ADVERTISEMENT
home / Care
Benefits of hair oil massage, तेल मालिश

बालों की खूबसूरती में इजाफा करती है तेल मालिश, जानिए बालों में चंपी करने के फायदे

आपने वो गाना तो सुना ही होगा, ‘सर जो तेरा चकराए या दिल डूबा जाए, आजा प्यारे पास हमारे काहे घबराये। सुन सुन सुन, अरे बेटा सुन इस चम्पी में बड़े-बड़े गुण लाख दुखों की एक दवा है क्यों ना आजमाए, काहे घबराए’। इस गाने में दरअसल चंपी यानी सिर पर तेल मालिश की बात हो रही है। अब आप सोच रहे होंगे आजकल की दौड़भाग भरी ज़िंदगी में फुर्सत से बैठकर तेल मालिश करने का समय आखिर किसके पास है। ऊपर से बालों में तेल लगाकर कहीं बाहर जा भी नहीं सकते। बिलकुल सही, मत जाइये आप तेल लगाकर घर से बाहर। लेकिन बालों में तेल मालिश जरूर कीजिये। बालों में तेल मालिश कई तरह से फायदेमंद हैं। यह न सिर्फ बालों को मजबूत बनाती है बल्कि दिमाग को भी शांत रखती है। जानिए बालों में तेल मालिश करने के फायदे।
https://hindi.popxo.com/article/hair-care-tips-to-prevent-summer-hair-fall-in-hindi

दिमाग रहेगा शांत

कोरोना वायरस कहर के बीच हर तरफ से बस नकारात्मक बातें सुनने को मिल रही हैं। ऐसे में दिमाग उलझनों और परेशानियों से भरा रहता है। ऐसे में चंपी यानी तेल मालिश दिमाग को शांत रखने का काम करती है। यकीन मानिये बालों पर कुछ मिनट के लिए ही सही किसी अपने के प्यार भरे हाथों की चंपी पल भप में तनाव को छूमंतर कर सकती है। 

बालों की लंबाई बढ़ाये

हमारे शरीर की तरह बालों को भी पोषण की ज़रूरत पड़ती है। जिस तरह पेड़-पौधों को समय-समय पर पानी दिया जाता है ठीक उसी तरह बालों को भी पोषण देने के लिए तेल मालिश दी जाती है। दरअसल, सही  बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। नियमित रूप से तेल मालिश करने से बालों को जरूरी पोषण मिलता रहता है। साथ ही बालों की लंबाई भी बढ़ती है। 

बाल सफेद होने से रोके

आजकल अपने कई युवाओं के बाल समय से पहले सफेद होते देखे होंगे। इनमें से कुछ को यह समस्या पीढ़ी दर पीढ़ी मिली होती है लेकिन कुछ लोगों में यह समस्या इसलिए उत्पन्न होती है क्योंकि वो अपने बालों की देखभाल ठीक ढंग से नहीं करते। बालों में तेल मालिश करते रहने से समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या नहीं होती। 

बाल झड़ने से रोके

ADVERTISEMENT
बालों पर तेल मालिश करने से बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। यहां तक कि डिलीवरी के बाद महिलाओं को सर पर तेल रखने या फिर तेल मालिश करने की सलाह दी जाती है। दरअसल, बच्चा पैसा होने के बाद मां के बाल बहुत अधिक झड़ते हैं। इन्हें रोकने या कम करने के लिए ही सिर पर तेल मालिश की जाती है।
https://hindi.popxo.com/article/homemade-herbal-shampoo-recipe-in-hindi

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

23 Apr 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
ADVERTISEMENT
good points logo

good points text