Advertisement

Styling

साड़ी पर यह ट्रेंडी हेयरस्टाइल से बन जाईये आकर्षक – Sadi ke Upar Hairstyle

Deepali PorwalDeepali Porwal  |  Jan 29, 2019
Sadi ke Upar Hairstyle

Advertisement

नानी- दादी- मम्मी व अन्य रिश्तेदारों के साथ ही बॉलीवुड (Bollywood) व टीवी जगत की एक्ट्रेसेज़ भी हर खास मौके पर साड़ी (saree) पहने हुए नज़र आती हैं। 6 गज की यह साड़ी आपको सेंटर ऑफ अट्रैक्शन (centre of attraction) तो बनाती ही है, आप खुद भी इसे ड्रेप (drape) कर काफी स्पेशल फील करती हैं। बनारसी सिल्क (Banarasi silk) हो या शिफॉन (chiffon), कांजीवरम (Kanjivaram) हो या कॉटन (cotton)… समय के साथ साड़ी ने भी काफी दुनिया देखी है। कभी सामान्य से प्रिंट्स व पैटर्न्स में मिलने वाली साड़ी अब डिज़ाइनर रूप ले चुकी है। अगर आपकी प्रैक्टिस अच्छी हो तो साड़ी ड्रेप करने में ज्यादा समय नहीं लगता है पर फिर भी अगर आपको परेशानी होती हो तो आप ड्रेप्ड साड़ी (draped saree) ले सकती हैं। शादी व अन्य समारोह के लिए लहंगा साड़ी (lehenga saree) भी एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है। स्कूल/ कॉलेज की फेयरवेल (farewell) या किसी शादी- त्योहार के मौके पर आप शादी पहनने का प्लान बना रही हैं तो अब जानिए साड़ी के साथ बनाए जाने वाले हेयर स्टाइल्स के बारे में भी। (Hairstyles for Saree)

छोटे बालों के लिए

मीडियम लेंथ बालों के लिए

लंबे बालों के लिए

अपने हेयर स्टाइलिंग किट में रखें ये 10 चीज़ें

कैसे करें हेयरस्टाइल का चुनाव – How to Choose Simple Hairstyle

किसी हेयरस्टाइल (hairstyle) को चुनने की कई वजहें हो सकती हैं। कभी आउटफिट का ध्यान रखना पड़ता है तो कभी मौसम का। कभी मेकअप के अनुसार बालों को सेट करना पड़ता है तो कभी फैशन का ख्याल रखना ज़रूरी  हो जाता है। आप अपने हेयरस्टाइल को बालों की लंबाई (hair length), ब्लाउज़ के डिज़ाइन (blouse design), साड़ी पल्लू के ड्रेप और अपने चेहरे के शेप के हिसाब से भी बना सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे फैशनेबल (fashionable) आसान हेयरस्टाइल्स, जिन्हें आप अपने बालों की लंबाई के मुताबिक बना सकती हैं। इन्हें बनाने के लिए आपको न तो अपने बालों को ट्रिम करवाना पड़ेगा और न ही हेयर एक्सटेंशन (hair extension) लगवाने की ज़रूरत पड़ेगी।

छोटे बालों के लिए – Hairstyle for Short Hair

हर देश में फैशन के साथ ही बालों की लंबाई का स्टैंडर्ड (standard) भी अलग होता है। इंडियन हेयर स्टैंडर्ड (Indian hair standard) की बात करें तो कंधे (shoulder) या उसके आसपास तक की लंबाई वाले बालों को शॉर्ट हेयर कैटेगरी (short hair category) में रखा जाता है। अगर आपके बालों की लंबाई भी कम है तो आप साड़ी पर ये हेयरस्टाइल बना सकती हैं।

