Advertisement

DIY ब्यूटी

#DIY: इन 20 होम रेमेडीज़ से टेबलेट खाए बिना चुटकी में सिरदर्द दूर भगाएं – Home Remedies For Headache

Richa KulshresthaRicha Kulshrestha  |  Sep 13, 2018
#DIY: इन 20 होम रेमेडीज़ से टेबलेट खाए बिना चुटकी में सिरदर्द दूर भगाएं – Home Remedies For Headache

Advertisement

सुबह-सुबह सिर दर्द के साथ उठने का मतलब है कि पूरे दिन का बर्बाद हो जाना। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सिरदर्द एक बड़ी लाइफस्टाइल प्रॉब्लम है जो दरअसल सिर की नहीं, बल्कि नर्वस सिस्टम और गर्दन से जुड़ी प्रॉब्लम है। अक्सर होने वाला सामान्य सिरदर्द कई बार इतना तेज़ होता है कि इसे बर्दाश्त नहीं किया जाता। यह सिर दर्द अक्सर टेबलेट लेने से ही ठीक होता है, लेकिन बाजार में मिलने वाली सिरदर्द की दवाएं रोजमर्रा में ली जाएं तो शरीर के लिए काफी नुकसानदेह होती हैं। इसलिए सिरदर्द के लिए होम रेमेडीज़ को ट्राई करना ही ठीक रहता है, जिनसे आपके शरीर पर कोई नुकसानदेह असर भी नहीं पड़ता और सिरदर्द भी भाग जाता है। इनमें से कुछ उपाय काफी आसान है जिन्हें कभी भी किया जा सकता है, जबकि कुछ के लिए आपको अपने किचन में ही जाना है बस।

हल्का गर्म पानी पियें

अगर आपके सिर में दर्द है तो जल्दी- जल्दी हल्का गर्म पानी पियें। हो सकता है कि आपको पता न हो और आपकी बॉडी को पानी की जरूरत हो। ऐसे में अक्सर इससे सिर दर्द में आराम मिल जाता है।  एकबार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर दर्द धीरे-धीरे कम हो जाएगा।

water

सेब पर नमक डालकर खाएं

अगर बहुत कोशिश के बावजूद सिर दर्द जाने का नाम नहीं ले रहा है तो एक सेब काट कर उस पर नमक डालें और इसे खाएं। इसके बाद गर्म पानी या दूध पीएं। अगर आप लगातार 10 दिन तक ऐसा करेंगे तो आपकी सिर दर्द की समस्या जड़ से खत्म हो सकती है।

काली मिर्च और पोदीने की चाय

सिर दर्द में काली मिर्च और पोदीने की चाय का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। आप चाहें तो ब्लैक टी में पोदीना की कुछ पत्तियां मिला सकते हैं।

दालचीनी के पेस्ट का लेप

दालचीनी के पाउडर में थोड़ा सा पानी मिला कर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को माथे पर 30 मिनट लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

लौंग की पोटली

तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए। इन गर्म लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध कर पोटली बना लीजिए। अब कुछ-कुछ देर में इस पोटली को सूंघते रहें। आपका सिर दर्द कम हो जाएगा।

तुलसी की पत्त‍ियों का काढ़ा

सिर दर्द होने पर कई लोग चाय या कॉफी पीते हैं। इसकी जगह आप तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका पानी पीजिये। तुलसी का ये काढ़ा किसी चाय या काॅफी से कहीं अधिक असर करेगा सिर दर्द पर।

Headache 2

अदरक – नींबू का रस

अदरक और नींबू का रस एक बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे चाटें। इसकी जगह अदरक कैंड़ी भी खा सकते हैं।

पोदीने का तेल भी है असरदार 

सिर दर्द से मुक्ति के लिए अपने रूमाल या किसी और कपड़े को पोदीने के तेल में थोड़ा सा डुबोएं और इस कपड़े को सूंघते रहें। इससे आपका स्ट्रेस भी कम होगा।

धनिया, जीरा और अदरक का काढ़ा  

धनिया पत्ती, जीरा और अदरक को एक कप पानी में मिलाकर खूब उबालें। इस काढ़े को पीने से आपका सिर दर्द काफी तेजी से कम होगा। इस काढ़े को दिन में कम से कम दो बार पीएं।

बाम की मसाज खास जगह

wellness-massage-relax-relaxing-56884

अगर कोई होम रेमेडी से भी फायदा नहीं मिल रहा है तो दवा खाने के बजाय बाजार से कोई भी बाम लाकर उसे सबसे पहले माथे के दोनों फिर सिर के पीछे गर्दन के ऊपर वाले हिस्से में और इसके बाद पीछे कंधों पर मसाज करें। धीरे – धीरे सिर दर्द गायब ही हो जाएगा और आपको नींद आ जाएगी।

