DIY ब्यूटी

DIY: यह सिंपल हेयर स्टाइल आप हर मौके के लिए खुद ही बना सकते हैं – Balo ki Hairstyle

Richa KulshresthaRicha Kulshrestha  |  Oct 3, 2018
DIY: यह सिंपल हेयर स्टाइल आप हर मौके के लिए खुद ही बना सकते हैं – Balo ki Hairstyle

जब भी किसी भी लड़की की खूबसूरती की बात चलती है तो उसकी जुल्फों का जिक्र जरूर होता है। और जब आप उन जुल्फों को स्टाइल कराना या फिर कट कराने किसी सलोन या पार्लर जाती हैं तो आपको सिर्फ यही जानना काफी नहीं है कि आपको कितने लम्बे या छोटे बाल चाहिए। कोई भी हेयर कट लेने या स्टाइल कराने से पहले आपको अपने चेहरे के आकार (face shape ) का भी ध्यान रखना जरूरी है। ऐसा करने से आपका हेयर स्टाइल आप पर जरूर अच्छा लगेगा। इसकी वजह यह है कि आप कभी नहीं चाहेंगी कि अगर आपका फोर हेड काफी चौड़ा है तो यह और भी ज्यादा चौड़ा लगे या आपका गोल चेहरा और ज्यादा गोल लगने लगे। अपने बेस्ट फीचर्स को हाईलाइट करना ही तो सुंदर दिखने का सीक्रेट है!! जानीमानी कॉस्मेटोलॉज़िस्ट, ऐस्थेटीशियन व एल्पस कॉस्मेटिक क्लीनिक की फांउडर डॉयरेक्टर भारती तनेजा यहा आपको बता रही हैं कि आपके फेस पर कौन सा हेयरस्टाइल अच्छा लगेगा और आप अपने आप ही खुद का हेयरस्टाइल कैसे बना सकती हैं (hairstyle kaise banaye)। तो सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपका फेस शेप कैसा है, उसपर कौन-कौन से हेयर स्टाइल अच्छे लगेंगे और अलग-अलग हेयर स्टाइल बनाने का तरीका क्या है। 

सिंपल हेयर कटिंग स्टाइल्स – Hair Cutting Styles

ओवल फेस शेप – Hairstyle for Oval Face Shape

हेयर स्टाइल्स फॉर वर्किंग गर्ल्स – Hair Styles for Working Girls

ब्रेडेड बन हेयर स्टाइल – Braided Bun Hair Style

चोटी के स्टाइल और बनाने के तरीके – Braid Hairstyle in Hindi

हेयर स्टाइल्स फॉर पार्टी – Hair Styles for Party

चेहरे के अनुसार करें लेडीज हेयर स्टाइल का चुनाव – Hairstyles for Different Face Shape

ओवल फेस शेप – Hairstyle for Oval Face Shape

hairstyle for oval shaped face

यह एक आदर्श फेस है जिसे हम पर्फेक्ट फेस कहते हैं। ऐसे चेहरे पर कोई भी हेयर स्टाइल अपनी पसंद के अनुसार किया जा सकता है। आपका चेहरा बना ही एक्सपेरिमेंट करने के लिए है। तो अगर आप एजी क्रॉप हेयर कट कराने का सोच रही हैं तो बेझिझक ट्राई करिए। आप लांग या शार्ट कट में लेयर्स, बैंग्स, ब्लंट जैसा कोई भी स्टाइल कैरी कर सकती हैं। इसके अलावा हेयर स्टाइलिंग के लिए पोनी, कर्लस को भी अपना सकती हैं। फ्रेंच नॉट, मेसी बन, डच ब्रेड और साइड पोनी बनाकर आप जहां एक तरफ अपने चेहरे के फीचर्स को खूबसूरती के साथ हाइलाइट कर सकती हैं तो वहीं दूसरी तरफ हर दिन एक नए अवतार में नज़र भी आ सकती हैं।

राउंड फेस शेप – Hairstyle for Round Face Shape

Easy hair style for round shape

ऐसे चेहरे की लंबाई और चौड़ाई एक समान होती है और कान और गालों की तरफ का एरिया काफी ब्रॉड होता है तो ऐसे में फेस को लंबा और पतला दिखाने के लिए आपको जरूरत होती है कम वॉल्यूम वाले हेयर कट की। सॉफ्ट लेयर्स में कटे हुए कंधे तक बाल इस फेस पर काफी फबते हैं। इसके अलावा इनवर्ड कर्ल में ब्लो ड्रॉयर भी कर सकती हैं। फ्रंट पर ऊंचा पफ बनाकर भी आप अपने चेहरे को लंबाई दे सकती हैं या फिर गालों के दोनों तरफ फ्लिक रखकर अपने चेहरे की चबीनेस को कम कर सकती हैं। हो सके तो राउंड शेप चेहरे पर बहुत छोटे हेयर कट न लें – स्ट्रैट बॉक्स फ्रिंज और ब्लंट कट राउंड शेप फेस पर अधिक नहीं जांचते । हाँ लोब आप पर फबेगा। और अगर आप बहुत छोटा हेयर कट चाहती हैं तो बहुत सारी चोपी व स्पाइकी लेयर्स के साथ पिक्सी कट आपके चेहरे पर अच्छा लगेगा। अपने बालों को एकदम टाइट और स्लीक पोनीटेल में ना बांधें बल्कि कुछ बाल आगे की तरफ लूस छोड़ दें ताकि वो आपके चेहरे को फ्रेम कर सकें।

लंबा फेस शेप – Hairstyle for Elongated Face Shape

Easy Hair style for long Face Shape

ये फेस काफी हद तक ओेवल फेस की तरह दिखता है लेकिन ओवल से ज्यादा लंबा होता है। ऐसे चेहरे पर जरूरत होती है एक ऐसे हेयर स्टाइल की, जो चेहरे की चौड़ाई को बढ़ाकर लंबाई को कम कर दें। लो -साइड बन या बिना पार्टिंग की फ्रेंच चोटी ऐसे फेस पर सूट करती है। इसके अलावा रेज़र या फेदर कट भी इस फेस पर काफी फबता है।

स्क्वायर फेस शेप – Hairstyle for Square Face Shape

Easy Hair style for Square face Shape

फोरहेड और जॉ लाइन आमतौर पर एक समान ही होती है। ऐसे में कानों के नीचे से दिए गए वेव्स जॉ लाइन की चौड़ाई को हल्का कर देते हैं। इसके अलावा कर्लस, मेसी बन, शार्ट स्पाइकी कट इस चेहरे के लिए परफेक्ट सेलेक्शन होते हैं। चिन के आस-पास लांग फ्लिक या बॉब कट को अपनाकर भी आप अपनी जॉ लाइन पर जा रहे एटैंशन को खींच सकती हैं। बहुत छोटे हेयर स्टाइल्स आपके चेहरे के फीचर्स को बहुत हार्श दिखाएंगे और स्क्वायर फेस शेप को और भी हाईलाइट करेंगे।

हार्ट शेप फेस – Hairstyle for Heart Face Shape

Hair Style for heart shaped face

ऐसे चेहरे पर क्राउन पर टॉप नॉट सुन्दर दिखती है। सेंटर फ्लिक और सेन्टर पार्टिंग भी ऐसे चेहरे पर जंचती है। गालों के दोनों तरफ ऊंचे कर्ल या फ्लिक (जो चिन को कवर न करें), ऐसे फेस पर जंचते हैं और चेहरा ओवल नज़र आता है। सेंटर पार्टिंग यानि बीच की माँग चौड़े फोर हेड पर ध्यान ले जाती है वहीं बिना फेस फ्रेमिंग लेयर्स के लम्बे बाल पतले चिन को हाईलाइट करते हैं इसलिए इनसे दूर रहें।

डायमण्ड फेस शेप – Hairstyle for Diamond Face Shape

Easy Hair style for Diamond shaped face

ऐसे चेहरे पर जरूरत होती है वॉल्यूम को एड करने की…ऐसे में बालों को लेयर्स फॉर्म में कटवा सकती हैं। इससे बाल घने नज़र आते हैं और चीकबोन्स कम नज़र आने लगती हैं। इसके साथ ही मल्टीपल लेयर कट हेयर स्टाइल और डिस्कनेक्शन कट भी ऐसे चेहरे के लिए अच्छे ऑप्शन हैं। मल्टीपल लेयर कट से फेस पर सॉफ्टनेस नज़र आती है और डिस्कनेक्शन कट से बालों की लेंथ मेनटेन रहती है, फेस शेप के अनुसार छोटे-छोटे फ्लिक भी मिल जाते हैं और चेहरे पर एक नया स्टाइल नज़र आता है। फेस फ्रेमिंग लेयर्स के साथ शोल्डर लेंथ स्टाइल इस चेहरे पर शानदार लगते हैं। फ्रिंज और गर्ली ब्राइड्स बहुत बढ़िया स्टाइल्स हैं स्ट्रांग फीचर्स को सॉफ्ट करने के लिए।

सिंपल हेयर कटिंग स्टाइल्स – Hair Cutting Styles

यह अपनी अपनी पसंद के साथ साथ खुद पर सूट करने की ही बात है कि जहां कुछ लड़कियां हमेशा ही अपने बाल लंबे रखती हैं, वहीं कुछ लड़कियों को छोटे बाल ही खुद पर पसंद आते हैं। आप चाहे लंबे बाल रखें या फिर छोटे, यह आपकी पसंद है, लेकिन आपको यह जरूर ध्यान रखना चाहिए कि जो भी हेयर स्टाइल रखें, वह आपके फेस शेप के अनुरूप होना चाहिए, न कि हेयर स्टाइलिस्ट या फिर हेयर कटर की चॉइस से। यह भी कभी न करें कि सलोन में जाकर हेयर कटिंग की बुकलेट में आपको जो भी स्टाइल पसंद आ गया, वैसा ही हेयर कट करवा लिया। ऐसे में कभी- कभी आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं।

आपके फेसकट के अनुसार ये है परफेक्ट हेयर कटिंग स्टाइल 

हेयर स्टाइल्स फॉर वर्किंग गर्ल्स – Hair Styles for Working Girls

ऑफिस यह एक ऐसी जगह है जहां पर आप अपने दिन का आधे से ज्‍यादा समय बिताती हैं। आप ऑफिस में प्रेजेंटेबल दिखें इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपका लुक सबसे परफेक्ट हो। चाहे वो ड्रैस हो या फिर हेयरस्टाइल ही क्यों ना हो। इसलिए क्यों न आप कुछ डिफरेंट हेयरस्टाइल को आजमाएं, जो आपको ऑफिस में अलग लुक दे, साथ ही आपको अच्छा महसूस भी कराए। आप अपने लिए इस वीडियो में बताए गए तीन हेयर स्टाइल्स को भी ट्राई कर सकती हैं –

हेयर स्टाइल्स फॉर पार्टी – Hair Styles for Party

पार्टी के लिए बनाए जाने वाले हेयर स्टाइल्स ट्रेंडी और कुछ ज्यादा स्टाइलिश होने चाहिए। आजकल तो ज्यादातर लड़कियां पार्टी में जाने के लिए पार्लर में ही अपने बालों की स्टाइलिंग करवाती हैं। लेकिन अगर आप पार्टी के लिए खुद ही हेयर स्टाइल करना चाहती हैं तो इस वीडियो में देखकर अपने बालों को आसानी से स्टाइल कर सकती हैं –

फ्रंट पफ (Front Puff) स्टाइल / फ्रंट लुक डिज़ाइनिंग

फ्रंट पफ डिजाइनर लुक आजकल बहुत ज़्यादा इन है। आप फ्रंट डिजाइनर लुक को अपना सकती हैं जैसे साइड विक्टोरियन कर्ल्स, फ्रंट में कर्ल ट्विस्टिंग बहुत फैशन में है। फ्रंट पर कास्केडिंग वेव बनवाना भी गर्ल्स काफी पसंद कर रही हैं। इसके साथ क्राउन एरिया पर हाइट देकर छोटे और भारी चेहरे को पतला लुक दिया जा सकता है। फ्रंट लुक पर डिज़ाइनिंग देकर क्राउन एरिया पर पफ बना कर उसे हाइट दे सकते हैं। ये हेयरस्टाइल स्कूल के लिए भी अच्छा लगेगा।

शादी के हेयर स्टाइल्स और ब्रेड्स

गजरा हर दुल्हन को खूबसूरत और प्रिटी लुक देता है। शादी में किसी इंडियन ब्राइड्स की तरह दिखने के लिए गजरा बेस्ट ऑप्शन है। गजरे के साथ या गजरे जैसी एक्सेसरी के साथ कैसा हेयर स्टाइल शादी के अवसर पर बनाया जाए। अगर आपके बाल छोटे हैं तो आप छोटे बालों में एक्सटैंशन लगा कर उसे चोटी की तरह आगे की ओर स्टाइल कर सकती हैं। इस समय ब्रेड ट्रेंड में होने के कारण लम्बे बालों के लिए बहुत से ब्रैडस हेयर स्टाइल हैं जिनको आप बना सकती हैं। इसी के साथ साइड बन का भी फैशन इन है जिसमे कर्ल क्रिएट करके उसको साइड बन की तरह क्रिएट किया जा सकता है या कर्ल्स को टियारा लुक में क्रिएट कर सकती हैं।

Bridal hairstyle

दुल्हन के खूबसूरत हेयर स्टाइल्स, जो हर लड़की अपनी शादी में ज़रूर आज़माना चाहेगी

Wedding Hairstyles 101: The Perfect Hairstyle For *Your* Face Shape!

चोटी के स्टाइल और बनाने के तरीके – Braid Hairstyle in Hindi

डिजाइनर चोटी यानि कि ब्रेड वाले हेयर स्टाइल भी आजकल के फैशन में हैं, जैसे मैसी ब्रेड, फिश टेल, कर्ल क्राउन ब्रेड्स। अब ट्रैडिशनल ब्रेडस से हट कर छोटे बालों में एक्सटैंशन लगा कर उसे चोटी की तरह आगे की ओर डिजाइन करने का ट्रेंड चल रहा है। इस समय ब्रेड्स ट्रेंड में होने के कारण लम्बे बालों के लिए बहुत से ब्रेडस हेयर स्टाइल आसानी से बनाए जा सकते हैं। इसी के साथ साइड बन का भी फैशन काफी चल रहा है जिसमे कर्ल क्रिएट करके उसको साइड बन की तरह बनाया जा सकता है,या कर्ल्स को टियारा लुक में स्टाइल कर सकते हैं। अगर आपके बाल छोटे हैं और फिर भी आप ब्रेड बनाना चाहती हैं तो इस वीडियो को देखकर आप भी चोटी बना सकती हैं –

पोनीटेल (Ponytail) बनाने के तरीके

पोनीटेल एक कॉमन लड़कियों की हेयर स्टाइल होता है, लेकिन आप इसमें भी ट्विस्ट क्रिएट करके अट्रैक्टिव लुक पा सकती हैं। मसलन, ब्रेडेड पोनीटेल, कर्ली साइड पोनीटेल, फ्रिंज लो पोनीटेल, डबल पोनीटेल, हाई पोनीटेल ट्राई कर सकती हैं। ब्रेडेड पोनीटेल बनाते समय आपको सिंपल पोनीटेल बनाकर फिर ब्रेड बनाते होते हैं। वहीं कर्ली साइड पोनीटेल बनाना भी बेहद आसान है।इसके लिए आपको पोनीटेल साइड में बनानी होती है।

Pony tail hairstyle in hindi

जूड़ा (Bun) बनाने के तरीके

जूड़ा हमारी भारतीय सभ्यता में महिलाओं द्वारा आमतौर पर बनाया जाने वाला काफी खास हेयर स्टाइल है, जो अब अनेक खूबसूरत स्टाइल्स में बनाया जाने लगा है। इस आर्टिकल में हम आपको  जूड़ा बनाने के अनेक तरीके बता रहे हैं, लेकिन अगर आप इस वीडियो को देखकर बनाना चाहें तो हम खास तीन तरह के जूड़ा बनाने के तरीके इसमें बता रहे हैं-

हाफ बन – Half Bun

आजकल हाफ बन हेयर स्टाइल बहुत ट्रेंड में चल रही है। इसे बनाने के लिए अपने बालों के बीच के हिस्से को लेकर पीछे की तरफ पर बन बना लें और अपने बाकी के बचे हुए बालों को खुला रहने दें।

Half bun hairstyle

फ्रेंच रोल – French Roll

ऑफिस में कोई खास मीटिंग हो तो ये हेयरस्टाइल स्टेटमेंट बनाने के लिए काफी है। इसमें आपको बस अपने बालों को बस रैप करें और पिन-अप कर लें। इसे बनाने के लिए सारे बालों को एक तरफ कर कंघी करके इकठ्ठा कर लें। अब इसमें नीचे बॉबी पिन्स और रबर बैंड लगाएं। बालों को रबर लगाने वाली जगह से पकड़े रहें और फिर से कंघी करें। अब जिस साइड अपने बालों को इकठ्ठा किया उसके अपोजिट साइड में इन्हें ट्विस्ट करें। जैसे अगर आपने बालों को बाएं से दाएं साइड में इकठ्ठा किया है तो बालों को नीचे से शुरू करते हुए दाएं से बाएं रोल करें।  नीचे से रोल करते हुए ऊपर तक ले जाएं और फिर बालों को बॉबी पिन्स से जो रोल बने उसमें पिनअप कर दें।

 

French knot bun hairstyle

साइड रोल्स बन – Side Rolls Bun

लंबे बालों के लिए ये हेयर स्टाइल काफी अच्छा है। इसमें हर बाल को कर्लिंग रॉड की मदद से कर्ल कर लें लेकिन कर्ल करने से पहले उनमें मूज लगा लें ताकि कर्ल देर तक टिके रहें। अगर आपके बाल पतले हैं या कम हैं तो आर्टीफिशियल चोटी के रोल्स को भी बालों में अटैच कर सकती हैं। अब साइड पार्टीशियन करके बालों को एक तरफ ले आएं और इन कर्ल्स को ट्विस्ट करते हुए अंदर की तरफ चिपकाते जाएं। फंकी लुक के लिए चाहें तो बीच में कलरफुल हेयर एक्सटेंशन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
Side rolls bun hairstyle

हाई बन – High Bun

यह हेयरस्टाइल हालांकि काफी कॉमन है लेकिन साथ ही बहुत कंफर्टेबल और आसान भी है। इसे आप साड़ी के साथ ट्राई करके अपना ट्रेडिशनल और स्टाइलिश लुक पा सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको बस इतना करना है कि अपने सारे बालों को एकसाथ लेकर ऊपर क्राउन एरिया पर मिलाकर जूड़ा बनाएं और पिन कर लें।

साइड पोनीटेल – Side Ponytail

यह हेयरस्टाइल सिंपल लुक के लिए बेस्ट ऑपशन है। जी हां, साइड पोनीटेल आपके सिंपल लुक को भी काफी स्टाइलिश बना देता है। अगर आपके बाल नेचुरली कर्ली हैं, तो आपको सिर्फ साइड में रबरबैंड लगाने की जरूरत है, वहीं अगर आपके बाल स्ट्रेट हैं, तो पहले आप अपने बालों को कलर कर लीजिए। फ्रिंज लो पोनीटेल बनाने के लिए बालों को दो भागों में बांटकर पहले नीचे बालों की पोनीटेल बनाएं और बाकी के बालों की मदद से क्राउन बनाएं। बालों को फ्रिंज लुक देने के लिए बैक कॉम्ब करना न भूलें। इस तरह आप हर दिन नया स्टाइल ट्राई करके तारीफें बटोर सकती हैं।

फिशटेल या खजूरी चोटी – Fishtail

अगर आप बाल खोलना नहीं चाहती तो फिशटेल हेयरस्टाइल आपके लिए बेस्ट रहेगा। यह हेयरस्टाइल दिखने में काफी स्टाइलिश लगता है। आप इस हेयरस्टाइल के साथ कोई भी ड्रैस वियर कर सकती हैं। चाहे वो वेस्टन हो या फिर इंडियन। क्लासिक फिशटेल हेयरस्टाइल देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है। इसे बनाने के लिए अपने बालों को दो हिस्सों में बांट लें। अब दाहिने तरफ से बालों की पतली लेयर लें इसे बाई तरफ के बालों में मिला दे. इसके बाद बायीं तरफ के बालों की पतली लेयर को लेकर दाहिनी तरफ वाले बालों में मिला दे। बालों को इसी तरह से दोहराते रहें। ऐसा करने से आपकी फिशटेल तैयार यानि खजूरी चोटी बन जाएगी। इस चोटी को आगे की तरफ रखकर आप और भी ज्यादा खूबसूरत दिखेंगी। 

Fish tail hairstyle

साइड ट्विस्ट रोल – Side Twist Role

सबसे पहले प्रैसिंग कर के बालों को स्ट्रेट लुक दें और फिर फ्रंट में बीच के बालों को लेकर पफ बनाएं। पफ के चारों तरफ दूसरे कलर की हेयर एक्सटेंशन लगा लें। हेयर एक्सटेंशन को बालों के बीच मर्ज करते हुए एक साइड पर ट्विस्टिंग रोल चोटी बना लें। बालों को साइड पार्टिंग दें फिर फ्रंट के कुछ बालों को  छोड़कर गर्दन से ऊंची पोनी बना लें। सारे बालों को कर्लिंग रॉड से कर्ल कर लें। फ्रंट के छोड़े हुए बालों को ट्विस्ट करते हुए बैक पर ले जाकर पिनअप कर दें। पोनी के ऊपर फेदर या फिर अपनी मनपसंद हेयर एक्सेसरीज़ लगा लें।

Side twist roll

तमिल ब्राइडल ब्रेड – Tamil Bridal Braid

ब्राइडल लुक पाने के लिए सबसे पहले बालों को अच्छी तरह कंघी करके सुलझाकर आयरन करें। फिर हेयर स्प्रे करें और पोनी बनाएं। जूड़े की तरफ क्राउन एरिया पर गोल घुमाते हुए पिनअप करें। सारे बालों को हॉट रोलर से कर्व करें। अब एक से दूसरे कान तक बालों का एक सेक्शन निकालकर बीच में से एक चोटी बनाएं। इस चोटी पर मार्केट में मिलने वाले आर्टिफीशियल बालों को लगाकर ऊपर से डेकोरेशन कीजिये ।

Tamil bridal braid

 

गॉडेस ब्रेड – Goddess Braid

पैडल ब्रश से सारे बालों को बैक कोंब करते हुए क्राउन एरिया पर लाएं। अच्छी तरह पिनअप करके आगे की ओर प्रेस करें। फिर सावधानीपूर्वक बालों को दो हिस्सों में बांटते हुए एक हिस्से को ट्विस्ट करते हुए चिकना और ऊंचा जूडा बनाएं। सेट करने के लिए ऊपर से हेयर स्प्रे करें। दूसरे हिस्से से सिम्पल चोटी बना कर आगे की और लहराने दें। इस चोटी पर तरह -तरह की एक्सेसरीज का भी इस्तेमाल किया जा सकता है ।

Goddess braid

रिंग रोल विद ब्रेड – Ring Roll with Braid

चोटी की इस स्टाइल के लिए केशों का लंबा होना जरूरी है । सब से पहले केशों में अच्छी तरह से कॉबिंग कर लें । इस के बाद एक ऊंची पोनीटेल बना लें ।फिर पीछे के बालों को दो भागों में बांटें। ब्राइडल लुक पाने के लिए सबसे पहले बालों को अच्छी तरह कंघी करके सुलझाकर आयरन करें। फिर हेयर स्प्रे करें और पोनी बनाएं। जूड़े की तरफ क्राउनएरिया पर गोल घुमाते हुए पिनअप करें। अब एक से दूसरे कान तक बालों का एक सेक्शन निकालकर बीच में से एक चोटी बनाएं। इस चोटी फूलों को रोल करते हुए डेकोरेशन कीजिये।

Ring roll braid

सिंपल चोटी या प्लेटेड ब्रेड – Plated Braid

बालों को कंघी करके तीन हिस्‍सों में बांट दें। बालों के विभाजित तीनों हिस्‍सों को अलग करके गूंथ लें | इंडियन चोटी और इसका मॉडर्न लुक जिसे हम प्लेट्स या ब्रेड भी कहते हैं, ग्लोबल फैशन स्टेटमेंट बन गई है। भारतीय संस्कृति में इसे सम्मान का दर्जा मिला हुआ है। हॉलीवुड और बॉलीवुड एक्ट्रेसज भी काफी समय से इसे फॉलो कर रही हैं। मौसम चाहे कोई भी हो यह हमेशा अच्छी लगती है, खासतौर पर गर्मी के मौसम में यह इंडियन चोटी काफी फायदेमंद भी होती है।

plaited braid

प्लेट पार्टिंग हेयर स्टाइल – Plate Parting Hair Style

सबसे पहले ईयर टू ईयर पार्टिंग करके पीछे वाले बालों की पोनी बना लें। फिर फ्रंट वाले बालों की फ्लिक्स छोड़कर बैक कॉम्बिंग करके स्प्रे कर लें और पफ बना लें। इसके बाद पोनी वाले बालो को पांच भागों में बांट लें। चार भागों के चार रोल्स बना लें। एक भाग की पतली-पतली आठ चोटियां बना लें। रोल्स को कवर करते हुए पिनअप कर दें। फिर फ्लिक को माथे से कवर करते हुए पीछे लाकर पिनअप कर दें। बाद में ड्रेस से मैचिंग हेयर एक्सेसरीज से उसे सजा लें। ये हेयर स्टाइल न सिर्फ शादी बल्कि किसी भी पार्टी में जंचेगा।

Plate parting hairstyle

रेट्रो कर्ल हेयर स्टाइल – Retro Curl Hair Style

पहले ईयर टू ईयर पार्टिंग करते हुए पीछे वाले बालों की पोनी बना लें। बैक कॉम्बिंग करते हुए फ्रंट वाले बालों का पफ बना लें। फिर पीछे से बालों की एक लेयर को लाते हुए फोरहैड कवर कर लें। इसके बाद पोनी वाले बालों को कर्ल कर लें और खूबसूरत हेयर एक्सेसरीज लगाकर इसे डेकोरेट कर दें। यदि आपका माथा चौड़ा है तो ये हेयर स्टाइल आप पर बहुत अच्छा लगेगा। इस हेयर स्टाइल को आप किसी भी तरह की पार्टी में बना सकती हैं।

ब्रेडेड बन हेयर स्टाइल – Braided Bun Hair Style

ईयर टू ईयर पार्टिंग करें। फ्रंट वाले बालों की बैक कॉम्बिंग कर के पफ बना लें। पीछे वाले बालों को तीन भाग में बांटे और उनकी तीन चोटियां बना लें। इन सभी चोटियों को गोल-गोल घुमाते हुए जूड़ा बना लें। जूड़े के सेंटर में खूबसूरत सी हेयर एक्सेसरीज लगा लें।

braided bun hairstyle

टिज़्ड हेयर स्टाइल – Tizzed Hair Style

ईयर टू ईयर पार्टिंग करके पीछे के बालों की पोनी बना लें। फ्रंट के बालों में फोरहैड के सेंटर से बॉक्स लेयर निकाल लें और बाकी के बालों की बैक कॉम्बिंग करके पफ बना लें। बॉक्स लेयर के बालों को 3 हिस्सों में बांटें। हर हिस्से को टि्वस्टिंग करते हुए पीछे की तरफ ले जाकर पिनअप कर लें। पोनी वाले बालों को चार पार्ट में डिवाइड करके बैक कॉम्बिंग और स्प्रे करके लॉन्ग नेट से उसको कवर कर दें। अब इन चारों नेट वाले हेयर्स को वेव्स की तरह पिनअप कर दें। अब इस स्टाइल पर कोई खूबसूरत सी हेयर एक्सेसरीज लगा लें।

trizzed hairstyle

इन्हें भी देखें –

तेल वाले बालों के लिए हेयर स्टाइल्स – Hair Styles for Oily Hair

अपने बालों को स्ट्रेटनर से इस तरह करें स्टाइल

इसे भी पढ़ें –

शादी के दिन आपके बालों में वॉल्यूम लाने के टॉप 9 टिप्स !

हेयर फॉल रोकने के कुछ आसान तरीके