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू इलाज

लूज़ सॉफ्ट कर्ल्स – Loose Soft Curls

अपने बालों के छोटे- छोटे सेक्शंस (sections) लेकर हेयर क्लिप (hair clip) से उन्हें पिन करें। फिर एक- एक करके हर सेक्शन के आधे निचले हिस्से (half bottom) को कर्लिंग आयरन (curling iron) की मदद से कर्ल कर लें। ध्यान रहे कि आयरन को 6 सेकंड से ज्यादा देर तक बालों पर न लगाएं। जब सारे सेक्शंस कर्ल (curl) हो जाएं हेयर स्प्रे (hairspray) छिड़क लें। फिर परफेक्ट सॉफ्ट कर्ल्स (perfect6 soft curls) के लिए हाथों से ही रफली (roughly) उन्हें ठीक कर लें।

1-hairstyles-for-saree-soft-loose-curls

स्ट्रेट हेयर – Straight Hair

अगर आप चाहती हैं कि आपके बालों की लंबाई ज्यादा नज़र आए तो स्ट्रेट हेयर लुक (straight hair look) अपनाएं। बालों के छोटे सेक्शंस बनाकर हेयर पिन्स से उन्हें कर्ल कर लें। एक बार में एक सेक्शन लेकर स्कैल्प (scalp) से टिप तक धीरे- धीरे हेयर स्ट्रेटनर (hair straightener) चलाएं (ऊपर से नीचे की ओर)। जब तक एक सेक्शन के बाल पूरी तरह स्ट्रेट न हो जाएं, तब तक इस प्रोसेस को रिपीट करते रहें। फिनिशिंग (finishing) टच के लिए हेयर स्प्रे या हेयर सीरम (hair serum) का इस्तेमाल करें।

2-hairstyles-for-saree-straight-hair

डीप साइड पार्टिंग – Deep Side Parting

अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल ज्यादा घने नज़र आएं तो मिडिल पार्टिंग (middle parting) के बजाय साइड पार्टिंग हेयरस्टाइल (side parting hairstyle) बनाएं। पार्टिंग में थोड़ा सा चेंज करके आपके बालों का मेकओवर (hair makeover) हो सकता है। बालों को कर्ल (curl) या स्ट्रेट (straight) करने के बाद भी डीप साइड पार्टिंग की जा सकती है।

3-hairstyles-for-saree-deep-side-parting

सिंपल फ्रेंच ट्विस्ट – Simple French Twist

कंघी की सहायता से बालों को सुलझा लें। बन स्टिक (bun stick) की मदद से सिर के एक तरफ के बालों को दूसरी तरफ ले जाएं, फिर उन्हें ट्विस्ट (twist) कर बॉबी पिन (bobby pin) से सिक्योर (secure) कर लें। फ्रेंच ट्विस्ट (French twist) को बनाए रखने के लिए आप बन स्टिक के बजाय डिज़ाइनर क्लचर (designer clutcher) का प्रयोग भी कर सकती हैं।

4-hairstyles-for-saree-simple-french-twist

फ्रेंच ब्रेड हाफ अप – French Braid Half Up

यह ट्रेंडी हेयरस्टाइल (trendy hairstyle) किसी भी हेयर लेंथ (length) पर सूट करते हैं, बॉब हेयर (bob hair) पर भी। अपने बालों को दो सेक्शन में बांटें – टॉप (top) और बॉटम (bottom)। टॉप सेक्शन से फ्रेंच चोटी (French braid) बनाते हुए उसे नीचे तक लाएं और हेयर इलास्टिक (hair elastic) से बांध दें। अब नीचे वाले सेक्शन के राइट साइड (right side) से बाल की एक लट लें और उससे हेयर इलास्टिक को छुपा दें। फिर उसे बॉबी पिन्स (bobby pins) से सिक्योर करें। ऐसे ही लेफ्ट साइड (left side) भी करें। आपका हेयरस्टाइल तैयार है।

5-hairstyle-for-saree-french-braid-half-up

लूप हाफ- अप – Loop Half-Up

यह बहुत जल्दी बन जाने वाला चिक हेयरस्टाइल (chic hairstyle) है। बीच की मांग निकालें (middle parting), राइट साइड से अपने बालों का एक छोटा सेक्शन अपने चेहरे के सामने लाकर कान की तरफ ट्विस्ट (twist) करें। ट्विस्ट करते समय, बालों की छोटी लटों (strands) को वास्तविक सेक्शन (original section) में लगाएं। जब आप पीछे तक पहुंच जाएं तो इस लूपी (loopy) सेक्शन को बॉबी पिन्स (bobby pins) से सिक्योर करें। अब यही प्रोसेस लेफ्ट साइड पर रिपीट करें और दोनों सेक्शंस को बॉबी पिन्स से जोड़ दें। आपका ताज (crown) जैसा हाफ अप डू (half- up do) तैयार है।

6-hairstyles-for-saree-looped-half-up

बीच वेव्स – Beach Waves

बीच वेव्स के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि बालों में थोड़ा सी सॉल्ट स्प्रे (sea salt spray) लगा लिया जाए। नैचुरल बीच लुक (beach look) पाने के लिए सी सॉल्ट को सबसे अच्छी सामग्री माना जाता है क्योंकि इससे बालों में टेक्सचर (texture) और वॉल्यूम (volume) बढ़ जाता है। बीच वेव्स के लिए स्ट्रेटनर (straightener) या कर्लर (curler) का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

7-hairstyles-for-saree-beach-waves

सिंपल साइड ब्रेड – Simple Side Braid

बालों में कंघी करने के बाद डीप पार्टिंग (deep parting) कर उन्हें बांट दें। बालों का एक सेक्शन लेकर चोटी गूंथ लें (कान की तरफ ले जाते हुए)। यह चोटी बनाते समय बालों की छोटी लटों को भी उसमें मिलाते जाएं (जैसा फ्रेंच ब्रेड (French braid) में करते हैं)। जब ब्रेड कान के पीछे तक पहुंच जाए तो उस पर बॉबी पिन लगा दें।

8-hairstyles-for-saree-simple-side-braid

ट्रिपल ट्विस्टेड बन – Triple Twisted Bun

अपने बालों को तीन सेक्शन में बांटें, तीनों भागों की लो पोनीटेल (low ponytail) बना लें, जो कि गर्दन तक लटके। पहली पोनीटेल को ट्विस्ट (twist) करते हुए बन बना लें और उस पर पिन लगा लें। बाकी दोनों पोनीटेल्स के साथ भी यही प्रक्रिया दोहराएं। उसके ऊपर से हेयर स्प्रे डाल कर बन को सेट कर लें।

10-hairstyles-for-saree-triple-twisted-bun

मीडियम लेंथ बालों के लिए – Hairstyles for Middle Length Hair

अगर आपके बाल कंधे से लेकर सीने (chest) तक हैं (अगर ब्रा का स्ट्रैप बालों से ढक जा रहा है) तो वे मीडियम लेंथ के हैं। ऊपर बताए गए हेयरस्टाइल्स के अलावा ये हेयरस्टाइल्स भी आप पर सूट करेंगे।

ब्लो ड्राई – Blow Dry

इंडियन (Indian) और वेस्टर्न (Western), ब्लो ड्राई हेयरस्टाइल (blow dry hairstyle) हर आउटफिट पर सूट करता है। यह बेहद आसान और लो मेंटेनेंस (low maintenance) वाला हेयरस्टाइल है। अगर बिलकुल स्ट्रेट या बिलकुल कर्ली ब्लो ड्राई हेयरस्टाइल न चाहिए हो तो घर पर भी ब्लो ड्राई कर सकते हैं। अगर किसी फंक्शन के लिए यह हेयरस्टाइल अपनाना चाहती हैं तो अपनी हेयर स्टाइलिस्ट को बुक करके भी ब्लो ड्रायर चलवा सकती हैं। उसके बाद स्प्रे डालकर बालों को सील कर दें। अपने इस लुक में ग्लैमरस टच लाने के लिए हेडड्रेस (headdress) या मांगटीका भी लगा सकती हैं।  

11-hairstyles-for-saree-blow-dry-hair

ओपन हेयर विद पफ – Open Hair with Puff

अचानक से कहीं जाने का प्लान बन जाए या जल्दी तैयार होना हो तो यह हेयरस्टाइल बेस्ट है। बालों के ऊपरी हिस्से का एक सेक्शन लें और उसे सीधे पकड़ें, फिर नीचे की तरफ वॉल्यूम (volume) बनाने के लिए बैककॉम्बिंग (backcombing) करें। अब बालों को सिर के ऊपरी हिस्से पर पिन करें, जिससे कि गुंबद (dome) जैसा आकार बन जाए और फिर बॉबी पिन्स लगा दें। बाकी बालों को खुला छोड़ दें। अपने ओपन हेयर (open hair) को ब्लो ड्राई या स्ट्रेट कर सकती हैं।

12-hairstyles-for-saree-open-hair-with-puff

लो ट्विस्टेड बन – Low Twisted Bun

जूड़े की बात करें तो लो ट्विस्टेड बन को सबसे आसानी से बनाया जा सकता है (क्योंकि इसका लुक मेसी- messy होता है)। बालों को सुलझाने के बाद उन पर टेक्सचर वाला स्प्रे (texture spray) लगाएं। सभी बालों को पकड़ते हुए लो पोनीटेल (low ponytail) बनाएं, जो कि गर्दन की तरफ झुकी हुई हो। अब इस पोनीटेल को रोल करते हुए मेसी बन (messy bun) बना लें और उस पर बॉबी पिन लगा दें। अगर आपके बालों में लेयर्स (layers) हैं तो यह हेयरस्टाइल आप पर बहुत सूट करेगा।

13-hairstyles-for-saree-low-twisted-bun

पफ क्राउन बन – Puff Crown Bun

अगर आपके हेयर कट में साइड बैंग्स (side bangs) हैं (लटें) और आप सोच रहे हैं कि साड़ी के साथ उनका लुक कैसा लगेगा तो यह हेयरस्टाइल आपके लिए है। कंघी की सहायता से अपने फ्लिक्स- flicks (लटों) को साइड में कर दें, बॉबी पिन्स से सिर के ऊपरी हिस्से पर पफ (puff) बना लें और एक सिंपल सा नीचे (गर्दन) की ओर लटकता हुआ बन (bun) बना लें।   

14-hairstyles-for-saree-puff-crown-bun

स्लीक लो पोनीटेल – Sleek Low Ponytail

क्या आपको पता है कि साड़ी के साथ पोनीटेल (ponytail) भी अच्छी लगती है? बालों को स्ट्रेट कर गर्दन की नेप (nape) पर पोनीटेल बना लें। अगर आपके पास 5 मिनट एक्सट्रा हों तो पोनीटेल बनाने से पहले दोनों तरफ की कुछ लटों को निकाल लें। हेयर इलास्टिक से पोनीटेल को बांधने के बाद दोनों तरफ की लटों से इलास्टिक को छुपा दें। यह लुक काफी खूबसूरत लगता है।

25-hairstyles-for-saree-low-sleek-bun

पफी पोनीटेल – Puffy Ponytail

ऊंची (high) या मीडियम (medium) पोनीटेल बनाएं। अगर आपके हेयर कट में बैंग्स या फ्लिक्स हैं तो उनसे बालों का पफ बना लें। या आप चाहें तो सिर के ऊपरी हिस्से पर पफ बना लें और फ्लिक्स को साइड में खुला छोड़ दें। आपकी पफी पोनीटेल तैयार है।

16-hairstyles-for-saree-ponytail-with-a-puff

लंबे बालों के लिए – Hairstyles for Long Hair

जिनके बालों की लंबाई कमर या हिप्स (hips) तक होती है, वे कोई भी हेयरस्टाइल बना सकती हैं। ऊपर बताई गई सभी हेयरस्टाइल्स के अलावा इन हेयरस्टाइल्स में भी आपका लुक जंचेगा –  

साइड स्वेप्ट हेयर – Side Swept Hair

जिन महिलाओं के बाल लंबे होते हैं, इनके लिए यह सबसे आसान हेयरस्टाइल है। अपने बालों को एक तरफ कर लें और दूसरा कंधा खाली छोड़ दें। बाल उड़ें न और फ्रिज़ी (frizzy) न लगें, इसके लिए आप लीव इन कंडीशनर (leave- in conditioner) लगा सकती हैं। जब जल्दबाज़ी में तैयार होना हो तो यह हेयरस्टाइल बेस्ट है।

21-hairstyles-for-saree-side-swept-hair

स्ट्रेट हाई पोनीटेल – Straight High Ponytail

अपने बालों को स्ट्रेट (straight) कर लें। उनकी एक ऊंची चोटी (high ponytail) बना लें और बस, आप तैयार हैं! अगर आपके फ्लिक्स (flicks) हैं यानि आगे की तरफ लटें हैं तो उन्हें ज्यादा स्ट्रेट न करें। नैचुरल बाउंसी स्ट्रेट फ्लिक्स (natural bouncy straight flicks) के साथ आपकी यह चोटी बेहद अट्रैक्टिव (attractive) लगेगी।

22-hairstyles-for-saree-straight-high-ponytail

कर्ली पोनीटेल – Curly Ponytail

अगर अपने लुक को सादगी भरा रखने के बजाय थोड़ा ग्लैमरस (glamorous) टच देना चाहती हैं तो स्ट्रेटनर की जगह कर्लर (curler) का इस्तेमाल करें और बालों को नीचे से कर्ल कर लें। अब सारे बालों को इकट्ठा कर उनकी चोटी बना लें (चोटी बहुत ऊंची या नीचे न बनाएं)। अब मेसी लुक (messy look) के लिए फ्लिक्स को हल्का रोल कर लें।

23-hairstyles-for-saree-curly-ponytail

स्लीक लो बन – Sleek Low Bun

2018 के पार्टी लुक की बात करें तो साड़ी के साथ टाइट एंड टाइडी बन काफी हिट थे। अगर आप वही लुक अपनाना चाहती हैं तो बस अपने बालों को स्ट्रेट करें, बीच की मांग निकालें और पीछे जूड़ा बना लें। ध्यान रहे कि यह जूड़ा काफी नीचे की तरफ बने और एकदम साफ- सुथरा लगे। आप बन ननेट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। स्लीक एंड शाइनी लुक के लिए हेयर जेल या स्ट्रॉन्ग होल्ड हेयरस्प्रे लगाना न भूलें।

25-hairstyles-for-saree-low-sleek-bun

चाइनीज़ टॉप नॉट – Chinese Top Knot

बालों की जड़ों से लेकर टिप तक उन्हें स्ट्रेट कर लें। अब अपने बालों को कंघे से पीछे करें और सुपर हाई पोनीटेल बना लें। अब इस पोनीटेल का बन बनाकर उस पर बॉबी पिन लगा लें। फिर दोनों तरफ से बालों की कुछ लटें निकाल दें, बस आप तैयार हैं।

26-hairstyles-for-saree-chinese-top-knot

अपने हेयर स्टाइलिंग किट में रखें ये 10 चीज़ें – Must have Things in Hair Styling Kit

आप अपना हेयरस्टाइल खुद बना रही हों या किसी स्टाइलिस्ट से बनवा रही हों, अपनी हेयर स्टाइलिंग किट को अपने पास हमेशा रखें। अगर किसी वजह से स्टाइलिंग में कोई प्रॉब्लम आ रही हो तो ये 10 आइटम्स आपके लिए किसी सेवियर से कम नहीं साबित होंगे।

1. ब्लो ड्रायर (Blow Dryer)
2. डीटैंगलर (Detangler)
3. वाइड टूथ कॉम्ब (Wide Tooth Comb)
4. फाइन हेयरब्रश (Fine Hairbrush)
5. हेयर प्रोटेक्टेंट (Hair Protectant)
6. राउंड हेयरब्रश (Round Hairbrush)
7. सेक्शन क्लिप्स (Section Clips)
8. बॉबी पिन्स (Bobby Pins)
9. हेयर स्प्रे (Hair Spray)
10. ड्राई शैम्पू (Dry Shampoo)

ये भी पढ़ें :

सिंपल हेयरस्टाइल बनाने के तरीके

हेयर केयर – अब मॉनसून में भी बाल रहेंगे खिले- खिले

बालों के लिए जानें अलसी के बीज के फायदे

जानिए क्यों ज़रूरी है बाॅडी पाॅज़िटिविटी

सर्दियों में साड़ी पहनने और उन्हें स्टाइल करने के तरीके