home / Styling
बालों को स्ट्रेट करने का तरीका | Hair Straightening at Home in Hindi

जानिए घर पर बाल स्ट्रेट करने के तरीके – Hair Straight Kaise Kare Ghar Par

सालों से स्ट्रेटनर एक लड़की का सबसे अच्छा दोस्त रहा है। मगर पहले ऐसा नहीं था। बाल स्ट्रेट करने के लिए पहले के स्ट्रेटनर को पकड़ना भारी था, संभालने के लिए बहुत गर्म थे और एक जलती हुई गंध छोड़ देते थे। वो तो भला हो अच्छी तकनीक का, जिस वजह से अब हम बेहतर उत्पादों की ओर बढ़ गए हैं, जो बालों पर हल्के और आसान होते हैं और वास्तव में लंबे तार के साथ आते हैं, इसलिए आपको प्लग पॉइंट से चिपके रहने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप लंबे समय तक हर दिन एक स्ट्रेटनर का उपयोग करते हैं, तो नुकसान अधिक होता है क्योंकि आप अपने बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में घर पर बालों को स्ट्रेट करना ज्यादा बेहतर रहता है। अब सवाल यह उठता है कि मशीनों की दुनिया में घर पर बाल स्ट्रेट कैसे करें। तो हम आपको यहां घर पर बालों को स्ट्रेट करने का तरीका (hair straight karne ka tarika) बता रहे हैं। बालों के लिए सबसे अच्छा तेल

घर पर बाल स्ट्रेट करने के तरीके – Hair Straightening at Home in Hindi 

अब समय आ गया है कि हीट से भरे स्ट्रेटनर से छुटकारा पाकर अब घर पर घरेलू तरीकों से हेयर स्ट्रेट करें। यह समय उन हेयर स्ट्रेटनर को छोड़ने और अपने खूबसूरत बालों को गर्मी और रसायनों से बचाने का है। इसके बजाय, प्रकृति के अनमोल उपहारों का उपयोग करके अपने स्कैल्प को लाड़-प्यार करें। घर पर बाल स्ट्रेट करने का तरीका काफी आसान है। हम आपको बता रहे हैं कि घर पर हेयर स्ट्रेटनर कैसे करें (hair straight kaise kare ghar par)।

 घर पर बाल स्ट्रेट करने के तरीके - Hair Straightening at Home in Hindi

नारियल दूध – Coconut Milk Helps for Hair Straightening in Hindi 

नारियल के दूध का उपयोग आपकी स्कैल्प को मॉइश्चराइज़ करता है और फ्रिज़ को नियंत्रित करता है। इसके एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुणों के कारण आपका स्कैल्प इन्फेक्शन और हानिकारक बैक्टीरिया से भी ठीक हो जाता है! इसके अलावा, यह बालों को सीधा करने का एक सरल घरेलू उपाय भी है। इसके लिए सबसे पहले एक जार में नारियल का दूध और 1 नींबू का रस डालें। अच्छी तर ह से हिलाएं और जार को फ्रिज में रख दें। कुछ घंटों के बाद, जार को फ्रिज से हटा दें और आपको मोटी क्रीम की एक परत दिखाई देगी। इस क्रीम को स्कूप करें और इसे अपने बालों पर लगाएं। अब बालों पर शॉवर कैप लगा लें और इसे लगभग 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार यह हो जाने के बाद, बालों को गर्म पानी से भाप दें। 

अंडे और जैतून का तेल – Egg and Olive Oil Helps for Hair Straightening in Hindi 

जब जैतून का तेल और अंडे मिल जाते हैं, तो घर पर प्राकृतिक रूप से सीधे बाल पाना मुश्किल काम नहीं रहता। अंडे की जर्दी आपके बालों को जड़ से सिरे तक पोषण देती है और जैतून का तेल इसे मॉइश्चराइज़ करता है। इसके लिए दो अंडे फोड़ें और सफेद और जर्दी को एक कटोरे में खाली कर दें। इसके ऊपर थोड़ा सा जैतून का तेल डालें और ब्रश का उपयोग करके इसे गूदे के मिश्रण में डुबोएं। इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। लगाने के बाद, अपने बालों को तब तक कंघी करें जब तक कि बाल सुलझ न जाएं। एक घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल – Aloe Vera Gel for Hair Straightening in Hindi

