जानिए ड्राई स्किन की देखभाल के लिए घरेलू उपाय - Dry Skin Care in Hindi

ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय - Dry Skin Care in Hindi

हर कोई चाहता है कि उनकी त्वचा सुंदर, कोमल और स्वस्थ हो। लेकिन हर किसी की त्वचा का प्रकार अलग होता है। कुछ की स्किन ऑयली होती है, कुछ की स्किन ड्राई होती है, कुछ की त्वचा सामान्य होती है और कुछ की कॉम्बीनेशन स्किन होती है। स्किन के ये सभी टाइप एक-दूसरे से अलग होते हैं। इसलिए स्वाभाविक रूप से, हर त्वचा की देखभाल अलग तरह से करनी होती है। ड्राई स्किन वाले लोगों को अपनी त्वचा की देखभाल करने में बहुत परेशानी होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कोई भी क्रीम या मॉइस्चराइज़र लंबे समय तक उनकी त्वचा पर नहीं रहता है, जोकि काफी बड़ी समस्या है। ड्राई स्किन के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ ही समय बाद इनका असर गायब हो जाता है और उनकी स्किन फिर से ड्राई हो जाती है। इसलिए वे नहीं जानते कि इसकी देखभाल कैसे की जाए। ऐसे में ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय (home remedies for dry skin in hindi) काफी कारगर होते हैं। आज यहां हम आपको ड्राई स्किन से जुड़ी हर वो बात व जानकारी देंगे जो आपके लिए जरूरी हो सकती है। तो फिर आइए जानते हैं कि ड्राई स्किन की देखभाल कैसे करें साथ ही कुछ रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय (rukhi twacha ke liye gharelu upay) भी।

Table of Contents

    ड्राई स्किन क्या होती है - Dry Skin kya Hoti hai

    आमतौर पर हमारी स्किन पर नैचुरल फैट की एक पतली सी परत होती है, जो त्वचा को कोमल बनाने के साथ ही इसमें नमी को भी बनाए रखती है। रूखी त्वचा में नमी की कमी से त्वचा में फैटी एसिड (लिपिड) की कमी हो जाती है। जो त्वचा में नमी बरकरार रखता है और त्वचा को मुलायम बनाए रखता है। डॉक्टरों के अनुसार, त्वचा में नमी कम होने के बाद त्वचा शुष्क हो जाती है। त्वचा की ऊपरी परत, जिसे एपिडर्मिस कहा जाता है, में पर्याप्त नमी नहीं होती है और प्राकृतिक तेलों की कमी होती है। इसलिए त्वचा को सूखा कहा जाता है। ऐसी त्वचा में खुजली होती है। समय पर ध्यान न देने से त्वचा रोग भी हो सकते हैं।

    रूखी त्वचा के कारण - Causes of Dry Skin in Hindi

    स्किन में रुखेपन आने के कई कारण हो सकते हैं। खासतौर पर सर्दियों में स्किन ठंडी हवाओं के कारण ड्राई हो जाती है। इसका असर काफी समय तक बरकरार रहता है। अगर ड्राई स्किन की देखभाल सही से नहीं की गई तो इससे छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। तो आइए जानते हैं सर्दियों में नमी की कमी अलावा कौन-कौन से कारण रूखी त्वचा के लिए जिम्मेदार होते हैं।

    - मौसमी परिवर्तनों के कारण, विशेष रूप से ठंड और शुष्क मौसम में
    - गर्म पानी में नहाने के बाद
    - स्विमिंग पूल में क्लोरीन युक्त पानी के साथ
    - साबुन और डिटर्जेंट में रसायनों के कारण
    - सोरायसिस, एक्जिमा आदि बीमारियों के चलते।
    - त्वचा को साफ करने वाले उत्पादों के अधिक उपयोग से
    - इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, एलर्जी और पिंपल्स की दवाएं लेने से भी रूखी त्वचा हो सकती है।
    - उम्र बढ़ने के कारण भी त्वचा में तेल का उत्पादन कम होता है, जिसकी वजह से स्किन ड्राई हो जाती है।

    ड्राई स्किन से बचाव के तरीके - Dry Skin Care Tips at Home in Hindi

    सामान्‍य रूप से ठंड में गर्म कपड़ों के कारण त्वचा पर खुजली की समस्या होना आम बात है। ऐसा ज्यादातर उन लोगों के साथ होता है, जिनकी त्वचा रूखी होती है। इस प्रकृति की त्वचा बहुत जल्दी प्राकृतिक नमी खो देती है। ऐसे में गर्म कपड़े यानी ऊन से बने गर्म कपड़े पहनने पर त्वचा की खुश्की बढ़ जाती है। नहाने के दौरान अधिक गर्म पानी का प्रयोग करने पर भी त्‍वचा का रुखापन बढ़ जाता है। अब आपने ये जान लिया कि रूखी त्वचा क्या होती है और किस कारण से होती है। तो अब जानइ कि ड्राई स्किन से बचाव के तरीके कौन-कौन से हैं -

    - अपनी स्किन को ठंडी और ड्राई हवा से बचाकर रखें। अपनी स्किन को ठंड के मौसम में स्कार्फ, ग्लव्ज और मफलर आदि से ढक कर रखें।
    - केमिकल युक्त स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर न करें।
    - गरम पानी से नहाने की जगह सर्दियों में गुनगुने पानी से नहाएं।
    - नियमित रूप से नहाने के बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।
    - साधारण साबुन की जगह ऐसे साबुन का इस्तेमाल करें जो मॉइश्चराइज्ड हो।
    - अपनी स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पिएं।
    - हार्श और केमिकल से भरे फ़ेस क्लीनज़िंग प्रोडक्टस की जगह आप ऑयल क्लीन्ज़िंग भी आज़मा सकती हैं। 
    - ज्यादा देर तक नहाने या पानी में भीगने से त्वचा में रूखापन आ सकता है। इसीलिए जल्दी नहाने की कोशिश करें।
    - रगड़ने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है और जलन हो सकती है। इसलिए हमेशा हल्के हाथों से बॉडी को पेट करते हुए, ड्राई करें।

    ड्राई स्किन की देखभाल कैसे करें - Dry Skin Care in Hindi

    इसमें कोई शक नहीं है कि रूखी त्वचा की देखभाल करना आसान नहीं होता। खासतौर पर सर्दियों में ड्राई स्किन वालो को तमाम तरह की स्किन प्रॉब्ल्म्स का सामना करना पड़ता है। ड्राई स्किन पर सफ़ेद पैचेज, फ्लैक्स, खुजली, इत्यादि की समस्या होती है और इसलिए इसे लगातार मॉइश्चराइजिंग की ज़रूरत पड़ती है। सामान्य साबुन या क्रीम्स इस स्किन टाइप के लिए काफी नहीं होते हैं। इस स्किन को खास देखभाल की ज़रूरत होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उचित देखभाल के बिना, इस प्रकार की त्वचा की बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं कि ड्राई स्किन की देखभाल कैसे करें -

    सही मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें

    ड्राई स्किन को नियमित रूप से मॉइश्चराइज करते रहें और सही मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें जैसे ऑयल बेस्ड क्रीम्स या हैवी मॉइश्चराइज़र और अगर आपकी स्किन बेहद रूखी और खुजली है तो बेबी ऑयल या नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। रिच और हैवी मॉइश्चराइज़र खरीदते वक़्त ये ध्यान दें कि उनमें ज़्यादा केमिकल्स न हों और स्किन फ्रेंडली व पोषक इंग्रेडिएंट्स हों, जैसे शिया बटर, कोको बटर, ग्लिसरीन, विटामिन A, E इत्यादि।

    खूब पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें

    नरम और मुलायम त्वचा के लिए हाइड्रेशन सबसे ज़रूरी है। इसलिए अपने आप को पूरा दिन हाइड्रेट रखें यानि पानी की कमी ना होने दें। दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पिएं ताकि कभी भी आप प्यासा महसूस ना करें और न ही आपकी स्किन ड्राई हो।

    ज्यादा स्क्रबिंग कर सकती है नुकसान

    दूसरी स्किन टाइप की तुलना में ड्राई स्किन वालों को स्क्रबिंग कम करना चाहिए। खासतौर पर उन चीजों से स्क्रब बिल्कुल भी न करें जो स्किन को और ज्यादा ड्राई बना देते हैं। ड्राई स्किन वालों को ऐसे स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए जोकि ऑयल बेस्ड हो और अपकी स्किन पर बेहद जेंटल तरीके से काम करे। स्किन को एक्सफोलिएट करते वक़्त बहुत ज़्यादा ज़ोर से न रगड़ें और बहुत ज़्यादा स्क्रब भी न करें। इससे त्वचा को जलन हो जाती है और उसे नुकसान भी पहुंचता है। 

    सनस्क्रीन का इस्तेमाल है जरूरी

    ड्राई स्किन, झुर्रियों व फ़ाइन लाइंस की मुख्य वजह है सन डैमेज। और रूखी त्वचा स्किन प्रॉब्लम्स की शिकार बड़ी आसानी से होती है, इसलिए हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल त्वचा को कई प्रॉब्लम्स से दूर रखता है।

    सही डाइट लें

    कहते हैं कि हमारे खान-पान का असर हमारी स्किन पर भी नजर आता है। इसीलिए बाहर से आप चाहें जितना अपनी स्किन की देखभाल कर लें उसे अंदर से पोषण देने के लिए जरूरी है आप अपनी डाइट में भी पोषक तत्वों से युक्त आहार को शामिल करें। रूखी त्वचा से बचने के लिए सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें। विटामिन-सी, ई, ए और डी के साथ कैरोटीनॉयड, टोकोफेरोल्स और फ्लेवोनोइड जैसे तत्वों को अपने डाइट का हिस्सा बनाएं।

    गरम पानी से न नहाएं

    गरम पानी से नहाने से स्किन ड्राई हो जाती है। इसीलिए सर्दियों में कोशिश करें कि नॉर्मल यानि गुनगुने पानी से ही नहाएं। सर्दियों में गर्म पानी से नहाती हैं तो पानी में दो चम्मच नारियल या बादाम का तेल डाल लें। इससे आपको नहाने के बाद होने वाली खुश्की से राहत मिलेगी। त्वचा की ड्राईनेस खत्म करने के लिए आपको थोड़ी सी एक्स्ट्रा मेहनत अपने स्किन केयर रूटीन में करनी ही होगी।

    नहाने के बाद बॉडी लोशन का इस्‍तेमाल

    ठंड में नहाने के बाद शरीर पर लोग क्रीम या लोशन लगाते हैं, लेकिन यह लोशन लगाने के बाद तुरंत कपड़े पहनने होते हैं, ऐसे में त्वचा इस लोशन को ठीक से सोख नहीं पाती है और यह नमी त्वचा की अंदरूनी कोशिकाओं में ब्लॉक नहीं हो पाती है। इस समस्या से बचने के लिए नहाने से पहले सरसों तेल की मालिश करना और फिर नहाने के बाद बॉडी लोशन लगाना बहुत जरूरी होता है। इससे त्वचा में डेड सेल्स की समस्या, खुजली और रैशेज जैसी परेशानियां नहीं होती हैं।

    ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय - Home Remedies for Dry Skin in Hindi

    सर्दियों के मौसम में रूखी त्वचा की दिक्कतें और भी ज्यादा बढ़ जाती है। वैसे भी त्वचा पर रूखेपन के साथ पपड़ी और सफेद धब्बे भी दिख सकते हैं। इसकी वजह से आपका चेहरा और त्वचा खराब होने लगती है। ऐसे कई सारे घरेलू नुस्खे हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपने ड्राई स्किन से छुटकारा पा सकते हो या उससे जुड़ी समस्या कम हो जाएगी। रूखी त्वचा की देखभाल के लिए यहां हम आपको ऐसे ही कुछ ऐसे घरेलू उपाय (home remedies for dry skin in hindi) बता रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपको मिली नरम, मुलायम, चिकनी और ग्लोइंग स्किन। तो आइए जानते हैं रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय -

    ग्लिसरीन का करें इस्तेमाल

    ग्लिसरीन त्वचा की नमी को बरकरार रखता है। आपको बस 3 चम्मच ग्लिसरीन में 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाना है। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी और ज्यादा ड्राई भी नहीं होगी।

    वर्जिन कोकोनट ऑयल

    ड्राई स्किन के लिए वर्जिन कोकोनट ऑयल को सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र माना जाता है। इस तेल की मालिश से त्वचा में लंबे समय तक नमी बनी रहती है और यह रूखी त्वचा में भी नमी को लॉक कर देता है। इसीलिए रूखी त्वचा और दरारों को ठीक करने के लिए हाथों पर बार-बार नारियल तेल का इस्तेमाल करें।

    मलाई से लाएं चेहरे पर ग्लो

    सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए मलाई रामबाण है। मलाई में पाए जाने प्रोटीन और विटमिन स्किन में कोलेजन के प्रॉडक्शन को बढ़ाता है। इससे स्किन जवां और बेबी सॉफ्ट रहती है और साथ इससे स्किन में चमक आ जाती है। रात में सोने से 2 घंटे पहले मलाई में थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं या फिर सिर्फ मलाई भी लगा सकते हैं और उसके बाद अपना काम करें फिर सोने से ठीक पहले चेहरे को मुलायम कपड़े से पोंछ लें और सो जाएं। अगले दिन उठकर चेहरा धोएं।

    केले का फेस पैक

    केला न केवल शरीर के लिए अच्छा है बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है। केला एक अच्छा मॉइस्चराइजर है और इसमें विटामिन सी, ए, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं। जो न केवल आपको सूखी त्वचा से छुटकारा दिलाता है बल्कि त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसके लिए 1 पके केले को मैश करके उसमें बराबर में दूध और शहद मिलाकर एक मॉइश्चराइजिंग फेस पैक तैयार करें। चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें।

    देसी घी है कारगर

    चेहरे की नमी बरकरार रखने के साथ ही घी का इस्तेमाल त्वचा के लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित हो सकता है। चेहरे से लेकर होंठों तक के लिए घी काफी लाभदायक माना जाता है। इसका इस्तेमाल ड्राई स्किन वालों के लिए खासतौर पर काफी असरदायक रहता है। घी का इस्तेमाल आप सर्दियों में मॉइश्चराइजर की तरह कर सकती है।

    एलोवेरा जैल का करें इस्तेमाल

    ऑयली स्किन के साथ-साथ ड्राई स्किन के लिए भी एलोवेरा जैल कमाल की चीज है। ये एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है। एलोवेरा मृत त्वचा कोशिकाओं को मुलायम बनाने में मदद करता है और त्वचा को बहुत मुलायम बनाता है। एलोवेरा के एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को ड्राई होने से बचाता हैं और त्वचा की प्राकृतिक चमक को भी बनाए रखता है।

    ऑलिव ऑयल का कमाल

    जैतून के तेल (Olive Oil) का उपयोग कई सालों से प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में किया जाता रहा है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और प्राकृतिक एसिड होते हैं जो सूरज द्वारा उत्सर्जित यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं। ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए (rukhi twacha ke liye gharelu upay), बस नहाने के पानी में जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिला लें। इस पानी से नहाने से त्वचा में नमी बनी रहती है। आप बिस्तर पर जाने से पहले चेहरा धो कर जैतून का तेल लगा सकते हैं। सुबह उठने पर यह आपकी त्वचा को ग्लो देगा।

    एवोकाडो से स्किन बनें सॉफ्ट

    अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है तो आपके लिए एवोकाडो ड्राईनेस को दूर करने का बहुत अच्‍छा विकल्‍प बन सकता है। सबसे पहले, एवोकाडो को छोटे टुकड़ों में काट लें और गांठ को हटा दें। अब इसे मिक्सी में अच्छे से पीस लें। फिर इस मिश्रण में एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस और आधा कप दही मिलाएं। लगभग आधे घंटे के लिए फ्रिज में रखें और फिर चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट बाद पानी से अपना चेहरा धो लें। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन सॉफ्ट हो जायेगी और उसमें खिंचाव महसूस नहीं होगा।

    शिया बटर से रखें नमी बरकरार 

    पुराने समय में, शीया बटर का उपयोग मॉइस्चराइज़र के रूप में किया जाता था। शिया बटर विटामिन ए का अच्छा स्रोत है। यह विटामिन रूखी त्वचा में नमी बरकरार रखता है। यह सनबर्न और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मदद करता है। इसमें फैटी एसिड भी होता है, जो आपकी स्किन पर एंटी एजिंग के तौर पर काम करता है।

    शहद है सबसे बेस्ट

    शहद एक बहुत अच्छा क्लींजर और मॉइस्चराइज़र है। इसके बारे में खास बात यह है कि शहद के उपयोग से त्वचा कोमल और चमकदार बनती है। ड्राई स्किन पर ग्लो लाने के लिए शहद सबसे असरदायक है। बस इसके लिए हफ्ते में 2-3 बार चेहरे पर 10 मिनट शहद लगाकर मसाज करें फिर पानी से धो लें। ऐसा करने से 1-2 हफ्ते में ही स्किन ग्लो करने लगेगी।

    ड्राई स्किन से जुड़े सवाल-जवाब FAQs

    क्या ड्राई स्किन वालों को स्क्रब लगाना चाहिए?

    अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको बहुत ही सोच-समझकर स्क्रब इस्तेमाल करने चाहिए। क्योंकि स्क्रब करने से स्किन ड्राई हो जाती है। इसीलिए ऐसे स्क्रब का इस्तेमाल करें जोकि ऑयल बेस्ड हो और अपकी स्किन पर बेहद जेंटल तरीके से काम करें।

    ड्राई स्किन के लिए किस तरह का फाउंडेशन सही होता है?

    ड्राई स्किन यानि रूखी त्वचा वालों के लिए नॉर्मल की बजाए ऐसे फाउंडेशन की जरूरत पड़ती है, जो स्किन को मॉइश्चराइज करें और साथ ही उसे हाइड्रेटड भी रखे। इसीलिए रूखी त्वचा के लिए फाउंडेशन का चुनाव करते समय मॉइश्चराइजिंग फाउंडेशन ही खरीदें।

    स्किन को मुलायम कैसे बनाएं?

    अगर आपकी स्किन ड्राई है या फिर सर्दियों में ड्राई हो गई है तो चिंता मत कीजिए। ऐसी कई सारी चीज़ें हैं, जिनकी मदद से आपकी स्किन मुलायम हो जायेगी। जैसे कि स्किन का रूखापन दूर करने के लिए सर्दियों में मलाई, देसी घी, मक्खन और गर्मियों में एलोवेरा जेल और नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    ड्राई स्किन पर ग्लो कैसे लाएं?

    ड्राई स्किन पर ग्लो लाने के लिए शहद सबसे असरदायक है। बस इसके लिए चेहरे पर 10 मिनट शहद लगाकर मसाज करें फिर पानी से धो लें। ऐसा करने से 1-2 हफ्ते में ही स्किन ग्लो करने लगेगी।

    क्या साबुन के इस्तेमाल से स्किन रूखी हो जाती है?

    जी हां, साबुन में मौजूद केमिकल्स सुंदरता के लिए हानिकारक हैं। रोजाना फेस वॉश का उपयोग करने से चेहरे की स्किन रूखी-सूखी हो जाती है, जिससे चेहरा का नैचुरल ग्लो कम हो जाता है।

    ड्राई स्किन कैसे ठीक करें?

    ड्राई स्किन को ठीक करने के लिए (rukhi twacha ke liye gharelu upay) सबसे पहले आपको अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाने पड़ेगे। संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन, शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी खूब पीना और अच्छे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर आप ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

    सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए क्या करें?

    सर्दियों के मौसम में चलने वाली शुष्क हवा त्वचा से नमी को सोख लेती है, जिस वजह से त्वचा बेजान और रूखी होने लगती है। जिन महिलाओं की त्वचा ड्राई है उनके लिए तो ये एसेंशियल ऑयल वरदान हैं। आप जैतून, बादाम, रोज़मेरी और वर्जिन कोकोनेट ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं।

    Beauty

    Glow Skincare Everyday Essentials Kit

    INR 3,585 AT MyGlamm