Dry Skin

ड्राई स्किन के लिए मॉइस्चराइजर, यहाँ जाने ड्राई स्किन के लिए बेस्ट क्रीम – Dry Skin ke Liye Moisturizer

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Jan 30, 2019
ड्राई स्किन के लिए मॉइस्चराइजर - Dry Skin ke Liye Moisturizer,  ड्राई स्किन के लिए बेस्ट क्रीम

हमारी स्किन का टेक्सचर कई तरह का होता है। कुछ लोगों की स्किन ऑयली होती है, तो कुछ लोगों की ड्राई, वहीं कुछ लोगों की स्किन नाॅर्मल और कुछ की मिक्स। हर स्किन का टाइप दूसरे से एकदम अलग होता है। ज़ाहिर सी बात है कि जब स्किन का टाइप अलग होगा तो उसके लिए प्रोडक्ट्स भी अलग ही होने चाहिए। जैसे- ऑयली स्किन के लिए बने प्रोडक्ट कभी भी ड्राई स्किन को सूट नहीं करेंगे। वैसे ही ड्राई स्किन के लिए बने प्रोडक्ट ऑयली स्किन को सूट नहीं करेंगे। मगर कई बार टीवी या न्यूज़पेपर पर लुभावने एड देखकर हम अपने स्किन टाइप को नज़रअंदाज़ करके बिना सोचे- समझे स्किन प्रोडक्ट खरीद लेते हैं। ऐसा ही एक प्रोडक्ट है माॅइश्चराइज़र। ये न सिर्फ स्किन को नमी प्रदान करने के लिए बेहद जरूरी होता है, बल्कि इसी वजह से यह हमारी रोज़ाना की ज़िंदगी का हिस्सा बन जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं ड्राई स्किन के लिए बेस्ट माॅइश्चराइज़र्स के बारे में। मगर उससे पहले जान लेते हैं कि हमारी त्वचा पर आखिर माॅइश्चराइज़र की ज़रूरत क्यों पड़ती है और ये किस तरह से त्वचा को फायदा पहुंचाता है।

ड्राई स्किन के लिए बेस्ट माॅइश्चराइज़र – Best Moisturizer For Dry Skin

घर पर कैसे बनाएं ड्राई स्किन के लिए माॅइश्चराइज़र – Homemade Moisturizer For Dry Skin

नारियल का दूध – Coconut Milk

एलोवेरा – Aloevera

मॉइस्चराइजर के फायदे – Benefits of Moisturizer in HindiMoisturiser for Dry Skin 16

ड्राई स्किन यानि रूखी त्वचा वालों के लिए माॅइश्चराइज़र पोषण की तरह काम करता है। त्वचा को आवश्यक नमी पहुंचाने की प्रक्रिया माॅइश्चराइज़िंग कहलाती है। ये न सिर्फ लड़कियों बल्कि लड़कों की स्किन के लिए भी बेहद  ज़रूरी होता है। माॅइश्चराइज़र से आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ व हाइड्रेटेड रहती है। कहा जा सकता है कि यदि त्वचा की अंदरूनी नमी पानी से पूरी होती है तो बाहर से इसी कमी को माॅइश्चराइज़र पूरा करता है, ताकि स्किन ड्राई नहीं हो। माॅइश्चराइज़र त्वचा में गहराई तक पहुंचता है। कुछ बॉडी माॅइश्चराइज़र एसपीएफ युक्त भी होते हैं, जो सूरज की यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं। इसके अलावा माॅइश्चराइज़र को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आप समय से पहले आने वाली झुर्रियों से भी बच सकती हैं। खासतौर पर जिन लोगों की स्किन ड्राई है, उनके लिए तो माॅइश्चराइज़र किसी वरदान की तरह काम करता है।

इन ब्यूटी टिप्स के साथ लगाएं अपनी खूबसूरती में चार- चांद

ड्राई स्किन के लिए मॉइस्चराइजर – Best Moisturizer for Dry Skin in Hindi

माॅइश्चराइज़र कई तरह के होते हैं। कुछ खास ड्राई स्किन के लिए तो कुछ हर तरह के स्किन टाइप पर सूट करते हैं। जानिए कुछ ऐसे ही कुछ खास माॅइश्चराइज़र क्रीम के बारे में ..

