सर्दियों के मौसम में कुछ इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल - Winter Skin Care Tips in Hindi | POPxo
Home
सर्दियों के मौसम में कुछ इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल - Skin Care Tips for Winters in Hindi

सर्दियों के मौसम में कुछ इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल - Skin Care Tips for Winters in Hindi

सर्दियों का मौसम अपने शुरूआती दौर पर है। ऐसे में अपनी सेहत के साथ त्वचा का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी हो जाता है। सर्दियों में त्वचा अधिक रूखी और खिंची- खिंची सी हो जाती है। दरअसल सर्दियों के मौसम में चलने वाली शुष्क हवा त्वचा से नमी को सोख लेती है, जिस वजह से त्वचा बेजान और रूखी होने लगती है। इस रूखेपन से बचने के लिए हम तरह- तरह के उपाय आज़माते हैं। कभी महंगे मॉइश्चराइज़र खरीदते हैं तो कभी पार्लर में हजारों खर्च कर देते हैं। जबकि हमारे घर में ही ऐसी कई चीज़ें मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से हम सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा को रूखा और बेजान होने से बचा सकते हैं।


इन नाइट क्रीम्स से अपनी त्वचा को बनायें जवां-जवां


नारियल तेल से मालिश


सर्दियों के मौसम में किसी भी मॉइश्चराइज़र से कई गुना बेहतर होता है नारियल तेल। सर्दियों में आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहे, इसके लिए रोजाना नारियल तेल की मालिश करनी चाहिए। इससे न सिर्फ त्वचा का रूखापन दूर होता है बल्कि त्वचा में निखार भी आता है। इससे शरीर में रक्त का प्रवाह सही तरीके से होता है और त्वचा मुलायम एवं ग्लोइंग बनती है।


बिना मेकअप भी दिख सकती हैं बेहद खूबसूरत, बस अपनाएं कुछ आसान तरीके


Winter-skin-care-Coconut-Oil.png


ड्राई स्किन के लिए पैक (Face Pack for Dry Skin)


सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा ख्याल ड्राई स्किन का रखना पड़ता है। अगर आपकी स्किन भी ड्राई है तो आप घर पर ही ऐसा फेस पैक बना सकती हैं जो इसे मॉइश्चराइज़ करे। इसके लिए एक बाउल में एक बड़ा चम्मच शहद, दो बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर और एक अंडे की ज़र्दी अच्छे से मिला लें। अब इस पैक को अपनी चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए आप इसे रोज़ लगा सकती हैं।


#DIY: चेहरे से झुर्रियां दूर करने के लिए बड़े काम के हैं ये आसान घरेलू उपाय


Winter-skin-care-Face-Pack.png


बेसन और तेल  


सर्दी हो या गर्मी, आपकी त्वचा का साफ रहना बहुत ज़रूरी है। इसके लिए बेसन व चोकर में थोड़ा सा तेल या मलाई मिलाकर त्वचा पर इस्‍तेमाल करें। यह ड्राई स्किन को साफ रखने को सबसे पुराना व अच्छा घरेलू नुस्खा है। इसे आप रोज़ नहाते समय इस्तेमाल कर सकते हैं। कोशिश करें कि सर्दियों में साबुन का इस्तेमाल न के बराबर करें, क्योंकि साबुन त्वचा को अधिक ड्राई बनता है, जिससे त्वचा जल्दी बेजान होने लगती है।


#DIY: जानिए स्ट्रेच मार्क्स हटाने के आसान घरेलू उपाय


त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए


त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए केवल बाहरी उपाय ही काफी नहीं होते बल्कि अंदर से भी त्वचा का पूरा ख्याल रखना पड़ता है। इसके लिए अपने खाने में भीगे हुए बादाम,दूध, पनीर, और घी को पर्याप्त मात्रा में भोजन में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा सर्दियों के दौरान शरीर में पानी की कमी बिलकुल न होने दें। क्योंकि पानी त्वचा के पोषण के लिए महत्पूर्ण भूमिका निभाता है।  


घर पर कैसे करें फेशियल, जानें फेशियल से जुड़े सभी सवाल- जवाब


इमेज सोर्सः Shutter Stock


ये भी पढ़ें


आॅयल और पिंपल रहित स्किन चाहते हैं तो करें इन फेस स्क्रबर का इस्तेमाल


स्किन एंड ब्यूटी केयर के लिए बेस्ट हैं बाबा रामदेव के पतंजलि प्रोडक्ट्स


इन स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बिना अधूरा है आपका ब्यूटी रुटीन

प्रकाशित - अक्टूबर 18, 2018
Like button
2 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड