Dry Skin Care Tips - ड्राई त्‍वचा के लिये टिप्स, Dry Skin Care In Hindi, Dry Skin Treatment In Hindi | POPxo

आपकी ड्राय स्किन को सॉफ्ट- स्मूद बनाने के लिए 16 टिप्स - Dry Skin Care Tips

आपकी ड्राय स्किन को सॉफ्ट- स्मूद बनाने के लिए 16 टिप्स - Dry Skin Care Tips

सभी स्किन टाइप्स की अपनी समस्या होती है लेकिन “ड्राय स्किन” सबसे ज़्यादा दिक्कत देती है! ड्राय स्किन (Dry Skin) पर सफ़ेद पैचेज, फ्लैक्स, खुजली, इत्यादि की समस्या होती है और इसलिए इसे लगातार मॉइश्चराइजिंग की ज़रूरत पड़ती है। सामान्य साबुन या क्रीम्स इस स्किन टाइप के लिए काफी नहीं होते हैं। इस स्किन को खास मॉइश्चराइजिंग प्रोडक्टस और रुटीन की ज़रूरत होती है। और क्या आप जानती हैं कि रूखी त्वचा पर झुर्रियां जल्दी पड़ती हैं? जी हां, ऐसा नमी की कमी के कारण होता है। तो लेडीज़, आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ खास टिप्स, जिन्हें अपने रूटीन में शामिल कर आप अपनी ड्राई स्किन को सॉफ्ट बना सकती हैं।

Table of Contents

    ड्राय स्किन केयर टिप्स - Dry Skin Care Tips

    अपने शावर के समय का रखें ख्याल

    दिन में कई बार न नहाएं और अपना शावर-टाइम छोटा रखें। सर्दियों में नहाते समय गर्म पानी की जगह गुनगुने या हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें, क्योंकि गर्म पानी और साबुन आपकी त्वचा के नैचुरल ऑयल को छीन लेते हैं, जिससे त्वचा में नमी की कमी हो जाती है, खासकर रूखी त्वचा में।

    सही प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल - Use Right Products

    ड्राय स्किन वाले लोगों को माइल्ड साबुन, क्लीन्ज़र या ड्राय स्किन के लिए बेस्ट क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्हें हार्श केमिकल साबुन या शॉवर जेल्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही खुशबूदार साबुन या ऐसे पील्स व बाथिंग प्रोडक्टस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जिनमें एल्कोहल, डिटर्जेंट या अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड होते हैं, क्योंकि ये त्वचा की नैचुरल नमी और बॉडी ऑयल्स को छीन कर उसे ड्राय करने का काम करते हैं।

    बॉडी को नरम तौलिए से सुखाएं, रगड़ें नहीं - Use Soft Towel

    रगड़ने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है और जलन हो सकती है। इसलिए हमेशा हल्के हाथों से बॉडी को पेट करते हुए, ड्राय करें।

    सरसों के बीज के फायदे

    हल्की गीली बॉडी को मॉइश्चराइज़ करें - Moisturize Your Skin

    ये बॉडी को मॉइश्चराइज़ करने का बेस्ट समय होता है क्योंकि नहाने के कारण बॉडी के साफ पोर्स खुले होते हैं और कोई भी मॉइश्चराइज़र उनमें बड़ी आसानी से गहराई तक उतर जाता है यानि मॉइश्चर स्किन में आसानी से ट्रैप हो जाता है, जो रूखी त्वचा के लिए बहुत बढ़िया है। इसलिए नहाने के कुछ ही मिनटों के भीतर बॉडी पर मॉइश्चराइज़र लगाएं।

    सही मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें - Use Right Moisturizer

    ड्राई स्किन को नियमित रूप से मॉइश्चराइज करते रहें और सही मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें जैसे ऑयल बेस्ड क्रीम्स या हैवी मॉइश्चराइज़र और अगर आपकी स्किन बेहद रूखी और खुजली है तो बेबी ऑयल या नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। रिच और हैवी मॉइश्चराइज़र खरीदते वक़्त ये ध्यान दें कि उनमें ज़्यादा केमिकल्स न हों और स्किन फ्रेंडली व पोषक इंग्रेडिएंट्स हों, जैसे शिया बटर, कोको बटर, ग्लिसरीन, विटामिन A, E इत्यादि।

    ड्राय स्किन यानि रूखी त्वचा के घरेलू उपाय के लिए नारियल का तेल बहुत ही बढ़िया नैचुरल मॉइश्चराइज़र है – ये त्वचा को गहराई तक नमी देता है और उसे एजिंग से भी बचाता है।।

    रूखे हाथों को न करें नज़रअंदाज़

    दिन में हम कई बार हाथ धोते हैं और इस वजह से ये जल्दी रूखे होते हैं। इसलिए हाथ धोने के बाद हमेशा उन्हें मॉइश्चराइज़ करें। अगर आपके हाथ बहुत ज़्यादा रूखे हैं तो पैट्रोलियम जेली इनके लिए बेस्ट मॉइश्चराइज़र है।

    "ऑयल क्लींजिंग” आज़माएं - Oil Cleansing

    हार्श और केमिकल से भरे फ़ेस क्लीनज़िंग प्रोडक्टस की जगह आप “ऑयल क्लीन्ज़िंग” भी आज़मा सकती हैं। इसके लिए आपको चाहिए 4 बूंद जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल) और 2 बूंद नारियल/बादाम/कास्टर ऑयल (आपकी पसंद का) – ये मात्रा आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से इसी अनुपात में बढ़ा सकती हैं – इस मिक्स को अपने चेहरे पर लगाएं और 2- 4 मिनट अच्छी तरह से मसाज करें। ज़्यादा असर के लिए आप तेल को हल्का गर्म कर के भी लगा सकती हैं। मसाज करने के बाद तौलिए या नैप्किन को गर्म पानी में डुबोएं और निचोड़ कर चेहरे पर तब तक रखें, जब तक तेल त्वचा के अंदर न चला जाए। फ्लेकी स्किन के लिए तो ये वरदान के समान है।

    ज्यादा स्क्रब न करें - Avoid Excessive Scrubbing

    स्किन को एक्सफोलिएट करते वक़्त बहुत ज़्यादा ज़ोर से न रगड़ें और बहुत ज़्यादा स्क्रब भी न करें। इससे त्वचा को जलन हो जाती है और उसे नुकसान भी पहुंचता है। आप चाहें तो घर में बना नैचुरल स्क्रब भी इस्तेमाल कर सकती हैं – हल्के गर्म दूध में लगभग 2.5- 3 टीस्पून शक्कर अच्छे से घोल ले और इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। जब ये पूरी तरह से सूख जाए तब इसे गोल घुमाते हुए स्क्रब करें और निकाल दें। आखिर में चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। ये त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ ही उसे मॉइश्चराइज़ करके आराम भी देता है।

    शहद से बनाएं त्वचा को मुलायम - Honey For Dry Skin

    ड्राय स्किन स्केली, फ्लेकीऔर खुरदुरी महसूस होती है। इसे सॉफ्ट बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल करें – ये नैचुरल मॉइश्चराइज़र होता है जो त्वचा को रेशमी, मुलायम बनाता है और झुर्रियों व फ़ाइन लाइंस को भी ठीक करता है। शहद को चेहरे पर सीधा लगा लें और 10-20 मिनट के लिए छोड़ दें; फिर चेहरा धो लें। इतनी मुलायम त्वचा आपने कभी महसूस नहीं की होगी!!

    अंडे से डालें त्वचा में जान - Egg Yolk For Dry Skin

    अगर त्वचा मॉइश्चराइज़र के इस्तेमाल के बावजूद भी बेजान ही लगती है तो आप ये पैक आज़माएं – एक अंडे का योल्क में लगभग एक चम्मच ग्लिसरीन डालें और अच्छे से फेंटें। इस मास्क को चेहरे पर लगा लें और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। अंडे का योक में मौजूद प्रोटीन त्वचा को पोषित कर उसे सॉफ्ट, मॉइश्चराइज़्ड और चमकदार बनाता है। ये पैक आपके चेहरे में जान डाल देता है!

