home / Care
Herbal Hair Oil in Hindi - हेल्दी और शायनी बालों के लिए जान लें हर्बल हेयर ऑयल की पूरी लिस्ट | POPxo Hindi

बालों के लिए बेस्ट हर्बल हेयर ऑयल – Herbal Hair Oil in Hindi

Intro- जिस तरह पौधों को नियमित रूप से पानी न देने पर वे मुर्झा जाते हैं, ठीक उसी तरह अगर आप समय-समय पर अपने बालों को तेल का पोषण प्रदान नहीं करेंगी तो वे रूखे और बेजान हो जायेंगे। इतना ही नहीं बाल टूटलर गिरने भी लगेंगे। बालों में तेल लगाने से बाल न सिर्फ मुलायम होते हैं बल्कि उन्हें विटामिन और मिनरल भी प्राप्त होता है, जो बार-बार धोने से निकल जाता है। सदियों से बालों में तेल लगाने की प्रथा रही है, यहां तक कि आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी इसकी सिफारिश की जाती है। इसलिए हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ बेहतरीन हर्बल हेयर ऑयल (herbal hair oil in hindi), जो आपके बालों को गहराई से पोषण प्रदान करते हैं। बालों के लिए सबसे अच्छा तेल

हर्बल हेयर ऑयल लिस्ट – Herbal Hair Oil in Hindi

हर्बल हेयर ऑयल बालों का खास ख्याल रखते हैं। अगल नियमित रूप से बालों में इनकी तेल मालिश की जाए तो बालों को न सिर्फ पोषण मिलता है, बल्कि वे मजबूत भी बनते हैं। मगर बालों के लिए हर्बल हेयर ऑयल के फायदे बस यहीं तक सीमित नहीं हैं। वैसे तो आप इन्हें कुछ आर्युवेदिक जड़ीबूटियों द्वारा घर पर भी बना सकते हैं, लेकिन इनमें काफी समय जाया हो जाता है। इसलिए हम आपके लिए यहां बाजार में उपलब्ध कुछ हर्बल हेयर ऑयल की लिस्ट लेकर आए हैं। रोज़मेरी ऑयल के फायदे

मामाअर्थ का भृंगराज आमला हेयर ऑयल – Mamaearth BhringAmla Hair Oil

मामाअर्थ का भृंगराज आमला हेयर ऑयल पीढ़ियों से चली आ रही आयुर्वेदिक नुस्खा, भृंग आंवला तेल 15 औषधीय जड़ी-बूटियों (जड़ी बूटी) का मिश्रण है, जिसमें भृंगराज तेल और आंवला तेल शामिल हैं, जो बालों को मजबूत और स्कैल्प को स्वस्थ रखते हैं। इसे अक्सर बालों के लिए चमत्कारी अमृत कहा जाता है, यह 100% प्राकृतिक सूत्र बालों के झड़ने को नियंत्रित करता है, समय से पहले सफेद होने से रोकता है, और रूसी को कम करता है।

वैदिक्स आर्युवेदिक साहा भृंगराज बूस्टर ऑयल – VEDIX Ayurvedic Saha Bhringraj Booster Oil 

बालों के विकास के लिए शुद्ध भृंगराज और तिल के साथ बाल मजबूत करने वाला वेदिक्स साहा भृंगराज बूस्टर ऑयल फॉर हेयर ग्रोथ 75% भृंगराज + 25% तिल बालों के विकास के लिए एक उच्च प्रभाव वाला तेल है, जिसे आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का उपयोग करके तैयार किया गया है। शुद्ध तिल के तेल में मिलावटरहित भृंगराज तेल के साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण घने बालों को बढ़ाने के लिए बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करते हैं। यह बालों का झड़ना कम करता है और घने बाल उगाने में मदद करता है

नवरत्न आयुर्वेदिक कूल हेयर ऑयल – Navratna Ayurvedic cool hair oil

नौ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के एक अद्वितीय मिश्रण से बने इस आयुर्वेदिक तेल में तिल के तेल, जप, भृंगराज, भर्मी, आंवला, अजवायन के फूल और मेंहदी के तेल के गुण शामिल हैं। सल्फेट मुक्त होने के साथ यह तेल सिरदर्द, थकान, तनाव और अनिद्रा को दूर करने में मदद करता है। यह रोजाना आरामदेह सिर की मालिश के लिए एक आदर्श तेल है। खतौर पर गर्मी के मौसम में इसे काफी पसंद किया जाता है। 

