home / Hindi
ठंड के मौसम में झाई दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies for Wrinkles in Hindi

जानिए ठंड के मौसम में झाई दूर करने के घरेलू उपाय

झुर्रियां (wrinkles in hindi) भला किसे पसंद होती हैं, खासतौर पर चेहरे की झुर्रियां। साथ ही अगर झुर्रियां उम्र से पहले आ जाएं तो ये शर्म का कारण भी बन जाती हैं। वैसे तो हम साल भर ये प्रयास करते रहते हैं कि झुर्रियां न आएं। लेकिन सर्दियों के दौरान झुर्रियों को दूर रखना और भी कठिन हो जाता है। ठंडे तापमान, कम नमी, हवा और सर्दियों का सूरज सभी मिलकर त्वचा को शुष्क कर सकते हैं और महीन रेखाएं व झुर्रियां पैदा कर सकते हैं। नमी में गिरावट के कारण त्वचा सर्दियों में भी पानी को बरकरार नहीं रख पाती है, यानि हाइड्रेट नहीं रह पाती। जिसके परिणामस्वरूप सर्दियों के मौसम में झुर्रियां पड़ जाती हैं। वैसे तो आपने अब तक सर्दियों में त्वचा का ख्याल रखने के तरीके और सर्दियों में स्किन हाइड्रेट रखने के तरीके भी आज़माये होंगे। मगर सवाल ये उठता है कि कि ठंड के मौसम में झाई दूर करने के घरेलू उपाय (chehre ki jhuriyan kaise hataye) क्या हो सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको झुर्रियां हटाने के उपाय (winter skin care home remedies) के बारे में बता रहे हैं। 

What is Wrinkle in Hindi | झाइयां क्या होती है 

What is Wrinkle in Hindi
झाइयां क्या होती है?

आपने सर्दियों में खूबसूरत दिखने के टिप्स तो कई बार आज़माएं होंगे मगर झुर्रियां, उम्र बढ़ने का एक स्वाभाविक हिस्सा होती हैं, जो सामान्यता धूप में निकलने वाली त्वचा पर सबसे प्रमुख हैं, जैसे कि चेहरा, गर्दन, हाथ और शरीर के आगे का भाग। दरअसल झुर्रियां चेहरे और शरीर पर दिखाई देने वाली वो सिलवटें होती हैं, जब त्वचा लोच खो देती है और डर्मिस में कोलेजन की मात्रा, या त्वचा की मध्य परत, और त्वचा की उपचर्म या गहरी परत में वसा की मात्रा समय के साथ कम हो जाती है। प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रियाओं के अलावा, सिगरेट पीने या पराबैंगनी विकिरण के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप भी चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देती हैं। बाद के जीवन में किसी व्यक्ति की झुर्रियों की मात्रा जैविक, आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारकों के साथ-साथ उसके वजन से भी प्रभावित होती है, भारी व्यक्तियों में अक्सर पतले लोगों की तुलना में कम झुर्रियां होती हैं। जहां कुछ लोगों में 20 की उम्र से ही झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती हैं, वहीं कुछ लोगों के जीवन में बहुत बाद तक कोई झुर्रियां नहीं होती हैं। महिलाओं में पुरुषों की तुलना में अधिक झुर्रियां विकसित होती हैं क्योंकि उनके पास कम पसीना और वसामय ग्रंथियां होती हैं, न कि कई रक्त वाहिकाओं और विभिन्न मांसपेशियों की संरचनाएं जो सामूहिक रूप से उन्हें चेहरे की झुर्रियों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती हैं।

Winter me Jhaiya Door Karne ke Upay | ठंड के मौसम में झाई दूर करने के घरेलू उपाय 

ठंड में मौसम में त्वचा ज़रुरत से ज्यादा रूखी हो जाती है। ऑयली स्किन वाले ठंड के मौसम में जितना खुश रहते हैं, ड्राई स्किन वाले उतना ही दुखी रहते हैं। ठंड के मौसम में ड्राई स्किन हमेशा खिंची-खिंची से महसूस होती है। मन करता है हर घंटे त्वचा पर मॉइश्चर की परत लगाते रहें। ऐसे में अगर त्वचा पर झुर्रियां नज़र आने लगती हैं तो यह सबसे बड़ी समस्या बन जाती हैं। ऐसे में चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाएं ये सवाल दूसरा बन जाता है और ज़रूरी हो जाता है कि ठंड के मौसम में झाई दूर करने के घरेलू उपाय आज़माना बेहद ज़रूरी हो जाता है। आप विंटर स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये चीज़ें, जो आपकी त्वचा का पूरा ख्याल रखेंगी। 

 Winter me Jhaiya Door Karne ke Upay
ठंड के मौसम में झाई दूर करने के घरेलू उपाय 

अंडे की सफेदी है ठंड के मौसम में झाई दूर करने का घरेलू उपाय 

अंडे आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं। आपकी त्वचा के लिए अंडे का सफेद भाग झुर्रियों का प्राकृतिक उपचार हो सकता है। आपको बस एक कटोरी में कुछ अंडे की सफेदी को फेंटना है और इसे सीधे अपनी त्वचा पर लगाना है। इससे हल्की मालिश करें और इसे 15 मिनट तक बैठने दें। आप इसे लगाकर छोड़ भी सकते हैं और इसके सूखने का इंतजार कर सकते हैं। फिर इसे गर्म पानी से धो लें। इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन बी और ई उन महीन रेखाओं को प्राकृतिक रूप से ठीक कर देंगे।

नारियल का तेल है ठंड के मौसम में झाई दूर करने का घरेलू उपाय

नारियल के तेल में मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा की लोच और उसकी कोमल प्रकृति को बनाए रखने में मदद करते हैं। आपकी त्वचा पर नारियल तेल की मालिश करने से न केवल झुर्रियों को कम करने में और उन्हें देर से आने में मदद करेगी, बल्कि आपकी त्वचा को एक निश्चित चमक भी मिलेगी। यह झुर्रियों के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। आप रात भर अपने चेहरे और त्वचा पर तेल लगाकर सो भी सकते हैं।

केले का फेस मास्क है ठंड के मौसम में झाई दूर करने का घरेलू उपाय

केले में विटामिन ए की उपस्थिति काले धब्बे और दोषों को दूर करने में मदद करती है जबकि विटामिन बी उम्र बढ़ने से रोकता है। पोटेशियम की उपस्थिति एक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करती है और इस प्रकार हमारी त्वचा कोशिकाओं को हाइड्रेट करती है। केले में मौजूद विटामिन ई त्वचा की यूवी क्षति के प्रतिरोध को बनाने में मदद करता है।  मास्क बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की ज़रुरत नहीं है बस एक केले को मैश करके उसमें एक चम्मच संतरे का रस और एक चम्मच सादा दही मिलाएं। जब एक  क्रीमी फेस मास्क बन जाये तो इसे अपने चेहरे पर लगभग 15-20 मिनट के लिए लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। 

बादाम तेल है ठंड के मौसम में झाई दूर करने का घरेलू उपाय 

बादाम का तेल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि यह उचित नमी प्रदान करता है और प्राकृतिक चमक को बनाए रखता है। आप बादाम के तेल से अपने चेहरे की मालिश कर सकते हैं और सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे रात भर छोड़ दें। अधिक चमकदार और निखरी त्वचा पाने के लिए इसे रोजाना इस्तेमाल करें।

नींबू का रस है ठंड के मौसम में झाई दूर करने का घरेलू उपाय

विटामिन सी से भरपूर नींबू प्राकृतिक रूप से झुर्रियों का इलाज करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। बस थोड़ा सा नींबू काट लें और उसका रस अपनी महीन रेखाओं में निचोड़ कर लगा लें और इसे चारों ओर मालिश करें। नींबू के एसिडिक गुण आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करेंगे और झुर्रियों को भी कम करेंगे। इसके लिए ज्यादा नींबू का इस्तेमाल न करें ये आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है।

अरंडी का तेल है ठंड के मौसम में झाई दूर करने का घरेलू उपाय

अरंडी का तेल, नारियल के तेल की तरह आपकी त्वचा को नमी बनाये रखने के साथ उसे अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा में इलास्टिन और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है, फाइबर जो आपकी त्वचा को लोच प्रदान करते हैं। यदि आप घर पर झुर्रियों से मुक्त उपचार की तलाश में हैं, तो बस एक कॉटन बॉल को अरंडी के तेल में डुबोएं और इसे अपनी त्वचा पर धीरे से लगाएं। इसे अपना जादू चलाने के लिए रात भर छोड़ दें।

दही और खीरे का मास्क है ठंड के मौसम में झाई दूर करने का घरेलू उपाय

एक खीरे में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, सी, फोलिक एसिड, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और जिंक होता है। ये सभी स्वाभाविक रूप से खनिज और विटामिन हैं जो आपकी त्वचा को हल्का करने, उसे हाइड्रेट करने और उसे सूखापन, छीलने या टूटने से बचाने में आपकी मदद करते हैं। साथ ही दही एंटीऑक्सीडेंट और कई प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है। इसका मास्क बनाने के लिए आधा कप दही में आधा कद्दूकस किया हुआ खीरा और पुदीने की पत्तियां मिलाएं। अब इस मिश्रण को फ्रिज में रख दें। थोड़ा ठंडा होने पर इसे प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटिंग फेस मास्क के रूप में उपयोग करें। 

एलोवेरा है ठंड के मौसम में झाई दूर करने का घरेलू उपाय

एलोवेरा त्वचा से जुडी हर प्रकार की समस्या के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। यह मैलिक एसिड से भरपूर होता है जो त्वचा की लोच में सुधार करता है। आपको बस इतना करना है कि थोड़ा सा एलोवेरा जेल लें और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें या जब तक यह सूख न जाए और फिर इसे धो लें। आप जेल को कुछ विटामिन ई तेल के साथ भी मिला सकते हैं और उसी प्रभाव के लिए इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

आर्गन ऑयल है ठंड के मौसम में झाई दूर करने का घरेलू उपाय,

आर्गन ऑयल एक आजमाया हुआ चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए घरेलू उपाय है। यह आपकी त्वचा के लिए खास है क्योंकि यह आपकी त्वचा पर हल्का होता है और बहुत आसानी से अवशोषित हो जाता है। यह उच्च मात्रा में आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन ई के लिए भी जाना जाता है, जो दोनों ही आपकी त्वचा को स्वस्थ और महीन रेखाओं और समय से पहले झुर्रियों से मुक्त रहने में मदद करते हैं। आपको बस इतना करना है कि अपनी त्वचा पर थोड़ा सा तेल लेकर मालिश करें और इसे वहीं छोड़ दें, यदि आप चाहें तो प्रक्रिया को दिन में एक बार फिर दोहराएं।

गाजर है ठंड के मौसम में झाई दूर करने का घरेलू उपाय

गाजर विटामिन ए से भरपूर होता है जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है, जिससे त्वचा चिकनी और झुर्रियों से मुक्त रहती है। इसके लिए आप रोजाना गाजर का पेस्ट अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। बस कुछ गाजर उबालें और इसे थोड़े से शहद के साथ पेस्ट में मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं, आधे घंटे के लिए आराम करें और फिर धो लें। आप इन्हें कच्चा भी खा सकते हैं।

झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए? | Diet to prevent wrinkles on face in hindi

Diet to prevent wrinkles on face in hindi
झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए?

झुर्रियां दूर करने के मामले में सबसे पहले यह सवाल मन में आता है कि चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए। दरअसल, आपके आहार में कुछ विटामिन आपकी त्वचा की रक्षा करने में मदद करते हैं। अपने आहार को सही खाद्य पदार्थों के साथ पूरक करने से त्वचा की गुणवत्ता और टाइटनेस को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। सर्दियों के मौसम में झुर्रियों से बचाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके आहार में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक हो। एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को अंदर से बाहर तक बचाने और ठीक करने में मदद करते हैं। इसके अलावा आपको बहुत सारे आवश्यक वसा खाना चाहिए। एवाकाडो, मछली, अलसी, नारियल तेल ये सभी आवश्यक वसा के बेहतरीन स्रोत हैं। बादाम, ब्लूबेरी और टमाटर जो आपकी त्वचा के लिए प्रासंगिक पोषण प्रदान करने में सक्षम हैं। एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ विटामिन ई और सी की उपस्थिति कोलेजन के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है, यूवी सुरक्षा प्रदान करती है और रक्त परिसंचरण में सुधार करती है। इन खाद्य पदार्थों को अपने नियमित आहार के हिस्से के रूप में शामिल करने से आप अपनी त्वचा पर प्राकृतिक चमक प्राप्त कर सकते हैं।

ठंड के दिनों में चेहरे पर क्या लगाएं? | What to apply on face in cold days in hindi?

What to apply on face in cold days in hindi
ठंड के दिनों में चेहरे पर क्या लगाएं?

