home / xSEO
Hepatitis B Symptoms in Hindi

जानिए क्या है हेपेटाइटिस बी के लक्षण व बचाव के तरीके – Hepatitis B Symptoms in Hindi

हेपेटाइटिस बी एक गंभीर लीवर संक्रमण है जो हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) के कारण होता है। कुछ लोगों के लिए, हेपेटाइटिस बी संक्रमण पुराना हो जाता है, जिसका अर्थ है कि यह छह महीने से अधिक समय तक रहता है। क्रोनिक हेपेटाइटिस बी होने से आपके लीवर की विफलता, लीवर कैंसर या सिरोसिस (एक ऐसी स्थिति जो लीवर के स्थायी रूप से निशान बनाती है) विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। शिशुओं और बच्चों में क्रोनिक (दीर्घकालिक) हेपेटाइटिस बी संक्रमण विकसित होने की संभावना अधिक होती है। हेपेटाइटिस बी वाले अधिकांश वयस्क पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं, भले ही उनके लक्षण गंभीर ही क्यों न हों। हम आपको यहां हेपेटाइटिस बी के लक्षण के साथ बताएंगे की हेपेटाइटिस बी में क्या खाना चाहिए। 

हेपेटाइटिस बी क्या है? – Hepatitis B kya Hai

हेपेटाइटिस बी के लक्षण इन हिंदी

हेपेटाइटिस बी (हेप बी या एचबीवी के रूप में भी जाना जाता है) हेपेटाइटिस वायरस के एक समूह का हिस्सा है जो लीवर पर हमला करता है। यह असुरक्षित यौन संबंध, दूषित सुइयों के माध्यम से और गर्भवती महिला से जन्म के दौरान उसके बच्चे को प्रभावित कर सकता है। आपको हेपेटाइटिस बी होने का अधिक खतरा हो सकता है यदि आप ड्रग्स का इंजेक्शन लगाते हैं, एक सेक्स वर्कर हैं, एक ऐसे व्यक्ति हैं जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं, बार-बार पार्टनर बदलते हैं, किसी ऐसे व्यक्ति के साथ निकट संपर्क में हैं, जिसे क्रोनिक हेपेटाइटिस बी है। शिशुओं को हेपेटाइटिस बी के टीके नियमित रूप से दिए जाते हैं। हेपेटाइटिस बी होने के उच्च जोखिम वाले वयस्कों को भी वैक्सीन की पेशकश की जा सकती है। उचित उपचार और देखभाल के बिना, यह अधिक गंभीर हो सकता है और लीवर डैमेज या मृत्यु का कारण बन सकता है।

हेपेटाइटिस बी कैसे होता है – Hepatitis B Kaise Hota hai

हेपेटाइटिस बी वायरस के कारण होता है, और यह कुछ खास तरीकों से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। यदि आप बीमार महसूस नहीं करते हैं तो भी आप हेपेटाइटिस बी वायरस फैला सकते हैं। इसके कुछ कारण यहां दिए गए हैं। 

सेक्स 

आपको हेपेटाइटिस हो सकता है अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध रखते हैं, किसे यह पहले से है और आपके साथी का रक्त, लार, वीर्य या योनि स्राव आपके शरीर में प्रवेश करता है।

सुइयों को शेयर करना

संक्रमित रक्त से दूषित सुई और सीरिंज के माध्यम से वायरस आसानी से फैलता है। स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता और ह्यूमन ब्लड के संपर्क में आने वाला कोई भी व्यक्ति हेपेटाइटिस बी से संक्रमित हो सकता है। 

मां से बच्चे को

हेपेटाइटिस बी से पीड़ित गर्भवती महिलाएं इसे बच्चे के जन्म के दौरान अपने बच्चों को दे सकती हैं। लेकिन नवजात शिशुओं को संक्रमित होने से बचाने के लिए एक टीका है। 

जानकारी के लिए बता दें कि हेपेटाइटिस बी किस करने से, भोजन या पानी, बर्तन शेयर करने, खांसने या छींकने या छूने से नहीं फैलता है।

हेपेटाइटिस बी के लक्षण – Hepatitis B ke Lakshan

हेपेटाइटिस बी के लक्षण

हेपेटाइटिस बी वाले बहुत से लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं। यदि आपको लक्षण मिलते हैं तो आप संक्रमण के दो या तीन महीने बाद तक उन्हें नोटिस नहीं कर सकते हैं और वे तीन महीने तक चल सकते हैं। संक्रमण दो प्रकार के होते हैं – तीव्र (acute) और जीर्ण (chronic)।

तीव्र (या अल्पकालिक) लक्षणों में शामिल हैं:

– थकान, बुखार और दर्द और दर्द सहित फ्लू जैसे लक्षण

– महसूस करना और/या बीमार होना

वजन कम होना/भूख कम होना

दस्त

– पेट दर्द

पीलिया, जिसका अर्थ है आपकी त्वचा और आपकी आंखों का सफेद भाग पीला हो जाना

– गहरे रंग का मूत्र (पेशाब)

– पीला मल ।

जो लोग छह महीने के बाद तीव्र संक्रमण से नहीं लड़ सकते हैं, जैसे कि बच्चे, छोटे बच्चे और एचआईवी के कारण कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग, वे क्रोनिक हेपेटाइटिस बी विकसित कर सकते हैं। यह तब होता है जब लोगों को लीवर डैमेज, लीवर रोग और लीवर कैंसर का अधिक खतरा होता है। 