    दूध के फायदे रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए - Milk For Dry Skin

    इसके लिए कच्चे दूध (बिना उबला हुआ) को रुई की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 20 मिनट बाद धो लें। ऐसा आप सुबह उठते ही या रात को सोते समय कर सकती हैं। अगर आपको और ज़्यादा मॉइश्चर चाहिए तो चेहरे पर मलाई से मसाज करें और फिर 10-15 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें या ठंडे पानी में कॉटन भिगो कर पोंछ लें।

    जैतून का तेल - Olive Oil For Dry Skin

    मेकअप रिमूवर की जगह जैतून के तेल (ऑलिव ऑयल) का इस्तेमाल करें क्योंकि अधिकतर मेकअप रिमूवर में एल्कोहल या कठोर केमिकल्स होते हैं जो त्वचा को रूखा बनाते हैं। रुई या कॉटन पैड में जैतून का तेल लें और मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल करें। सफाई के साथ ही ये त्वचा को मॉइश्चराइज़ भी करेगा।

    मौसम, प्रदूषण और लाइफस्टाइल भी है दुश्मन

    इनके कारण भी त्वचा बेहद रूखी और डल हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में एक बार मॉइश्चराइज़ और रेजुवेनटिंग फ़ेस पैक ज़रूर लगाएं और अगर आप कुछ नैचुरल आज़माना चाहती हैं तो ये फ्रूट पैक try करें – एक पके केले को मैश करें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर गोल-गोल घुमाते हुए मसाज करें व 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। ज़्यादा मॉइश्चर के लिए केले की जगह आप एवोकैडो का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

    सनस्क्रीन कभी नहीं भूलें - Apply Sun Cream

    ड्राई स्किन, झुर्रियों व फ़ाइन लाइंस की मुख्य वजह है सन डैमेज। और रूखी त्वचा स्किन प्रॉब्लम्स की शिकार बड़ी आसानी से होती है, इसलिए हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल त्वचा को कई प्रॉब्लम्स से दूर रखता है।

    डाइट को न करें नज़रअंदाज़ - Choosing The Right Diet

    बाहर से आप कितना भी कर लें, लेकिन अगर आपकी डाइट सही नहीं होगी तो इसका असर आपकी त्वचा पर साफ नज़र आएगा। इसलिए संतुलित आहार खाएं – अपने खाने में प्रोटीन (दाल, अंडे, फिश), विटामिन A, C (गाजर, अंजीर, संतरा), हाइ सल्फर कंटेंट फूड (प्याज़, लहसुन) शामिल करें। एल्कोहल, कैफीन, तम्बाकू जैसे पदार्थो से दूर रहें।

    ढेर सारा पानी पिएं - Drink Lots Of Water

    आपने ये कितनी ही बार सुना होगा, लेकिन ये सच में बेहद ज़रूरी है और जितना कहा जाए उतना कम है। खासकर रूखी त्वचा वाले लोगों को तो और भी ज्यादा पानी पीना चाहिए, ताकि त्वचा अंदर से मॉइश्चराइज़्ड रहे। इसलिए दिन में कम से कम 7-8 ग्लास पानी ज़रूर पिएं।

    अपनी लाइफस्टाइल में ये छोटे-छोटे बदलाव लाकर देखिये, आपकी त्वचा आपको धन्यवाद करेगी! आखिर आपकी ड्राय स्किन सॉफ्ट और स्वस्थ जो नज़र आने लगेगी!! ☺

    यह भी पढ़ें:

    ये 8 unexpected चीजें पहुंचा रही हैं आपकी skin को नुकसान!

    Dry lips की चिंता खत्म! पाएं खूबसूरत होंठ इन 10 tips से

    बॉडी लोशन इस्तेमाल करने के तरीके