Beauty Tips in Hindi - चेहरे व बालों के लिए ब्यूटी टिप्स | POPxo
Home
इन ब्यूटी टिप्स के साथ लगाएं अपनी खूबसूरती में चार- चांद  - Beauty Tips in Hindi

इन ब्यूटी टिप्स के साथ लगाएं अपनी खूबसूरती में चार- चांद - Beauty Tips in Hindi

ग्लोइंग और फ्लॉलेस स्किन की चाहत किसकी नहीं होती, कौन नहीं चाहता कि उसके बाल सिल्की और स्मूथ हों। आखिर यही तो आपकी ब्यूटी को निखारते हैं। स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन ढूढ़ने के लिए हर लड़की कभी पार्लर तो कभी किसी ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती है। मगर खूबसूरत त्वचा और बाल पाने के लिए ये कोई जादू नहीं है जो रातों रात सभी समस्याओं को खत्म कर दे। इसके लिए आपको थोड़े सब्र की जरूरत तो है ही। आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी कि सब्र का फल हमेशा मीठा होता है। अगर आप किसी पेड़ पर फल चाहते हैं तो उसके लिए भी पहले बीज बोना पड़ता है। कुछ ऐसा ही फल देते हैं हमारे घर के किचन पर मौजूद ऐसे घरेलू उपाय जिनकी मदद से हम अपने चेहरे व बालों की खूबसूरती में चार- चांद लगा सकते हैं।


बालों को खूबसूरत बनाने के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips for Hair in Hindi)


ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए टिप्स (Home remedies to remove Blackheads in Hindi)


चेहरे के लिए बेस्ट फेस पैक- Best Homemade Face Packs in Hindi


चेहरे के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips for Face in Hindi)


1- एक बाउल में एक बड़ा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच ओटमील पाउडर मिला लीजिए। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर कुछ देर मसाज करें और पानी से धो लें। ये न सिर्फ आपकी स्किन को हैल्दी बनाएगा बल्कि उसमें शाइन भी लाएगा।


2- लाल मसूर की दाल से चेहरे के नए-पुराने सभी तरह के दाग-धब्बे मिटाए जा सकते हैं। इसके लिए लाल मसूर की दाल को मिक्सी में पीस कर किसी शीशी में भर लें। अब 1 चम्मच पिसी दाल में थोड़ा सा दूध मिला कर उसका पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं। यह पेस्ट एक नेचुरल स्क्रब का काम करता है। इसे आप रोज़ नहाते समय इस्तेमाल कर सकती हैं। कुछ ही दिनों में आपका चेहरा साफ और बेदाग नज़र आने लगेगा।


चेहरे के पोर्स को बंद करने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Open Pores in Hindi)


ऑयली स्किन के लिए मार्केट में मिलने वाले फेस स्क्रबर (Best face Scrub for Oily Skin in Hindi)


ब्यूटी समस्याओं से जुड़े सवाल- जवाब | FAQ’s


3- केले का स्क्रब ना सिर्फ डेड स्किन सेल्स व गन्दगी को साफ करता है बल्कि चेहरे पर ग्लो भी लाता है। वैसे तो ये स्क्रब सभी स्किन टाइप्स के लिए बढ़िया है, लेकिन कॉम्बिनेशन स्किन के लिए तो ये वरदान ही है। इसे बनाने के लिए आधे पिसे केले में थोड़ी शक्कर मिक्स करें और इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।


4- बेसन में तमाम गुण मौजूद होते हैं। खासतौर पर शादी के समय लड़कियों को साबुन की जगह बेसन और हल्दी लगाने की सलाह दी जाती है। इसमें चेहरे के किसी भी तरह के दाग-धब्बे हटाने का दम होता है। इसका पेस्ट तैयार करने के लिए आप 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच आटा, थोड़ी सी हल्दी, मिल्क पाउडर, पिसी लाल मसूर की दाल और दही या दूध मिला लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन की त्वचा पर लगाएं और सूख जाने पर इसे बत्ती बना कर छुड़ा लें। ऐसा आप हफ्ते में तीन बार कर सकती हैं।


5- चावल में भी चेहरे की त्वचा के दाग-धब्बे हटाने के ढेरों गुण मौजूद होते हैं। इसके लिए आप चावल के पाउडर में दही और चुटकी भर हल्दी मिला कर फेस पर स्क्रब करें और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें।