ठंड के दिनों में चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगाना सबसे ज्यादा ज़रूरी होता है। ठंड में त्वचा की कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे समय से पहले महीन रेखाएं और झुर्रियां हो सकती हैं। मॉइस्चराइजिंग क्रीम आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करती है, जो छोटी रेखाओं और क्रीज को मास्क करने में मदद करता है। इसके अलावा सनस्क्रीन लगाना कतई न भूलें। ऐसी सनस्क्रीन का चुना करें, जो यूवीए और यूवीबी किरणों दोनों को ब्लॉक करने का काम करती हो। 

झुर्रियों के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है? | Which is the best cream for wrinkles in hindi ?

Which is the best cream for wrinkles in hindi
झुर्रियों के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है?

 कई बार चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए घरेलू उपाय आज़माना मुश्किल हो जाता है। समय की कमी अक्सर ऐसा होने नहीं देती। इसके लिए झुर्रियों के लिए सबसे अच्छी क्रीम का विकल्प अपनाया जा सकता है। ये क्रीम  झुर्रियों को कम करने में मदद करती हैं बल्कि  उन्हें समय से पहले आने से रोकती भी हैं। हम यहां आपको ऐसी ही कुछ चेहरे कीझुर्रियां हटाने की क्रीम (jhuriyan hatane ki cream) के नाम बता रहे हैं। 

1- अरोमा मैजिक एंटी-एजिंग कॉम्बो पैक

2- सीबामेड एंटी-एजिंग Q10 प्रोटेक्शन क्रीम

3- लोटस प्रोफेशनल फाइटो आरएक्स एसपीएफ-25 स्किन फर्मिंग एंटी-एजिंग क्रीम

4- खादी एसेंशियल विटामिन सी फेस सीरम फाॅर स्किन रिपेयर एंटी-एजिंग एंड एंटी रिंकल्स

5- लोटस हर्बल्स वाईआरएक्स एंटी-एजिंग ट्रांसफॉर्मिंग क्रीम एसपीएफ़ 25

6- खादी ऑर्गेनिक एंटी एजिंग क्रीम

7- न्यूट्रोजेना रैपिड रिंकल रिपेयर मॉइस्चराइज़र

8- लक्मे यूथ इन्फिनिटी स्किन फर्मिंग डे क्रीम

सर्दियों में झाइयां दूर करने के उपाय से जुड़ें कुछ सवाल – FAQ’s 

1- झाइयों को हमेशा के लिए कैसे दूर करें?

जवाब- आप स्किन ट्रीटमेंट जैसे बोटाॅक्स द्वारा झाइयों को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं।

2- मैं अपने झाईयों को सर्दियों में कैसे रखूं?

जवाब- सर्दियों में झाईयों को केले, दही आदि का फेस मास्क लागाकर दूर रख सकते हैं।

3- तेजी से चेहरा झुर्रियों को दूर करने के लिए कैसे?

जवाब- तेजी से चेहरा झुर्रियों को दूर करने के लिए आपने आहार में बदलाव करें।

4- चेहरे की झुर्रियां कैसे खत्म होती है?

जवाब- चेहरे की झुर्रियां कुछ घरेलू उपाय या फिर स्किन ट्रीटमेंट आजमाकर खत्म हो सकती है।

5- चेहरे की झुर्रियां खत्म करने के लिए क्या खाएं?

जवाब- अपने आहार में एंटीऑक्सीडेट की मात्रा बढ़ा लें। 

अगर आपको यहां दिए गए ठंड के मौसम में झाई दूर करने केघरेलू उपाय पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

ये भी पढ़ें 

Skin Type in Hindi

एक सही स्किन केयर रूटीन और सही प्रोडक्ट्स को यूज करने से पहले आपको अपना स्किन टाइप पता होना बेहद ज़रूरी हैं। और आपकी यही उलझन सुलझाने के लिए हम लाए हैं कुछ आसान से टेस्ट जो आपको अपनी स्किन टाइप जानने में मदद करेंगें। 

Dry Skin ke Liye Moisturizer

ड्राई स्किन यानि रूखी त्वचा वालों के लिए माॅइश्चराइज़र पोषण की तरह काम करता है। त्वचा को आवश्यक नमी पहुंचाने की प्रक्रिया माॅइश्चराइज़िंग कहलाती है। 

Oily Skin Care Tips in Hindi

ऑयली स्किन वाले लोगों को हर मौसम में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खासकर मानसून के मौसम में। जानिए ऑयली स्किन के लिए बेस्ट क्रीम के बारे में। 

Monsoon Skin Care Tips in Hindi 

बारिश के मौसम में स्किन का सबसे ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है। दरअसल, मॉनसून अपने साथ कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स लेकर आता है।

14 Sep 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text