home / Care
रूखे बालों के लिए बेस्ट शैम्पू

रूखे बालों के लिए शैम्पू की लिस्ट – Shampoo For Dry Hair in Hindi

शैम्पू बालों की देखभाल करने वाला प्रोडक्टहै और इसे हमेशा अपने बालों के प्रकार को ध्यान में रखते हुए चुना जाना चाहिए। अगर आपके बाल ड्राई हैं, तो यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। रूखे बालों के लिए बेस्ट शैम्पू आपके बालों से नमी को नहीं हटाएगा, लेकिन फिर भी पूरी तरह से सफाई प्रदान करेगा। हर किसी के लिए उनके मुलायम और रेशमी बाल किसी संपत्ति से कम नहीं होते क्योंकि यह हमारी सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। लेकिन जब हमारे बाल ड्राई और डैमेज हो जाते हैं, तो उनकी चमक और नमी खोने लगती है। ऐसे में काम आता है ऑर्गेनिक शैम्पू। आप इनके लिए होममेड हेयर मास्क या फिर दो मुंहे बालों के लिए शैम्पू भी आजमा सकती हैं। इन सबके बावजूद बालों को जरूरत होती है, एक अच्छे शैम्पू की। हम यहां आपको रूखे बालों के लिए शैम्पू (best shampoo for dry hair in india) के बारे में बता रहे हैं। 

रूखे बालों के लिए बेस्ट शैम्पू

1- MyGlamm सुपरफूड्स कोको, कॉफ़ी, और नारियल शैम्पू
2- मामाअर्थ ऑर्गन एंड एप्पल साइडर विनेगर शैम्पू
3- बायोटिक बायो सोया प्रोटीन फ्रेश नरिशिंग शैम्पू
4- लोरियल पेरिस टोटल रिपेयर 5 एडवांस्ड रिपेयरिंग शैम्पू
5- बीब्लंट इंटेंस माॅइश्चर शैंपू फाॅर ड्राई हेयर
6- ट्रेसेमे हेयर स्पा रेजुविनेशन शैंपू
7- पैंटीन टोटल डैमेज केयर शैंपू
8- डव इंटेंस रिपेयर शैम्पू

1- MyGlamm सुपरफूड्स कोको, कॉफ़ी, और नारियल शैम्पू – MYGLAMM SUPERFOODS CACAO, COCONUT & COFFEE SHAMPOO

क्या परतदार और खुजलीदार स्कैल्प आपके बालों की प्राकृतिक चमक चुरा रही है? MyGlamm SUPERFOODS कोको, कॉफ़ी, और नारियल शैम्पू से फिर दें उन्हें वहीं पहले वाली चमक और खूबसूरती। इस शैम्पू में कॉफी के अर्क होते हैं जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए रक्त प्रवाह को उत्तेजित करते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस शैम्पू को MyGlamm SUPERFOODS कोको, कॉफ़ी, और नारियल कंडीशनर के साथ पेयर करें। यह आपके बालों को बिना ड्राई किए मजबूती और चमक देता है।

2- मामाअर्थ ऑर्गन एंड एप्पल साइडर विनेगर शैम्पू – Mamaearth Argan & Apple Cider Vinegar Shampoo

मामाअर्थ ऑर्गन एंड एप्पल साइडर विनेगर शैम्पू भारत में रूखे बालों के लिए बेस्ट शैम्पू है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपयुक्त है और फ्रिज़ और स्प्लिट एंड्स को कम करने में मदद करता है। यह बालों को अतिरिक्त पोषण प्रदान करता है और उन्हें हाइड्रेट भी बनाये रखता है। 

3- बायोटिक बायो सोया प्रोटीन फ्रेश नरिशिंग शैम्पू – Biotique Bio Soya Protein Fresh Nourishing Shampoo

बायोटिक बायो सोया प्रोटीन फ्रेश नरिशिंग शैम्पू हमारी लिस्ट में सबसे अच्छा रूखे बालों के लिए शैम्पू है। इसे सोया पाउडर, राय तेल और बनहल्दी के तने के साथ मिलाया जाता है। यह आपके ड्राई स्कैल्प को पोषण देता है और आगे के नुकसान से भी बचाता है।

4- लोरियल पेरिस टोटल रिपेयर 5 एडवांस्ड रिपेयरिंग शैम्पू – L’Oreal Paris Total Repair 5 Repairing Shampoo