क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा जेल आसानी से बालों में घुसकर उन्हें हाइड्रेट और मॉइश्चराइज़ कर सकता है? यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है और उन्हें स्ट्रेट भी बनाता है। आपको पौधे से कुछ एलोवेरा जेल निकालना होगा और इसे एक कटोरे में खाली करना होगा। आप चाहें तो इसमें कुछ बादाम के तेल भी कटोरे में डाल सकते हैं। मिश्रण को लगाएं और इसे अपने बालों और स्कैल्प की मालिश करें। अपना शावर कैप लगाएं और इसे 3 घंटे तक न निकालें। समय पूरा होने पर, इसे भाप से भरे गर्म पानी से धो लें।

बादाम का तेल – Almond Oil for Hair Straightening in Hindi

बादाम का तेल एक लोकप्रिय हेयर प्रोडक्ट है क्योंकि यह वास्तव में आपके बालों को वह देखभाल, प्यार और ध्यान देता है जिसके वह हकदार हैं। यह घुंघराले बालों को सीधा करने के लिए एक प्रभावी घरेलू तरीका है। इसके लिए बालों में कंडीशनर लगाने से पहले इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। दोनों तरल पदार्थों को मिलाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें। इसे अपने घुंघराले बालों पर लगाएं और अपने स्कैल्प पर भी मसाज करें। 45 मिनट बाद अपने बालों को पानी से धो लें।

केले से करें बाल स्ट्रेट – Banana Helps for Hair Straightening in Hindi 

अगर आपके बालों में प्रोटीन की कमी है, तो आपको अपने जीवन में केले की जरूरत है। केला कार्बोहाइड्रेट, प्राकृतिक तेल, पोटेशियम और विटामिन से भरपूर होता है, जो बालों की प्राकृतिक रूप से पोषित कर उन्हें बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह एक बेहतर हेयर स्ट्रेटनर भी है। यह बालों को स्ट्रेट करने का तरीका काफी आसान है। केले को मैश करके उसका गूदा एक बाउल में डालें। 3 बड़े चम्मच नारियल का दूध और 2 बड़े चम्मच एवोकैडो तेल मिलाएं।सभी सामग्रियों को एक अच्छा मिश्रण दें और इसे सिरे से लेकर जड़ तक अपने बालों पर लगाएं। अपने बालों को एक गर्म नम तौलिये में लपेटें और 2 घंटे बाद इसे धो लें। 

केले से करें बाल स्ट्रेट - Banana Helps for Hair Straightening in Hindi

एप्पल साइडल विनेगर – Apple Cider Vinegar for Hair Straightening in Hindi 

स्कैल्प इन्फेक्शन के इलाज के लिए, बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए और बालों के प्राकृतिक पीएच स्तर को बहाल करने के लिए एप्पल साइडल विनेगर से बेहतर कुछ नहीं। साथ ही, जब आपके बालों को प्राकृतिक रूप से सीधा करने की बात आती है, तो यह घर पर उपलब्ध सर्वोत्तम समाधानों में से एक है। इसके लिए एक कप एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाएं। बालों में शैंपू करने के बाद इस मिश्रण को बालों में लगाएं। 20-30 मिनट के बाद इसे धो लें और इसके बाद अपने बालों को कंडीशन करें।

मुल्तानी मिट्टी – Multani Mitti Helps for Hair Straightening in Hindi

मुल्तानी मिट्टी के लाभ बहुत प्रसिद्ध हैं, लेकिन बहुत कम लोग यह बात जानते हैं कि यह न केवल आपकी त्वचा के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लें और उसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों पर धीरे-धीरे रगड़ें, सुनिश्चित करें कि आपने जड़ों और स्कैल्प को ढक लिया है। अब, अपने बालों में एक कंघी चलाएं और इसे एक-एक घंटे के लिए छोड़ दें। गर्म पानी से धो लें और जादू होने दें।

कैस्टर ऑयल – Castor Oil for Hair Straightening in Hindi

घर पर बालों को सीधा करने के प्राकृतिक समाधान के रूप में, आप या तो अरंडी के तेल का सेवन कर सकते हैं या इसे अपने बालों में लगा सकते हैं – दोनों तरीके काम करते हैं! इस तेल में ओमेगा 6 फैटी एसिड और रिसिनोलेइक होता है, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक तत्व हैं। इसके लिए एक पैन में थोड़ा सा कैस्टर ऑयल गर्म करें। गर्म तेल को अपने पूरे बालों पर लगाएं। अपने बालों को एक तौलिये में लपेटें और कुछ मिनटों के लिए ब्लो ड्रायर से ऊपर से कुछ गर्मी दें। एक घंटे बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। एक पुराने कपड़े या टी-शर्ट का उपयोग करने के बाद थपथपाकर सुखाएं।

अंडे और चावल के आंटे का मास्क – Egg and Rice Flour Mask for Hair Straightening in Hindi

चावल का आटा और अंडा, दोनों सामग्री एक साथ मिलकर बालों को स्ट्रेट करने का तरीका है। साथ ही यह आपके बालों को चिकना और साफ-सुथरा महसूस कराते हैं। यह अंडे और चावल के आटे का पैक आपके बालों को पोषण देता है, क्षति की मरम्मत करता है, गंदगी को हटाता है और आपके बालों को एक स्वस्थ और सीधा रूप देता है। इसके लिए चावल के आटे को एक अंडे के साथ मिलाएं। यदि मिश्रण लगाने के लिए बहुत गाढ़ा हो जाए तो आप थोड़ी मात्रा में दूध भी मिला सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि मिश्रण बहुत पतला है, तो आप मुल्तानी मिट्टी मिला सकते हैं। अपने बालों को पूरी तरह से मास्क से ढक लें। मास्क को लगभग एक घंटे तक बैठने दें। माइल्ड सल्फेट-फ्री शैम्पू से अपने बालों को धो लें और ठंडे पानी से साफ कर लें। इस उपाय को आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

दूध और शहद – Milk and Honey Helps for Hair Straightening in Hindi 

दूध में प्रोटीन की उपस्थिति आपके बालों को पोषण और मजबूती प्रदान करने में मदद करती है, जबकि शहद आपके बालों को नमी प्रदान करता है, फ्रिज़ को और नियंत्रित करता है। यह उपचार आपको एक ही बार में सुपर स्ट्रेट, स्मूद, सुपर शाइनी बाल देगा। दूध और शहद को बराबर मात्रा में लेकर अच्छी तरह मिलाकर एक मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को सीधे अपने बालों पर तब तक लगाएं जब तक कि वे इसमें पूरी तरह से ढक न जाएं। मिश्रण को लगभग 2 घंटे तक लगा रहने दें। अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें, माइल्ड सल्फेट-फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करें।

घर पर बाल स्ट्रेट करने को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s on Hair Straightening in Hindi 

सवाल- बालों को स्ट्रेट करने से पहले क्या लगाएं?

जवाब- अगर मशीन से बाल सीधे कर रहे हैं तो बालों को स्ट्रेट करने से पहले बालों में एक अच्‍छे हीट प्रोटेक्‍टर का प्रयोग करें।

सवाल- बाल सीधे करने वाली मशीन कितने रुपए की आती है?

जवाब- बाल सीधे करने वाली मशीन ऑनलाइन आपको 1200 रुपये से मिलनी शुरू हो जाती है।

सवाल- क्या घुंघराले बाल बार-बार सीधे करने से खराब हो जाते हैं?

जवाब- अगर आपके बाल ज्यादा घुंघराले हैं को हेयर स्ट्रेटनिंग के बजाए रीबॉन्डिंग ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करें।

 अगर आपको यहां दिए गए बाल स्ट्रेट करने का तरीका (hair straight kaise kare ghar par) पसंद आया तो इन्हें अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। 

24 Nov 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text