home / Care
बाल बढ़ाने का तेल - Best Oil for Hair Growth in Hindi

यहाँ जाने 15 बेस्ट बाल बढ़ाने का तेल और इनकी क्वालिटी – Oil for Hair Growth in Hindi

लंबे, काले, घने और खूबसूरत बाल हर लड़की का सपना होते हैं। जब बात बालों की आती है तो शैंपू, कंडीशनर और हेयर मास्क ही सिर्फ आपके बालों को खूबसूरती प्रदान नहीं कर सकते। इनमें मौजूद केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में वरदान बनकर आता है बालों के लिए तेल यानी हेयर ऑयल। तेल न सिर्फ बालों को पोषित करता है बल्कि उन्हें स्वस्थ व चमकदार भी बनाता है। अगर आप अपने लिए बाल बढ़ाने का तेल की तलाश कर रही हैं तो हम हम यहां आपके लिए बाल बढ़ाने का तेल (oil for hair growth) की एक लिस्ट लेकर आये हैं। घर पर बालों को स्ट्रेट करने का तरीका

बालों को लंबा करने के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है – Baal Badhane ke Liye Tel

हर लड़की चाहती है कि उसके बाल लंबे हो मगर जब कई प्रयासों के बाद भी बाल लंबे नहीं होते तो सिर्फ निराशा हाथ लगती है। मगर क्या अपने कभी सोचा है सबसे अच्छा तेल कौन सा है बालों के लिए (balon ke liye sabse achcha tel kaun sa hai) आपको बता दें कि हम सभी की स्कैप्ल की ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं, इसलिए ज़ाहिर है कि हर तरह की स्कैल्प के लिए हेयर ऑयल भी एक समान नहीं होगा। ऐसे में सबसे पहले यह जान लेना जरूरी है कि वास्तव में आपकी स्कैल्प के लिए सबसे अच्छा हेयर ऑयल कौन सा है। हम यहां बेस्ट हेयर आयल इन इंडिया (best oil for hair growth in hindi) के बारे में बता रहे हैं। हर्बल हेयर ऑयल

बालों को लंबा करने के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है - Baal Badhane ke Liye Tel

1- केश किंग आयुर्वेदिक एंटी हेयर फॉल हेयर ऑयल – Kesh King Ayurvedic Anti Hair Fall Hair Oil

जब भारत में बेस्ट आयल फॉर हेयर ग्रोथ की बात आती है तो केश किंग फेमस प्रोडक्ट्स में से एक है। यह बालों की लंबाई को बढ़ाने के साथ बालों के झड़ने को रोकता है, रूसी को कम करने में मदद करता है और बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोकता है। यह एक एप्लीकेटर के साथ आता है, जो तेल को जड़ों तक पहुंचने में मदद करता है और तेल को बालों की गहराई तक पहुंचाने में मदद करता है। यह कई तरह के नेचुरल इंग्रीडिएंट्स से बना है, जो आपके स्कैल्प को पोषण प्रदान करते हैं। इसमें 21 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां जैसे भृंगराज, मेथी और जप आदि शामिल हैं। ये सभी मिलकर आपके बालों को सही मात्रा में पोषण देते हैं। बालों के लिए सबसे अच्छा तेल

2- डाबर आंवला हेयर ऑयल –  Dabur Amla Hair Oil

डाबर सबसे प्रसिद्ध घरेलू ब्रांडों में से एक है, जिसके बाजार में कई प्रकार के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। इन्हीं में से एक है, डाबर आंवला हेयर ऑयल। आंवला में बड़ी मात्रा में विटामिन सी, ओमेगा 3 और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ये बालों को जड़ों से सिरे तक मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह हेयर ऑयल स्कैल्प को मॉइश्चराइज़ करता है और इसे स्वस्थ बनाता है। आंवला बालों के लिए अद्भुत काम करता है और यह oil for hair growth की लिस्ट में भी शामिल है। बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे

3- पैराशूट एडवांस्ड एलो वेरा एनरिच्ड कोकोनट हेयर आयल – Parachute Advansed Aloe Vera Enriched Coconut Hair Oil

पैराशूट एक और ऐसा ब्रांड है, जिसे किसी परिचय की जरूरत नहीं है। नारियल तेल की बात करते ही सबसे पहला नाम जो दिमाग में आता है वह है पैराशूट का हेयर ऑयल। इस प्रोडक्ट में बाकि इंग्रीडिएंट्स के साथ एलोवेरा भी शामिल है। एलोवेरा आपके बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है साथ ही यह आपके बालों को गहराई से कंडीशन करता है और मृत कोशिकाओं को भी हटाता है। वहीं नारियल तेल स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है और आपके बालों को मॉइश्चराइज़ करता है। यह बालों के विकास में मदद करता है और टूटने से भी रोकता है। नारियल तेल से मालिश के लाभ

4- इंदुलेखा भृंग हेयर ऑयल – Indulekha Bhringa Hair Oil

इंदुलेखा भृंग हेयर ऑयल तेजी से बालों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है और बालों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है। यह चिकित्सकीय रूप से बालों के विकास में मदद करने और बालों के झड़ने को कम करने में मददगार साबित हुआ है। यह एक आयुर्वेदिक हेयर ऑयल है जिसमें 11 जड़ी-बूटियां और आवश्यक तेल मौजूद हैं। इस तेल में कोई पैराबेन, सल्फेट्स और आर्टिफिशियल खुशबू नहीं है। तेल में एक एप्लीकेटर भी होता है जिसका उपयोग आप अपने स्कैल्प पर बालों को लगाने के लिए कर सकते हैं। इसमें आंवला, भृंगराज और अन्य आवश्यक जड़ी-बूटियों की अच्छाई है, जो बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करती है। 

5- मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल – Mamaearth Onion Hair Oil

मामाअर्थ एक नया ब्रांड है जिसमें ऐसे उत्पाद हैं जो इको फ्रेंडली और टॉक्सिन फ्री हैं। पहले ये ब्रांड सिर्फ शिशुओं के लिए प्रोडक्ट बनाता था मगर बाद में अब इसकी एक विस्तृत श्रृंखला मौजूद है। मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है और प्रभावी रूप से आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। प्याज में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों का झड़ना कम करते हैं। इस तेल में प्याज, सूरजमुखी, आंवला और गुड़हल का मिश्रण मजूद है, जो आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ उन्हें पोषण भी प्रदान करते हैं। इसमें भृंगराज भी होता है जो स्कैल्प को पोषण देता है और बालों को लंबा करने में मदद करता है। 

6- नवरत्न आयुर्वेदिक कूल हेयर ऑयल – Navratna Ayurvedic Cool Hair Oil

नवरत्न एक और ऐसा हेयर ऑयल है, जो किसी परिचय का मोहताज नहीं नवरत्न तेल को चिकित्सकीय रूप से सिरदर्द और नींद न आने की समस्या से राहत दिलाने के लिए जाना जाता है। इसमें 9 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का मिश्रण है, सिर दर्द में आराम पहुंचाती हैं। यह तेल स्कैल्प को भी पोषण प्रदान करता है। इसमें आंवला, भृंगराज और अन्य आयुर्वेदिक तत्व होते हैं, जो बालों की लंबाई बढ़ाने में भी कारगर हैं। 

7- वाओ स्किन साइंस अनियन ब्लैक सीड हेयर ऑयल – WOW Skin Science Onion Black Seed Hair Oil

वाओ अनियन ब्लैक सीड हेयर ऑयल स्कैल्प को मॉइश्चराइज़ करता है और बालों को कंडीशन भी करता है। यह तेल बहुत लाइट है और चिपचिपा नहीं होता है, इसलिए इसे दैनिक आधार पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बालों को मजबूती प्रदान करता है और बालों की गुणवत्ता में सुधार करता है। यह बाल बढ़ाने का तेल 7 इसेंशियल ऑयल का मिश्रण है, जैसे बादाम का तेल, नारियल का तेल, अरंडी का तेल आदि।  

8- बायोटिक बायो भृंगराज फ्रेश ग्रोथ थैरापेटिक ऑयल – Biotique Bio Bhringraj Fresh Growth Therapeutic Oil

बायोटिक एक भारतीय ब्रांड है, जो हाल ही में एक बड़े ब्रांड के रूप में उभरा है। बायोटिक बायो भृंगराज फ्रेश ग्रोथ थैरापेटिक ऑयल बालों के झड़ने और सफेद होने की स्थिति के इलाज के लिए प्राकृतिक तत्वों का उपयोग करता है। यह प्रभावी रूप से बालों के झड़ने को कम करता है और इसके कारण होने वाली समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है। यह तेल बालों के विकास में भी मदद करता है और बालों को सफेद होने से रोकता है। यह मजबूत बालों के लिए स्कैल्प को पोषण देता है, जिससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

9- गुड वाइब्स अनियन हेयर ऑयल – Good Vibes Onion Hair Oil 

जैसा कि ब्रांड के नाम से पता चलता है, गुड वाइब्स बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और मजबूत बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए प्याज के गुण प्रदान करता है। यह तेल अरंडी के तेल, तिल के बीज के तेल और लैवेंडर के तेल का एक समृद्ध मिश्रण है। इन तेलों के मिश्रण से यह हेयर ऑयल सभी प्रकार के बालों के लिए फिट है और बाल लंबे करने में भी कारगर है। 

10- कामा आयुर्वेद ब्रिंगडी इंटेंसिव हेयर ट्रीटमेंट ऑयल – Kama Ayurveda Bringadi Intensive Hair Treatment Oil 

