अच्छी तरह मिल जाए। इसे फेस पर लगाकर 10 मिनट छोड़े और गुनगुने पानी से धो दें। 

ये फेस पैक स्किन को डीपली नरिश और हाइड्रेट करने के साथ स्किन का ग्लो बढ़ाता है और स्किन यंग, सॉफ्ट दिखती है।

5. नारियल तेल और एवोकैडो

1/4 पके और मैश किए हुए एवोकैडो में 1 टेबलस्पून नारियल का तेल और 1 टीस्पून जायफल मिलाएं। इस पैक को फेस पर 15 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

नारियल का तेल और एवोकैडो दोनों ही स्किन को हाइड्रेट करते हैं और ये पैक फेस पर आने वाले एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। 

कैसे करें बाल के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल

1. नारियल तेल में मिलाएं मेथी

2. नारियल तेल में मिलाएं कपूर

3. नारियल तेल और प्याज 

4. नारियल तेल और विटामिन ई

5. नारियल तेल और करी पत्ता

Coconut Oil face ke Liye

बाल के लिए नारियल तेल के फायदे पाना चाहते हैं, तो ऐसे बनाएं अपना तेल

1. नारियल तेल में मेथी

नारियल के तेल के छोटे डिब्बे (250 एम एल) में एक से दो टेबलस्पून मेथी के दानों का पाउडर मिलाकर रख लें। इसी तेल से स्कैल्प और बाल का नियमित मालिश करें। मेथी मिले इस नारियल तेल से बाल सॉफ्ट और शाइनी होने के साथ स्ट्रॉन्ग होते हैं और गिरने, डैंड्रफ, फ्लेकी स्कैल्प जैसी समस्या में भी राहत मिलती है।

मेथी का पाउडर बाजार में उपलब्ध भी है। घर पर मेथी को तवा पर भून लें और फिर इसे मिक्सी में पीस कर पाउडर बना लें। 

इसके अलावा रातभर मेथी को फुलाकर पीस लें और इसमें नारियल तेल मिलाकर बाल के लिए हेयर मास्क तैयार करें। इसे 40 से 50 मिनट सिर पर लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू करें।

2. नारियल तेल में कपूर 

कपूर भी नारियल तेल की तरह बाल और स्कैल्प से जुड़ी बहुत सी परेशानियां ठीक कर देता है और हेल्दी बाल के लिए बहुत उपयोगी है। नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाने से ड्राई स्कैल्प, डैंड्रफ और लाइस की समस्या से खत्म होती ही है, ये स्कैल्प के सूजन, फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन को भी कम करता है। 

नारियल तेल में बाजार में मिलने वाले कपूर को क्रश करके मिला दें। इसे नियमित इस्तेमाल करें।ये तेल स्किन पर हुए कई तरह के इंपेक्शन से भी राहत दिलाता है।

3. नारियल तेल और प्याज

प्याज का रस बालों पर लगाने से बाल गिरने की समस्या कम होती है और बाल हेल्दी, शाइनी दिखते हैं। नारियल तेल में प्याज मिलाकर लगाने से बाल मजबूत होते हैं और इनका झड़ना कम होता है। 

इसके लिए या तो पीसे हुए प्याज और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर स्कैल्प और बाल पर लगाएं। इसके अलावा प्याज के बारिक कटे हुए टुकड़ों को पहले से पैन में गरम हो रहे तेल में मिलाकर तब तक पकाएं जब तक कि प्याज गुलाबी न होने लगे। अब तेल को आंच से उतार लें और ठंडा होने पर इसे स्टोर कर लें।

4. नारियल तेल और विटामिन ई

नारियल तेल में विटामिन ई मिलाकर लगाने से बाल को नरिशमेंट मिलती है और इससे बाल के जल्दी सफेद होने की समस्या भी कंट्रोल हो जाती है। नारियल तेल में विटामिन ई के कैपसूल से विटामिन ई निकालकर मिलाएं और स्कैल्प पर अच्छी तरह मालिश करें। बचा हुआ तेल बालों की लंबाई में लागा दें। विटामिन ई को नारियल तेल में मिलाकर लगाने से स्कैल्प से डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलती है। ये बाल को नरिश करने के साथ डीप कंडीशन भी करता है। 

5. नारियल तेल और करी पत्ता

3 से 4 बड़े चम्मच नारियल तेल को गर्म करें। इसमें 20 करी पत्ता डालकर 5 मिनट तक धीमे आंच पर उबलने दें। आंच से उतारकर ठंडा होने दें। इस तेल को छानकर किसी बोतल में स्टोर कर लें और सप्ताह में दो बार बाल में मालिश करें। रातभर छोड़ दे और सुबह शैम्पू करें।

करी पत्ता बालों की ग्रोथ बढ़ाने और उन्हें असमय सफेद होने से बचाता है। ये तेल बाल का झड़ना भी रोकता है। इस तेल को आप बेस्ट बाल बढ़ाने का तेल के लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

लिप्स के लिए नारियल तेल के फायदे

ब्यूटी रुटीन में नारियल तेल को शामिल करते हुए इसे लिप्स पर भी यूज कर सकते हैं। 

1. स्क्रब के लिए नारियल तेल और शुगर

2. लिप बाम के लिए नारियल तेल और कोको बटर

3. टिंट के नारियल तेल और चुकंदर

4. ग्लॉस के लिए नारियल तेल और लिपस्टिक

Coconut Oil for Lips in hindi

1. स्क्रब के लिए नारियल तेल और शुगर

नारियल तेल में ब्राउन शुगर और शहर मिलाकर मिक्स करें और इसे लिप्स पर लगाएं। धीरे-धीरे रब करते हुए लिप्स की स्क्रबिंग करे। गीले कपड़े से पोछ दें। लिप्स सॉफ्ट रहेंगे।

2. लिप बाम के लिए नारियल तेल और कोको बटर

बोल में 2 टेबलस्पून नारियल तेल में 2 टेबलस्पून कोको बटर और 2 टेबलस्पून कद्दूकस किया हुआ मधूमोम ( बीजवैक्स) मिलाएं। अब इस बोल को एक ऐसे बर्तन में रखें जो इससे बड़ा हो और जिसे गैस पर गर्म किया जा सकता हो। बड़े बर्तन में इतना पानी रखें कि छोटे बोल का निचला हिस्सा पानी में रहे। बर्तन को मध्यम से धीमे आंच पर तब तक रखें जब तक कि बोल की सभी चीजें मेल्ट होकर मिक्स न हो जाए। अब इसे लिप बाम के कंटेनर में शिफ्ट कर दें। इसमें सिनामन एसेंशियल ऑयल की 2 बूंद डालकर कंटेनर हल्का सा हिलाएं और तुरंत कवर कर दें। फ्रिज में रखकर ठंडा करें और आपका लिप बाम तैयार है। 

3. टिंट के नारियल तेल और चुकंदर

;चुकुंदर को छीलकर अच्छी तरह उबालें। जब ये सॉफ्ट हो जाए तो इसे ठंडा होने दें। अब इसमें नारियल तेल मिलाकर इसे ब्लेंडर में मिक्स करें। जूस का कलर डार्क पिंक होना चाहिए। अब इसे छानकर एक कंटेनर में स्टोर करें। 15 से 20 मिनट फ्रिज में रखें और ये गाल और लिप्स पर यूज करने के लिए तैयार है।

4. ग्लॉस के लिए नारियल तेल और लिपस्टिक

नारियल तेल में टूटी हुई लिपस्टिक के टुकड़े डालकर मिक्स करें और इसे फ्रिज में रखकर करके स्टोर कर लें। अब आपके पास ऐसा ग्लॉस रेडी है जिसमें हल्का कलर भी हो। 

ऐसे भी कर सकते हैं बॉडी पर इस्तेमाल

1. रूखे हाथों के लिए

सर्दियों के मौसम में जब हाथ बहुत रफ होने लगते हैं, फटने लगते हैं या जब रुखेपन से हाथों में बहुत खुजली होने लगती है, तब हाथ में नारियल तेल लगाना बहुत फायदेमंद होता है।

2. नाभि में तेल

नाभि में तेल लगाने के कई फायदे होते हैं और इस काम में नारियल तेल भी बहुत उपयोगी हैं। नाभि में नारियल तेल लगाने से सर्दी, जुकाम में तो बहुत फायदा मिलता ही है, इसे नाभि में नियमित लगाने से हड्डियां और घुटनों का दर्द दूर होता है। नाभि में सरसों तेल लगाने के फायदे भी अनेक हैं।

3. हाथ- पैर के अनचाहे बाल को शेव कर के हटाने के बाद नारियल तेल को आफ्टर शेव की तरह यूज करें। ये हाइड्रेटिंग है, ये संक्रमण से बचाता हैं और इसकी खुशबू भी अच्छी है।

4. नारियल तेल सोरैसिस, एक्जेमा जैसे स्किन प्रॉब्लम्स में भी बहुत राहत देता है।

5. सेक्स के दौरान इसे नैचुरल ल्यूब्रिकेंट की तरह भी यूज किया जा सकता है।

नैचुरल फैट्स के यूनीक कॉम्बिनेशन से बना नारियल तेल (nariyal tel) स्किन, हेयर और बॉडी सबके लिए फायदेमंद है। बॉडी या स्कैल्प में नारियल तेल से मालिश की बात हो या फिर नारियल तेल और नींबू चेहरे पर लगाने के फायदे हों, ये सभी काम में यूजफुल और कारगर है। नारियल का तेल (coconut oil ke fayde) देश के कई हिस्सों में थाने के लिए भी यूज किया जाता है। नारियल तेल कई तरह के ब्यूटी प्रॉब्लम्स के लिए यूज किया जाता है (coconut oil for face benefits in hindi) और ये पॉकेट फ्रेंडली भी होता है। 

ये भी पढ़ें 

Beauty Tips Of Coconut Oil in Hindi -नारियल तेल स्किन और बाल की खूबसूरती और हेल्थ को कई गुणा बढ़ाने में मदद करता है। ये स्किन को भरपूर नमी देता है और बालों को पर्याप्त प्रोटीन।

27 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text