हेपेटाइटिस बी से बचाव – Hepatitis B Treatment in Hindi

Hepatitis b treatment in hindi

1- अगर आपको लगता है कि आप वायरस के संपर्क में आ गए हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलें। आप जितनी जल्दी इलाज कराएं, उतना अच्छा है। वे आपको एक टीका और हेपेटाइटिस बी प्रतिरक्षा ग्लोब्युलिन का एक शॉट देंगे। यह प्रोटीन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

2- इस दौरान आपको शराब और एसिटामिनोफेन जैसी चीजों को छोड़ना होगा जो आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं। कोई अन्य दवाएं, हर्बल उपचार, या पूरक आहार लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। उनमें से कुछ इस अंग को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। साथ ही हेल्दी डाइट लें।

3- हर बार जब आप सेक्स करें तो कंडोम का इस्तेमाल करें।

4- सभी खुले कट या घाव को ढक दें।

5- किसी के साथ रेज़र, टूथब्रश, नेल कटर या इयररिंग्स शेयर न करें।

6- बच्चे को दिया जाने वाला भोजन पहले खुद खाकर झूठा न करें।

7- यदि संक्रमण दूर हो जाता है, तो डॉक्टर आपको बताएंगे कि आप एक निष्क्रिय वाहक हैं। इसका मतलब है कि आपके शरीर में अब कोई वायरस नहीं है, लेकिन एंटीबॉडी परीक्षण से पता चलेगा कि आपको पहले हेपेटाइटिस बी था।

8- यदि संक्रमण 6 महीने से अधिक समय तक सक्रिय है, तो आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि आपको क्रोनिक सक्रिय हेपेटाइटिस बी है। वे इसके इलाज के लिए Adefovir dipivoxil (Hepsera), Entecavir (Baraclude), Interferon alfa (Intron A, Roferon A, Sylatron) और Lamivudine (3tc, Epivir A/F, Epivir HBV, Heptovir) जैसी कुछ दवाएं लिख सकते हैं। 

9- उपचार के बिना, क्रोनिक हेपेटाइटिस बी लीवर (सिरोसिस) के निशान पैदा कर सकता है, जिससे लीवर ठीक से काम करना बंद कर सकता है।

10- सिरोसिस वाले लोगों की एक छोटी संख्या में लीवर कैंसर विकसित हो सकता है, जिससे उनकी मृत्यु भी हो सकती है। लीवर ट्रांसप्लांट के अलावा सिरोसिस का कोई इलाज नहीं है। हालांकि, उपचार कुछ लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। 

हेपेटाइटिस बी वैक्सीन की कीमत – Hepatitis B Vaccine Price in Hindi

हेपेटाइटिस बी वैक्सीन की कीमत

अगर आप सोच रहे हैं कि हेपेटाइटिस बी वैक्सीन की कीमत क्या है तो हम आपको बता दें कि वर्तमान में, हेपेटाइटिस बी के टीके की कीमत ₹45 (सीरम संस्थान से) और ₹250 प्रति बाल चिकित्सा खुराक 0.5 मिली में 10 माइक्रोग्राम के बीच है। वयस्कों के लिए हेपेटाइटिस बी के टीके की खुराक, 20 माइक्रोग्राम, लगभग दोगुनी है।

हेपेटाइटिस बी में क्या खाना चाहिए – Hepatitis B mein Kya Khana Chahie

हेपेटाइटिस बी में क्या खाना चाहिए

अब सवाल यह उठता है कि हेपेटाइटिस बी में क्या खाना चाहिए तो हम आपको बता दें कि हेपेटाइटिस के लिए कोई विशेष आहार नहीं है। हेपेटाइटिस से पीड़ित व्यक्ति को केवल स्वस्थ, संतुलित आहार का पालन करने की आवश्यकता होती है। उस आहार में शामिल होना चाहिए:

– भरपूर फल और सब्जियां

– साबुत अनाज जैसे ओट्स, ब्राउन राइस, जौ और क्विनोआ

– लीन प्रोटीन जैसे मछली, त्वचा रहित चिकन, अंडे का सफेद भाग और बीन्स

– कम वसा वाले या बिना वसा वाले डेयरी उत्पाद

– नट्स, एवोकाडो और जैतून के तेल जैसे स्वस्थ वसा

वहीं अगर आप उच्च कैलोरी वाला चिकना, वसायुक्त या मीठा भोजन करते हैं, तो आपका वजन बढ़ जाएगा और आपके लीवर में वसा का निर्माण शुरू हो जाएगा।

हेपेटाइटिस बी से जुड़ें कुछ सवाल – FAQ’s

सवाल- हेपेटाइटिस बी रोग कैसे होता है?

जवाब- हेपेटाइटिस बी वायरस के कारण होता है, और यह कुछ खास तरीकों से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है।

सवाल- हेपेटाइटिस बी कितने दिन में ठीक होता है?

जवाब- वैसे तो ‘एक्यूट’ माने जाने वाला हेपेटाइटिस बी इंफेक्शन शुरुआत के 6 महीने सही इलाज से ज्यादातर लोगों में ठीक हो जाता हैं। अगर हेपेटाइटिस बी वायरस टेस्ट 6 महीने के बाद भी पॉजिटिव आता है तो ये क्रोनिक (दीर्घकालिक) में बदल जाता है।

सवाल- हेपेटाइटिस बी पॉजिटिव में क्या होता है?

जवाब- हेपेटाइटिस बी पॉजिटिव होने का मतलब है कि आपको यह वायरस संक्रमित कर चुका है।

अगर आपको यहां दिए गए hepatitis b symptoms in hindi हेपेटाइटिस बी से बचाव पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

25 Feb 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text