बायोटीक माॅर्निंग नेक्टर फ्लाॅलेस स्किन लोशन – Biotique Morning Nectar Flawless Skin Lotion

Moisturiser for Dry Skin 1

बायोटीक माॅर्निंग नेक्टर फ्लाॅलेस स्किन लोशन त्वचा में गहराई से समा कर उसे पोषित करता है। ये स्किन के नेचुरल ऑयल को बनाए रखने के साथ उसे हाइड्रेट भी करता है और त्वचा में निखार लाता है। इसकी खास बात ये है कि त्वचा पर लगाने पर ये काफी लाइट फील देता है। इसका रोज़ाना इस्तेमाल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे लगाने के बाद आपकी स्किन ऑयली नहीं दिखती। इसे चेहरे और गर्दन को साफ करने और टोनिंग के बाद दो बार यानि सुबह और शाम को अपनी स्किन पर लगाना चाहिए।

दि बाॅडी शाॅप विटामिन ई माॅइश्चर क्रीम – The Body Shop Vitamin E Moisture Cream

Moisturiser for Dry Skin 2

हर तरह के स्किन टाइप के लिए बनाई गई दि बाॅडी शाॅप विटामिन ई माॅइश्चर क्रीम खासतौर पर ड्राई स्किन वालों के लिए अधिक फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटी एजिंग के गुण त्वचा पर समय से पहले झुर्रियों को आने से रोकते हैं। साथ ही ये त्वचा को धूल- मिट्टी से होने वाले नुकसान से भी बचाती है। ये स्किन को हाइड्रेट कर उसमें निखार लाती है। सर्दी के मौसम में ड्राई स्किन वालों को लिए ये क्रीम बेहद फायदेमंद होती है। ये त्वचा को चिपचिपा नहीं करती और कुछ ही समय में अंदर तक समा जाती है। ये क्रीम 4 से 5 घंटे तक स्किन को हाइड्रेट रख उसे ड्राई नहीं होने देती। इसके निरंतर इस्तेमाल से स्किन में ग्लो आता है और स्किन पहले से भी ज्यादा जवां दिखती है।

नीविया साॅफ्ट माॅइश्चराइज़िंग क्रीम – Nivea Soft Moisturizing Cream

Moisturiser for Dry Skin 3

विटामिन ई और जोजोबा ऑयल के गुणों से भरपूर  नीविया साॅफ्ट माॅइश्चराइज़िंग क्रीम, नीविया की सिग्नेचर खुशबू के साथ आती है। प्रोडक्ट डेस्क्रिप्शन के मुताबिक ये माॅइश्चराइज़िंग क्रीम डर्मोटाेलाॅजिस्ट से टेस्टेड है और हर तरह के स्किन टाइप को सूट करती है। ये त्वचा पर अच्छे से समा जाती है और इसे लगाने के बाद चेहरे व गर्दन पर मसाज करने की ज़रूरत भी नहीं रहती। अगर आप रात को सोने से पहले इसे लगा रहे हैं, तो पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो लें, उसके बाद क्रीम की थोड़ी सी मात्रा लेकर इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। सुबह आप खुद अपनी स्किन को साॅफ्ट व स्मूथ महसूस करेंगे। दिन के समय भी ये क्रीम बेहतर परिणाम देती है और पूरे दिन तक त्वचा को बिना ड्राई किए साॅफ्ट बनाए रखती है। सर्दी के मौसम में आप चाहें तो इसे अपने हाथ और सख्त एड़ियों पर भी लगा सकते हैं। तब भी इसके परिणाम आपको बेहतर ही मिलेंगे।

इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां

वीएलसीसी हनी माॅइश्चराइज़र – VLCC Honey Moisturiser

Moisturiser for Dry Skin 4

शहद के गुणों से भरपूर वीएलसीसी हनी माॅइश्चराइज़र में आपकी त्वचा को पोषण देने और उसे पूरे दिन हाइड्रेटेड, कोमल और मुलायम बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक चीजें मौजूद हैं। विटामिन ई, जोजोबा, बादाम व जैतून के तेल और मेथी के गुणों से समृद्ध, यह माॅइश्चराइज़र आपकी त्वचा को गहराई तक पोषित करता है। यह न सिर्फ समय से पहले आने वाली झुर्रियों को रोकता है, बल्कि त्वचा को किसी भी तरह की डार्कनेस से निजात दिलाता है। शुरूआत में लगाने पर हो सकता है कि ये आपको थोड़ा चिपचिपा लगे, मगर परेशान होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि कुछ ही मिनटों में ये अच्छी तरह से स्किन में एब्ज़ाॅर्ब हो जाता है। चेहरे व गर्दन पर लगाने के लिए इसकी थोड़ी सी मात्रा ही काफी है। अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में लगा लेंगे तो यह स्किन को चिपचिपा बना सकता है। इसे लगाने के बाद चेहरे पर पसीना नहीं आता, जिस वजह से ड्राई व सेंसेटिव स्किन वालों के लिए गर्मियों में ये माॅइश्चराइज़र एक अच्छा दोस्त साबित हो सकता है।

लोटस कोकोमाॅइस्ट- कोकोआ बटर माॅइश्चराइज़िंग लोशन – Lotus Cocomoist Cocoa butter Moisturizing Lotion

Moisturiser for Dry Skin 5

गुलाब जल, कोकोआ बटर, बादाम तेल और शहद के गुणों से भरपूर लोटस का कोकोआ बटर माॅइश्चराइज़िंग लोशन त्वचा को साॅफ्ट व स्मूथ बनाता है। ये सभी इंग्रेडियट्स ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। ये त्वचा पर आसानी से फैलकर अंदर तक समा जाता है। इसकी खुशबू काफी अच्छी है, लेकिन कुछ देर बाद ये उड़ जाती है। इसका निरंतर इस्तेमाल त्वचा में निखार लाता है। डिब्बे में इसकी मात्रा अधिक होती है इसलिए ये लंबे समय तक चलता है।

एमवे एटीट्यूड माॅइश्चराइज़र – Amway Attitude Moisturizer

Moisturiser for Dry Skin 6

एमवे ब्रांड का ये माॅइश्चराइज़र नाॅर्मल से लेकर ड्राई स्किन वालों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। यह माॅइश्चराइज़र आपकी त्वचा को पोषण देने के साथ उसे पूरे दिन हाइड्रेटेड, कोमल और मुलायम बनाए रखता है। इसका हाइड्रेटिंग फाॅर्मुला आपको धूल- मिट्टी और पाॅल्यूशन से दूर रखता है। इसका रोज़ाना इस्तेमाल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे चेहरे और गर्दन को साफ करने और टोनिंग के बाद सुबह और शाम को अपनी स्किन पर लगाना चाहिए।

लैक्मे स्किन ग्लाॅस विंटर इन्टेंस माॅइश्चराइज़र – Lakme Skin Gloss Winter Intense Moisturizer

Moisturiser for Dry Skin 7

लैक्मे स्किन ग्लाॅस विंटर इन्टेंस माॅइश्चराइज़र का टेक्सचर काफी लाइट है। इसे एक बार लगाने के बाद ये पूरे दिन तक त्वचा को बिना ड्राई किए साॅफ्ट बनाए रखता है और आपको बार- बार माॅइश्चराइज़र लगाने की ज़रूरत भी महसूस नहीं होती। रात को सोने से पहले लगाने पर भी ये अच्छा परिणाम देता है और सुबह आपकी त्वचा फ्रेश व खिली- खिली लगेगी। ऑयली स्किन वाले इसे न ही इस्तेमाल करें तो बेहतर है। इससे आपकी त्वचा अधिक ऑयली दिख सकती है।  

नींबू में छुपा है खूबसूरती और सेहत का खजाना, जानिए सभी फायदे – Beauty and Health Benefits of Lemon

घर पर कैसे बनाएं ड्राई स्किन के लिए माॅइश्चराइज़र – Homemade Moisturizer for Dry Skin in Hindi 

वैसे तो ज्यादातर बाज़ार में मिलने वाले माॅइश्चराइज़र ही इस्तेमाल किये जाते हैं, लेकिन आप चाहें तो कुछ घरेलू तरीकों से भी त्वचा को माॅइश्चराइज़ कर सकते हैं…