रूखे बालों के लिए बेस्ट शैम्पू (dry hair shampoo) की हमारी लिस्ट में अगला नाम लोरियल शैम्पू का आता है। रिपेयरिंग क्रीम और सेरामाइड से युक्त, यह लोरियल पेरिस टोटल रिपेयर 5 एडवांस्ड रिपेयरिंग शैम्पू महिलाओं के लिए उपयुक्त है। ड्राई बालों के लिए यह शैम्पू क्षतिग्रस्त बालों के पांच स्पष्ट लक्षणों से लड़ता है। जैसे बालों का झड़ना, खुरदरापन, सूखापन, डलनेस और स्प्लिट एंड्स। इसका इस्तेमाल करने से बाल मजबूत, चिकने, कोमल, चमकदार हो जाते हैं और साथ ही प्रोटेक्टेड टिप्स भी विकसित हो जाते हैं।

5- बीब्लंट इंटेंस माॅइश्चर शैंपू फाॅर ड्राई हेयर – BBLUNT Intense Moisture Shampoo for Dry Hair

इसके नाम से आप समझ ही गए होंगे कि यह भारत में उपलब्ध रूखे बालों के लिए बेस्ट शैम्पू की हमारी लिस्ट में क्यों है। कलर प्रोटेक्ट फॉर्मूला से समृद्ध, इस शैम्पू में हाइड्रोलाइज्ड केराटिन और नमी जटिल फॉर्मूला भी होता है। हाइड्रोलाइज्ड केराटिन सिस्टीन की मात्रा बढ़ाकर और बालों की रक्षा करते हैं और रूखे बालों को मजबूती प्रदान करते हैं। जोजोबा, विटामिन ई और गेहूं रोगाणु तेल से समृद्ध, यह शैम्पू विशेष रूप से क्षतिग्रस्त बालों में नमी बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। निश्चित रूप से ड्राई बालों के लिए एक बेहतरीन शैम्पू।

6- ट्रेसेमे हेयर स्पा रेजुविनेशन शैंपू – Tresemme Hair Spa Rejuvenation Shampoo

1947 में लॉन्च किया गया, ट्रेसेमे का नाम प्रसिद्ध हेयर केयर विशेषज्ञ एडना एम्मे के नाम पर रखा गया था। 1950 के दशक तक, Tresemmé केवल सैलून में बेचा जाता था। आज यह लगभग हर दुकान पर उपलब्ध है ताकि आप घर पर सैलून स्टाइल के बाल रख सकें। भारतीय बाजार में ड्राई बालों के लिए सबसे अच्छे शैंपू में से एक है। ट्रेसमे स्पा कायाकल्प शैम्पू एक पेशेवर ग्रेड फॉर्मूला है, जो समुद्री खनिजों के जटिल और आवश्यक पोषक तत्वों को हाइड्रेटिंग से भी प्रभावित करता है, आपके बालों को गहराई से साफ करने के लिए आपकी स्कैल्प को पोषण भी देता है।

7- पैंटीन टोटल डैमेज केयर शैंपू – Pantene Total Damage Care Shampoo

अब बेस्ट एवर पैंटीन के साथ, ऐसे बाल पाएं जो ‘स्ट्रॉन्ग इनसाइड, शाइनियर आउटसाइड’ हों। शैम्पू में केराटिन डैमेज ब्लॉकर्स तकनीक शामिल है जो नुकसान से 99% सुरक्षा प्रदान करती है, जिससे आपको नरम और अधिक मैनेजेबल बाल मिलते हैं। बालों के झड़ने के 10 लक्षणों को रोकने में मदद करने के लिए इसका दैनिक उपयोग करें। यह ड्राई हेयर शैम्पू न सिर्फ बालों के फ्रिज़ को कम करता है और बालों को मैनेज करने योग्य बनाता है, बल्कि यह बालों को भविष्य में होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

8- डव इंटेंस रिपेयर शैम्पू – Dove Intense Repair Shampoo

अपने बालों को डव इंटेंस रिपेयर शैम्पू के साथ वह आवश्यक चीजें दें, जिसके वह हकदार हैं। इंटेंस रिपेयर शैम्पू आपके बालों के स्वास्थ्य और चमक को लौटाने का काम करता है। एंटी हेयर फॉल शैम्पू होने के साथ इसमें केराटिन एक्टिव भी होते हैं, जो आपके बालों में प्रवेश करते हैं और खोई हुई चमक और ताक़त को नवीनीकृत करने के लिए सेलुलर स्तर से क्षतिग्रस्त बालों का पुनर्निर्माण करते हैं। इसे नियमित रूप से उपयोग करें और फिर देखें कि यह कैसे रसायनों के हानिकारक प्रभावों को उलट देता है और आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के साथ क्षति से बचाता है। 

अगर आपको यहां दिए गए रूखे बालों के लिए शैम्पू की लिस्ट (Shampoo For Dry Hair) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

25 Apr 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text