Advertisement

Combination Skin

सर्दियों के लिए सबसे अच्छा बॉडी लोशन कौन सा है – Winter ke Liye Best Body Lotion

Megha SharmaMegha Sharma  |  Nov 11, 2021
sabse accha body lotion konsa hai

Advertisement

सर्दियों के पूरी तरह से दस्तक देने से पहले ही हमारी त्वचा हमें अलर्ट करने लग जाती है। दरअसल, सर्दियों में त्वचा अक्सर ही ड्राई हो जाती है या फिर फटने लगती है। ऐसा सर्दियों में चलने वाली खुश्क ठंडी हवाओं के कारण होता है, जो आपकी त्वचा की सारी नमी को सोख लेती है। इस वजह से आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज़र की कमी महसूस होने लगती है। इस वजह से सर्दियों में सभी को बॉडी लोशन की आवश्यकता होती है। दरअसल, बॉडी लोशन (विंटर बॉडी लोशन), त्वचा के मॉइश्चराइज़र को बनाए रखने में करते हैं। साथ ही त्वचा को मुलायम रखते हैं। बॉडी लोशन का इस्तेमाल करने से त्वचा(त्वचा की देखभाल) सर्दियों में फटती नहीं है और हमेशा त्वचा की नमी बनी रहती है।

स्किन टाइप के अनुसार चुने बेस्ट बॉडी लोशन

girl applying Body Lotions on hand

हालांकि, सर्दियों में भी बॉडी लोशन (Body Lotion) का चुनाव करते वक्त आपको अपनी स्किन टाइप का ध्यान रखना चाहिए। दरअसल, मार्केट में आज के वक्त में अलग-अलग स्किन टाइप के लिए अलग-अलग बॉडी लोशन मौजूद हैं। हर स्किन टाइप के लिए अलग प्रकार की सामग्री से बने बॉडी लोशन (बॉडी लोशन क्रीम) मौजूद हैं। इस वजह से अगर आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार सही बॉडी लोशन नहीं ढूंझ पा रही हैं तो हमारा ये लेख आपके बहुत काम आएगा।

ड्राई स्किन के लिए विंटर बॉडी लोशन – Body Lotion For Dry Skin

अगर आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से ड्राई है तो इसे हाइड्रेट रखने के लिए आपको अच्छे मॉइश्चराइज़र (बेस्ट बॉडी लोशन) की ज़रूरत है। इस वजह से ऐसे प्रोडक्ट का चुनाव करें जो जल्दी से स्किन में एब्जॉर्ब हो जाए। साथ ही जो क्रीम जेल फॉर्मुला हो, जिससे आपकी त्वचा अधिक वक्त तक हाइड्रेटिड रह सके।

इस बॉडी लोशन को प्राकृतिक आम और शिया बटर को मिलाकर बनाया गया है। इसका इस्तेमाल करने से आपको सॉफ्ट टेक्सचर मिलता है। साथ ही इसका फॉर्मुला 24 घंटो तक मॉइश्चराइज़र लॉक करता है और त्वचा को ड्राई (Body Lotion For Dry Skin) होने से बचाता है। ऐसे में सर्दियों के लिए ये बेस्ट बॉडी लोशन है।

जब आप इस Nivea स्मूद मिल्क बॉडी लोशन का इस्तेमाल करती हैं तो आप अपनी ड्राई स्किन को गिन्को एक्स्ट्रैट, शिया बटर, हाइड्रा आईक्यू और विटामिन ई का नरिश्मेंट देती हैं। इसकी माइल्ड खुशबू और नॉन ग्रीसी फील भी आपको ज़रूर पसंद आएगा। इस बार सर्दियों में Nivea स्मूद मिल्क बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें और त्वचा को मॉइश्चराइज़ रखें।

VLCC के इस बॉडी लोशन में आपको बादाम के तेल के फायदे मिलते हैं, जो आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज़ रखने में मदद करता है। साथ ही इसमें UVR प्रोटेक्शन फॉर्मुला होता है, जो आपको सन टैनिंग और फोटो एजिंग से बचाता है। 