केश किंग आयुर्वेदिक तेल – Kesh King Ayurvedic Medicinal Oil

केश किंग आयुर्वेदिक तेल बिना किसी दुष्प्रभाव के कई औषधीयों से तैयार किया गया तेल है। यह बालों से जुड़ी समस्याओं खासकर बालों के झड़ने की समस्या का संपूर्ण समाधान है। यह तिल के तेल में पकाई गई 21 कीमती जड़ी-बूटियों का उपयोग करके आयुर्वेद में बताई गई तेल पाक विधि का उपयोग करके तैयार किया जाता है। भृंगराज, मेथी, जटामांसी, मंजिष्ठा, लोधरा, जप, ब्राह्मी आदि जड़ीबूटियों को मिलाकर तैयार किया जाता है। 

बायोटिक बायो भृंगराज चिकित्सीय हेयर ऑयल – Biotique Bio Bhringraj Therapeutic Hair Oil

बायोटिक बायो भृंगराज चिकित्सीय हेयर ऑयल स्कैल्प को पोषण देता है और बालों के स्ट्रैंड को मजबूत करता है ताकि उनके ताजा विकास को प्रोत्साहित किया जा सके और भूरे रंग को कम करने में मदद मिल सके। 100 प्रतिशत वानस्पतिक अर्क से तैयार किया गया है और पूरी तरह से अल्कोहल मुक्त है। इसे सूखे बालों और स्कैल्प पर जेंटली लगाएं। धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में मालिश करें। आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से अच्छी तरह बाल धो लें। यह बालों के झड़ने के अन्य कारणों का इलाज करने में मदद करता है। 

हर्बल हेयर ऑयल के फायदे – Herbal Hair Oil ke Fayde

Herbal Hair Oil ke Fayde

बालों को नियमित रूप से टूटने से बचाने में तेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बालों में नियमित रूप से तेल लगाने से थकान या बालों की सूजन और सूखना कम हो जाता है। तेल क्यूटिकल सेल्स के बीच के गैप को भरकर फॉलिकल को सर्फेक्टेंट से बचाते हैं। तेल स्कैल्प के स्वास्थ्य में मदद करता है। जब आप धीरे से सिर की मालिश करते हैं तो यह एक्सफोलिएशन में मदद करता है और कभी-कभी यह बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है। ऐसे में हर्बल हेयर ऑयल के फायदे (herbal hair oil benefits in hindi) बालों को पोषण प्रदान करने के साथ उन्हें मजबूती भी देते हैं। तेल, खासकर घुंघराले और सूखे बालों के मामले में काफी फायदेमंद रहता है। यह सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है जब रात भर बालों में तेल छोड़ दिया जाए। अगर आपके पास समय की कमी है तो आप बाल धोने से आधे घंटे पहले भी हर्बल हेयर ऑयल लगा सकते हैं।  

हर्बल हेयर ऑयल को लेकर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ’s 

सवाल- हर्बल हेयर आयल कैसे बनाये?

जवाब- प्याज का रस बालों को मजबूती प्रदान करता है। प्याज से बने (onion herbal hair oil benefits in hindi) हर्बल हेयर ऑयल के फायदे बेहद है। हर्बल हेयर ऑयल बनाने के लिए कुछ प्याज और करी पत्ते काट लें। इन्हें मिलाकर एक महीन पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में नारियल का तेल मिलाएं और मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म करें। 5 से 10 मिनट के बाद आंच को तेज कर दें और इसमें उबाल आने दें। 

सवाल- बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा रहता है?

जवाब- प्याज से बना हर्बल ऑयल बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। हर्बल हेयर ऑयल लेते समय उनके इंग्रीडिएंट्स में प्याज का इस्तेमाल जरूर हो। 

सवाल- हर्बल हेयर ऑयल की कीमत क्या है?

जवाब- 150 से शुरू होकर 500 या उससे ऊपर तक जाती है। 

सवाल- हर्बल तेल लगाने से क्या फायदा है?

जवाब- हर्बल तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत भी बनते हैं। 

अगर आपको यहां दिए गए हर्बल हेयर ऑयल के फायदे (herbal hair oil benefits in hindi) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

23 Dec 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text