Ayurveda

ऑल इन वन है मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti), जानिए कैसे बनाएं इससे फेस पैक और हेयर मास्क

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Sep 24, 2020
ऑल इन वन है मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti), जानिए कैसे बनाएं इससे फेस पैक और हेयर मास्क
मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) कोई आम मिट्टी नहीं है। खूबसूरती बढ़ाने के लिए इसे पुराने समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है। मुल्तानी मिट्टी को अंग्रेजी में फुलर्स अर्थ (fuller’s earth) भी कहा जाता है जो हाईली एक्टिव मिट्टी के रूप में जानी जाती है। खूबसूरती के लिए इस्तेमाल की जाने वाली यह मिट्टी अनेक गुणों से भरपूर होती है। यही वजह है कि दुनिया भर के कॉस्मेटिक्स और डर्मेटोलॉजी में इसका इस्तेमाल होता आ रहा है। 
हालांकि यह देखने में साधारण मिट्टी जैसी जरूर लगती है लेकिन इसके कण बेहद बारीक होते हैं और इसकी सबसे बड़ी खासियत होती है इसमें पानी की भरपूर मात्रा का होना। जी हां, इसका सबसे बड़ा गुण है इसकी तेल, पानी और रंग को सोखने की क्षमता। यही वजह है कि मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) स्किन को निखारने और बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर माना जाता है। आप चाहे तो इसके साबुत टुकड़े खरीद कर घर पर ही इसका पाउडर बना सकते हैं और इससे स्किन और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) से तरह-तरह के फेस पैक और हेयर मास्क बनाने के तरीकों के बारे में –

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाने के तरीके – Multani Mitti Face Pack Recipe in Hindi

मुल्तानी मिट्टी से बने मास्क त्वचा से तेल और गंदगी निकलने के लिए सबसे अच्छा उपाय हैं। इसके अलावा यह स्किन की ज्यादातर प्रॉब्लम्स जैसे मुहांसे और एक्ने को दूर करने में भी प्रभावी है। इसे सभी तरह की स्किन पर प्रयोग किया जा सकता है और यह त्वचा के गोरेपन, त्वचा के रंग खराब होने पर एवं सूरज से काली हुई त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। यह स्किन टाइटनिंग और स्किन व्हाइटनिंग के लिए काफी अच्छा काम करता है। अगर आप भी मुल्तानी मिट्टी को चेहरे के लिए इस्तेमाल करना चाहती हैं तो जानें इसके बेमिसाल घरेलू फेस पैक –

स्किन को सॉफ्ट बनाएं मुल्तानी मिट्टी और बादाम का फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी और बादाम फेस पैक से स्किन सॉफ्ट बनती है। दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी को एक चम्मच पिसे हुए बादाम के साथ मिलाएं और फिर इसमें दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। बीस मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें।  चेहरा नर्म मुलायम होने के साथ चमकदार भी नजर आएगा।

क्लीन एंड क्लीयर स्किन के लिए संतरे के छिलके और चंदन के साथ बनाएं स्क्रब

अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन कसी हुई और ऑयल फ्री रहे तो इसके लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ दूध और चन्दन के पाउडर को एक बाउल में सामान मात्रा में मिलकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो दें।

स्किन की कसावट के लिए दूध और चंदन का फेस पैक

अगर आप चाहती हैं कि आपका फेस एकदम क्लीन और क्लीयर दिखे तो दो  चम्मच मुल्तानी मिट्टी में संतरे के सूखे छिलके और चन्दन की लकड़ी के पाउडर को मिलाकर स्क्रब बना लें। इसे ज्यादा मात्रा में बनाकर किसी एयर टाइट कंटेनर में भी रखा जा सकता है। बाद में इसे पानी या दूध से मिलाकर पैक बनाएं और फेस या फिर पूरी बॉडी को स्क्रब करें। यह एक बेहतरीन क्लीनजर है।

चीनी- नारियल पानी के साथ एंटीएजिंग फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी के दो बड़े चम्मच मात्रा में  दो बड़े चम्मच नारियल पानी और एक छोटा चम्मच चीनी मिलाएं। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो चेहरे को ठन्डे या गरम पानी से धो लें। यह पैक चेहरे से फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी और कारगर है।

ड्राई स्किन के लिए अंडे और शहद के साथ फेस पैक

एक बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर और एक चम्मच आटे में एक बड़ा चम्मच अंडे का पीला हिस्सा मिलाएं और अब इसमें दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें। इस फेस पैक का इस्तेमाल ड्राई स्किन को शाइनिंग बनाने के लिए किया जाता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए नींबू – दही के साथ फेस पैक

दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ एक चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब अपने चेहरे तथा गले पर इस पैक को लगाकर इसे 20 मिनट तक यूं ही छोड़ दें और सूख जाने पर इसे ठन्डे पानी से धो लें।

स्किन व्हाइटनिंग के लिए आलू के साथ फेस पैक

दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ दो बड़े चम्मच आलू का पेस्ट मिलाएं और अपने फेस व गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। अब इसे 20 मिनट के लिए सूखने दें और सूखने के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

दाग-धब्बे दूर करने के लिए नींबू-गुलाबजल के साथ फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी से हेयर मास्क बनाने के तरीके Multani Mitti Hair Mask Recipe in Hindi

मुल्तानी मिट्टी ज्यादातर लोग स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये स्किन के लिए जितनी फायदेमंद है उतनी बालों के लिए भी। मुल्तानी मिट्टी बालों को कंडीशन करने का भी बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है। बालों के झड़ने की प्रॉब्लम है तो भी मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करने से फ़ायदा होता है। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल घने, काले और मुलायम बनें तो नियमित रूप से मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क लगाएं। आइए जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी के हेयर मास्क बनाने के तरीके –

Multani Mitti Hair Mask Recipe in Hindi

हेयर फॉल रोकने के लिए मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क

अगर आप बालों की झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो मुल्तानी मिट्टी में आंवला रस मिलाकर हेयर मास्क बनाएं और कम से कम 45 मिनट तक लगाएं रखें। फिर उसके बाद नॉर्मल पानी से बाल धो लें। हफ्ते में कम से कम 1 या 2 बार ये उपाय करें। इससे बाल घने, मजबूत और चमकदार बनेंगे।

रुखे और बेजान बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ड्राई हैं और बेजान भी, तो आप मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क बनाते समय उसमें 2 चम्मच दही और 1 चम्मच तिल का तेल या नारियल का तेल भी मिक्स कर लें। स्कैल्प पर लगाने के बाद 30 मिनट इंतजार करें और फिर बाल धो लें।

ऑयली बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क

अगर आप ऑयली बालों से छुटाकार पाना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क बनाएं और उसमें नींबू का रस मिक्स कर बालों में 45 मिनट तक के लिए लगा कर छोड़ दें। फिर बाल धो लें। ये हेयरमास्क बालों के एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करता है और स्कैल्प को ठंडक भी पहुंचाता है। इसके साथ बालों का झड़ना रुकता है और बालों को नैचुरल कलर भी मिलता है।