ऑयली स्किन के लिए विंटर बॉडी लोशन – Body Lotion For Oily Skin

यदि आपकी त्वचा ऑयली है या फिर आपका ऑयली टी ज़ोन है तो आपको लाइटवेट या फिर वॉटर बेस्ड क्रीम (विंटर क्रीम) और बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, ऑयली स्किन होने के कारण अपने लिए सही बॉडी लोशन का चुनाव करते वक्त आपको अधिक सावधना रहना चाहिए। इस वजह से हमेशा लोशन को खरीदने से पहले उसमें इस्तेमाल की गई सामग्री को ज़रूर चेक कर लें। हालांकि, यहां हम ऑयली स्किन के लिए कुछ ऑप्शन लाए हैं, जो आपको काफी पसंद आएंगे। साथ ही ये बॉडी लोशन (Best Body Lotions) आपकी त्वचा के लिए भी काफी अच्छे हैं।

विटामिन ए और विटामिन की अच्छाइयों से भरपूर ये बॉडी लोशन ऑयली स्किन की महिलाओं के लिए एक दम परफेक्ट है। आपको इसे केवल दिन में एक बार लगाने की ज़रूरत है और दिनभर आपकी त्वचा खूबसूरत और नरिश्ड रहेगी। साथ ही सॉफ्ट और सपल भी बनी रहेगी।

इस बॉडी लोशन की कीमत भले ही थोड़ी अधिक है लेकिन एक बार आप इस बॉडी लोशन का इस्तेमाल करेंगी तो आपको इसकी आदत हो जाएगी। ये ना केवल आपकी त्वचा को ब्राइट करेगा बल्कि साथ ही आपको क्लीन और फ्रेश लुक भी देगा। ये 15 से अधिक घंटों तक त्वचा को ड्राई होने से भी बचाएगा।

इस बॉडी लोशन में स्किन पिगमेंटेशन को कम करने, सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले डैमेज को कम करने और स्किन को लाइट और ब्राइट बनाने के फीचर्स हैं। अगर आप अधिक वक्त के लिए घर से बाहर रहती हैं तो आपको अपने लिए इस बॉडी लोशन को आज ही खरीद लेना चाहिए।

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए विंटर बॉडी लोशन – Body Lotion For Combination Skin

Best Body Lotions For Winters: ऑयली स्किन की तरह कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोगों को भी एक ही समस्या होती है। दरअसल, कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोगों की स्किन कहीं-कहीं ऑयली होती है और कहीं कहीं सामान्य होती है। ऐसे में आपको अपनी त्वचा के लिए सही बॉडी लोशन का चुनाव करना चाहिए। अगर आप अपने लिए बॉडी लोशन (शरीर का लोशन) नहीं ढूंढ पा रही हैं तो हम यहां कुछ ऑप्शन दे रहे हैं, जो आपके काफी काम आएंगे।

बादाम की अच्छाइयों से भरपूर ये बॉडी लोशन आपकी त्वचा को सॉफ्ट, रैडिएंट, स्वस्थ और हाइड्रेट बनाएगा। साथ ही ये नॉन-ग्रीसी और नॉन-स्टिकी भी है और इस वजह से कॉम्बिनेशन स्किन के लिए अच्छा ऑप्शन है।

इस प्रोडक्ट में मुख्य रूप से विटामिन ई, शिया बटर और जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल किया गया है।ये सभी चीजें आपकी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं और स्किन को टोन्ड रखती हैं। साथ ही त्वचा को ड्राई होने से भी बचाती है।

आपकी त्वचा को करे हाइड्रेट और साथ ही त्वचा के रंग को भी करे हल्का। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट प्रोपर्टी आपके चेहरे को पिगमेंटेशन ससे बचाती है। साथ ही ये आपकी त्वचा को सॉफ्ट, सपल और स्मूथ रखने में मदद करता है।

नॉर्मल स्किन के लिए विटंर बॉडी लोशन – Body Lotion For Normal Skin

नॉर्मल स्किन वाले लोगों के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि वो किसी भी तरह का प्रोडक्ट इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, नॉर्मल स्किन टाइप के लोगों को मुंहासों की समस्या भी काफी कम होती है। साथ ही यदि आपको किसी चीज़ से एलर्जी नहीं है तो आप आसानी से किसी भी बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, फिर भी अगर आप अपने लिए सही बॉडी लोशन (सबसे अच्छा बॉडी लोशन कौन सा है) नहीं खरीद पा रहे हैं तो आप नीचे दिए गए ऑप्शन में से अपने लिए बेस्ट बॉडी लोशन खरीद सकती हैं।

MyGlamm के ग्लो का यह बॉडी लोशन आपकी त्वचा में एक दम से एबजॉर्ब हो जाता है और आपको मॉइश्चराइज स्किन देता है। साथ ही ये त्वचा को सूथ भी करता है। इसका लाइटवेट फॉर्मुला इसे नॉर्मल स्किन टाइप के लिए एक दम परफेक्ट ऑप्शन बनाता है।

इस बॉडी लोशन में नारियल के तेल के गुण हैं जो आपकी त्वचा को नरिश करता है और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। साथ ही आपकी त्वचा को ये हाइड्रेट भी रखता है और सॉफ्ट और सपल भी बनाए रखता है।

वैसलीन का ये बॉडी लोशन नॉर्मल स्किन के लिए एक दम परफेक्ट है। ये आपके स्मूथ, सपल और सॉफ्ट स्किन देगा। साथ ही इसका माइल्ड अरोमा भी आपको बहुत ही पसंद आएगा। इसमें मुख्य रूप से आपको कोकोआ और विटामिन ई की अच्छाई मिलेगी।

बॉडी लोशन कैसे लगाया जाता है

Body Lotion for All Skin Types

बॉडी लोशन को लगाना वैसे तो बहुत मुश्किल काम नहीं है। सुबह नहाने के तुरंत बाद ही आपको अपनी त्वचा पर लोशन को लगाना चाहिए। हालांकि, यदि फिर भी आपको ये नहीं पता है कि बॉडी लोशन किस तरह से लगाया जाना चाहिए तो नीचे बताए गए ये स्टेप्स आपके बहुत काम आएंगे।
स्टेप 1– सबसे पहले गर्म पानी से 5 से 10 मिनट के लिए शॉवर लें या फिर अच्छे नहा लें। ध्यान रहे कि आप अच्छी तरह से अपनी बॉडी को साफ करें ताकि पोर्स बंद ना रह जाएं। 
स्टेप 2– अब खुद के शरीर को किसी मुलायम तौलिए ये अच्छे से सुखा लें। इसके लिए आप तौलिए को त्वचा पर रब ना करें बल्कि हल्के हाथ से पैट करें ताकि आपके शरीर पर मौजूद पानी को तौलिया सोख ले।
स्टेप 3– अब अपनी बॉडी पर लोशन को अच्छे से लगा लें। ध्यान रहे कि आप अपनी पूरी बॉडी पर खासतौर पर हाथ और पैरों पर अच्छी तरह से लोशन लगाएं। 
स्टेप 4– लोशन के अच्छी तरह से त्वचा में एब्जॉर्ब होने तक इंतज़ार करें। एक बार लोशन पूरी तरह से स्किन में एब्जॉर्ब हो जाए तो अपने कपड़े पहन लें और बस आप तैयार हैं। 

बॉडी लोशन लगाने से क्या फायदा होता है

बॉडी लोशन की मदद से आप अपनी त्वचा को सबसे आसान तरीके से पैंपर कर सकती हैं। बॉडी लोशन आपकी त्वचा में मॉइश्चराइज़र को सील करता है और इसे ड्राई होने से बचाता है। एक अच्छा बॉडी लोशन डीहाइड्रेटिड स्किन को वापस से हाइड्रेट करता है। साथ ही हाथों और पैरों की खोई हुई खूबसूरती को भी वापस लाता है।

ड्राई स्किन को करे रिहाईड्रेट

रोज़ घर से बाहर निकलने और अधिक वक्त तक धूप में रहने के कारण त्वचा ड्राई और खराब हो जाती है। इस वजह से नियमित रूप से सर्दियों में बॉडी लोशन का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा मॉइश्चराइज़ड रहती है। साथ ही त्वचा की खूबसूरती भी बनी रहती है।

त्वचा के रफ स्पॉट को बनाएं स्मूथ

आपके हाथ या पैर सबसे अधिक सूरज के संपर्क में आते हैं। ऐसे में इनका ध्यान रखना अधिक ज़रूरी है। सर्दियों में आपके घुटने यो फिर कोहनी अधिक ड्राई होने लगती है। ऐसे में नियमित रूप से मॉइश्चराइज़र लगाने से आपकी त्वचा हाइड्रेट होती है और घुटनों या फिर कोहनी

आपको रिलेक्स करने में करे मदद

अगर आपको लके कि आपकी त्वचा मॉइश्चराइज़ड है और आपको बॉडी लोशन की ज़रूरत नहीं है तो भी आपको लोशन से अपनी त्वचा को मसाज कर लेना चाहिए। इससे आपका स्ट्रेस कम होता है और आप अच्छा महसूस करते हैं। आपको ऐसा करने से रिलेक्स्ड महसूस होता है।

आपकी स्किन को बनाए ग्लोइंग

आप चाहें तो ऐसा मॉइश्चराइज़र भी खरीद सकती हैं, जिसकी मदद से आप अपने लुक को ग्लोइंग बना सकें या फिर अपने लुक में शिमर एड कर सकें। वहीं कई लोशन में ब्राइटनिंग प्रोपर्टीज़ भी होती हैं। इस वजह से बॉडी लोशन आपकी त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाए रखने में भी मदद करता है। 

विंटर क्रीम से जुड़े सवाल और जवाब FAQs

Winter Body Lotion

सर्दियों में मैं अपनी त्वचा का खयाल कैसे रखूं?

सर्दियों में अपनी त्वचा को हमेशा गर्म पानी से धोएं। रात में सोने से पहले त्वचा पर अच्छे से मॉइश्चराइज़र या फिर ग्लिसरीन और गुलाब जल लगाएं। सुबह नहाने के बाद अपनी त्वचा पर बॉडी लोशन अवश्य लगाएं। इससे आपकी त्वचा सर्दियों में एक दम स्वस्थ, कोमल और खूबसूरत बनी रहेगी।

क्या मुझे सर्दियों में रात को सोने से पहले भी लोशन लगाना चाहिए?

रात के वक्त सोने से पहले मॉइश्चराइज़र या फिर बॉडी लोशन लगाने से आपकी त्वचा ज्यादा अच्छे से हाइड्रेट होती है। साथ ही ये आपकी त्वचा को वापस से जीवंत करने में भी मदद करता है और आपकी त्वचा को दिन के वक्त भी मॉइश्चराइज रखता है।

क्या मैं चेहरे पर भी बॉडी लोशन लगा सकती हूं?

कई बॉडी लोशन का इस्तेमाल आप अपने चेहरे पर कर सकती हैं लेकिन सभी बॉडी लोशन का इस्तेमाल चेहरे पर नहीं किया जा सकता है। दरअसल, बॉडी लोशन और क्रीम को अलग-अलग तरह के शरीर के अलग-अलग हिस्सों के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसी वजह से आप केवल बॉडी लोशन का इस्तेमाल चेहरे पर नहीं कर सकती हैं। साथ ही क्रीम का इस्तेमाल भी चेहरे के अलावा अन्य हिस्सों पर नहीं कर सकती हैं।