शहद – Honey

Moisturiser for Dry Skin 8

शहद एक बहुत अच्छा क्लींजर और मॉइश्चराइज़र होता है। इसकी खास बात ये है कि शहद के इस्तेमाल से त्वचा में कोमलता और निखार आता है। दो चम्मच शहद में 8 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

नारियल का दूध – Coconut Milk

Moisturiser for Dry Skin 9

कोकोनट मिल्क यानी नारियल का दूध त्वचा को मॉइश्चराइज़ कर उसे गहराई से पोषण देता है। कोकोनट मिल्क के इस्तेमाल से कई घंटों तक आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहती है। नियमित रूप से सुबह त्‍वचा पर इसे लगाने से शाम तक नमी बरकरार रहती है।

जैतून का तेल – Olive Oil

Moisturiser for Dry Skin 10

जैतून के तेल का इस्तेमाल लंबे समय से एक नेचुरल मॉइश्चराइज़र के रूप में किया जाता रहा है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और नेचुरल एसिड धूप से निकलने वाली यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदों को लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की दो बूंदों के साथ नहाने के पानी में मिलाएं। इस पानी से नहाने पर आपकी त्वचा मॉइश्चराइज़ हो जाएगी। इसके अलावा रात को सोने से पहले भी आप चेहरा धोकर ऑलिव ऑयल लगा सकते हैं। इससे सुबह आपको शाइन करती हुई स्किन मिलेगी।

जानिये, अंडरआर्म्स साफ रखने के लिए वैक्सिंग, शेविंग या क्रीम में से कौन सा तरीका है बेहतर

शीया बटर – Shea Butter

Moisturiser for Dry Skin 11

पुराने समय से ही शीया बटर का इस्‍तेमाल मॉइश्चराइज़र के रूप में होता आ रहा है। शीया बटर विटामिन ‘ए’ के गुणों से भरपूर होता है। यह विटामिन शुष्क त्वचा में नमी बनाये रखने के साथ सनबर्न और त्वचा संबधित अन्य समस्‍याओं को कम करने में मदद करता है। इसमें फैटी एसिड भी होता है जो आपकी त्‍वचा काे जवां बनाये रखने में मदद करता है।

केला – Banana

Moisturiser for Dry Skin 12

केला न सिर्फ बॉडी को हेल्दी रखता है बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा केला एक अच्छा मॉइश्चराइज़र भी है। केले में विटामिन सी, ए, पोटैशियम, कैल्शियम, फास्फोरस व कार्बोहाइड्रेट्स के भरपूर गुण होते हैं, जो रूखी त्‍वचा से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ आपकी त्‍वचा के लिए कई तरह से फायदा करते हैं।

एवाेकाडो – Avocado

Moisturiser for Dry Skin 13

सबसे पहले एक एवाेकाडो को छोटे- छोटे टुकड़ों में काटकर उसकी गुठली निकाल लें। अब इसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इस मिक्चर में एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस और आधा कप दही मिला लें। फिर अच्छी तरह से इन सभी को मिला लें। लगभग आधे घंटे फ्रिज में रखने के बाद इसे चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। चेहरा धोने के बाद आपको अपनी स्किन पहले से ज्यादा साॅफ्ट और स्मूद लगेगी और ये ड्राई भी नहीं होगी।

एलोवेरा – Aloevera

Moisturiser for Dry Skin 14

एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र है, जो त्वचा की खोई हुई नमी को वापस लाने में मदद करता है। यह डेड स्किन सेल्स को मुलायम कर त्वचा को नर्म बनाने में भी बेहद सहायक है। ऐलोवेरा में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्‍वचा को ड्राई होने से बचाते हैं व उसकी प्राकृतिक चमक बरकरार रखते हैं।

ग्लिसरीन – Glycerine

Moisturiser for Dry Skin 15

ग्लिसरीन त्वचा की नमी को बनाए रखती है। आपको बस 3 चम्मच ग्लिसरीन में 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाना है। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट बनी रहेगी और ज्यादा ड्राई भी नहीं होगी।

सर्दियों के मौसम में कुछ इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल

टोनर और एस्ट्रिंजेंट के बीच में ऐसे करें फर्क

विटामिन सी सीरम से होने वाले लाभ – Benefits of Vitamin C Serum

बॉडी लोशन इस्तेमाल करने के तरीके

इमेज सोर्सः Instagram & ShutterStock