Beauty Tips 2


6- एलोवेरा चेहरे के दाग-धब्बे हटाने का एक प्राकृतिक उपाय है। इसका रस स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यहां तक कि आप इसे स्किन एलर्जी होने पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। रोज़ नहाने से पहले कुछ समय के लिए एलोवेरा का रस अपने चेहरे पर लगाकर रखें। सूख जाने पर इसे पानी से धो लें। कुछ ही हफ्तों में आपके चेहरे के सभी दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और उनकी जगह ले लेगा एक साफ बेदाग चेहरा।


7- 1 केले को मिक्सी में पीस कर उसका पेस्ट बना लें। उसमें शहद और नींबू का रस डाल कर मिक्स करें। तैयार मास्क को चेहरे व गर्दन पर लगा लें और 15-25 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें।


8- आलू हर घर में आसानी से मिल जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि यह सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि चेहरे को बेदाग बनाने के काम भी आता है ? इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं नहीं करना है, बस 1 चम्मच आलू के रस में 1 चम्मच शहद और चुटकी भर हल्दी मिला कर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 3 बार कर सकती हैं।


9- मुलायम व गुलाबी होंठ भी हमारी खूबसूरती का हिस्सा होते हैं। इसके लिए गुलाब के फूल सुखाकर उन्हें पीस लें और दिन में कम से कम एक बार इसे दूध के साथ मिलाकर होंठों पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में होंठ गुलाबी नजर आने लगेंगे। अगर ये सब करना झंझट लग रहा है तो गुलाब जल को भी होंठों पर लगा सकती हैं।


10- चेहरे पर यहां-वहां दिखने वाले तिल जैसे काले- काले दाग किसी भी लड़की के लिए बुरे सपने जैसे होते हैं। इसके लिए आप बर्फ भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बर्फ आपके इन दागों पर जादू सा काम करेगी। ये आपके रोमछिद्रों को खोलकर उसका ऑयल और गंदगी निकालेगी और ब्लड सर्कुलेशन ठीक करेगी। बर्फ को क्रश करके इसे सीधे चेहरे पर लगा सकती हैं या आइस क्यूब्स को सूती कपड़े में लपेटकर चेहरे और दाग पर लगाएं।


बालों को खूबसूरत बनाने के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips for Hair in Hindi)


Beauty Tips 3


खूबसूरती बढ़ाने में चेहरे के साथ बालों का भी योगदान होता है। काले, घने, लंबे और खूबसूरत बाल आपकी ब्यूटी का अहम हिस्सा होते हैं। इन्हें नजरअंदाज कतई नहीं किया जा सकता। हमारे बाल भी कई तरह की समस्याओं से गुजरते हैं। जैसे- बाल झड़ना, बाल जल्दी सफ़ेद हो जाना, बालों में रूसी हो जाता इत्यादि। वैसे तो बालों की समस्याओं के लिए मार्केट में कई तरह के शैम्पू उपलब्ध हैं मगर जब हम कुछ घरेलू उपाय करके ही इन्हें खूबसूरत बना सकते हैं तो जेब पर बेवजह भार क्यों डालना। यहां बताए गए कुछ घरेलू ब्यूटी टिप्स अपनाकर आप अपने बालों से संबंधित सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं।


1- सिरका बालों को सिल्की और स्मूथ बनाता है। शैम्पू और कंडीशनर लगाने के बाद बालों में ऐप्पल साइडर विनेगर लगाएं और इन्हें धो लें। बाल मुलायम होंगे और इनमें जबरदस्त चमक आयेगी।


2- ड्राई बालों के लिए हमेशा अधिक तेल का इस्तेमाल करें। बेहतर परिणामों के लिए आप आमंड ऑयल, ऑलिव आॅयल और मस्टर्ड ऑयल लगा सकती हैं।


सफेद बालों को काला करने में कारगर हैं ये आसान घरेलू उपाय Home remedies for Make your hair Black


3- ऑयली बालों में लम्बे समय तक जान बनी रहे, इसके लिए आप घर पर ही पैक बना सकती हैं। चने के आटे में दही मिक्स कर लें और अपने बालों पर लगा लें। 20 मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो लें।


4- अगर आपको भी हेयर फॉल की प्रॉब्लम है तो नारियल तेल में कपूर और हरा धनिया मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। इसे 20 मिनट तक बालों में रहने दें और फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें। बाल धोने से पहले आप उन्हें हॉट टॉवल स्टीम भी दे सकती हैं। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।


5- बालों में शाइन लाने के लिए आप बस एक केले को दही के साथ मिक्सी में पीस लें और उसका पेस्ट बना कर बालों पर लगा लें। 20 मिनट बाद बालों को धो लें। एक खास बात और, अगर बाल धोने के लिए सल्फेट फ्री शैम्पू इस्तेमाल करेंगी तो बेहतर परिणाम मिलेंगे।


बालों का झड़ना रोकने में बेहद असरदार हैं ये एंटी हेयर फॉल शैम्पू 


6- बीयर में कुछ ऐसे प्रोटीन होते हैं जो बालों की जड़ों तक पहुंचकर उनकी नेचुरल चमक वापस ला सकते हैं। अपने बालों की जड़ों पर बीयर से हल्की मसाज करें और 5-10 मिनट बाद धो दें।


7- एक बाउल में अंडे की सफेदी, ऑलिव ऑयल और थोड़ा सा शहद मिलाएं। इन तीनों चीजों को तब तक मिक्स करें, जब तक इसका बारीक पेस्ट न बन जाए। अब गीले बालों पर इस पेस्ट को लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी और शैंपू से बाल धो लें।


8- बालों का झड़ना किसी भी लड़की के लिए एक बहुत बड़ी समस्या होती है। लहसुन की दो तीन कलियों को पीस लीजिए। अब उसमें तीन बड़ा चम्मच नारियल तेल मिला लीजिए। इस मिश्रण को कुछ मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखकर गर्म कर लीजिए। आप इस पेस्ट से 30 मिनट तक अपने बालों की जड़ों में मसाज करिए। उसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लीजिए। इससे बालों का झड़ना काम हो जाएगा।


ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए टिप्स (Home remedies to remove Blackheads in Hindi)


Beauty Tips 4


ब्लैकहेड्स चेहरे की खूबसूरती पर दाग की तरह होते हैं। ये ज्यादातर नाक के ऊपर या फिर होंठों के नीचे पाए जाते हैं। इन्हें समय रहते साफ न किया गया तो ये चेहरे को बदसूरत बना देते हैं। फेशियल के समय हम चाहे इन्हें जितना भी साफ कर लें, मगर बार- बार ये वापस आ ही जाते हैं। ऊपर से ब्लैकहेड्स क्लीनर वाली नीडल का दर्द उफ्फ... कई बार तो इससे हमारी नाक लाल- लाल भी हो जाती है। बेहतर होगा कि इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के उपाय ढूंढे जाएं। हम यहां आपको ऐसे ही कुछ ब्यूटी टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से बिना किसी दर्द के आप हमेशा के लिए ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकती हैं।


1- एक चम्मच दालचीनी पाउडर में एक चम्मच ओट फ्लोर मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा गुनगुना पानी मिलकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर लगाएं। एक मिनट तक इसे चेहरे पर स्क्रब करें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा महीने में सिर्फ दो बार ही करें।


2- आधे कटे नींबू में शहद और केन शुगर मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। ऐसा हफ्ते में सिर्फ एक बार ही करें। कुछ ही हफ्तों में आप खुद देख सकेंगे कि ब्लैकहेड्स आपकी स्किन से गायब होने लगे हैं।


3- एक जार में एक चौथाई नारियल तेल डालें और उसे 10 से 15 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखें। अब इसमें नींबू, लेवेंडर और ट्री टी ऑयल की 10- 10 बूंदें मिला लें। इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को सुबह और शाम चेहरा धोने के बाद कॉटन की मदद से लगाएं।


ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आज ही आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खे


4- ब्‍लैकहेड्स निकालने के लिए भी आप जायफल का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। जायफल त्वचा के लिए एक शानदार एक्सफोलिएट है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण चेहरे की गंदगी को बहुत अच्‍छे तरीके से साफ करते हैं। ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या के प्राकृतिक उपाय के रूप में जायफल का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए 2 चम्‍मच दूध और उसी मात्रा में जायफल पाउडर लेकर अच्‍छे से मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर सर्कुलर मोशन में इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इससे 5 मिनट के लिए हाथों की उंगलियों से स्क्रब करें। उसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ कर लें।


5- टमाटर का गूदा भी ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है। टमाटर का गूदा रात को चेहरे पर लगाकर सो जाएं और अगली सुबह ताजे पानी से चेहरा धो लें।


चेहरे के लिए बेस्ट फेस पैक- Best Homemade Face Packs in Hindi


Beauty Tips 5


वैसे तो बाजार में कई तरह के फेस पैक मिलते हैं जो आपके समय को बचाने का काम करते हैं। मगर वो फेस पैक इतने कारगर नहीं होते जितने कि घर पर बनाये गए फेस पैक होते हैं। हम यहां आपको ऐसे ही कुछ फेस पैक के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी किचन में मौजूद चीज़ों की मदद से ही तैयार कर सकती हैं।


1- चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में पपीता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके लिए पपीते में थोड़ा सा दही मिलाकर फेस पैक बना लें। इसे सूख जाने तक चेहरे पर लगाएं और उसके बाद पानी से चेहरा साफ कर लें।


2- एक गाजर को पीस कर पेस्‍ट बना लें। फिर उसमें ताजा दही मिक्‍स करें और फिर इसे चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। ये फेस पैक आपके चेहरे की रंगत को निखारने का काम करेगा।


3- दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच गुलाब जल और 4 चम्मच दही मिलकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें, उसके बाद पानी से चेहरे को साफ कर लें। इससे आपकी त्वचा मुलायम व चमकदार बनेगी।


इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां


4- आलू सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का भी काम करता है। इसके लिए आधा आलू घिस कर उसका रस निकाल लें अब इसमें एक अंडे की सफेदी मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। तैयार पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें, उसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।


5- चार चम्मच चावल को अच्छी तरह से धोकर उबाल लें। उबालने के बाद इन्‍हें छानकार एक कटोरी में रख लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद अच्छे से मिला लें। अब इस फेस पैक को त्वचा पर लगाकर सूखने दें। सूखने के बाद इस पैक को पानी से साफ कर दें। और चेहरा धोने के लिए उसी पानी का इस्तेमाल करें जिसमें आपने चावल उबाले थे। इससे चेहरे को नमी मिलेगी और जल्दी झुर्रियां भी नहीं पड़ेंगी।


6- मलाई से सिर्फ होंठ ही मुलायम नहीं होते बल्कि आपकी त्वचा भी चमक उठती है। मलाई में कुदरती पोषण और मिनरल्‍स होते हैं जिससे स्‍किन टोन में निखार आता है। इस पैक को बनाने के लिए 1 चम्‍मच मलाई में चुटकीभर हल्‍दी मिला कर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरे पर हल्‍का पानी लगा कर पैक को साफ कर लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।


चेहरे के पोर्स को बंद करने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Open Pores in Hindi)


Beauty Tips 6


चेहरे के खुले हुए पोर्स एक आम समस्या हैं, लेकिन अगर ये किसी को हो जाएं तो इससे पीछा छुड़ाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाता है। इन खुले रोम छिद्रों की वजह से त्‍वचा असामान्य और बेजान दिखने लगती है। ये दिखने में भी काफी खराब लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी कई घरेलू उपाय मौजूद हैं...


1- सोडा और गर्म पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। पेस्ट को पोर्स पर लगाएं और लगभग 30 सेकंड के लिए सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मसाज करें। ठंडा पानी का उपयोग करके इसे अच्छी तरह से साफ कर लें।


2- ओपन पोर्स को बंद करने के लिए पानी में एप्पल साइडर विनेगर घोल लें। इसमें कॉटन बॉल डुबोएं और चेहरे पर लगाएं। अब इसे हवा में सूखने दें। बाद में पानी से धो दें।


3- आपके चेहरे पर ओपन पोर्स को बंद करने में भी पपीता भी बहुत मदद करता है। इसके लिए पपीते को मैश कर लें और चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने के बाद इसे पानी से धो लें।


कॉस्मेटोलाॅजिस्ट से जानें चेहरे के खुले पोर्स को बंद करने के आसान घरेलू नुस्खे


4- एक अंडे की सफेदी में दो चम्मच ओटमील और दो चम्मच नींबू का रस मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें, उसके बाद पानी से चेहरा साफ कर लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकती हैं।


5- 4- 5 खीरे के टुकड़ों को मिक्सर में पीस लें। फिर उन्हें फ्रिज में कुछ देर रखकर ठंडा कर लें। अब उसमें दो चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें।


6- एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच गुलाब जल या दूध डालकर मुलायम पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पोर्स वाली जगह पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस उपाय को अाप हफ्ते में 2 से 3 बार अपना सकती हैं।  


ऑयली स्किन के लिए मार्केट में मिलने वाले फेस स्क्रबर (Best face Scrub for Oily Skin in Hindi)


