ये 6 तरह की तेल मालिश बनाएगी आपको और भी खूबसूरत! - Best Body Massage Oil

ये 6 तरह की तेल मालिश बनाएगी आपको और भी खूबसूरत! - Best Body Massage Oil

Skin care के ढेरों प्रोडक्ट्स बाजार में हैं। बीबी क्रीम से लेकर सीसी क्रीम और तरह-तरह की स्किन व्हाइटनिंग क्रीम्स तक। मगर स्किन है कि न कोई ग्लो आता है और न कील-मुहांसों का इलाज हो पाता है। सब करके हार गईं हैं, तो अपनी स्किन को दीजिए जरा सी तेल मालिश। कुछ बॉडी ऑयल स्किन को उसका खोया हुआ glow वापस लाने में मदद कर सकते हैं-

Table of Contents

    स्किन और बॉडी के लिए बेस्ट हैं ये 6 ऑयल -These 6 Oils are Best For Skin And Body

    लेवेंडर - Lavender

    इसमें होती हैं anti-bacterial properties, इसके इस्तेमाल से कील-मुहांसों से बचाव होता है। इसकी body या hair मसाज एरोमाथैरेपी सिर दर्द और नींद आने की समस्या से भी राहत देती है। जब नींद पूरी होगी, तो skin glow करेगी ही।

    ओलिव आयल - Olive Oil

    Antioxidant और anti-inflammatory गुणों के कारण चेहरे पर Olive Oil की मसाज करने से काफी ग्लो आता है। अगर कील-मुहांसे के दाग चेहरे पर रह गए हैं तो ये उन दाग-धब्बों को भी दूर करता है। इसकी body massage भी बहुत फायदा करती है।

    कोकोनट आयल - Coconut Oil

    अगर बिना सोचे समझे कोई एक तेल चुनना हो, तो वो है नारियल का तेल। आप इसे अपने चेहरे, हाथ, पैर, गर्दन कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक बेहतरीन moisturizer का काम करता है और skin को dry होने से बचाता है साथ ही पुरानी चोट के निशान और बाकी दाग भी ठीक करता है।

    सेहत और खूबसूरती के लिए जोजोबा ऑयल

    यूकेलिप्टस - Eucalyptus

    यूकेलिप्टस की सूखी पत्तियों से तैयार होता है यूकेलिप्टस का तेल। इसकी खुशबू तो शानदार होती ही है, यह मांसपेशियों को दर्द से राहत देने और उन्हें मजबूती देने में काफी असरदार है।

    अंगूर के बीज के तेल - Grapes Seed Oil

    इसमें मौजूद antioxidants और fatty acids acne की समस्या को बढ़ने से रोकते हैं। इसकी astringent qualities त्वचा में कसावट लाने में असरदार हैं। खासतौर पर आंखों के नीचे की त्वचा की केयर आप इस ऑइल की मसाज से कर सकती हैं। Dark circles कम करने और anti-ageing के लिए यह एक natural उपाय है। इसकी regular body मसाज भी आपको बहुत फायदा देगी।

    जरेनीयम आयिल

    कई तरह के chemical-free deodorant में मौजूद Geranium Oil न सिर्फ body odor को दूर करता है, बल्कि oily skin, acne, scars, और inflammation की समस्या में भी राहत देता है।

    बालों के लिए लाभदायक है जैतून का तेल