एक्यूप्रेशर का प्रयोग –  Use Acupressure

सिर दर्द में राहत के लिए एक्यूप्रेशर का प्रयोग भी कमाल का काम करता है। इसके लिए सिर दर्द होने पर आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आइए. इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज कीजिए। ऐसा दोनों हाथों में दो से चार मिनट तक कीजिए। इससे आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा।

धनिया और चीनी का घोल

पानी में धनिया पाउडर और चीनी को घोल कर पीने से भी सिर दर्द से निजात मिल सकती है। अगर आपका सिर दर्द सर्दी- जुकाम की वजह से है तो यह उपाय काफी कारगर साबित होगा।

यूकेलिप्टस ऑयल से मसाज

सिर दर्द से छुटकारा पाने का एक और अच्छा तरीका है यूकेलिप्टस ऑयल की मसाज। यह ऑयल दर्द निवारक होता है जिससे तुरंत आराम मिलता है।

Headache 1

दूध में लौंग नमक का पेस्ट

सिर दर्द के लिए नमक में लौंग पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दूध में मिलाकर पीएं। इससे आपका सिर दर्द काफी जल्दी ठीक हो जाएगा। यह घरेलू उपचार सिर दर्द को आसानी से ठीक कर देता है।

गुनगुना पानी और नमक

एक चुटकी नमक अपनी जीभ के अगले हिस्से पर रखें और तुरंत ही एक गिलास गुनगुना पानी पी लें। यह नमक आपके सिर में मौजूद सभी द्रव्य पदार्थों को सोख लेता है, इसीलिए इससे सिर दर्द से तुरंत आराम मिलता है।

नींबू और गर्म पानी 

एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस मिला कर पीएं। इससे सिर दर्द से काफी राहत मिलेगी। जब आपके पेट में गैस बनने से सिर दर्द होता है तो यह नुस्खा फायदा करता है। नींबू पानी पीने से न सिर्फ गैस की समस्या दूर होती है, बल्कि सिद दर्द भी ठीक होता है।

Headache

गाय का गर्म दूध

सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए गाय का गर्म दूध पीएं। साथ ही अगर आपको बहुत तेज सिर दर्द है तो इस दूध में घी और पिसी हुई काली मिर्च भी डालें। इससे भी आपको तेज सिर दर्द से राहत मिलेगी।

हींग, काला नमक और अजवायन

अगर आपको सिर दर्द के साथ- साथ पेट में भी कुछ गड़बड़ लग रही है तो एक कटोरी में काला नमक और अजवायन की कुछ मात्रा में थोड़ी सी हींग मिला लें। अब इस मिश्रण को गुनगुने पानी के साथ पी लें। पेट के साथ सिर दर्द भी एकदम गायब हो जाएगा।

बादाम तेल से मसाज

अगर कोई होम रेमेडी से भी सिर दर्द से निजात दिलाने में कामयाब नहीं है तो बादाम का तेल भी कारगर साबित होता है। करीब 15 मिनट तक बादाम तेल से सिर की मसाज करने पर सिर दर्द से आराम मिलता है। 

अपनी नींद पूरी करें

sleep

अक्सर हम रोजमर्रा की भागदौड़ में अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते, इसलिए भी हमारा सिर दर्द करने लगता है। ऐसे में कभी- कभी नींद पूरी करना बेहद जरूरी हो जाता है। हमारी सलाह है कि अगर इनमें से किसी भी तरह से आपका सिर दर्द न जाए तो अपनी नींद जरूर पूरी करें और अगर फिर भी सिर दर्द ठीक न हो तो किसी अच्छे डॉक्टर से मिलें। यह किसी और समस्या का संकेत हो सकता है जिसका आपको जल्द से जल्द पता लगना ही चाहिए।

इन्हें भी देखें –   

1. इन 11 होम रेमेडीज़ से हेयरफॉल को कंट्रोल करके हेयर ग्रोथ बढ़ाएं

2. हेल्दी रहने के लिए इन 10 तरीकों से आयुर्वेद को करें अपने जीवन में शामिल

3. आंखों की खुजली, जलन और सूजन से राहत के लिए आजमाएं ये 10 घरेलू उपाय

4. दिल्ली के स्मोग से होनेवाले खांसी- जुकाम के 10 घरेलू उपाय