Beauty Tips 7


वैसे तो ऑयली स्किन के लिए कई घरेलू स्क्रबर उपलब्ध हैं, जिनके इस्तेमाल से स्किन को ऑयल फ्री रखने में मदद मिलती है। लेकिन अगर आप समय की कमी से जूझ रही हैं तो मार्केट में मिलने वाले फेस स्क्रबर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। ये फेस स्क्रब खासतौर पर ऑयली स्किन के लिए बनाए गये हैं।


वीएलसीसी पपाया एंड एप्रीकॉट फेस स्क्रब (VLCC Papaya and Apricot Face Scrub)


Beauty Tips 9


अगर आपकी स्किन भी ऑयली है तो वीएलसीसी का ये फेस स्क्रब आपकी स्किन का बेस्ट फ्रेंड बन सकता है। पपाया में मौजूद विटामिन ए के गुण स्किन को नई जैसी बनाते हैं और एप्रिकॉट डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है। इसके अलावा ये स्क्रब स्किन की गहराई तक जाकर उसे अच्छी तरह से साफ करता है।


हिमालया हर्बल्स प्यूरीफाइंग नीम स्क्रब (Himalaya herbals Purifying Neem Scrub)


Beauty Tips 10


पिंपल वाली स्किन के लिए बड़े बुजुर्गों की तरफ से हमेशा ही नीम लगाने की राय दी जाती रही है। क्योंकि नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो पिंपल को जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं। हिमालया का हर्बल्स प्यूरीफाइंग नीम स्क्रब भी कुछ ऐसा ही काम करता है। ये ना सिर्फ स्किन से ऑयल की मात्रा को कम करता है बल्कि बैक्टीरिया के खिलाफ लड़कर स्किन से पिंपल और ब्लैकहेड्स को भी निकाल कर बाहर करता है।


आॅयल और पिंपल रहित स्किन चाहते हैं तो करें इन फेस स्क्रबर का इस्तेमाल


सोने से पहले जरूर करें ये काम- Do’s before going to Sleep


Beauty Tips 8


रात के समय हमारे शरीर की तरह त्वचा भी आराम करती है। यही वजह है कि सोने से पहले यदि त्वचा में कुछ खास तरह के उपाय किये जाएं तो सुबह तक आपके चेहरे पर निखार आना तय है। इसके लिए बस आपको सोने से पहले कुछ चीज़ों पर ध्यान देना है।


1- रात को सोने से पहले अपना मेकअप जरूर साफ कर लें। इसके लिए आप पानी की जगह किसी अच्छे मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करेंगी तो बेहतर रहेगा। आप चाहें तो नारियल तेल को भी मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।


खूबसूरती बढ़ाने के लिए महंगे काॅस्मेटिक्स नहीं सिर्फ एक केला ही काफी है


2- मार्केट में कई तरह की नाइट क्रीम्स उपलब्ध हैं। नाइट क्रीम आपकी स्किन पर उस समय काम करती है, जब आप चैन की नींद सो रही होती हैं इसलिए नाइट क्रीम को अपनी रोजाना की हैबिट में जरूर शामिल करें।


3- अगर आप नाइट क्रीम नहीं लगाना चाहती हैं तो सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर बादाम या फिर जैतून का तेल भी लगा सकती हैं। इससे आपके चेहरे पर चमक बरकरार रहेगी।  


ब्यूटी समस्याओं से जुड़े सवाल- जवाब | FAQ’s


सवाल- चेहरे के अनचाहे बालों को कैसे हटाना चाहिए ?


जवाब- चेहरे के अनचाहे बालों के लिए आपको बार- बार वैक्स या फिर थ्रेडिंग कराने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इसका सारा सामान आपको अपने किचन में ही मिल जाएगा। एक अंडे की सफेदी को एक कटोरी में डालें। अब इसमें एक चम्मच चीनी और आधा चम्मच मक्के का आटा (corn-flour) मिलाएं। इस मिश्रण को ब्रश की सहायता से चेहरे के उन हिस्सों में लगायें जहां फेशियल हेयर मौजूद हों। 20-30 मिनट तक सूखने दें। किसी सूखे और रफ कपड़े से इसे साफ करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।


सवाल- त्वचा में तुरंत ग्लो लाने के लिए क्या करना चाहिए ?


जवाब- इसके लिए आप एक बाउल में दो चम्मच बेसन एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर तुरंत निखार आ जाएगा।


सर्दियों के मौसम में कुछ इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल


इमेज सोर्सः Shutter Stock

प्रकाशित - नवम्बर 12, 2018
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड