Diet

लीवर को डिटॉक्स करना है तो इन चीजों का करें सेवन

Megha SharmaMegha Sharma  |  Jan 28, 2021
लीवर को डिटॉक्स करना है तो इन चीजों का करें सेवन

लीवर हमारे पाचन तंत्र (Digestive System) का सेंटर होता है और शरीर का सबसे बड़ा डाइजेस्टिव ऑर्गन होता है। हालांकि फिर भी हम कभी अपने लीवर (Liver) के स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं और अपनी पसंद से कुछ भी खाते-पीते रहते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे स्वास्थ्यवर्धक चीजें लाए हैं, जिनका सेवन करने से आप अपने लीवर को स्वस्थ रख सकते हैं और उसे डिटॉक्स (Detox) कर सकते हैं।

लीवर को डिटॉक्स करने के आसान तरीके- Food to Detox Liver in Hindi

Liver Detox

चुकुंदर

चुकुंदर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और इस वजह से बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए ये एक दम बेस्ट है। जब आप चुकुंदर का जूस पीते हैं या फिर सूप पीते हैं तो आपको इससे विटामिन सी और अन्य फायदे मिलते हैं और ये एंटीऑक्सिडेंट का काम करता है। साथ ही ये पाचन के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

बेरी

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रस्पबेरी आपके लीवर को डैमेज होने से बचाती है और आपके लीवर सेल्स को एन्जाइम्स से बचाता है। बेरी से आपका मेटाबोलिज्म मजबूत होता है और फैटी लीवर में से टॉक्सिन फ्लश आउट करता है और पाचन तंत्रिका को स्वस्थ रखता है।

लहसून

ये बहुत ही अच्छा लीवर डिटॉक्स का काम करता है। रोजाना केवल एक तुरी लहसून खाने से आपका लीवर एकदम स्वस्थ रहेगा क्योंकि इसमें काफी अधिक मात्रा में सेलेनियम होता है जो लीवर एंजाइम को अनेबल करता है और टोक्सिन को बाहर निकाल देता है। इसका एलिसिन कंटेट केंसर होने के चांस को कम करता है और लीवर को स्वस्थ रखता है।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां जैसे कि ब्रोकोली में काफी अधिक मात्रा में आयरन, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जिनमें ग्लूकोसिनोलेट होते हैं जो आपके लीवर को डिटॉक्सिफाई करता है। इसके अलावा हरी पत्तियों की सब्जियां भी आपके लीवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं।

डांडेलियन टी

इस चाय को एक ही पल में पीसा जा सकता है और इसकी पत्तियों, जड़ों और तने सभी में औषधीय गुण होते हैं, जिनमें सबसे प्रमुख इसकी एंटी इंफ्लामेटरी लाभ होते हैं। डांडेलियन टी सीधे आपके बाइल डक्ट पर असर करती है और लीवर को हील करता है और आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!