भृंगराज सूरजमुखी परिवार से आने वाली एक चमत्कारी जड़ी बूटी है। भृंगराज के पेड़ की पत्तियों का उपयोग बालों के विकास के लिए सबसे फायदेमंद तेल भृंगराज तेल तैयार करने के लिए किया जाता है। कामा आयुर्वेद ब्रिंगडी इंटेंसिव हेयर ट्रीटमेंट ऑयल भृंगराज के गुणों से संपन्न है। कामा आयुर्वेद, भृंगराज को बालों के अनुकूल अन्य जड़ी-बूटियों जैसे आंवला, इंडिगो, तिल और बैलून वाइन के साथ मिलाकर एक अनूठा हेयर ऑयल बनाता है, जिसे ब्रिंगडी के नाम से जाना जाता है।

11- खादी नेचुरल तुलसी हर्बल हेयर ऑयल – Khadi Natural Tulsi Herbal Hair Oil

खादी नेचुरल तुलसी हर्बल हेयर ऑयल तुलसी, आंवला, नीम, शिकाकाई और तिल के तेल से भरपूर है। ये सभी तत्व आपके बालों को घना, लंबा और स्वस्थ बनाने के लिए जाने जाते हैं। यह आपके बालों को जड़ों से मजबूत करके बालों का झड़ने रोकता है। यह आपकी स्कैल्प को विटामिन और पोषक तत्व प्रदान करता है और आपके बालों को फिर से नया जीवन प्रदान करता है, साथ ही बालों की लंबाई को भी बढ़ाता है।

12- अरोमा मैजिक स्टिम्युलेट – Aroma Magic Stimulate

अरोमा मैजिक स्टिमुलेट एक ऐसा तेल है, जो आपके बालों के लिए अमृत साबित हो सकता है। यह तेल आपकी परतदार स्कैल्प को मॉइश्चराइज़ करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। यह बालों के झड़ने को कम करने और बालों के विकास को प्रोत्साहित करने से लेकर चमक और उनकी मोटाई बढ़ाने तक में कारगर हैं। इस तेल में आपकी स्कैल्प के लिए फायदों की एक लंबी सूची है। 

13- ट्रीचप हेयर फॉल कंट्रोल हर्बल हेयर ऑयल – Trichup Hair Fall Control Herbal Hair Oil

ट्रीचप हेयर फॉल कंट्रोल्स हर्बल हेयर ऑयल आयुर्वेदिक पौधों से बना है, जिसमें आंवला, यष्टिमधु, नीम, भृंगराज जैसी शक्तिशाली जड़ी-बूटियां मौजूद हैं। इसमें मिश्रित की हुए और कई अन्य तत्व आपके बालों की जड़ों को मजबूत करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने की क्षमता रखते हैं। इतना ही नहीं, यह हर्बल तेल आपके बालों को चमक भी देता है। यह सभी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त है और तुरंत परिणाम देता है। 

14- सेंट बोटानिका मोरक्कन आर्गन हेयर ऑयल – St Botanica Moroccan Argan Hair Oil

बात जब बाल बढ़ाने का तेल (oil for hair growth) और स्कैल्प को मॉइश्चराइज करने की आती है तो सेंट बोटानिका मोरक्कन आर्गेन हेयर ऑयल सबसे प्रभावी हेयर ऑयल में से एक माना जाता है। आर्गन तेल के अलावा, इसमें जोजोबा, बादाम, अरंडी, एवोकैडो और मेंहदी के तेल होते हैं जो नए बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। इस तेल में मौजूद प्राकृतिक तत्व इसे बेहद गुणकारी बनाते हैं। यह आर्गन हेयर ऑयल आपको मुलायम और रेशमी बाल प्रदान करता है।

15- सोलफ्लॉवर ऑलिव ऑयल – Soulflower Olive Oil

बालों की जड़ों को पोषण देने और बालों की लंबाई को बढ़ाने के लिए, सोलफ्लॉवर ऑलिव आयल आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता हो। अगर आप ड्राई और भंगुर बालों से जूझ रहे हैं, तो आपको अपने बालों की समस्या को हल करने के लिए इस तेल को अवश्य आजमाना चाहिए। यह तेल विटामिन ई, के, और डी का एक संयोजन है जो स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने और आपके बालों के झड़ने को कम करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, यह तेल स्कैल्प को मॉइश्चराइज़ करता है, रूसी को रोकता है और बालों के विकास में तेजी लाता है। 

अगर आपको यहां दी गई बाल बढ़ाने का तेल ( oil for hair growth) की लिस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। 

ये भी पढ़े  – 

Hair Oil For Hair Growth

नारियल तेल के फायदे बालों के लिए

बालों की लंबाई के लिए बेस्ट एसेंशियल ऑयल

बालों के लिए भृंगराज के फायदे 

Vitamin E for Hair in Hindi

28 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text